ekterya.com

विभाजित होंठ का इलाज कैसे करें

चाहे आप अपने होंठ खेल खेल या सूखापन विभाजित किया है, यह महत्वपूर्ण है कि आप घायल क्षेत्र का सावधानीपूर्वक इलाज करें उपचार को उत्तेजित करने के लिए, खून बहना रोककर और कट की गहराई का मूल्यांकन करके शुरू करें। पानी के साथ विभाजित होंठ धो लें और इस पर एंटीबायोटिक मरहम लगायें। अगले कुछ दिनों के दौरान, हीलिंग पेस्ट के साथ सूजन को नियंत्रित रखें। इसके अलावा, यदि आप संक्रमण के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं तो अपने चिकित्सक को देखें

चरणों

विधि 1
तत्काल ध्यान दें

हील ए स्प्लिट लिप चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
अपने हाथों को धो लें अपना चेहरा या घायल होंठ को छूने से पहले, गर्म पानी में अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए रखें और जब तक लेडरिंग नहीं हो तब तक एंटीमायोटिक साबुन से रगड़ें। यदि आप घर से दूर हैं और आपके पास पानी तक पहुंच नहीं है, तो जारी रखने से पहले शराब के साथ कपड़ा साफ करें। इस तरह, आप उन कीटाणुओं को कम कर सकते हैं जो आपकी उंगलियों के सुझावों में कटौती तक स्थानांतरित हो सकते हैं।
  • हील टू स्प्लिट लिप चरण 2 नामक छवि
    2
    पानी और हल्के साबुन के साथ घाव को धो लें अपने होंठ को टैप के नीचे रखें और पानी में गंदगी या मलबे को साफ करने के लिए कटौती करें। स्वाद या कपास की गेंद पर कुछ रोगाणुरोधी साबुन को लागू करें और घायल क्षेत्र को सावधानीपूर्वक टैप करें। फिर, साबुन को पानी से कुल्ला। कटौती के कठिन क्षेत्र को रगड़ने से बचें या इसे और अधिक खोल सकता है
  • ध्यान रखें कि जो होंठों को चोट लगी है जो उचित सफाई प्राप्त नहीं करते हैं वे निशान बनाने की अधिक संभावना रखते हैं या अधिक उपचार की आवश्यकता होती है।
  • हील ए स्प्लिट लिप चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज

    Video: 【ほうれい線対策】50代で失敗しないほうれい線ケア 50s of nasolabial care

    3
    विभाजित होंठ पर एक ठंडा संक्षिप्त रखें। यदि आपको लगता है कि आपके मुंह या होंठ सूजन या चोट के कारण होते हैं, सूजन शुरू होने तक कुछ मिनट तक क्षेत्र पर एक छोटे से ठंडा संपीड़ित रखें। अगर आपको एक ठंडा संपीड़न नहीं मिल रहा है, तो आपको जमे हुए सब्जियों के बैग या ठंडे पानी से सिक्त एक साफ हाथ तौलिया के साथ एक ही प्रभाव मिलेगा। यदि एक बच्चे के पास एक अलग होंठ है, तो उसे दर्द को शांत करने और रक्तस्राव को कम करने के लिए आइसक्रीम के एक पॉपस्किनी पर चूसना है।
  • ठंड भी खून बह रहा है, ताकि आप चोट को और अधिक बारीकी से देख सकते हैं। यदि ठंड संकोचन और हल्के दबाव के कुछ राउंड के बाद घाव से रक्तस्राव बंद नहीं होता है, तो डॉक्टर के पास जाओ।
  • होंठ पर सीधे एक बर्फ घन रखने से बचें, क्योंकि आप आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसी प्रकार, एक समय में कुछ ही मिनटों से अधिक समय तक अपने होंठों पर ठंडा दबाव न रखें।
  • यदि आप चिंतित हैं कि चोट में कुछ अवशेष, विशेष रूप से कांच हो सकता है, तो इस क्षेत्र पर दबाव लागू न करें।
  • हील ए स्प्लिट लिप चरण 4 नामक छवि
    4
    घाव का मूल्यांकन करें एक बार जब आप स्पष्ट रूप से कट का क्षेत्र देखते हैं, तो आईने के सामने खड़े रहें और चोट की गहराई और सीमा का आकलन करें। यदि कटौती बहुत गहरी है और आप इसे ठीक से बंद नहीं करने के बारे में चिंतित हैं, या यदि आपको इसके कारण बोलने में समस्याएं हैं, सलाह के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यदि आप अपनी खुद की चोटों का इलाज करने का निर्णय लेते हैं, तो हर दिन इसका पुनः मूल्यांकन करें
  • यदि कटौती गंभीर लगता है, तो तुरंत एक डॉक्टर या प्लास्टिक सर्जन के पास जाने पर विचार करें यह बहुत संभावना है कि कटौती जल्दी से ठीक हो जाती है, और उस पल से, किसी निशान को हटाने में मुश्किल हो सकती है।
  • हील ए स्प्लिट लिप चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक एनाल्जेसिक मरहम के साथ होंठ टैप करें एक बार जब आप कटौती की सफाई से संतुष्ट हो जाते हैं, तो दर्द निवारक या एंटीबायोटिक मरहम की एक छोटी मात्रा में आवेदन करके संक्रमण के क्षेत्र की रक्षा करें। फिर, कपास झाड़ू पर मटर की एक मटर की मात्रा डालें और इसे काटना करने पर लागू करें। पैकेजिंग निर्देशों के अनुसार इसे पुन: लागू करें।
  • हील ए स्प्लिट होंठ चरण 6 नामक छवि
    6
    एक तरल पट्टी या एक सीवन पट्टी लागू करें यदि कटौती का इलाज करने के लिए पर्याप्त उथले है, तो त्वचा के लिए प्लास्टिक की पट्टी किट या सीवन के चिपकने वाला स्ट्रिप्स खरीदें। दोनों उत्पादों को घावों को बंद रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आप एक तरल पट्टी का उपयोग करने जा रहे हैं, बोतल को हिलाएं और घायल इलाके में एक हल्की परत को पास करें। फिर, पहले एक सूखने के बाद दूसरा कोट लागू करें तरल पट्टी चिकित्सा प्रक्रिया को अनुकूल करने के लिए पर्याप्त लचीले होगी और एक सप्ताह तक रहना चाहिए।
  • पतली परतों को लागू करने की कोशिश करें या वे छील लेंगे।
  • यद्यपि ये विधियां आमतौर पर टूटी होठों के उपचार में प्रभावी होती हैं, फिर भी वे स्वयं को लागू करना मुश्किल हो सकते हैं।
  • यह सलाह दी जाती है कि आप सबसे अच्छा कॉस्मेटिक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप मेडिकल ध्यान रखना चाहते हैं।
  • हील ए स्प्लिट लिप चरण 7 नामक छवि
    7
    आपातकालीन उपचार खोजें यदि कटौती काफी गहरी है ताकि दोनों पक्ष आसानी से नहीं आ सकते, तो आपको टांके की आवश्यकता हो सकती है। यदि कटौती आपके मुंह के कोने में स्थित है और इसे दस मिनट के लिए दबाने के बाद बिना खून बहना जारी रहता है, तो चिकित्सक को इसका मूल्यांकन करना चाहिए। वही बात होती है अगर आपको चिंता है कि घाव के अंदर एक ऑब्जेक्ट या कुछ अवशेष हो सकते हैं।
  • यदि कटौती किसी ऑब्जेक्ट की चोट के कारण हुई थी या यदि आप चिंतित हैं कि आपके पास कुछ अवशेष हो, तो जल्द से जल्द एक मेडिकल प्रोफेशनल की तलाश करें। आपको शायद एक्स-रे या टेटनस शॉट की आवश्यकता है
  • विधि 2
    उत्तेजित उपचार

    हील ए स्प्लिट लिप चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक कपास की गेंद के साथ कटौती टैप करें जिसे खारा में गिरा दिया गया। एक कप का गर्म पानी और एक छोटा कटोरा में नमक का एक बड़ा चमचा रखें। फिर, एक कपास की बोतल डालें या समाधान में डालें और इसे घायल होंठ पर लागू करें। आपको थोड़ा सा खुजली या जलने लगेंगे। आप जितनी चाहें दोहराएं
    • नमक कटौती में सूजन और लड़ाई संक्रमण को कम करने में मदद करेगा
  • हील ए स्प्लिट होंठ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    हल्दी का एक पेस्ट लागू करें एक छोटे कटोरे में हल्दी पाउडर के तीन चम्मच रखें। फिर मोटी पेस्ट बनाने के लिए पानी के चम्मच को जोड़ें। इस पेस्ट को सीधे कट पर लागू करने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें। इसे 3 से 5 मिनट के लिए व्यवस्थित करें और फिर इसे ठंडे पानी से कुल्ला दें।
  • हल्दी घाव के अंदर किसी भी अप्रिय बैक्टीरिया को मार सकता है।
  • Video: होंठ की ऊपरी त्वचा से बाल हटाने का घरेलू उपाय - How to Remove Upper Lip Hair - Unwanted Hair Removal

    हील ए स्प्लिट लिप चरण 11 के शीर्षक वाला इमेज
    3



    परेशान खाद्य पदार्थों से बचें यह ध्यान रखें कि, आपके विभाजन होंठ के कारण, आप नमकीन, मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थों के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील होंगे। उदाहरण के लिए, संतरे का रस या मसालेदार चिकन पंखों से दूर रहें, जब तक आप थोड़ा खुजली महसूस नहीं करना चाहते हैं इन खाद्य पदार्थों को भोजन करने से होठों को फिर से झुकाव हो सकता है, जो उपचार की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है।
  • हील ए स्प्लिट लिप चरण 12 के शीर्षक वाला इमेज

    Video: अंगों के फड़कने से मिलते हैं भविष्य के संकेत, ये हैं शुभ-अशुभ विचार

    4
    अपनी उंगलियों और जीभ को दूर रखें जितना अधिक आप इस क्षेत्र को चाटना चाहते हैं, उतना ही इसे सूखा और दरार करना होगा। आप कट के पास या उसके पास एक ठंडा पीड़ा भी बना सकते हैं। अपनी उंगलियों के साथ घायल क्षेत्र को चुटकी या तलाशने के लिए प्रलोभन से बचें अन्यथा, आप घाव को गहरा कर सकते हैं या इसमें हानिकारक बैक्टीरिया का परिचय कर सकते हैं।
  • हील ए स्प्लिट लिप चरण 13
    5
    अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक से बात करें यदि कटौती प्रारंभिक उपचार के बाद लालच या चोट लगी है, तो अपने चिकित्सक को देखें, क्योंकि आप संक्रमण हो सकते हैं अगर आपको दांतों में दर्द हो रहा है जो बढ़ने लगती है, तो आप अपने दंत चिकित्सक से बात कर सकते हैं, क्योंकि आपको दंत चोट लग सकती है। एक चिकित्सकीय पेशेवर भी आपकी मदद कर सकता है यदि आप लगातार सूखा मुँह और सूखी होंठ से पीड़ित हैं।
  • विधि 3
    अपने होंठों को सुरक्षित रखें

    1
    अपने होंठ पर जस्ता के आधार पर क्रीम लागू करें कई लोगों के लिए, फटा हुआ होंठ सूरज के बहुत अधिक जोखिम का परिणाम है जब बगीचे में काम कर रहा हो, या गर्मी में अन्य काम कर रहा हो, तो अपने होंठों को जस्ता आधारित उत्पाद के साथ कवर करें, ताकि आप सुनिश्चित करें कि आप उनकी रक्षा कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने होठों पर डायपर क्रीम का उपयोग करते हैं, तो आपको एक ही सुरक्षात्मक प्रभाव भी मिलेगा।
  • हील ए स्प्लिट होंठ चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    होंठ बाम लागू करें आपके होंठ को चंगा होने के बाद, मोम और स्वाद के आधार पर एक गैर-औषधीय बाम खरीद लें, और उस पर अक्सर इसे लागू करें। यह भी बेहतर है अगर बाम में लैनोलिन या तेल होता है। कुछ होंठ बाम में एक सूरज संरक्षण कारक भी होता है (एसपीएफ़) जो आपके होठों को सूरज जोखिम से होने वाली सूखापन से बचाता है
  • हील ए स्प्लिट लिप चरण 15
    3
    अपने पानी का सेवन बढ़ाएं अपने पूरे शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए और टूटे और टूटे हुए होंठों से बचने के लिए, कम से कम आठ गिलास पानी एक दिन में पीने से। इसके अलावा, एक विभाजित होंठ के उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए, कुछ और गिलास पीने से आपके पानी का सेवन बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • 4
    शुष्क मुंह के लिए टूथपेस्ट और माउथ वाश का उपयोग करें कई मौखिक स्वच्छता उत्पाद हैं जो विशेष रूप से समाप्त करने या कम से कम शुष्क मुंह को कम करने के लिए निर्मित होते हैं। इन उत्पादों का उपयोग करने से ठंडा होंठों को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • हील ए स्प्लिट लिप चरण 16 को शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक humidifier का उपयोग करें शीतकालीन और ठंड के मौसम शुष्क स्थिति बना सकते हैं जो आपके होठों को दरार कर देते हैं। ये दरारें गहरी कटौती हो सकती हैं इस पैटर्न का विरोध करने के लिए, रात के दौरान अपने कमरे में एक humidifier का उपयोग करें एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह हीटिंग और कूलिंग सिस्टम में एक आर्मीडियर नियामक स्थापित करें।
  • यह एक बढ़िया विकल्प है यदि आप अपने मुँह के साथ सोते हैं, जो आपके होठों को अधिक सूख सकते हैं।
  • हील ए स्प्लिट होंठ चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी दवाओं की निगरानी करें यदि आप लगातार जुदा होंठ से पीड़ित हैं, तो यह आपकी दवाओं के कारण हो सकता है सूखीपन के इलाज के लिए आपकी दवाइयों पर सभी चेतावनी लेबल पढ़ें यदि आप कुछ ऐसी चीजें देखते हैं जो आपको चिंता करता है, वैकल्पिक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • उदाहरण के लिए, कुछ मुँहासे दवाएं अपने संपूर्ण चेहरे से नमी और तेल को अवशोषित करती हैं, जिसमें आपके होंठ भी शामिल होते हैं
  • Video: 10 Castor Oil Beauty Benefits for Skin and Hair

    हील ए स्प्लिट होंठ स्टेप 18 नामक छवि
    7
    एक मल्टीविटामिन लें टूटी होंठ अक्सर एक विटामिन की कमी की व्याख्या करते हैं इस समस्या का मुकाबला करने के लिए, एक उच्च गुणवत्ता वाला मल्टीविटामिन ले लो जिसमें लोहा और जस्ता होता है हर दिन। बी 9 (फोलिक एसिड) और अन्य बी विटामिन भी त्वचा की चिकित्सा को उत्तेजित कर सकते हैं। आपके चिकित्सक की सिफारिशों के बाद आपके लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए विटामिन के विभिन्न संयोजनों का प्रयास करें
  • युक्तियाँ

    • यह संभव है कि आपके टूथपेस्ट आपके होठ को विभाजित या दरार करने का कारण बनता है। इसलिए, संवेदनशील और पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से आपके टूथपेस्ट के ब्रांड को बदलने के लिए सलाह दी जा सकती है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि टेटनस टीके केवल 7 वर्षों के लिए प्रभावी हैं। यदि घाव के अंदर कोई वस्तु या मलबा है और आपको पिछले 7 वर्षों में टेटनस के खिलाफ टीका लगाया गया है, तो यह बहुत संभावना है कि आपको इस टीका को लागू करने की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com