ekterya.com

शुष्क होंठ का इलाज कैसे करें

होठों की सूखापन आमतौर पर गीला की कमी का नतीजा है, लेकिन यह एक एलर्जी की प्रतिक्रिया या एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का लक्षण भी हो सकता है। यदि आप अपने होठों को उपचार करने वाले बालों के साथ इलाज करते हैं और कुछ हानिकारक प्रथाओं से बचते हैं, तो आप बिना चिकित्सकीय ध्यान के आसानी से अपने होंठों की सूखापन दूर करेंगे। अपने पैक्ड होठों को ठीक करने के बाद, उनकी देखभाल करें और सूखापन और भविष्य के नुकसान को रोकें।

चरणों

भाग 1
अपने होठों का इलाज

हील सोर्स लिपस चरण 1 नामक छवि
1
पेटीलाइट के साथ लैबियल उत्पादों को देखें Vaselina® पेट्रोलाटम का सबसे लोकप्रिय ब्रांड है, हालांकि अन्य ब्रांडों के उत्पाद आमतौर पर समान रूप से प्रभावी हैं। यद्यपि यूरोपीय बाज़ार में पेटोलैटम की सुरक्षा के बारे में कुछ संदेह थे, उस समस्या का हल हो गया है और इस तरह के उत्पाद को सुरक्षा वर्गीकरण में अच्छे अंक प्राप्त हुए हैं। पेटोलैटम त्वचा पर एक सुरक्षात्मक सील बनाता है जो ठंडा होने से होंठ को रोकने के लिए जलयोजन को बरकरार रखता है, जिससे सूखा होंठ की घटनाएं कम हो जाती हैं।
  • हील सोर्स लिप्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    होंठों पर डायमिथिकोन वाले उत्पादों का उपयोग करें Dimethicone एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट है जो डिचुएटेड त्वचा के desquamation और जलन का इलाज कर सकता है, और सूखापन के कारण समस्याओं का इलाज कर सकता है। लेकिन होठों पर डायमिथिकोन वाले उत्पादों का उपयोग करते समय सावधानी बरतें क्योंकि उनका अत्यधिक सेवन खतरनाक हो सकता है। हालांकि ऐसा होने की संभावना नहीं है, जो हमेशा अपनी जीभ अपने होंठों के माध्यम से चलाते हैं, ध्यान देना चाहिए।
  • हील सोर्स लिपस चरण 3 नामक छवि
    3
    खतरनाक सामग्री वाले उत्पादों से बचें शायद आपको छूने के लिए ठंडे होंठ बाम लगाने में अच्छा लगता है, लेकिन ये उत्पाद आम तौर पर सूखने में योगदान करते हैं और होंठ को और अधिक सूखा छोड़ देते हैं। यदि आप देखते हैं कि एक उत्पाद में आपकी सामग्री की सूची में नीलगिरी, मेन्थॉल या काफ़र शामिल है, तो एक विकल्प तलाशें।
  • हील सोर्स लिपस चरण 4 नामक छवि

    Video: होंठ फटने के घरेलू उपाय | Home remedies For Cracked Lips in hindi | घर का वैद्य

    4
    सोने से पहले एक होंठ मलम लागू करें इस प्रकार, बाम पूरी रात अपने होंठों को मृदु करके और नरम और कम शुष्क होंठों के साथ जगाएंगे। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से प्रभावी है जो हमेशा लिपस्टिक पहनते हैं, जैसे कि सुबह में लिपस्टिक के साथ पेंट करते समय दरारें और स्केल त्वचा कम दिखाई देगी।
  • हील सोर्स लिपस चरण 5 नामक छवि
    5
    विचार करें कि आपके होंठ एलर्जी के साथ संपर्क करते हैं यदि होंठ बाम के नियमित उपयोग के बावजूद आपके होंठ अक्सर सूखे होते हैं, तो आप एलर्जी प्रतिक्रिया से पीड़ित हो सकते हैं। हो सकता है कि आप कुछ खाएं, जैसे मूंगफली, या शायद यह एक उत्पाद है जिसे आप अपने होठों पर लागू करते हैं कुछ सामान्य एलर्जीएं हैं: मोम, शीआ मक्खन, एरंडर तेल और सोयाबीन तेल। यदि यह मामला है, तो सब्जी के न्यूरोज़ाइज़र से पेट्रोलियम आधारित उत्पाद में बदलाव करें।
  • हील सोर्स लिपस चरण 6 नामक छवि
    6
    पर्याप्त पानी पी लो शरीर को हाइड्रेटेड रखने से व्यावहारिक रूप से अपने सभी कार्यों और बेहतर समग्र स्वास्थ्य सहायता मिलती है। यदि आपके शरीर निर्जलित है, तो बड़े अंग, त्वचा, भी सूखा हो जाएगा, जो सूखी होंठ पैदा कर सकता है। अमेरिकी चिकित्सा संस्थान यह अनुशंसा करता है कि वयस्क महिलाओं को कम से कम 9 गिलास तरल पदार्थ रोज़ाना पड़े- और वयस्क पुरुष, प्रति दिन लगभग 13 गिलास। इस राशि में सभी तरल पदार्थ शामिल हैं, अर्थात कॉफी, जूस, आदि।
  • हील सोर्स लिपस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7



    उन गतिविधियों से बचें जो आपके होंठ को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं सूखा होंठ को ठीक करने और उपाय करने के लिए उपाय अपनाना पर्याप्त नहीं है, क्योंकि आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वह उन चीजों से बचें जो उन्हें जल्दी से उपचार से रोकता है सूखे होंठों में योगदान करने वाली कुछ प्रथाएं काट रही हैं, ढीली त्वचा खींच रही हैं और सूखी होने पर छूटने का प्रयास करते हैं।
  • हील सोर्स लिपस चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं यदि आपके होठों ने हमारे द्वारा उल्लेख किए गए उपचारों का जवाब नहीं दिया है, तो एक अंतर्निहित शर्त हो सकती है जो उपचार की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, होंठों में सूजन क्रोहन की बीमारी का लक्षण हो सकता है, जो पूरे शरीर में लसीकाय नलिकाओं को उत्तेजित करता है। एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें, जो आपकी स्थिति का एक विशेषज्ञ चिकित्सा विश्लेषण प्रदान कर सकता है।
  • भाग 2
    नुकसान से अपने होंठों को सुरक्षित रखें

    हील सोर्स लिपस चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: होठ गुलाबी करने के 11 घरेलु उपाय | how to get pink lips naturally at home

    होंठ उत्पादों के साथ निवारक उपायों को ले लो। तब तक इंतजार न करें जब तक कि उनको इलाज शुरू करने के लिए होंठ सूजने के लिए नहीं होते हैं। यहां तक ​​कि जब वे पहले से ही ठीक हो गए हैं, उन्हें बाम और मॉइस्चराइजिंग मलहम और सीलंटों की देखभाल करने के लिए कभी भी सूखे होंठ नहीं होते हैं।
  • हील सोर लिपस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वस्थ होने पर अपने होंठ उबालें। हालांकि यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप सूखी होठों को परेशान करते हैं, स्वस्थ होंठ पर छूटना देखभाल की नियमितता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक होंठ साफ़ खरीदें, लगभग हर मेकअप स्टोर पर उपलब्ध है सादे दृष्टि में, यह लिपस्टिक की एक ट्यूब की तरह दिखता है, लेकिन यह होंठों के ऊपरी हिस्से से मृत कोशिकाओं को निकालता है। हालांकि, आप सरल होममेड उत्पादों का उपयोग छूटने के लिए भी कर सकते हैं। बस थोड़ा सा चीनी और जैतून का तेल मिलाएं फिर अपने उंगलियों के सुझावों के साथ होंठ पर मिश्रण धीरे से रगड़ें।
  • अपने होंठों को बहुत मुश्किल से मत रगड़ें, अन्यथा आप उन्हें नुकसान पहुंचाएंगे और फिर वे सूखेंगे और सूजन बन जाएंगे।
  • एक्सहोलीटिंग के तुरंत बाद मॉइस्चराइजिंग बाम के साथ अपने होंठ हाइड्रेट करें
  • हील सोर्स लिपस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने होंठों को अपने होंठों से पार न करें कुछ लोग अपनी जीभ अपने होठों के माध्यम से बिना सोचे, शायद आपको लगता है कि यह अहानिकर है, क्या यह बाहर से होंठों को नमी रखने वाला नहीं है? वास्तव में, विपरीत होता है: जब लार वाष्पीकरण हो जाता है, तो यह होठों को सूखता है, इसके अलावा आप उन प्राकृतिक तेलों को भी निकाल सकते हैं जो उन्हें स्वस्थ रखती हैं। अपने होंठों के माध्यम से अपनी जीभ को रोकने के लिए एक सचेत प्रयास करें
  • हील सोर्स होंठ चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सूर्य के नुकसान से अपने होंठों को सुरक्षित रखें होंठ के शरीर की बाकी की त्वचा की तुलना में बहुत कम मेलेनिन (रंग है जो हमें हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है)। इसलिए, जब भी हम घर से दूर होते हैं, हर बार सूरज के नुकसान के खतरे के संपर्क में होते हैं, जो सूखापन, दर्द या कुछ गंभीर मामलों में, कैंसर के ट्यूमर पैदा करता है। सूरज के संपर्क में भी नासूर घावों का फैलाव हो सकता है। इन और अन्य समस्याओं से बचने के लिए, एफपीएस के साथ उत्पादों के साथ अपने होंठ की रक्षा सुनिश्चित करें। ज्यादातर होंठ उत्पादों जो सूरज से रक्षा करते हैं, उनमें काफी कम एफपीएस (15) है, जो उन्हें दैनिक और नियमित उपयोग के लिए उपयुक्त बनाता है। हालांकि, अगर आप समुद्र तट पर दिन बिताने या बाहर काम करने जा रहे हैं, तो एक उच्च एसपीएफ़ के साथ उत्पाद, और साथ ही बाकी की आपकी त्वचा को लागू करना सुनिश्चित करें
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • यदि आपको परेशान है तो आप एक ठंडा पीड़ादायक है, एक बर्फ घन को तुरंत छोड़ दें।
    • रात में अपने बेडरूम में एक हामिडीफायर रखो और सोने से पहले एक होंठ मलम लागू करें।
    • बहुत सूखी होठों का इलाज करने के लिए कम से कम 1 सप्ताह के लिए वेसिलीन लागू करें। ढीली त्वचा को न निकालें, अगर वे बहुत आसानी से खून बहना नहीं कर सकते हैं
    • रात में सोने से पहले अपने होठों पर वेसलिन लागू करें इससे आपके होंठों को सुबह में सुंदर और हाइड्रेटेड दिखने में मदद मिलेगी। सूखी होंठ अब एक समस्या नहीं होगी!
    • अपने होंठों को लगातार स्पर्श न करें, क्योंकि आपकी उंगलियों के जीवाणु होंठों पर पहुंचा जा सकते हैं, जो उन्हें अधिक सूखेंगे और चिकित्सा में देरी करेंगे।
    • हमेशा आपके मामले में एक होंठ बाम होगा।
    • एक सुगन्धित होंठ मॉइस्चराइज़र न डालें, लेकिन आप अपने होंठ को और भी सूख सकते हैं!
    • एक बर्तन के बजाय एक ट्यूब में एक होंठ बाम का प्रयोग करें, क्योंकि आपकी उंगलियों पर जीवाणु आपके होंठ तक फैल जाएंगे और उन्हें संक्रमित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपनी सूखी त्वचा ढीली न करें, अन्यथा आपके होठों को खून बहना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com