ekterya.com

केले के साथ पेप्टिक अल्सर को कैसे दूर किया जाए

पेप्टिक अल्सर दर्ददायक घाव हैं जो पेट या छोटी आंत के अंदर पाए जाते हैं। जबकि कुछ लोग जो पेप्टिक अल्सर से पीड़ित होते हैं, वे यह भी नहीं जानते कि वे हैं, जबकि दूसरों को असहज लक्षणों की एक श्रृंखला का अनुभव है। जो लोग इन लक्षणों से पीड़ित हैं, केले एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार हो सकता है। आरंभ करने के लिए, ये पेप्टिक अल्सर को रोकने में भी मदद कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
अल्सर को रोकने के लिए केले और अन्य खाद्य पदार्थों का उपयोग करें

केले पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक किना चरण 1 का उपयोग करते हुए चित्र
1
एक दिन में तीन केले खाएं एक स्वस्थ आहार में तीन केले जोड़ने से अल्सर को रोकने और आपके दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। आप केवल केले खा सकते हैं, उन्हें एक धमाके में जोड़ सकते हैं या किसी अन्य तरीके से उन्हें का आनंद ले सकते हैं। केले प्रभावी होते हैं क्योंकि वे पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फाइबर, विटामिन बी 6 और सी में समृद्ध हैं, और फोलेट। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ये एंजाइम में समृद्ध हैं जो गैस्ट्रिक अल्सर के कारण बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करते हैं।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक दिन में तीन केले खाने शुरू कर देते हैं जैसे कि आपको अल्सर के लक्षण महसूस हो। आपको तीन केले खाने को एक दिन तक जारी रखना चाहिए जब तक कि लक्षणों से राहत नहीं होती।
  • Video: पेप्टिक अल्सर ट्रीटमेंट || Peptic Ulcer ka Ilaj || Peptic Ulcer in Hindi

    केले पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक किनास चरण 2 का उपयोग करते हुए छवि

    Video: जौंडिस का घरेलु उपचार | Jaundice Ka ilaj Peepal Se | Home Remedy For Jaundice

    2
    अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ केले को मिलाएं एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ केले के संयोजन के द्वारा, आपके अल्सर को रोकने का एक बेहतर मौका होगा। केला के अतिरिक्त, अन्य गैर अम्लीय फल को अपने आहार में जोड़ें गैर अम्लीय फलों में कीवी, आम और पपीता हैं। ब्रोकोली या गाजर जैसी हल्के से उबलते सब्जियां भी लें आपको अधिक लीक, प्याज, जई, गेहूं और साबुत अनाज खाने चाहिए।
  • ये खाद्य पदार्थ विटामिनों में समृद्ध हैं और अल्सर के उपचार प्रक्रिया को गति देने में मदद करेंगे
  • केले कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होते हैं, इसलिए उन्हें स्वस्थ प्रोटीन और वसा के साथ मिलकर उच्च या निम्न रक्त शर्करा के स्तर को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • इमेज पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक किनास चरण 3 का उपयोग करते हुए शीर्षक
    3
    एसिड फलों से बचें एसिड फलों में संतरे, आड़ू, जामुन और अंगूर शामिल हैं। अम्लीय फल गैस्ट्रिक एसिड को बढ़ाता है और पेट में श्लेष्म परत को तोड़कर अल्सर पैदा कर सकता है। इसके बजाय, गैर अम्लीय फल की कोशिश करो!
  • केले पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक किनाओं चरण 4 का उपयोग करते हुए छवि
    4
    सब्जियां पकाना और कच्चे कॉमा नहीं। कच्ची सब्जियां अम्लीय हो सकती हैं, खासकर मक्का, मसूर, सर्दियों स्क्वैश और जैतून। एक बार फिर, अम्लीय खाद्य पदार्थ गैस्ट्रिक अल्सर को परेशान कर सकते हैं
  • केले पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक आलेख के चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    एक दिन में कुछ पेय के लिए शराब की खपत को सीमित करें ज़्यादा पीने से, यह एक दिन में दो से ज्यादा पेय होता है, वास्तव में बैक्टीरिया से अल्सर विकसित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, जो अल्सर, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एच। पाइलोरी) का कारण बनता है। शराब की खपत को कम करने के लिए, इसे धीरे-धीरे पीने की कोशिश करें, या किसी मित्र को बताएं या किसी से प्यार किया जाए कि आप अल्सर के साथ मदद करने के लिए प्रति दिन केवल दो पेय पीएंगे।
  • एक खाली पेट पर कभी नहीं पीते हैं, ऐसा करने से पेप्टिक अल्सर उत्पन्न हो सकता है
  • इमेज पेस्टिक अल्सर का शीर्षक किनास चरण 6 का उपयोग करते हुए चित्र
    6
    कॉफी की खपत कम करें यह आमतौर पर माना जाता है कि कॉफी अल्सर का कारण बनता है, हालांकि चिकित्सा अनुसंधान एक कनेक्शन नहीं दिखाता है। हालांकि, कॉफी की अम्लता पेट को खराब करने में योगदान कर सकती है। वास्तव में, कैफीन में मौजूद कोई भी पेय मौजूदा अल्सर को परेशान कर सकता है
  • केले पेस्टिक्स अल्सर का उपयोग केले चित्र चरण 7 का शीर्षक है
    7
    धूम्रपान न करें शराब पीना जैसे धूम्रपान करने से अल्सर के विकास के लिए अल्सर, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एच। पाइलोरी) का कारण बनने वाले बैक्टीरिया के साथ बातचीत कर सकते हैं। जब आप धूम्रपान करते हैं, तो आप अल्सर होने का मौका बढ़ाते हैं यदि आप एक भारी धूम्रपान करने वाले हैं, तो प्रति दिन आपके द्वारा धूम्रपान किए जाने वाले सिगरेट की मात्रा कम करके कम करने का प्रयास करें।
  • इमेज पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक किनाओं चरण 8 का उपयोग करते हुए चित्र
    8
    पेरासिटामोल को एस्पिरिन बदलने पर विचार करें यदि आपके सिर दर्द या किसी अन्य को एनाल्जेसिक लेने की आवश्यकता है, तो एसिटामिनोफेन का उपयोग करने पर विचार करें शराब और धूम्रपान पीने की तरह, एस्पिरिन अल्सर के विकास को बढ़ावा देता है, विशेष रूप से उस व्यक्ति में जो पेट में एच। पाइलोरी है।
  • दर्दनाशक को बदलने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • विधि 2
    केला की प्रभावशीलता को अधिकतम करें




    केले पेस्टिक्स अल्सर का उपयोग केले चित्र चरण 9 का शीर्षक है

    Video: पेट में अल्सर को कहे अलविदा | Peptic Ulcer Causes Symptoms & Home Remedies | Health Tips Divyarishi

    1
    पील, निर्जल, केले पीस और पीना ऐसा करने से पेप्टिक अल्सर के लिए सबसे प्रभावी उपचार जारी करने में मदद मिलेगी। निर्जलित केले में सिटिओन्डोसैड शामिल होते हैं जो पाचन तंत्र में बलगम को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो बदले में अल्सर को रोकने और चंगा करने में मदद करता है। ग्रीन केले आंत्र पथ में कोशिका वृद्धि को बढ़ावा दे सकते हैं। अंत में, निर्जलित केले में पोलीसेकेराइड होते हैं, जो कि एंटीलेटरर्स में भी पाए जाते हैं।
  • केले पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक किना के चरण 10 का उपयोग करते हुए चित्र
    2
    केले छीलें प्राकृतिक उपचार शुरू करने के लिए, केला हरित होना चाहिए आप शीर्ष पर बंटवारे करके और केले को छीलने से अपने हाथों से हरी केले को छील कर सकते हैं।
  • केले पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक किना के चरण 11 का उपयोग करते हुए चित्र
    3
    खुली केले को 1 सेमी (1/8 इंच) के टुकड़ों में काट लें और उन्हें निर्जलीकरण करें। डिहाइड्रेट केला उन्हें 7 दिनों के लिए धूप में पका रही चादर पर छोड़कर या उन्हें पांच घंटे तक 77 डिग्री सेल्सियस (170 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर ओवन में रखकर।
  • केले पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक किना के चरण 12 का उपयोग करने वाला इमेज
    4
    निर्जलित केला को पीसने और उन्हें एक अच्छा पाउडर बनाने के लिए पेस्टल मोर्टार का प्रयोग करें। यदि आपके पास पेस्टल मोर्टार नहीं है, तो आप केल को प्लास्टिक की थैली में रखने और केले को पीसने के लिए रोलिंग पिन या अन्य ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इमेज पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक किनाओं चरण 13 का उपयोग करते हुए चित्र
    5
    शहद की एक चम्मच के साथ जमीन के दो चम्मच किणों को मिलाएं यह मिश्रण सुबह में तीन बार, सुबह, दोपहर और शाम को लें। यदि आप चाहें तो मिश्रण में दूध या अन्य तरल जोड़ सकते हैं
  • विधि 3
    निर्धारित करें कि आपके पास पेप्टिक अल्सर है

    केले पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक किस्में चरण 14 का उपयोग करते हुए चित्र
    1
    निर्धारित करें कि क्या आप कमजोर हैं यदि आप बहुत से शराब पीते हैं या पीते हैं, तो आपको पेप्टिक अल्सर विकसित करने की अधिक संभावना है शराब पेट में श्लेष्म परत को कम कर देता है, जो गैस्ट्रिक एसिड बढ़ता है - जबकि धूम्रपान उन लोगों के लिए अल्सर विकसित करने का जोखिम बढ़ाता है जिनके पेट में बैक्टीरिया पहले से ही हैं। यह एक बार सोचा गया था कि मसालेदार खाना पेप्टिक अल्सर का कारण बना है - हालांकि, यह मामला नहीं है।
    • अगर आप नियमित रूप से एस्पिरिन लेते हैं, या यदि आप 50 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, तो आप अल्सर के परिवार के इतिहास में भी असुरक्षित हो सकते हैं।
  • Video: अल्सर पेट के छाले से अब रहें बेफिक्र Ulcer Pet ke Chhalon se Ab Rhen Befikar With English Subtitle

    केले पेस्टिक्स अल्सर का शीर्षक आलेख के चरण 15
    2
    पेप्टिक अल्सर के लक्षणों के लिए देखें पेप्टिक अल्सर के हल्के लक्षणों में भोजन या रात के बीच के पेट में पेट दर्द होता है, सूजन, ईर्ष्या और मतली चरम मामलों में, आपको काली मल, वजन घटाने, गंभीर दर्द, या खूनी उल्टी का अनुभव हो सकता है।
  • इमेज पेस्टिक अल्सर का शीर्षक किनास चरण 16 का उपयोग करते हुए शीर्षक
    3
    चिकित्सा उपचार के विकल्पों को समझें पेप्टिक अल्सर एच। पाइलोरी नामक पेट में बैक्टीरिया के कारण होता है। यदि आप किसी भी गंभीर लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको तत्काल एक आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए यदि आपके लक्षण हल्के और लगातार होते हैं, तो अपने जीपी के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यह बहुत संभावना है कि डॉक्टर अल्सर के इलाज के लिए एंटीबायोटिक दवाओं या एंटीसिड्स का सुझाव देंगे।
  • चेतावनी

    • यह उपाय चिकित्सा उपचार के लिए एक प्रतिस्थापन नहीं है यदि आपको संदेह है कि आपके अल्सर हैं, तो आपको अपने सामान्य चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com