ekterya.com

कैसे प्यार से डर लग रहा है को रोकने के लिए

क्या आप प्यार में पड़ने से डरते हैं? क्या कोई विचार आपको डरता है? प्यार में गिरने का डर आपको पूरी तरह से प्यार करने से रोक सकता है, फिर से चोट पहुंचने के डर से। यदि आप प्यार में गिरने या प्यार करने से डरते हैं, तो कई तरह से आप अपने भय से निपट सकते हैं। आप अपने डर के स्रोतों की पहचान कर सकते हैं, नकारात्मक विचारों से निपट सकते हैं और किसी मित्र या साथी के साथ अपने डर पर चर्चा कर सकते हैं। कभी-कभी प्यार और प्यार करने का डर इतना मजबूत है कि आपको इसे दूर करने के लिए परामर्श की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन पहले आप इन डर पर अपने दम पर काम करने की कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने भय को समझना

छवि स्टैप बिचिंग फ्राइड ऑफ हौवर्डिंग या फॉलिंग इन लव स्टेप 1
1
अपने प्यार के डर के कारण और प्यार करने के कारणों के बारे में सोचो प्यार और प्यार करने की आपकी समस्या से निपटने में पहला कदम अपने कंधों पर गिरने वाले भय की पहचान करना है ऐसे विभिन्न प्रकार के भय हैं जो किसी व्यक्ति के साथ प्यार में गिरने या किसी से प्रेम करने से डरते हैं।
  • अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें और अपनी सबसे बड़ी चिंताओं का पता लगाने की कोशिश करें। क्या आपको डर है प्यार की इजाजत देना या प्यार करना?
  • अधिक गहराई में उन्हें तलाशने के लिए अपनी भावनाओं के बारे में लिखने की कोशिश करें अपने प्यार के डर के बारे में लिखना आपको अपने डर की जड़ की पहचान करने में मदद कर सकता है और लेखन के कार्य से आपको काम करने में मदद मिल सकती है और आपकी कुछ भावनाओं को भी दूर कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक स्टॉप असद ऑफ़ अफेडयड बेटी लवड या फॉलिंग इन लव स्टेप 2
    2
    अपने पिछले संबंधों के बारे में सोचो एक तरह से आप प्यार या प्यार के डर को समझना शुरू कर सकते हैं अपने पिछले संबंधों को सोचने और याद रखना है। रिश्ते में उठने वाली समस्याओं और आपने उनसे कैसे योगदान दिया, उन पर विचार करें।
  • उस संबंध में आपको क्या लड़ना पड़ा है? आपको क्यों लड़ना पड़ा? अगर वे टूट गए, तो ब्रेक का कारण क्या था? आपने रिश्तों में समस्याओं को कैसे योगदान दिया? आपने किस तरह के विचारों का जवाब दिया?
  • छवि स्टैप बिचिंग फेटेड ऑफ बिहाइंग लवड या फॉलिंग इन लव स्टेप 3
    3
    अपने बचपन पर प्रतिबिंबित करें कभी-कभी, बचपन का अनुभव हमारे प्यार और प्रेम करने की क्षमता में योगदान दे सकता है। अगर आप एक बच्चा थे तो आपको कुछ मुश्किल अनुभव हुए थे, तो आप उन भावनाओं को अपने वयस्क रिश्तों पर ले जा सकते थे उन चीजों के बारे में सोचें जो आपके या आपके पर्यावरण के साथ हुईं जब आप एक बच्चा थे और अब आप एक वयस्क के रूप में यह कैसे प्रभावित कर सकते हैं।
  • क्या आप अपने घर में कई झगड़े देखते हैं जब आप बच्चे थे? क्या आपको एक या दोनों माता-पिता द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था या प्यार नहीं हुआ? इन अनुभवों ने आपको कैसा महसूस किया?
  • छवि का शीर्षक स्टॉप असद ऑफ़ ड्रीडिंग हो रहा है या फॉलिंग इन लव स्टेप 4
    4
    प्यार और प्यार करने के बारे में सबसे आम आशंकाओं पर विचार करें प्यार और प्यार करने के लिए आने पर बहुत से लोगों को डर लगता है। उन आशंकाओं में चोट लगने का डर, किसी को चोट पहुंचाने का डर और प्रतिबद्धता का डर इन विभिन्न प्रकार के भयों पर विचार करें और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आपकी भावनाओं में से किसी भी इन श्रेणियों के साथ संरेखित करें।
  • चोट लगने का डर लगाना. यदि आप अपने पूर्व संबंधों में चोट लगी है, तो आप जानते हैं कि यह कितना दर्दनाक है और शायद आप अपने आप को हर चीज के खिलाफ रक्षा करना चाहते हैं ताकि कभी ऐसा महसूस न करें। नतीजतन, आप प्यार में पड़ने से बचना चाहते हैं, इसलिए आपको फिर से उन दर्दनाक भावनाएं नहीं मिलेंगी।
  • किसी को चोट पहुंचाने का डर. शायद आपने पिछले संबंधों में लोगों को चोट पहुंचाई है और आपने उस बारे में दोषी महसूस किया है नतीजतन, आप दूसरे रिश्ते को शुरू करने से बच सकते हैं और उसी दर्द को किसी के बारे में ध्यान रख सकते हैं।
  • प्रतिबद्धता का डर. हो सकता है कि आपके बाकी जीवन के लिए किसी को करने का विचार आपको भयभीत करता है, इसलिए आप अपने आप को अधिक ठोस संबंध स्थापित करने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • पहचान खोने का डर. कुछ लोगों का मानना ​​है कि प्रेम में गिरने का मतलब है कि उन्हें अपनी पहचान के कुछ हिस्सों को छोड़ना पड़ता है, जो भयावह हो सकता है और कुछ लोगों को प्यार करने का विरोध कर सकता है।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    इमेज का शीर्षक, स्टॉप असद ऑफ़ डरफाइड ऑफ़ हूविंग या फॉलिंग इन लव, चरण 5
    5

    Video: SOUREST GIANT CANDY IN THE WORLD CHALLENGE!!! Warheads Toxic Waste (EXTREMELY SOUR DIY EDIBLE FOOD)

    निर्धारित करें कि यदि आप समझते हैं कि आप प्यार करने योग्य हैं कुछ लोग प्यार से प्यार करते हैं और प्यार करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे प्यार करने योग्य नहीं हैं। यह विश्वास बचपन या अन्य अनुभवों में अस्वीकृति का नतीजा हो सकता है जो उन्हें महसूस करता है कि वे प्यार करने योग्य नहीं हैं। विचार करें कि क्या आपको लगता है कि आप प्यार करने के योग्य हैं या नहीं।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप असद ऑफ़ अराफ्रेड ऑफ हूविंग या फॉलिंग इन लव, चरण 6
    6
    तय करें कि प्रेम के संबंध में आपके अस्तित्व का संकट हो रहा है। कुछ भय को प्यार करता है क्योंकि यह उनकी मृत्यु दर के बारे में सोचता है। किसी को प्यार करने और प्यार करने से मौत के विचार को और अधिक भयभीत हो सकता है क्योंकि आपके पास अधिक खोना है कुछ लोग इन नकारात्मक और भयानक विचारों के कारण प्यार या प्यार से भी विरोध करते हैं।



  • भाग 2
    भय से डील करें

    छवि स्टैप बीइंग फ्राइड ऑफ हूइडिंग या फॉलिंग इन लव स्टेप 7 शीर्षक
    1
    अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती दें पिछले अनुभवों और बचपन के अलावा, नकारात्मक सोचने से आपको प्यार या प्यार से रोका जा सकता है। कुछ लोगों को अपने या उनके सहयोगियों के बारे में नकारात्मक विचार हैं जो रिश्ते को पीड़ित करते हैं। इसे न सुलझाए या इसे फिर से सोचने के बिना नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग में मत देना। ऐसा करने से, आप अपनी मानसिकता को बदल सकते हैं और प्यार और प्यार के बारे में अपने भय को मजबूती से रोक सकते हैं। अगली बार जब आपके पास नकारात्मक विचार होता है, तो उसे सकारात्मक बनाएं
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको अस्वीकार किए जाने से डर लगता है, तो आप शायद सोचें कि "वह पहुंच से बाहर है, वह मुझे अस्वीकार कर देगी" या, अगर आपको लगता है कि आप प्यार करने के योग्य नहीं हैं, तो आप ऐसा कुछ सोच सकते हैं जैसे "आप किसी के लिए किसी के साथ प्यार करने के लिए बहुत बदसूरत हैं, तो भी कोशिश मत करो।"
    • ये विचार आपके आत्मसम्मान और प्यार और प्यार करने की आपकी क्षमता को चोट पहुंचाते हैं। यदि आप इन प्रकार के नकारात्मक विचारों के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको उन्हें समाप्त करने और उन्हें बदलने के लिए काम करना होगा।
    • अगली बार जब आपके नकारात्मक विचार होते हैं, तो रोकें और उस विचार को बदल दें। अगर आप कुछ ऐसी चीज के बारे में सोच रहे हैं जैसे "वह मेरी पहुंच से बाहर है, तो वह मुझे अस्वीकार कर देगी", इसे और अधिक सकारात्मक विचार जैसे "वह एक खूबसूरत महिला है, मुझे पता है कि यह रिश्ते कितनी दूर है, मैं उत्साहित हूं"
  • छवि का शीर्षक स्टॉप असिड ऑफ अराफ्रेड ऑफ हूवुड या फ़ॉलिंग इन लव स्टेप 8

    Video: झड़ते बालों कों रोकने का रामबाण उपाय, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर

    2
    प्रेम के बारे में सकारात्मक विचार करने के लिए कार्य करें आप प्रेम के बारे में सकारात्मक बातचीत का लाभ भी ले सकते हैं। प्यार के बारे में अधिक सकारात्मक भावनाओं को विकसित करने के लिए सकारात्मक दैनिक प्रतिज्ञान का उपयोग करने की कोशिश करें सकारात्मक दैनिक प्रतिज्ञान आपको नकारात्मक भावनाओं से निपटने में मदद कर सकता है जो प्यार के बारे में आपके भय का हिस्सा हो सकता है। प्रतिबिम्ब के सामने अपने आप को देखने के लिए प्रत्येक दिन कुछ ही क्षणों को लें और प्यार के बारे में कुछ सकारात्मक कहें। आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जो आपको प्यार या किसी चीज के बारे में विश्वास करता है जिसे आप प्यार के बारे में विश्वास करना चाहते हैं। कुछ चीजें हैं जो आप अपने आप को बता सकते हैं कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • "मैं प्यार करने योग्य हूं।"
  • "किसी दिन मुझे एक प्रेमपूर्ण प्रेम संबंध होगा।"
  • "प्यार कुछ अद्भुत है।"
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप असिड ऑफ अफेडयड ब्यूचिंग या फ़ॉलिंग इन लव स्टेप 9
    3
    अपने आप को कमजोर होने की अनुमति दें भेद्यता को जोखिम और अनिश्चितता के रूप में परिभाषित किया जाता है जो भावुक जोखिम के साथ आते हैं। जो लोग प्यार और प्यार से डरते हैं, वे आम तौर पर उनके संबंधों में रक्षात्मक होते हैं। यदि आप प्यार और प्यार के डर से दूर रहना चाहते हैं, तो आपको अपने सुरक्षा को कम करना होगा और अपने साथी के प्रति अपने आप को दिखाना होगा। यह भयावह हो सकता है, लेकिन प्यार के साथ अधिक सहज महसूस करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। कमजोर नहीं महसूस करने के लिए सामान्य सुरक्षा में अपने आप को एक फंतासी दुनिया में ले जाने या एक अवास्तविक तरीके से पेश करने में शामिल है।
  • अपने प्रतिरक्षा क्या हैं? आप उन्हें कम कैसे कर सकते हैं और अपने आप को अधिक संवेदनशील बना सकते हैं?
  • अपने अगले रिश्ते में, भविष्य के लिए एक बीमा के रूप में एक खुश अतीत की यादें या मूल प्रतिबद्धता और दोनों वादे किए जाने वाले वादे को याद करते हुए लंबी सड़क लेने का प्रयास करें।
  • छवि के शीर्षक से स्टॉप असिड ऑफ अराफ्रेड ऑफ हूवुड या फॉलिंग इन लव स्टेप 10
    4

    Video: घोर शत्रु या दुश्मन को रोकने का प्रैक्टिकल टोटका Ghor Shatru ko Roken ka Totke

    अपने साथी या विश्वसनीय मित्र के साथ अपने डर के बारे में बात करें अपने डर और भावनाओं के बारे में किसी से बात करने से आपको प्यार और प्यार करने के लिए आने वाले भय से निपटने में मदद मिल सकती है। यदि आप किसी रिश्ते में हैं, तो इन भावनाओं को अपने साथी के साथ साझा करने पर विचार करें। अपने साथी को बताइए कि आप अपने रिश्ते में अधिक अंतरंगता के लिए संभावनाओं को कैसे खोल सकते हैं। जब दोनों शांत हो जाते हैं, तर्क के बाद या उसके बाद नहीं, आपके साथी के साथ यह वार्तालाप सुनिश्चित करें।
  • यदि आप किसी रिश्ते में नहीं हैं या यदि आप अपनी भावनाओं के बारे में अपने साथी से बात करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो एक विश्वसनीय दोस्त से बेहतर बातचीत करें
  • आप कुछ के साथ शुरू कर सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि मेरे वर्तमान रिश्ते की समस्याएं प्रेम के बारे में मेरे डर के कारण हैं। मैं इन भावनाओं पर काम करने की कोशिश कर रहा हूं ताकि ये समस्याएं जारी न हों। क्या आप इसके बारे में बात करना चाहेंगे? "
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप असद ऑफ डैडिंग हाईडेड या फॉलिंग इन लव स्टेप 11
    5
    यदि आपकी समस्याएं जारी रहें तो परामर्शदाता से बात करने के विचार पर विचार करें कभी-कभी, प्यार और प्यार के विचार से संबंधित भय इतने गंभीर हैं कि आपको एक सलाहकार की मदद की ज़रूरत है यदि चीजें सुधारने के अपने प्रयासों के बावजूद आपकी समस्याएं जारी रहती हैं, तो इन समस्याओं के बारे में परामर्शदाता से बात करने के विकल्प पर विचार करें। एक परामर्शदाता आपको उन समस्याओं की जड़ में आने और उनसे निपटने में मदद कर सकता है ताकि आप भविष्य में स्वस्थ संबंध बना सकें।
  • युक्तियाँ

    • धीरज और लगातार रहें आपके लिए प्यार और प्यार के बारे में अपने डर से निपटने के लिए समय ले सकते हैं, तो काम करते रहें और सहायता प्राप्त करें यदि आप अपनी इच्छानुसार प्रगति नहीं कर रहे हैं

    चेतावनी

    • यदि आप हिंसक रिश्ते में हैं, तो उस रिश्ते से बाहर निकलने में मदद लें। आप सहायता के लिए राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन 1-800-799-7233 पर कॉल कर सकते हैं। यदि आपको अतीत में हिंसा का सामना करना पड़ा है, तो ध्यान रखें कि आप अपने खुद के प्यार के बारे में अपने भय से निपटने में सक्षम नहीं होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com