ekterya.com

दालचीनी के अधिक लाभ कैसे करें

दालचीनी को एक लंबे समय के लिए माना जाता है (सिनामोमम वर्म या

सी। कैसिया) एक के रूप में "चमत्कारी भोजन" अलग अलग संस्कृतियों में, और विज्ञान दिखा दिया है कि (जैसे cinnamaldehyde, cinnamyl एसीटेट और cinnamyl शराब के रूप में) अपनी सक्रिय तेलों कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। जबकि चिकित्सा अनुसंधान में इस तरह के लाभ की सीमा तक ही भिन्न हैं और यह है कि क्या वास्तव में दालचीनी रोग से लड़ने सकता है अस्पष्ट बनी हुई है, दालचीनी ही इस तरह के पाचन समस्याओं और छोटे जीवाणु संक्रमण या के रूप में कुछ शर्तों में एक चिकित्सीय भूमिका निभाता है जुकाम।

चरणों

विधि 1
सर्दी या फ्लू के लिए दालचीनी खाओ

दालचीनी चरण 1 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
सीलोन दालचीनी चुनें दालचीनी की दो मुख्य किस्में सिलोन की दालचीनी और कैसिया के दालचीनी हैं। पहले कभी-कभी दालचीनी के रूप में जाना जाता है "असली" या दालचीनी "मैक्सिकन", लेकिन दूसरी किस्म की तुलना में औसत सुपरमार्केट में यह हमेशा आसान नहीं होता है हालांकि, सीलोन दालचीनी कम कममरीन सामग्री की वजह से सबसे अच्छा विकल्प है।
  • क्यूमरिन की नियमित खपत यकृत की समस्याएं पैदा कर सकता है। यह भी मधुमेह दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि दालचीनी आपके लिए सुरक्षित है, अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • दालचीनी चरण 2 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दालचीनी का सबसे अच्छा प्रकार चुनें आप पाउडर, टहनियाँ, पूरक और निकालने में इसे खरीद सकते हैं। पहले उस दाग के दामों को खरीदने के निर्णय लेने से पहले उसे देने के बारे में पहले सोचें। यदि आप अपने सामान्य आहार में थोड़ा दालचीनी शामिल करना चाहते हैं, तो आपके पास अलग-अलग आवश्यकताओं की आवश्यकता होगी यदि आप इसका अधिक औषधीय उपयोग करना चाहते हैं। अपने उपभोग को और अधिक रोचक बनाने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में कई प्रकार के टहनियाँ और पाउडर का उपयोग करने की कोशिश करें
  • यदि आप इसे अपने भोजन के मौसम में खरीदने जा रहे हैं, तो पाउडर के लिए विकल्प चुनें।
  • जब आप चावल पकाने तब पॉट पर एक टहनी फेंकें
  • अपने चिकित्सक से आप रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों के हिस्से के रूप दालचीनी लेने की सिफारिश की है, तो आप स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में दालचीनी निकालने खरीद सकते हैं के रूप में यह पूरी तरह से कूमेरिन छीन लिया गया है।
  • दालचीनी चरण 3 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: तेज़ी से वजन घटाने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें Use Of Cinnamon For Weight Loss

    फ्लू और सर्दी के प्रभावों को कम करने के लिए 1 बड़ा चम्मच दालचीनी को गर्म पेय से जोड़ें। चूंकि दालचीनी को रोगाणुरोधी गुण माना जाता है, इसलिए यह प्रतिरक्षा प्रणाली को फ्लू या ठंड से लड़ने में मदद करता है। यह बैक्टीरिया और कवक के प्रसार से लड़ने में भी मदद कर सकता है। यदि आप दालचीनी के 1 चम्मच को गर्म पानी में जोड़ते हैं, तो आप एक आरामदेह पेय बनायेंगे जो ठंड को ठीक नहीं करेगा, लेकिन यह आपको थोड़ा बेहतर महसूस करेगा।
  • दालचीनी चरण 4 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नाक का निर्वहन सूखने के लिए गर्म दालचीनी पेय की कोशिश करें। गर्म दालचीनी पेय फ्लू के लक्षणों और ठंड से मुकाबला कर सकता है और विशेष रूप से, यह परेशान नाक का निर्वहन सूखने में मदद कर सकता है। इसे अपने प्रभावों को बढ़ाने के लिए अदरक के साथ मिलाएं।
  • दालचीनी चरण 5 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सूप के लिए दालचीनी के 1 चम्मच को जोड़ें। एक गर्म पेय के साथ, गर्म सूप में दालचीनी को जोड़ने से यह कुछ स्वाद देता है, जबकि बीमार होने वालों के लिए राहत उपलब्ध करा सकती है।
  • दालचीनी के रोगाणुरोधी गुण ऐसे परिमाण के होते हैं कि यह प्राकृतिक खाद्य परिरक्षक के रूप में उल्लेख किया गया है।
  • विधि 2
    पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दालचीनी खाएं

    दालचीनी चरण 6 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पाचन स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए सीलोन दालचीनी का प्रयोग करें। अगर आप पाचन स्वास्थ्य में सुधार के लिए कुछ दालचीनी को अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं, तो सीलोन की विविधता चुनें यह कोई दालचीनी का कोई फर्क नहीं पड़ता जो आप चुनते हैं, लेकिन अगर आप इसे मसाले के रूप में इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो सबसे व्यावहारिक बात यह पाउडर रूप में खरीदना है। तो आप बहुत आसानी से चम्मच उपाय कर सकते हैं
    • दालचीनी छड़ी पेय बनाने के लिए अच्छी है, लेकिन यह मापना मुश्किल है कि आप कितना उपभोग करते हैं।
  • दालचीनी चरण 7 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दालचीनी के साथ कार्बोहाइड्रेट समृद्ध खाद्य पदार्थ यदि आप दालचीनी के 1 चम्मच को एक उच्च कार्बोहाइड्रेट भोजन में जोड़ते हैं, तो आप रक्त शर्करा के स्तर पर उस भोजन के प्रभाव को कम कर सकते हैं। खाने के बाद, इन के स्तर में वृद्धि पेट खाली है, लेकिन जोड़ने दालचीनी प्रक्रिया में देरी और इस प्रकार रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को कम कर सकते हैं। वैज्ञानिक प्रयोगों ने गैस्ट्रिक निकासी दर में मिठाई के कुछ ग्राम दालचीनी को जोड़ने का प्रभाव दिखाया है।
  • दालचीनी की अत्यधिक खपत से संबंधित जोखिम होते हैं, इसलिए दिन में 1 चम्मच (4 या 5 ग्राम के समतुल्य) के लिए खुद को सीमित करें।
  • यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो अपने चिकित्सक से रक्त शर्करा के स्तर पर दालचीनी के प्रभाव के बारे में सलाह लें। दालचीनी के साथ इंसुलिन की जगह कभी नहीं।
  • दालचीनी चरण 8 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पाचन की सुविधा के लिए दालचीनी का उपयोग करें दालचीनी के साथ मसाला खाने के लिए एक विकल्प, भोजन के बाद के लिए पाचन सहायता के रूप में एक छोटी राशि का उपयोग करना है। अगर आप भोजन खत्म करते हैं तो आपको असंतोष या अपच का अनुभव होता है, दालचीनी कमजोर पाचन तंत्र को उत्तेजित कर सकती है तेल जो भोजन में टूट जाते हैं, इसलिए, पाचन की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • भोजन के बाद दालचीनी चाय (गर्म पानी में दालचीनी का एक चम्मच भंग) की कोशिश करें
  • एक और विकल्प भोजन के बाद कॉफी में 1/2 चम्मच जोड़ना है।
  • दालचीनी चरण 9 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र



    4
    दालचीनी के साथ बृहदान्त्र के कामकाज में सुधार दालचीनी कैल्शियम और फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत है। इन घटकों का संयोजन बृहदान्त्र स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है पित्त लवण के उच्च स्तर कोलन कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बृहदान्त्र कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। दोनों कैल्शियम और फाइबर पित्त लवण का पालन कर सकते हैं ताकि उन्हें शरीर से निकाला जा सके। इसके बदले में बृहदान्त्र कैंसर का खतरा कम हो सकता है ..
  • फाइबर चिड़चिड़ा आंत्र से लड़ने में मदद करता है और कब्ज या दस्त से राहत देता है।
  • दालचीनी चरण 10 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्वस्थ आहार के भाग के रूप में दालचीनी शामिल करें यह नहीं दिखाया गया है कि दालचीनी कोलेस्ट्रॉल में कमी को प्रभावित करता है। सिद्धांत में, दालचीनी कोलेस्ट्रॉल कम कर सकती है क्योंकि यह शरीर को वसा और शर्करा की प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है। हालांकि, यह एक अटकलें बनी हुई है। इसके अलावा, दालचीनी का सेवन रोजाना 2 से 3 ग्राम तक नहीं जाना चाहिए ताकि स्वस्थ आहार और सक्रिय जीवनशैली के भाग के रूप में माना जा सके।
  • यद्यपि दालचीनी बहुत अच्छा बनाती है जब पके हुए सामान के साथ मिलाया जाता है, वसायुक्त खाद्य पदार्थों को जोड़ने से कोलेस्ट्रॉल कम नहीं होता है।
  • विधि 3
    संभावित जोखिमों को समझें

    दालचीनी चरण 11 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें दालचीनी के औषधीय मात्रा लेने के लिए आपके लिए एक बुरा विचार हो सकता है। आपको हमेशा अपने चिकित्सक से पहले जांच करनी चाहिए आपको यह भी पूछना चाहिए कि क्या अन्य दवाओं (या तो निर्धारित या हर्बल) के साथ नकारात्मक बातचीत होती है जो आप समय पर लेते हैं।
    • हालांकि कुछ सबूत बताते हैं कि दालचीनी टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसका उपयोग इंसुलिन को बदलने के लिए कभी नहीं किया जाना चाहिए।
  • दालचीनी चरण 12 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उस मात्रा और आवृत्ति को ध्यान में रखें जिसके साथ आप इसे लेना चाहिए। दालचीनी एक अपरिवर्तनीय उपचार है और, जैसे, संभावित स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाने के लिए आपको कितना लेना चाहिए, इसके बारे में कोई ठोस नियम नहीं हैं। सिफारिशें 1/2 चम्मच से प्रति दिन 6 ग्राम तक होती हैं। संदेह के मामले में, सुरक्षित को बेहतर तरीके से चुनें और कम उपयोग करें दालचीनी की बड़ी खुराक विषाक्त हो सकती है, इसलिए किसी भी मामले में आपको प्रति दिन 1 चम्मच या 6 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • मत भूलो कि आपको अपने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से दालचीनी लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • दालचीनी चरण 13 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: दालचीनी के 50 फाय्दे | Dalchini Ke 50 Faayde | Health Benefits Of Dalchini Rajiv Dixit राजीव दीक्षित

    पता करें कि दालचीनी के औषधीय मात्रा में कौन नहीं लेना चाहिए के बाद से वहाँ एक स्वास्थ्य पूरक के रूप में दालचीनी का नियमित उपयोग के बारे में संदेह कर रहे हैं, ऐसे मामले हैं जहां यह इस तरह से इसका इस्तेमाल करने की उचित नहीं है, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली के मामले में कर रहे हैं।
  • दालचीनी चरण 14 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप एंटीकोआगुलेंट लेते हैं तो दालचीनी से बचें। दालचीनी में छोटी मात्रा में क्यूमिराइन होता है, जो बड़ी मात्रा में खून को कम कर सकता है। क्वैमरिन की सामग्री सीलोन की तुलना में कैसिया दालचीनी में अधिक है बहुत ज्यादा दालचीनी भी यकृत की समस्याएं पैदा करती है।
  • दालचीनी चरण 15 के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    दालचीनी अच्छी तरह से रखें और इसे ताज़ा रखें इसे एक वायुरोधी कांच के कंटेनर में सील करें और इसे ठंडे, अंधेरे और सूखी जगह पर रखें। ग्राउंड दालचीनी 6 महीनों तक ताजा रहता है और 1 वर्ष तक दालचीनी चिपक जाती है। यदि आप इसे एक सीलबंद कंटेनर में रेफ्रिजरेटर में रख देते हैं तो आप अपनी शेल्फ लाइफ बढ़ा सकते हैं।
  • दालचीनी की गंध को अपनी ताजगी की जांच करने के लिए एक सच्चा संकेत है कि यह ताजा है इसकी मीठी गंध है
  • कार्बनिक दालचीनी के लिए यह सुनिश्चित करें कि यह विकिरणित नहीं किया गया है। दालचीनी की विकिरण विटामिन सी और कैरोटीनॉड्स की अपनी सामग्री को कम कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • प्रजातियां सिनामोन Verum भी सच दालचीनी के रूप में जाना जाता है और श्रीलंका, सेशेल्स, मेडागास्कर और दक्षिण भारत में मुख्य रूप से उगाया जाता है। सी। कैसिया (जिसे कैसिआ या चीनी दालचीनी भी कहा जाता है) दक्षिण चीन के मूल निवासी है लेकिन भारत, मलेशिया, थाईलैंड, वियतनाम और इंडोनेशिया में भी उगाया जाता है। वर्तमान में, इसमें लगभग 250 मान्यताप्राप्त प्रजातियां हैं सिनामोन। उपभोक्ता के लिए उपलब्ध दालचीनी प्रजातियों और ग्रेड का मिश्रण हो सकती है, लेकिन अधिकतर खाद्य पदार्थों के साथ, यदि आप अधिक भुगतान करते हैं, तो आपको बेहतर गुणवत्ता मिलती है

    चेतावनी

    • यदि आप सर्जरी से गुजर रहे हैं, तो सर्जरी के लिए कम से कम एक हफ्ते में औषधीय मात्रा में दालचीनी का उपयोग करना बंद करो, जिससे रक्त में खराबी की गुंजाइशों से बचें। आम तौर पर, इसे थोड़ी मात्रा में मसाले के रूप में उपयोग करना ठीक है, लेकिन अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से जांच करें।
    • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दालचीनी की औषधीय मात्रा नहीं लेनी चाहिए
    • कैसिया के दालचीनी की उच्च मात्रा क्यूमिनर की अपनी सामग्री के कारण विषाक्त है, एक पदार्थ है जो सीलोन किस्म में लगभग अनुपस्थित है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ताजा दालचीनी और उच्च गुणवत्ता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com