ekterya.com

Procrastinating को कैसे बंद करें

यदि आप कुछ समय के लिए सब कुछ स्थगित कर देते हैं, तो आप तनाव और समस्याओं को स्थगित करने वाली समस्याओं के बारे में जानते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास कुछ भी करने की इच्छा है, तो इसे करने की प्रेरणा होने से कुछ पूरी तरह से अलग है। सौभाग्य से, यदि आप सही चीज़ों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं तो चीजों को विलंब करने की आपकी इच्छा को दूर करना आसान है।

चरणों

छांटना प्रक्रिया रोकें चरण 4
1
किया जाने वाले कार्यों की एक सूची बनाएं। हां, उन चीज़ों के साथ एक पुरानी जमाने की सूची बनाएं, जो आपको करना है और चेक बॉक्स और सब कुछ शामिल है। दिन में आपको जो कुछ भी करना है उस सूची को लिखें, यह एक बड़ा कार्य हो या छोटे से एक - बड़ी गतिविधियों को छोटे गतिविधियों में विभाजित करें यदि आवश्यक हो उसके बाद, अपने प्रत्येक सूची में तत्वों को चिह्नित करें जैसा कि आप उन्हें समाप्त करते हैं। आप स्वयं संतुष्ट महसूस करेंगे कि आपकी सूची में प्रदर्शन करने के लिए कम और कम कार्य हैं
  • आपकी सूची को उन चीज़ों पर डालने पर ध्यान दें, जो आप आमतौर पर बाहर निकलते हैं, उन चीज़ों को नहीं डालते हैं जो आप नियमित आधार पर करते हैं।
  • यदि आवश्यक हो, तो अपनी सूची में चीजों को खत्म करने के लिए समय सीमा निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, अपनी सूची में लिखें "कुत्ते को 12:30 बजे चलना" केवल के बजाय "टहलने के लिए कुत्ते को ले जाओ"।
  • दोपहर में अपनी सूची का पुनः मूल्यांकन करें, सबसे अधिक से कम महत्व के क्रम में कार्यों को वर्गीकृत करने के लिए फिर छोटे कार्यों से पहले सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करें।
  • Video: Stop Procrastination and Get Work Done - बहाने बनाना बंद करें - कार्य पूरा करें - मोनिका गुप्ता

    स्टेप प्रोक्रेट्टिंगिंग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    मुश्किल चीजों को पूरा करें यदि आपके पास एक परियोजना है जो जल्द ही समाप्त हो जाती है और पूरी तरह से आपको अवशोषित कर लेती है, तो आप अन्य क्षेत्रों में अप्रभावी बनाते हैं, आपको कुछ भी पहले इसे पूरा करना होगा अपनी सूची में सबसे लंबे समय तक कार्य समाप्त करने से आपको और अधिक उत्पादक महसूस होता है और आपको अन्य चीजें करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करता है जिन्हें आपने अलग रखा है
  • यदि आप "बड़ी परियोजना" यह ऐसा कुछ है जिसे आप जल्दी से नहीं खत्म कर सकते हैं, इसलिए इसे छोटी गतिविधियों के साथ एक सूची में विभाजित करें, जिसे आप एक दिन में पूरा कर सकते हैं। सब कुछ खत्म करने के बारे में चिंता मत करो, लेकिन अब कदम उठाएं ताकि बाद में इसे पूरा करना एक आसान काम हो।
  • उस अनूठी परियोजना के लिए एक निश्चित सूची बनाएं, और इसे कहीं कहीं रखें जहां आप इसे नियमित रूप से देखते हैं आप सूची में चीजें पूरी करते हैं, और इसे नियमित रूप से देखने के लिए आपको प्रेरित करेगा कि आपको अपना प्रोजेक्ट पूरा करना होगा।
  • 3
    किरण "दो मिनट का कार्य"। हर बार जब आप उस चीज़ के साथ प्रस्तुत किया जाता है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं या सूची से हटाना चाहते हैं, तो अपने आप से पूछिए "क्या यह अंत दो मिनट से भी ज्यादा समय लेगा?" हम में से ज्यादातर, इसमें छोटे कार्यों जैसे कि कचरे को बाहर निकालना या बगीचे को थोड़ी-बहुत साफ़ करना शामिल है, लेकिन आप अपने जीवन के किसी भी क्षेत्र से सरल कार्यों को शामिल कर सकते हैं। जो कुछ भी आप सूची से हटाना चाहते हैं, उसे पूरा करें, लेकिन इसे पूरा करने में कम से कम दो मिनट लगें। उत्पादक होने के लिए अपने अगले 120 सेकंड का उपयोग करने के लिए खुद को मजबूर करें और वह कार्य पूरा करने के लिए जिसे आप आमतौर पर घंटों या यहां तक ​​कि दिन के लिए स्थगित कर लेंगे।
  • छांटना प्रक्रिया रोकें कदम 6

    Video: अपना time waste करना कैसे बंद करें सीखियें इन 5 seconds से | How to stop procrastinating in Hindi

    4
    अनुसूचित कार्य का गहन दौर बनाएं यदि आप अपने आप को निर्णायक पाते हैं, तो अपने आप को कड़ी मेहनत के लिए समर्पित करें। अगर आप अपने गहन कार्य दौर में हैं तो दस मिनट का समय लें और सभी विकर्षण (आपके फोन, टेलीविज़न और विचारों को आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसके प्रति) दूर हो जाएंगे। अपने आप को दस मिनट के लिए उत्पादक रूप से कार्य करने के लिए मजबूर करें, फिर आप जो कुछ भी कर रहे थे उसे वापस लौटें। सबसे अधिक संभावना है, आप दस मिनट के समाप्त होने के बाद भी तीव्रता से काम करना जारी रखना चाहते हैं।
  • छांटना प्रक्रिया चरण 5
    5
    ब्रेक लें यदि आप अपने काम को ध्यान में नहीं रख सकते और आधे काम नहीं कर सकते, तो थोड़े समय का ब्रेक लें। दस मिनट तक टाइमर रखो, और एक झपकी ले लो, एक किताब पढ़ो या किसी दोस्त से बात करें जो कुछ भी तुम सोच रहे हो उसे करो ताकि काम पर वापस जाने से पहले आप एक बार परीक्षा लेंगे। लेकिन जब यह लगता है कि अलार्म की अनदेखी करने के बजाय समय समाप्त हो जाने पर आपके कार्यों पर वापस लौटना है।
  • Video: अपना time waste करना कैसे बंद करें सीखियें इन 5 seconds से | How to stop procrastinating in Hindi

    छवि का शीर्षक



    6
    विचलन हटाएं अपनी माँ को बुलाते समय या अपनी पुस्तक के अध्याय को पढ़ना खत्म होने पर आप नजदीकी भविष्य में उन चीजों की तरह लग सकते हैं, जो शायद आपको निकट भविष्य में मिलना चाहिए, ये संभवतः वे चीजें हैं जो आपको अपने कार्यों को पूरा करने से विचलित कर लेती हैं। कुछ हेडफ़ोन रखो, जो बाह्य शोर को ब्लॉक करें, अपना फ़ोन बंद करें, और अपनी परीक्षाओं को छिपाने (किताबें, आपका गिटार, सफाई, या जो कुछ भी)।
  • किसी विशेष आवेदन का उपयोग करने की कोशिश करें जो इंटरनेट के उपयोग को सीमित करता है, अगर आपको समस्याएं हैं क्योंकि आप कंप्यूटर पर काम करते समय इंटरनेट ब्राउज़ करते हैं RescueTime एक ऐसा अनुप्रयोग है जो आपके द्वारा तय किए गए समय के दौरान निश्चित वेबसाइटों को अवरोधित करता है (सभी नहीं), और केवल कंप्यूटर रद्द कर दिया जा सकता है आप इंटरनेट से इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यदि आपकी समस्या एक बड़े निबंध या कार्य रिपोर्ट लिखने के लिए एकाग्रता की कमी है, तो ओम्म्म्रायर प्रोग्राम का उपयोग करने का प्रयास करें यह एक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जो पूरी तरह से आपकी स्क्रीन को ब्लॉक करता है (टास्कबार सहित) और आपकी एकाग्रता के साथ आपकी सहायता करने के लिए सॉफ्ट इंस्ट्रूमेंटिकल संगीत या सफेद शोर करता है। आप मुफ्त में सबसे बुनियादी संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।
  • 7
    एक पूर्णतावादी न हो यदि आप सही पल के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो सही उपकरण, या जब तक आपकी परियोजना नहीं होती है तब तक नहीं रोकें "उत्तम", आप अपने काम को अलग कर रहे हैं इस विचार से बचें "पूर्णता" गुणवत्ता से अधिक मात्रा को प्राथमिकता देना यदि आपके प्रोजेक्ट को सही होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप अभी भी उस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो रोकें और अपना अगला कार्य करें। जब आप सब कुछ समाप्त कर लेंगे, तो आप वापस जा सकते हैं और उस प्रोजेक्ट को पूर्ण करना समाप्त कर सकते हैं।
  • छांटना प्रक्रिया चरण 8
    8
    खुद को प्रेरित करें ज्यादातर लोग कहते हैं कि वे कारण स्थगित करते हैं क्योंकि वे दबाव में बेहतर काम करते हैं। लेकिन अगर आपके परियोजनाओं में समय सीमा नहीं है तो आप क्या कर सकते हैं? खैर, आप अपना खुद का शब्द बनाते हैं अपनी परियोजना को पूरा करने के लिए एक समय निर्धारित करें, और अगर आप अपने कार्य को पूरा करने में सफल नहीं होते हैं, तो आप समय या सजा पर समाप्त होने पर इनाम सेट करें।
  • सकारात्मक सुदृढीकरण आपको प्रेरित करने का सबसे प्रभावी तरीका है अपनी सूची में चीजों को पूरा करने के लिए खुद को इनाम दें - एक फिल्म देखें, अपने पसंदीदा भोजन को खाने के लिए, किसी मित्र के साथ बाहर निकलें, जो कुछ भी आपको प्रेरित करता है
  • प्रेरक के रूप में नकारात्मक सुदृढीकरण (कुछ बुरा हटाना) की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप शुक्रवार की रात से पहले अपने निबंध को समाप्त करते हैं, तो आपको कचरे को बाहर निकालना, सफाई करना, या जो भी आप करना पसंद नहीं करते हैं, उसे नहीं करना है।
  • यदि सुदृढीकरण आपके साथ काम नहीं करता है, तो सजा को प्रेरक के रूप में प्रयोग करें। कड़ी मेहनत करने के लिए नकारात्मक सजा (कुछ अच्छा हटाना) का उपयोग करें अपने आप को एक झपकी ले जाने, सैंडविच खाने या अपने पसंदीदा किताब को खत्म करने की अनुमति न दें, जब तक कि आप अपना होमवर्क समाप्त न करें।
  • स्थगन के सबसे गंभीर मामलों के लिए, अपना पैसा नाटक में रखें किसी को एक निश्चित राशि दीजिए, उदाहरण के तौर पर $ 50 और उनको बताएं कि वे जो भी चाहते हैं, उस पर खर्च करें यदि आप अपनी परियोजना को स्थापित अवधि के भीतर पूरा नहीं करते हैं। इस तरह, आपको काम करना है यदि आप उस पैसे को रखना चाहते हैं जो आपने बहुत प्रयास से कमाया है।
  • 9
    तुम्हारी मदद करने के लिए किसी को प्राप्त करें अगर यह आपके लिए अकेले काम करने के लिए काम नहीं करता है, तो आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य को ढूंढें उन्हें बताएं कि आप काम पर रहने के लिए प्रोत्साहित करें और यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो उनकी मदद मांगें। आपसे क्या करना है, इसके बारे में किसी से बात करना, आप अपनी परियोजना को पूरा करने के लिए प्रेरित करते हैं, क्योंकि अगर आप इसे खत्म नहीं करते हैं तो आपको उन्हें स्वीकार करने की शर्म की बात है कि आप इसे प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
  • मित्र के साथ अपनी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए दो घंटे का समय निर्धारित करें इस तरह, जब आप काम करते हैं तब आप के पास कोई है और आप केंद्रित रहेंगे
  • कार्यक्रम "चेकों" अपने दोस्त के साथ आपको यह देखने के लिए कहें कि आप कैसे जा रहे हैं यह कुछ कार्य के लिए समयसीमा हो सकती है, जिसमें आपको अपनी प्रगति की रिपोर्ट के आधार पर आपके मित्र को प्रोत्साहित किया जाएगा या दंडित किया जाएगा।
  • छांटना प्रक्रिया रोकें कदम 9

    Video: कैसे शिथिलता आदत से बाहर प्राप्त करने के लिए (विलंब करने की आदत) राजेश अग्रवाल के अनुसार [हिंदी में]

    10
    अंतिम लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें सूची में चीजों को समाप्त करने के लिए संतोष की भावना को देखने के बजाय, केवल चीजों की विशाल सूची को देखना आसान है। जब आप काम करते हैं, तो सभी खाली समय, विश्राम, धन या आप जो भी कमाते हैं, उसके बारे में सोचें। यह आपको कार्य समाप्त करने और आपके लक्ष्य की दिशा में काम करने में मदद करता है।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • अपनी परियोजना की प्रगति का रिकॉर्ड रखें, ताकि आप वापस देख सकें और आपके द्वारा किए गए सभी काम देख सकें। आप जब आप किसी चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप क्या कर सकते हैं, इस पर आश्चर्य होगा!
    • अपने होमवर्क को खत्म नहीं करने के नतीजों पर विचार करें
    • सब कुछ करने के लिए हाँ कह से बचें एक ही समय में कई कार्य करना प्रारंभ न करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास वास्तव में उन सभी को पूरा करने का समय है यदि आप थका हुआ हो, या कई विकर्षण के साथ या यदि आप भविष्य के बारे में सोच नहीं रहे हैं तो एक परियोजना पर काम न करें

    चेतावनी

    • एक विशेषज्ञ पर जाएं यदि आपकी स्थगन की समस्या एक स्वस्थ और उत्पादक जीवन के साथ हस्तक्षेप करती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com