ekterya.com

जिम्मेदारी कैसे दिखाएं

जिम्मेदारी एक प्रशंसनीय विशेषता है यह सिर्फ आपके होमवर्क या आपके कुत्ते को खिलाने के लिए नहीं है - यह सही निर्णय ले रहा है और सही काम कर रहा है क्योंकि उन्होंने आपको यह करने के लिए कहा था। लेकिन अगर आप जिम्मेदार नहीं हैं तो आप जिम्मेदारी नहीं दिखा सकते हैं! "जब जीवन आपको नींबू देता है ..." तुम क्या करते हो ...? जवाब प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग है, लेकिन जिम्मेदार होने के फल पैदा करता है।

चरणों

छवि का शीर्षक प्रदर्शित करें जिम्मेदारी चरण 1
1
"अपना दैनिक दिनचर्या पहचानें"। प्रत्येक व्यक्ति की गतिविधियों की एक श्रृंखला है जो उन्हें दिन के दौरान पूरा करना होगा। अपने दिन के बारे में सोचो, और उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपनी ज़िम्मेदारियों के रूप में मानते हैं फिर, प्रत्येक चीज़ के बगल में लिखें जैसे छोटे नोट्स "महत्वपूर्ण" और "महत्त्वपूर्ण" कार्यों के लिए चाहिए पूरा करने के लिए, या "माध्यमिक" स्थगित किए जा सकने वाले कार्यों के लिए कुछ चीजें महत्वपूर्ण हो सकती हैं और अन्य आपके व्यक्तिगत दृष्टिकोण के आधार पर नहीं हो सकते हैं, लेकिन उन घटनाओं को स्थगित नहीं करें जिनसे आप बच नहीं सकते। इस सूची को बनाने से आपको और अधिक संगठित करने में सहायता मिलेगी और आपको जो भी जरूरत है, उसके लिए अपना समय इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी (और इस प्रकार अधिक जिम्मेदारी दिखाएगा)।
  • छवि शीर्षक प्रदर्शित करें जिम्मेदारी चरण 2
    2
    "योजनाओं"। जब आप पहले से ही अपनी सूची बना चुके हैं, तो चिह्नित सभी ईवेंट की समीक्षा करें "महत्त्वपूर्ण" और अपने दिन में उन्हें समायोजित करने के बारे में सोचें। निर्धारित करें कि आप प्रत्येक कार्य में कितना समय लेंगे और आपको उन्हें पूरा करने के लिए कौन से सामग्री की आवश्यकता होगी। महत्व के अनुसार घटनाओं की श्रृंखला को व्यवस्थित करें, और उन्हें करें।
  • छवि का शीर्षक प्रदर्शित करें जिम्मेदारी चरण 3
    3
    "स्वीकार करता है" कि यह हमेशा आपके कार्यों को पूरा करना आसान नहीं होगा लेकिन यह हमेशा बदतर हो सकता था एहसास है कि आपके पास दोस्त और परिवार हैं जो आपसे प्यार करते हैं, और आप उन पर भरोसा कर सकते हैं। वास्तविकता यह है कि आपको मदद की ज़रूरत है, आप हमेशा अकेले सब कुछ नहीं कर सकते तो ऐसे किसी व्यक्ति को ढूंढें जो आप पर भरोसा करते हैं और उनसे मदद के लिए पूछें।
  • Video: सीटों को लेकर Chirag Paswan ने दिखाया NDA को आंख | Bihar Tak

    छवि का शीर्षक प्रदर्शित करें जिम्मेदारी चरण 4



    4
    "अपने संसाधनों का उपयोग करें"। यदि आपके पास आवश्यक उपकरण नहीं हैं, तो आप अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते हैं। लेकिन मौके पर हार न दें - कोई समस्या होनी चाहिए जिससे आप समस्या को हल कर सकते हैं। देखें कि क्या आप इसे उधार ले सकते हैं, कुछ का उपयोग कर सकते हैं, या किराए पर ले सकते हैं आदि।
  • छवि का शीर्षक प्रदर्शित करें जिम्मेदारी चरण 5
    5

    Video: दिल का दर्द किसी को दिखाएं कैसे मरहम लगाने वाले ही ज़ख्म दे जाते हैं, #874ghc Heart Touching video

    "फोकस"। हम सभी को लगता है कि हम इतने तनाव के कारण विस्फोट करने जा रहे हैं, लेकिन स्थिति का सामना करने के लिए धैर्य से पता चलता है कि आप जिम्मेदार हैं। अगर आपको लगता है कि तनाव बहुत अधिक है, तो किसी को बताएं देखें कि क्या आप कुछ कार्यों से छुटकारा पा सकते हैं, या तो उन्हें अपने कैलेंडर से पूरी तरह से हटाकर या किसी के लिए उन्हें करने के लिए कहकर आप के लिए। इससे आपको अधिक ध्यान देने और चीजों को तेज़ी से पूरा करने में मदद मिलेगी
  • प्रदर्शित छवि शीर्षक जिम्मेदारी चरण 6
    6
    "सच्चा होना" यदि आपने वादे किए हैं, तो उन्हें रखें यह वादा मत करो कि आप पूरा नहीं कर सकेंगे, यह बहुत गैरजिम्मेदार है। यहां तक ​​कि अगर यह एक वादा नहीं था, अगर आपने कहा था कि आप कुछ करने जा रहे हैं, तो करो।
  • युक्तियाँ

    • यह उन सभी किशोरों की सेवा कर सकता है जो अपने माता-पिता को नए सेल फोन, कपड़े, आदि खरीदने की कोशिश करते हैं। यदि आप अपने कार्यों या कार्यकुशलता को पूरा करते हैं, तो आपको उन्हें मनाने की अधिक संभावना होगी।
    • हर कोई गलती करता है, और यह पूरी तरह से सामान्य है। यदि आपके पास बहुत सी बातें हैं, तो एक या दो कार्य को खत्म करने का प्रयास करें, या उन्हें स्थगित करें। अपनी प्लेट पर बहुत सी बातें करने से तनाव हो सकता है, और आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने से भी रोका जा सकता है
    • नियोजन कार्यसूची करने से आपको भी मदद मिल सकती है वहां आप महत्वपूर्ण तिथियां और जानकारी को चिह्नित कर सकते हैं। आपको उसमें बहुत पैसा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, कोई भी पर्याप्त होगा

    चेतावनी

    • आधे में काम न करें, अगर आप अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो उस घर का पता लगाएं जहां यह ध्यान रखना है। उदाहरण के लिए, यदि आप पहले ही एक स्पोर्ट्स टीम में हैं तो हार न दें यदि आप जारी नहीं रख सकते, तो प्रतिस्थापन खोजने की कोशिश करें और सभी के लिए माफी मांगें। अन्यथा, मौसम समाप्त करें और अपना सर्वश्रेष्ठ दें
    • आप जितना भी कर सकते हैं उससे अधिक मत करो। आप क्या चाहते हैं और आपको क्या चाहिए अगर आपके सभी दोस्त मॉल में जाने के लिए जा रहे हैं, तो आपको पहले करना होगा, और फिर उन्हें चुनना होगा। याद रखें कि आपको बाहर जाना चाहिए और मज़े करना चाहिए, लेकिन आपको अपने कर्तव्यों को ध्यान में रखना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com