ekterya.com

शब्द `देरी` का उपयोग करने से कैसे बचें

शब्दावली समय के साथ बदलती है और इसके उपयोग करने वाले लोगों के अनुसार। शब्द "विलंबित" यह प्राचीन है, चूंकि इसे शुरू में बौद्धिक, शारीरिक या विकासात्मक विकलांग लोगों का वर्णन करने के लिए उपयोग किया गया था। पूर्व में यह बहुत दयालु था क्योंकि यह बेवकूफ या बेवकूफ जैसे कुछ शब्दों की जगह थी, जो कुछ समय के लिए भी अच्छे शब्द थे और यहां तक ​​कि कुछ समय तक चिकित्सा भी थी। हालांकि, वर्तमान स्पैनिश में, यह अक्सर अपमान के रूप में भी प्रयोग किया जाता है और जो मानसिक विकलांगता वाले लोगों के लिए बहुत आक्रामक हो सकता है। विकलांग लोगों के लिए, शब्द "विलंबित" यह उन्हें शामिल नहीं करता है, उन्हें कम करके आती है और उन्हें कम कर देता है, इसलिए आपको इसका उपयोग करने से बचना चाहिए। यह अच्छा नहीं है और यह आपको एक बेजोड़ व्यक्ति की तरह दिखता है।

चरणों

भाग 1
वैकल्पिक शर्तों का उपयोग करें

शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 1
1
परिभाषा को ध्यान में रखें सचमुच, शब्द "विलंबित" इसका मतलब है कि जो कुछ देरी है या जो आपकी प्रगति धीमी है यह एक नैदानिक ​​शब्द के रूप में इस्तेमाल किया गया है (में "मानसिक मंदता") उन लोगों को संदर्भित करने के लिए जो बौद्धिक विकलांग हैं जब किसी को फोन करना या कुछ "विलंबित", संदेश संचरित होता है कि विकलांग होने के नाते बेवकूफ या बेवकूफ होने के बराबर है जो लोग वास्तव में विकलांग (संज्ञानात्मक या शारीरिक) को हमेशा सम्मान और संवेदनशीलता से व्यवहार करते हैं
  • पहचानें कि शब्द "विलंबित" इसे नफरत की अभिव्यक्ति माना जाता है और अपंग लोगों के लिए आक्रामक और डरा देता हो सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 2
    2
    पहचानें कि वाक्यांश "मानसिक रूप से मंद" यह अब एक स्वीकृत निदान नहीं है। नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मानसिक विकार (डीएसएम, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) ने वाक्यांश को बदल दिया है "मानसिक मंदता" द्वारा "बौद्धिक विकलांगता"। यह वाक्यांश अब चिकित्सीय सेटिंग्स में उपयोग नहीं किया जाता है और आमतौर पर सभी मौजूदा उपयोगों में अनुचित और आक्रामक माना जाता है।
  • यह शब्द के ऐतिहासिक संदर्भ को जानना महत्वपूर्ण है अतीत और आज भी, विकलांग लोगों के साथ दुर्व्यवहार, भेदभाव, दुर्व्यवहार और उपेक्षा का सामना करना पड़ता है। बोलने और शब्द का उपयोग करने से बचने के अपने तरीके को बदलने के सरल तथ्य के साथ, आप अब और भविष्य में विकलांग लोगों के लिए एक बड़ा अंतर बना सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 3

    Video: रोग नाशक हनुमान जी मंत्र प्रयोग Rog Nashak Shree Hanuman Ji Mantra Prayog

    3
    उसे फोन मत करो "विलंबित" कुछ ऐसा जिसे आप नहीं पसंद करते हैं कुछ कॉल करके "विलंबित", आप मूल रूप से इसका मतलब है कि एक घृणित वस्तु या स्थिति बौद्धिक, भौतिक या विकासात्मक विकलांग व्यक्ति के समान है। यह विकलांग लोगों की भावनाओं और पहचानों को अमान्य करता है और उन्हें ऐसी किसी चीज का वर्णन करने के लिए उपयोग करता है जिसे दोषपूर्ण, बेकार या मूर्खतापूर्ण माना जाता है। यह आपको इस तरह के एक प्राचीन शब्द का उपयोग करने के लिए आईटी को दोषपूर्ण, बेकार और बेवकूफ बना देता है। ऐसे कई उत्कृष्ट शब्द हैं जो आप चीजों, लोगों और परिस्थितियों का वर्णन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो आपको गुस्सा या परेशान करते हैं। उदाहरण के लिए:
  • यदि आप यह इंगित करना चाहते हैं कि कुछ बुरा विचार है, तो आप कुछ शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे: अनाड़ी, बेकार, धीमा, दयनीय या नरम। शब्दों को असभ्य या खोखलेहेड मत भूलना या आप कुछ नए अपमान का आविष्कार कर सकते हैं। आप कसम खाता हूँ, लेकिन वे कम आश्चर्यजनक लग सकता है
  • यदि कुछ या कोई आप को परेशान करता है, तो कुछ शब्दों को नीच, परेशान, भयानक, अप्रिय, भयावह, तर्कहीन या असहनीय रूप में उपयोग करें।
  • यदि कुछ या कोई घृणित है, तो इसके बजाय उपयोग करने की कोशिश करें: घृणित, गंदे, गंदे, नाराजगी, अप्रिय, असहनीय, प्रतिकारक, गलत या भयानक।
  • शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 4
    4
    कभी भी ऐसे व्यक्ति पर हमला न करें जो आपको शब्द के साथ पसंद नहीं करता "विलंबित"। किसी को बुलाकर आप इस तरह से पसंद नहीं करते हैं, आप इस व्यक्ति के सभी नकारात्मक गुणों की तुलना उन लोगों के साथ करते हैं जो वास्तव में विकलांग हैं। कुछ वैकल्पिक शब्द या वाक्यांशों का आविष्कार करें उदाहरण के लिए:
  • यदि कोई व्यक्ति कुछ नहीं करता है, तो आप कह सकते हैं: "यह भी समझ में नहीं आया कि आपने क्या किया!" या "वह बहुत मूर्ख था!"। "आपके सिर कहाँ है?"। "आपको क्या लगता है?"। या यदि यह बेसबॉल है: "यह एक बहुत ही मूर्ख कदम था"।
  • अगर कोई ऐसा व्यक्ति करता है जो आपको गुस्सा दिलाता है, तो आप कह सकते हैं: "तुम अद्भुत हो!" या "आप मुझे क्रोधित महसूस करते हैं!"। "यह मुझे इतना गुस्सा दिलाता है कि यह विस्फोट हो सकता है!"। "इससे मुझे गुस्सा आता है"।
  • अगर कोई ऐसा कुछ करता है जो आपको परेशान करता है, तो उन्हें बताएं: "यह बहुत परेशान, परेशान या अपरिपक्व है"। "आपको पता नहीं है कि हास्यास्पद आप कितना देख सकते हैं"। "आप एक अभद्र की तरह काम करते हैं"। "अनाड़ी मत बनो"।
  • यदि कोई मूर्खतापूर्ण काम करता है या कारणों या तर्कों को नहीं सुनता है, तो उन्हें बताने की कोशिश करें: "आप एक अज्ञानी की तरह व्यवहार करते हैं", "यह तर्कहीन है" या "आपका विचार हास्यास्पद है"। "आप अपने सिर का उपयोग नहीं कर रहे हैं"। "यह विचार इतनी बुरी है कि मुझे यह भी पता नहीं है कि कहां से शुरू करना है"।
  • शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 5
    5
    कभी शब्द का उपयोग न करें विकलांग व्यक्ति को आपको सूचित करने में देरी इसमें उन लोगों को शामिल किया गया है जिनके पास बौद्धिक, शारीरिक या विकासात्मक विकलांग हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि विकलांगता किसी व्यक्ति की बुद्धि को प्रभावित करती है, तो उनसे पूछें कि क्या उनके पास बौद्धिक विकलांगता है (या उन्हें बिल्कुल मत पूछो)
  • शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 6
    6
    जब आप शब्द का प्रयोग करते हैं तो अपने आप से माफ़ करें कभी-कभी, आदत को खत्म करना मुश्किल होता है अपनी गलती को पहचानने के लिए सक्रिय रूप से निर्णय लें और इसके बारे में माफी मांगें, भले ही आपको लगता है कि आपके आस-पास के लोग आपकी परवाह नहीं करते हैं या आपके बोलने की बातों की परवाह नहीं करते हैं जब आप अपनी गलती को इंगित करते हैं, तो दूसरों को ध्यान देना होगा और शायद शब्द का उपयोग करने से पहले बेहतर लगता है "विलंबित" बोलते समय आप बस कह सकते हैं: "मुझे खेद है मैंने कहा - यह अनुचित था"।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि कोई विकलांग व्यक्ति मौजूद नहीं हैं, तो संभव है कि आपके पास किसी अदृश्य विकलांगता या किसी व्यक्ति की पहचान हो जिसे विकलांगता हो। यह व्यक्ति ईमानदारी और माफी की सराहना करेगा।
  • Video: खून को शुद्ध करके त्वचा को अन्दर से निखारने के आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे : Blood Cleaner Food




    शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 7
    7
    दूसरों को बताएं कि आप "आर" के साथ शब्द का उपयोग नहीं करेंगे। बहुत से लोग हैं "आर" के साथ शब्द का उपयोग न करने का वादा किया और दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ अपनी कहानी को लगातार साझा करते हैं सक्रिय या सार्वजनिक निर्णय लेने से शब्द का उपयोग न करें, आप निम्न प्राप्त कर सकते हैं:
  • जिम्मेदारी ले लो जब आप कोई गलती करते हैं, तो दूसरों को नोटिस मिलेगा और आपको याद दिलाया जाएगा कि आपने शब्द का प्रयोग किया था। इसके अलावा, यह आपके लिए एक चुनौती होगी कि आप इसका उपयोग न करें, क्योंकि आप अपना वादा तोड़ना नहीं चाहते हैं और अन्य लोगों के लिए एक बुरा उदाहरण है।
  • "आर" के साथ शब्द का उपयोग करने के खतरों के बारे में जागरूकता बनाएं कुछ लोगों ने कभी नहीं सोचा कि शब्द अपमानजनक था। एक सार्वजनिक वादे करके, आप इस समस्या के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे और दूसरे लोगों को इस शब्द के उपयोग पर पुनर्विचार करने के लिए चुनौती देंगे।
  • एक भाषण बनाएं शायद लोग आपको उस शब्द का उपयोग करने के लिए कहेंगे "यह बड़ी बात नहीं है"। यह अन्य कारणों को सूचित करने का एक अच्छा अवसर है कि यह स्वीकार्य क्यों नहीं है और उन्हें समझाएं कि एक हानिकारक और आक्रामक शब्दावली का उपयोग करने के तथ्य को प्रभावित करता है
  • भाग 2
    विकलांग को समझना

    Video: अब संसार को मुक्ति का वरदान देना है -सूरज भाई जी- 20-7 -2018- bhatti Class- PB- Ruhani Udaan

    शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 8
    1
    सोचने से रोकें कि विकलांग लोग कमतर हैं सोचें कि अक्षम लोग अलग हैं, नीच नहीं हैं आप उनकी विकलांगता के साथ उन्हें जो भी जानते हैं, उन्हें स्वीकार करके उन्हें शामिल करने में सहायता कर सकते हैं।
    • किसी की आलोचना न करें क्योंकि वे एक असामान्य तरीके से दिखते हैं (उदाहरण के लिए, स्वयं उत्तेजना का अभ्यास करते समय), क्योंकि उनके पास असामान्य चेहरे या थोड़ा अति सक्रिय है ये विशेषताओं व्यक्ति का हिस्सा हैं और कंप्यूटर के लिए आपके प्यार या आपकी ठोड़ी के आकार के बराबर सम्मान किया जाना चाहिए।
    • बुरी चीज़ों को बुलाओ बंद करो "बेवकूफ" या "मूर्खतापूर्ण"। जिन लोगों के पास बौद्धिक विकलांग हैं, वे तुलना (और शायद वे उसी रॉक ग्रुप से नफरत करते हैं जो आप से घृणा करते हैं) के लायक नहीं हैं।
    • पहचानें कि प्रत्येक व्यक्ति का अपना मूल्य है यह संभव है कि डिस्लेक्सिक व्यक्ति एक बहुत ही समर्पित कार्यकर्ता और एक मित्र जो डाउन सिंड्रोम है वह सबसे अच्छे व्यक्ति है जिसे आप जानते हैं। कुछ ताकतयां सीधे विकलांगता से संबंधित होती हैं, जैसे कि आत्मकेंद्रित से संबंधित स्थानिक अवधारणा ताकत।
  • शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 9
    2
    ध्यान रखें कि विकलांग लोगों के लोग हैं आपकी अक्षमता आपकी पूरी पहचान को परिभाषित या सम्मिलित नहीं करती है हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको विकलांगों के मुद्दे को चकमा या उपेक्षा करना होगा। यहां कुछ चीजें हैं जो आप बातचीत का मार्गदर्शन करने के लिए कर सकते हैं:
  • पहले व्यक्ति से मिलो विकलांग लोगों के साथ कई लोग शामिल होना चाहते हैं। उनका इलाज न करें जैसे कि वे थे "विशेष" उनसे बात करके जैसे कि वे बच्चे थे या उनके बारे में बात कर रहे थे जैसे कि वे मौजूद नहीं थे। इसके बजाय, दृष्टिकोण के रूप में आप किसी अन्य व्यक्ति को होगा
  • उसके साथ संवाद करें कुछ लोग जिनके पास बौद्धिक विकलांग हैं वे बेहतर समझते हैं यदि आप उनसे थोड़ी अधिक धीमी गति से बोलते हैं अन्य अन्य तरीकों से बेहतर संवाद करते हैं, जैसे चेहरे का भाव, हाथ इशारों या लेखन
  • अपनी स्वयं की शोध कर या दूसरों को पूछकर विकलांगता के बारे में अधिक जानें किसी व्यक्ति की विकलांगता को बेहतर ढंग से समझकर, आप दूसरों के साथ बेहतर संवाद कर सकते हैं और विकलांग लोगों के बारे में सोच सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 10
    3
    मान लें कि लोगों को उनकी भौतिक क्षमताओं के अनुसार संज्ञानात्मक विकलांग हैं। विकलांगता के स्पष्ट शारीरिक लक्षण होने का यह अर्थ नहीं है कि किसी को भी बौद्धिक अक्षमता है या सामान्य बातचीत नहीं हो सकती है। स्टीफन हॉकिंग को मत भूलो! कुछ चीजें जिन्हें आप अक्षम रूप से विकलांग लोगों के साथ बातचीत में मार्गदर्शन करने के लिए कर सकते हैं:
  • व्यक्ति के साथ सीधे और सामान्य रूप से बोलें उससे बात करने से बचें जैसे वह बच्चा थीं या उसके बगल में किसी और से बात कर रही थी ज्यादातर मामलों में, अगर आपको संवाद करने के लिए वैकल्पिक तरीके का उपयोग करना पड़ता है, तो व्यक्ति या कोई अन्य आपको बताएगा।
  • मान लें कि सभी शारीरिक रूप से विकलांग लोगों को मदद की ज़रूरत नहीं है आपको दरवाजे को पकड़ना पड़ता है, अपना सामान लेना पड़ सकता है या उन चीजों को उठा सकता है जो गिर चुके हैं। हालांकि, यह संभव है कि आप दुर्घटना से अपने रास्ते में बाधा डालें या कि आप उन्हें महसूस करते हैं कि वे दूसरों से अलग हैं। उन्हें लॉन्च करने से पहले उन्हें सहायता प्रदान करें, जब पूछा जाए: "मैं उस के साथ तुम्हारी मदद?"।
  • शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 11
    4
    शब्दावली का प्रयोग करें जो विकलांग व्यक्ति को पसंद करता है। इस तरह, आप अपने सम्मानजनक तरीके से सम्मानित तरीके से अपनी संवेदनशीलता प्रदर्शित करेंगे। जिस तरह से व्यक्ति अपनी विकलांगता के बारे में बात करता है और उनकी शब्दावली को ध्यान में रखते हुए ध्यान दें कुछ स्थितियों में, आप सीधे अपनी विकलांगता के मुद्दे को कैसे संबोधित कर सकते हैं, लेकिन सम्मान के साथ ऐसा करने के लिए याद रख सकते हैं।
  • कुछ लोगों को आपकी विकलांगता के बारे में आप से बात करना सहज महसूस नहीं हो सकता है व्यक्ति के बारे में थोड़ा जानें और शायद आप उनकी विकलांगता के बारे में पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं जिस तरह से आप व्हीलचेयर उपयोग के बारे में उत्सुक हूँ क्या आप इसके बारे में बात करना सहज महसूस करते हैं या आप नहीं चाहते हैं?"।
  • इस विकलांगता वाले सभी लोग सभी शर्तों को स्वीकार नहीं करेंगे। शायद यह व्यक्ति आपको बताता है कि किसी विशेष शब्द का उपयोग करना ठीक है, लेकिन इसका जरूरी मतलब नहीं है कि आप इसे किसी भी अन्य व्यक्ति के साथ उपयोग कर सकते हैं जिसकी एक ही विकलांगता है
  • शीर्षक वाला चित्र & quot; मंद & quot; शब्द का उपयोग करने से बचें चरण 12

    Video: घर से भुत प्रेत पलभर में भाग जायेंगे अगर किये ये ८ उपाय | Keep Ghosts Away from Home

    5
    विकलांगों का वर्णन करने के लिए कुछ सामान्य शब्दों का प्रयोग करें। जब बोल रहा है या एक दर्शकों के लिए लेखन, सुनिश्चित करें कि आप विकलांग के बारे में बात करने के लिए व्यापक रूप से स्वीकार शब्दों का प्रयोग करने के लिए एक छोटे से अनुसंधान करते हैं। जब आप किसी व्यक्ति की विकलांगता की बात करते हैं और विशिष्ट अवधि या उनकी अक्षमता के दृष्टिकोण के बारे में नहीं जानते हैं, तो एक वर्णनात्मक शब्दावली का उपयोग करें, जैसे: "मारिया की विकासशील विकलांगता है" या "जोस बहरा है"।
  • प्रत्येक स्थिति में और विकलांगों के वर्णन के लिए अलग-अलग शब्दों को स्वीकार किया जाता है। यूनाइटेड किंगडम में और ऑटिस्टिक, बहरे और अंधे लोगों के समुदायों में व्यक्ति की विकलांगता की पहचान करने के लिए सबसे अधिक आम है इसका अर्थ है कि शब्द का उपयोग किया जाता है "विकलांग" के बजाय "विकलांग व्यक्ति", जहां पहले व्यक्ति का उल्लेख किया गया है। हमेशा इसके बारे में परामर्श करें
  • आमतौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य बौद्धिक और विकासात्मक विकलांग व्यक्तियों में, वे व्यक्ति को पहले उल्लेख करना पसंद करते हैं।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं, दोनों वरीयताओं का सम्मान करने के लिए बोलने के दोनों तरीकों का उपयोग करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com