ekterya.com

एक पेप्टिक अल्सर का इलाज कैसे करें

एक पेप्टिक अल्सर एक पीड़ा है जो पेट के अंदरूनी सतह या छोटे आंत के एक क्षेत्र में विकसित होता है जिसे डुओडायम कहा जाता है। पेप्टिक अल्सर आमतौर पर खाने के बाद दर्द होता है या खाने के बाद कई घंटे। अल्सर तनाव के कारण नहीं होते हैं ये आम तौर पर बुलाया एक जीवाणु के कारण होता है हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (

एच। पाइलोरी) या गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) जैसे अत्यधिक एस्पिरिन और इबुप्रोफेन का अत्यधिक उपयोग। पेप्टिक अल्सर का इलाज करने से दवा कम करने में मदद मिल सकती है और ऐसे रक्तचाप, निशान ऊतक और संक्रमण जैसे चिकित्सा जटिलताओं से बचने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1

निदान प्राप्त करें
ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक डॉक्टर से मिलने पेट में जलन एक पेप्टिक अल्सर का सबसे आम लक्षण है - मतली और ईर्ष्या भी आम है। पेप्टो-बिस्मोल, ट्यूम्स और रोलाइड जैसे ओवर-द-काउंटर एंटेसिड अक्सर दर्द में मदद करते हैं, लेकिन जब यह वापस आ रहा रहता है, तो अपने लक्षणों पर चर्चा करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अल्सर के अन्य गंभीर लक्षणों में उल्टी (हेमेटेमिसिस) या मल (रेक्तल रक्तस्राव) में रक्त शामिल हो सकता है। यदि आपके खाने के बाद मतली और उल्टी होने पर तत्काल चिकित्सा की मांग करें, अगर आपकी उल्टी जमीन की कॉफी की तरह घिरी दिखती है या आपकी मल में टार जैसी दिखती है
  • डॉक्टर के सवालों से पूछें जैसे: "मुझे मसालेदार भोजन खाने के बाद ईर्ष्या होती थी, लेकिन टम्स ने हमेशा मेरी मदद की अब मुझे लगता है कि दर्द खराब हो गया है और अधिक बार वापस आता है। क्या आपको लगता है कि यह सिर्फ अम्लता से ज्यादा है? " आपके लक्षणों का वर्णन करना उपयोगी है और समय के साथ कैसे बदल गए हैं
  • ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 2 नामक छवि
    2
    डॉक्टर के दफ्तर में एक सांस परीक्षा में जमा करें। की उपस्थिति की जांच करने के लिए सबसे सटीक तरीका एच। पाइलोरी एक सांस परीक्षण के साथ है। हालांकि, नैदानिक ​​सेटिंग में यह परीक्षण बहुत बार प्रयोग नहीं किया जाता है। यदि आपके पेप्टिक अल्सर के लक्षण हैं, तो आपका डॉक्टर यह परीक्षण निर्धारित करने के लिए यह निर्धारित कर सकता है कि बैक्टीरिया मौजूद है या नहीं। इस परीक्षण के लिए एक विशेष तरल पीने और फिर एक बैग में उड़ाने की आवश्यकता है
  • आप संक्रमण के निदान के लिए एक स्टूल टेस्ट का उपयोग भी कर सकते हैं एच। पाइलोरी यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है एच। पाइलोरी अगर यह तीव्र संक्रमण है।
  • यदि आप कोई दवा ले रहे हैं तो डॉक्टर को बताना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह निदान के साथ मदद कर सकता है। NSAIDs, धूम्रपान और उपभोग अल्कोहल का प्रयोग इस रोग को भी बदतर बना सकता है
  • ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 3 नामक छवि
    3
    यदि आपको अस्पष्टीकृत खून बह रहा है या वजन घटाने के लक्षण हैं तो एंडोस्कोपी को भेजें पेप्टिक अल्सर का निदान करने के लिए यह सबसे अक्सर विधि है एंडोस्कोपी के साथ, चिकित्सक एक एंडोस्कोप (एक छोटे से प्रदर्शन उपकरण) अपने पेट और संभवतः बायोप्सी के लिए कोटिंग की एक छोटा सा नमूना नजर रखने के लिए उपयोग करता है। यह आम तौर पर किया जाता है यदि आपके पास पेप्टिक अल्सर जैसे रक्तस्राव, कोई कारण या वजन खाने या निगलने में वजन घटाने के गंभीर लक्षण हैं।
  • यदि आपको 45 से अधिक आयु हो तो भी एंडोस्कोपी की आवश्यकता हो सकती है, यहां तक ​​कि अधिक गंभीर लक्षण न होने के बावजूद।
  • विधि 2

    लक्षण कम करें
    ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 4 नामक छवि
    1
    धूम्रपान बंद करो. बहुत से लोगों को संक्रमण होने की वजह से संक्रमण एच। पाइलोरी लेकिन पेप्टिक अल्सर के साथ कोई लक्षण या समस्या नहीं है धूम्रपान यदि आपके पास पेप्टिक अल्सर विकसित करने का जोखिम बढ़ जाता है एच। पिलोरी आपके पेट में मौजूद है अधिक अल्सर रखने के जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान बंद करो और आपके पास लोगों को ठीक करने में मदद करें धूम्रपान छोड़ने के लिए इन चरणों का प्रयोग करें:
    • धूम्रपान छोड़ने की तारीख तय करें
    • अपने दोस्तों और परिवार को बताएं कि आप धूम्रपान छोड़ने की योजना बना रहे हैं।
    • चुनौतियों का आकलन करता है
    • अपने घर, कार और काम से तम्बाकू हटा दें
    • अधिक सहायता और धूम्रपान रोकने की सलाह पाने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।
  • ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: ७ दिनों में पेट के अल्सर को कहें बाय बाय | stomach ulcer home remedy

    2
    शराब की खपत को सीमित करें पेप्टिक अल्सर का दर्द पेट या ग्रहणी के अस्तर में अल्सर से पेट के एसिड के संपर्क से आता है। शराब पीने से पेट में अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है, पेट की परत में जलन होती है और अल्सर का दर्द बढ़ जाता है। शराब पीना बंद करो या लक्षणों को कम करने के लिए जितना भी हो उतना आपके सेवन को सीमित करें
  • ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 6 नामक छवि
    3
    मसालेदार भोजन से बचें मसालेदार भोजन खाने से पेप्टिक अल्सर नहीं होता है, लेकिन पेट की जलन खराब हो सकती है, जब अल्सर मौजूद होती है और दर्द को बढ़ता है। अपने लक्षणों को बेहतर बनाने के लिए मसालेदार भोजन की खपत को सीमित करें
  • भोजन खाने से पेट की पीएच बढ़ जाती है (पेट में एसिड को कम करने के लिए) भी दर्द में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, दूध अस्थायी रूप से लक्षणों को कम कर सकता है
  • ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    ओवर-द-काउंटर एंटासिड्स लें आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में कई एंटीसिड दवाएं खरीद सकते हैं ये अल्सर को ठीक नहीं करेंगे, लेकिन संभवत: कम से कम अस्थायी रूप से दर्द के साथ मदद करेंगे। टॉमस, रोलाइड्स या पेप्टो-बिस्मोल जैसे एंटीसिड्स की कोशिश करें
  • पेप्टिक अल्सर के लिए निश्चित उपचार ट्रिपल थेरेपी है। यह चिकित्सा, जबकि कभी कभी एक नई एंडोस्कोपी संक्रमण या पेप्टिक अल्सर का इलाज करने की जरूरत है, संक्रमण को खत्म करने antacids और एंटीबायोटिक दवाओं सहित तीन दवाओं शामिल है।
  • ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 8 नामक छवि



    5
    गोभी और हल्दी जैसे वनस्पति उपचार की कोशिश करें। पेप्टिक अल्सर का इलाज करने के लिए वैकल्पिक चिकित्सा अकेले उपयोग नहीं की जानी चाहिए, क्योंकि अल्सर गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है और चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। हालांकि, घर पर प्राकृतिक अर्क का उपयोग लक्षणों में मदद कर सकता है। गोभी एक अच्छा विकल्प है, जैसे हल्दी, नीम छाल निकालने, पोटीन और नद्यपान।
  • हमेशा प्राकृतिक उपचार की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें
  • ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने तनाव के स्तर को कम करें. मसालेदार खाद्य पदार्थों की तरह, बहुत तनाव महसूस करने से अल्सर के दर्द के लक्षण भी बदतर हो सकते हैं। तनाव एक हार्मोन विज्ञप्ति जिसे कोर्टिसोल कहा जाता है, जो पाचन तंत्र सहित कई शारीरिक प्रणालियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। कसौटी योग, ध्यान, गहरी साँस लेने, एक चलना - कुछ भी जो आपको आराम करने में मदद करता है यदि आपके काम या परिवार के कारण तनावपूर्ण जीवनशैली है, तो अभ्यास करें पूर्ण चेतना ध्यान या तनाव का प्रबंधन करना सीखें आप अपने जीवन से तनाव को दूर नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप इसे कैसे नियंत्रित कर सकते हैं। एक शांत और शांत व्यवहार को बनाए रखने से आपके दोनों दर्द और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
  • ध्यान रखें कि नैदानिक ​​स्तर पर तनाव बढ़ाना मुश्किल हो सकता है हालांकि कुछ मनोवैज्ञानिक कारक अल्सर के विकास को प्रभावित करते हैं, इन कारकों को भी मनोवैज्ञानिक संबंधी कारकों के साथ सहसंबद्ध होना चाहिए।
  • विधि 3

    पेप्टिक अल्सर के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
    ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 10 नामक छवि
    1
    एच को मार डालो एंटीबायोटिक दवाओं के साथ पाइलोरी पेप्टिक अल्सर के लिए उपचार कारण के आधार पर भिन्न होता है। द्वारा संक्रमण एच। पाइलोरी सबसे आम कारण है, इसलिए आम तौर पर बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का उपचार होता है। एच। पाइलोरी काफी प्रतिरोधी या समाप्त करना मुश्किल है, इसलिए इसके संयोजन में कई एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी। डॉक्टर टेट्रासाइक्लिन के कुछ संयोजन (टेट्रासाइक्लिन एचसीएल), क्लेरीथ्रोमाइसिन (Biaxin), amoxicillin (Amoxil), metronidazole (Flagyl), Tinidazole (Tindamax) या लिवोफ़्लॉक्सासिन (लिवाक्विन) की सलाह देगा।
    • आप आम तौर पर इन एंटीबायोटिक दवाओं को 2 सप्ताह के लिए ले लेंगे, साथ ही पेट की एसिड को कम करने और चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए अन्य दवाएं।
  • ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    एसिड को कम करने वाली दवाओं से उपचार में मदद करता है दवाओं प्रोटॉन पंप अवरोध करनेवाला कहा जाता है का एक वर्ग (पीपीआई सामान्यतः) एसिड उत्पादन पेट में कम करने और मदद करता है अल्सर चंगा। लगभग हमेशा इस तरह के omeprazole (Prilosec) के रूप में, Pantoprazole (प्रोटोनिक्स), Nexium या lansoprazole (Prevacid) अल्सर चंगा के रूप में एक पीपीआई ले। इस तरह के famotidine (Pepcid), और ranitidine के रूप में एच 2 विरोधी (Zantac) भी पेट में अम्ल को कम इतना recetártelos सकता है।
  • एंटीबायोटिक दवाओं, एंटीसिड्स और पीपीआई के संयोजन को ट्रिपल थेरेपी कहा जाता है, और पेप्टिक अल्सर के उपचार में बहुत प्रभावी होता है।
  • Video: पेप्टिक अल्सर ट्रीटमेंट || Peptic Ulcer ka Ilaj || Peptic Ulcer in Hindi

    ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    अगर आपको अतिरिक्त दवाएं चाहिए तो अपने डॉक्टर से चर्चा करें PPIs टूट हड्डियों के अवसरों में वृद्धि हो सकती है, इसलिए यदि आप कम कैल्शियम का स्तर होने का जोखिम हो सकता, तो अपने चिकित्सक एक कैल्शियम पूरक लिख सकते हैं। तुम भी दर्द या शायद एक दवा को कम करने के इस तरह के sucralfate (Carafate) और मिसोप्रोस्टोल (साइटोटेक) के रूप में पेट की भीतरी सतह की रक्षा के लिए एक एंटासिड लिख सकते हैं। आप के लिए दवाओं का सबसे अच्छा संयोजन प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के साथ अपनी स्वास्थ्य समस्याओं और दवाओं की चर्चा करें।
  • डॉक्टर के साथ सवाल और चिंताओं को साझा करें, जैसे: "आपने बताया है कि जो दवा आपको दे रही है वह कैल्शियम का स्तर कम कर सकती है। मेरे पास ऑस्टियोपोरोसिस है, तो क्या मुझे इसके बारे में कुछ करना चाहिए? "
  • इसके अलावा, पीपीआई अन्य दवाओं की जैवउपलब्धता को कम कर सकता है, इस पर निर्भर करता है कि वे आंतों द्वारा कैसे चयापचय और अवशोषित होते हैं।
  • ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    NSAIDs का उपयोग बंद करो लंबे समय तक इस्तेमाल किए जाने पर, गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं पेप्टिक अल्सर के उपचार को रोक या रोक सकती हैं। अगर आप ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स नियमित रूप से लेते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ विकल्प पर चर्चा करें। पेट के लिए कुछ नरम करने पर अल्सर ठीक हो सकता है।
  • कुछ सामान्य एनएसएआईडी में एस्पिरिन, म्यूट्रिन और एडिविल जैसे इबुप्रोफेन वाले उत्पादों और एलेव और एनाप्रोक्स जैसी नैरोप्रोसेनों के साथ उत्पाद शामिल हैं।
  • अगर आपको NSAIDs के उपयोग को जारी रखना चाहिए, तो डॉक्टर अल्सर के जोखिम को कम करने के लिए आपको एक पीपीआई दवा दे सकते हैं।
  • ट्रीट पेप्टिक अल्सर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप अपनी दवा समाप्त कर लें तो अनुवर्ती नियुक्ति का समय निर्धारित करें डॉक्टर द्वारा निर्धारित उपचार समाप्त करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए वापस आएँ कि अल्सर ठीक हो गए हैं आपको एक और सांस परीक्षण करना पड़ सकता है यदि आपके पास निरंतर लक्षण हैं, तो आपको एंडोस्कोपी की आवश्यकता हो सकती है एंडोस्कोपी आमतौर पर पहली बार पेप्टिक अल्सर के निदान के 6 से 8 सप्ताह बाद किया जाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है कि आपके पास पेट कैंसर नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • सर्जरी, पेप्टिक अल्सर को समाप्त करने या पेट में एसिड को कम करने के लिए, दुर्लभ है। उपचार विकल्प आमतौर पर पेप्टिक अल्सर के लिए होता है जो ठीक नहीं होते हैं, फिर से प्रकट होते हैं, छिद्रित होते हैं, खून आना या पेट को छोड़ने से भोजन को रोकते हैं।
    • हमेशा अपनी दवाएं निर्धारित, विशेष रूप से एंटीबायोटिक दवाओं के रूप में लें एंटीबायोटिक्स को उचित रूप से काम करने और संक्रमण का इलाज करने के लिए लिया जाना चाहिए। एच। पाइलोरी
    • एक अन्य दवा का विकल्प सूरालफेट है यह पेट की परत को कवर करेगा और पेप्टिक अल्सर के उपचार की सुविधा प्रदान करेगा।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com