ekterya.com

नकारात्मक रवैया कैसे बदल सकता है

अध्ययनों से पता चला है कि जिस तरह से लोगों को अन्य लोगों और घटनाओं पर प्रतिक्रिया होती है उनकी धारणा से बड़ी हद तक प्रभावित होती है, न कि लोग या वास्तविक घटनाओं से। यदि आपके पास नकारात्मक रुख है, तो आप अपने आस-पास के सभी चीजों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। सकारात्मक आचरण पैदा करने के लिए सक्रिय उपायों को लेने से, आप एक नकारात्मक दृष्टिकोण को झुकाव और बदल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नकारात्मकता को छोड़ दें

बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति कदम-1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
एक नकारात्मक आकृति परिवर्तन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने विचारों और कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो केवल आप ही अपने जीवन को नियंत्रित करते हैं और कई नकारात्मक स्थितियों और विचारों को आप सीधे प्रभावित करते हैं अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेते हुए, आप अपने जीवन से नकारात्मकता को दूर करना शुरू कर सकते हैं और सकारात्मकता पैदा कर सकते हैं।
  • नकारात्मक विचार नकारात्मक कार्यों की खेती करते हैं यदि आप तय करते हैं कि आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण है, तो आप सकारात्मक बदलावों की खेती करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको नौकरी पदोन्नति के लिए खाते में नहीं लिया जाता है, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आपको अपने बॉस पसंद नहीं है और संभवत: यह आपके नौकरी के प्रदर्शन से संबंधित है। अपने मालिक को दोष देने के बजाय, उससे बात करें कि आप अपने काम को कैसे बेहतर बना सकते हैं और सक्रिय रूप से इन परिवर्तनों को बना सकते हैं।
  • बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति कदम-2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक एटिब्यूट चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने जीवन में नकारात्मक चीजों की सूची बनाएं और उन्हें बदलना शुरू करें। अपने जीवन में नकारात्मक को स्वीकार करते हुए आप यह देख सकते हैं कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं और बदल सकते हैं। नकारात्मकता के चलते जाने के प्रतीक के रूप में सूची को जलाएं
  • कागज के एक टुकड़े पर, आपके जीवन में नकारात्मक विचार करने वाली सभी चीजों की सूची बनाएं सूची पढ़ें और चिह्नित करें कि आप क्या बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप दूसरों के साथ अपने जीवन से उन्हें निकालकर नकारात्मक संबंधों को बदल सकते हैं या आप पैसे बचाने के लिए उपाय करके एक बुरी वित्तीय स्थिति बदल सकते हैं।
  • एक बार जब आपने अपने जीवन में नकारात्मक प्रभावों को बदलने के बारे में सोचा है, तो कागज को जला दें ताकि आप उन्हें जाने दें और अपने जीवन में सकारात्मक चीजों की एक सूची लिख सकें।
  • बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति कदम-3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक आकृति परिवर्तन चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    उम्मीदें छोड़ दें नकारात्मकता अक्सर अपने या दूसरों की अपेक्षाओं से शुरू होती है अवास्तविक या नकारात्मक उम्मीदों को छोड़कर न केवल आपको अपना दृष्टिकोण बदलने में मदद मिलेगी, लेकिन यह एक सकारात्मक माहौल भी पैदा करेगा।
  • स्वीकार करें कि कुछ भी सही नहीं है अपूर्णता चरित्र जोड़ता है और पूर्णता की किसी भी उम्मीद को छोड़ने से आपको किसी भी व्यक्ति या स्थिति के सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • हर बार कुछ बुरा होता है, जितना आप कर सकते हैं उतना भूल जाते हैं और फिर सक्रिय रूप से उन चीजों की कल्पना करें जिन्हें आप करना चाहते हैं। इसी तरह, यदि कोई व्यक्ति नकारात्मक कुछ कहता है, तो इसे संक्षिप्त रूप में मान लें और फिर इसे भूल जाएं। नकारात्मकता के बारे में बहुत ज्यादा सोचने से आपको केवल नकारात्मक ही महसूस होगा
  • बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति कदम-4-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक आकृति परिवर्तन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरों को और खुद को माफ कर दो अपनी असहमति के बारे में शिकायत रखने और सोचने के लिए केवल एक नकारात्मक रुख पर जोर दिया जाएगा। माफ करने और भूलने में सक्षम होने के कारण आप अपने और दूसरों के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देंगे।
  • क्षमा का कार्य नकारात्मक दृष्टिकोण को समाप्त करेगा और सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए जगह बना देगा। लेकिन यह तनाव को भी कम करेगा और आपके जीवन में शांति और शांत होगा।
  • बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति कदम-5-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक आकृति परिवर्तन चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    अपने जीवन से नकारात्मक लोगों को सीमित करें या निकालें जिन लोगों के साथ हम खुद को घेरते हैं उनके बारे में हमारे दृष्टिकोण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। अपने जीवन से नकारात्मक लोगों को सीमित करना या निकालना आपकी रवैया बदलने में आपकी सहायता करना शुरू करेगा।
  • अगर आप किसी व्यक्ति को अपने जीवन से पूरी तरह से दूर नहीं कर सकते हैं या उसे चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं, तो आप उसके साथ अपने संपर्क को सीमित कर सकते हैं। आप अपने नकारात्मक दृष्टिकोण और दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, जो आप कहते हैं या करते हैं, उसमें सकारात्मकता को इंगित कर सकते हैं। इस तरह, यह आपको अपने नकारात्मक पथ को नीचे नहीं खींच देगा
  • Video: कैसे हर क्षण सकारात्मक विकल्प करें | How to make positive choices at all times

    बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति कदम-6-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक आत्मकेंद्रित चरण 6 को शीर्षक वाली छवि

    Video: दूसरों के नकारात्मकता से खुद को कैसे बचायें | How to protect from other's negativity

    6
    परिवर्तन का जवाब दें नकारात्मक भावनाएं अक्सर परिवर्तन के साथ होती हैं और परिवर्तन को संभालने का सबसे अच्छा तरीका इसका जवाब देना है और इसका जवाब नहीं देना है। प्रत्येक स्थिति में सकारात्मक जवाब देने का फैसला करें और आप खाड़ी में नकारात्मकता को बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • आप सभी स्थितियों या लोगों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप चुन सकते हैं कि आप उनके प्रति प्रतिक्रिया कैसे करेंगे। स्थिति का सामना करना या नकारात्मक व्यक्ति सकारात्मक दृष्टिकोण से आपके सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखेगा और सभी के लिए सकारात्मक समाधान भी पैदा कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको अप्रिय ईमेल भेजता है, तो तुरंत प्रतिक्रिया न करें जवाब का मसौदा लिखें और उसे भेजने के लिए 24 घंटे का इंतजार करें। अगले दिन ईमेल की जांच करें और आप शायद आपकी प्रतिक्रिया को नरम कर देंगे, जो किसी स्थिति को बढ़ने से रोक सकता है।
  • यदि कुछ बुरा होता है, जैसे अपना काम खोना, अवसर के लिए अपने नियोक्ता को धन्यवाद दें और कहते हैं, "यह कुछ बेहतर करने के लिए एक बदलाव है, जो वास्तव में मुझे पसंद है।"



  • बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक आत्मकेंद्रित कदम 7 शीर्षक छवि
    7
    आगे बढ़ते रहें कभी-कभी आपको नकारात्मक विचार होंगे, जो सामान्य और स्वीकार्य है, लेकिन उनके बारे में बहुत ज्यादा सोचने की नहीं सीखना चाहिए। हमेशा सकारात्मक की ओर बढ़ते हुए, आप अपने नकारात्मक दृष्टिकोण को बदलने में सक्षम होंगे।
  • विधि 2
    सकारात्मक पर ध्यान दें

    बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक आकृति परिवर्तन चरण 8 शीर्षक छवि
    1
    सब कुछ के सकारात्मक पक्ष को देखो नकारात्मक विचार और व्यवहार थका रहे हैं और यदि आप उनसे झगड़े करते हैं, तो वे मजबूत हो जाते हैं। किसी भी व्यक्ति या स्थिति के सकारात्मक पक्ष की खोज से आपको एक सकारात्मक के लिए अपना दृष्टिकोण बदलने में मदद मिलेगी।
    • यहां तक ​​कि सबसे खराब स्थितियों में, हमेशा कुछ सकारात्मक होता है इसे पहचानने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन सभी चीजों में सकारात्मक देखने के लिए आपको नकारात्मकता से बचने में मदद मिलेगी।
    • एक अध्ययन से पता चला है कि सकारात्मक दृष्टिकोण से कुछ और की तुलना में सफलता में योगदान होता है, जिसमें ज्ञान या कौशल शामिल होते हैं।
  • बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक आकृति परिवर्तन चरण 9 का शीर्षक चित्र
    2
    सब कुछ जिसके लिए आप आभारी हैं की एक सूची बनाओ। आभारी होने के नाते आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने में मदद मिलेगी। जिन चीजों के लिए आप आभारी हैं उन सभी को सूचीबद्ध करने से आप किसी भी नकारात्मक विचारों का सामना कर सकते हैं जो उत्पन्न हो सकते हैं।
  • ऐसी परिस्थितियों में जहां आप नकारात्मक महसूस करते हैं, उन चीजों की सूची पढ़ें, जिनके लिए आप आभारी हैं। यह आपको याद दिलाएगा कि आपको सकारात्मक रहना चाहिए।
  • बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक व्यवहार बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 10

    Video: नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्ति | Releasing of negative energies.

    3
    सकारात्मक शब्दों का प्रयोग करें आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा आपके दृष्टिकोण और भावनात्मक परिप्रेक्ष्य पर काफी प्रभाव डालती है। पूरे दिन सकारात्मक शब्दों और कथनों का उपयोग करने से आपको सकारात्मक और नकारात्मकता का सामना करने में मदद मिलेगी।
  • वाक्यांशों का प्रयोग करें जैसे: "मुझे आशा है" या "हमें एक समाधान मिलेगा" ये आपकी मदद करेंगे, और आपके आस-पास के लोग सकारात्मक बने रहेंगे।
  • हर सुबह जब आप जागते हैं तो अपने आप को एक सकारात्मक प्रतिज्ञान दें, आपका दिन सकारात्मक तरीके से शुरू होगा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आज एक महान दिन होगा। मुझे अच्छा लगता है और मैं एक फर्क करने के लिए तैयार हूं। "
  • सकारात्मक उद्धरण लिखें और उन्हें रणनीतिक स्थानों पर रखें। यदि आपके पास सकारात्मक चीजों का अनुस्मारक है, तो आपको पूरे दिन सकारात्मक विचार और भावनाएं होने की अधिक संभावना होगी।
  • बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक आत्मकेंद्रित चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा अपने आस-पास के लोगों को समझने से जो सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करना महत्वपूर्ण है, जो चीजों को परिप्रेक्ष्य में रख सकते हैं। सकारात्मक लोगों के साथ अपने आस-पास पड़ने से नकारात्मकता का सामना करना पड़ता है और आपको अपना दृष्टिकोण बदलने में मदद मिलती है।
  • बदले में एक नकारात्मक-मनोवृत्ति-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक नकारात्मक मनोवृत्ति कदम 12 शीर्षक छवि
    5

    Video: एक कहानी जो आपके सोचने का नजरीया बदल देगी | Motivational Videos For Success| How To Stay Positive

    दूसरों की सहायता करें दयालुता के सरल कार्य और दूसरों की मदद से आप अपने दृष्टिकोण के लिए चमत्कार कर सकते हैं न केवल आप अपने जीवन के संदर्भ में चीजों को रख सकते हैं, लेकिन यह आपको समस्याओं से विचलित कर सकता है और आपको सामान्य रूप में अधिक सकारात्मक महसूस कर सकता है।
  • एक अस्पताल या सूप रसोई में स्वयं सेवा पर विचार करें यह जानकर कि आप स्वस्थ हैं और अपने आप का समर्थन करने के लिए अपना जीवन परिप्रेक्ष्य में रखेगा। ऐसा करने से आप सक्रिय रूप से अपने जीवन में नकारात्मकता को बदलने के लिए चुन सकते हैं।
  • मित्रों और परिवार के सदस्यों की सहायता करने से आपको एक बुरा रवैया बदलने में भी मदद मिल सकती है क्योंकि आप किसी और को अच्छा महसूस कर सकेंगे, जिससे आपको अच्छा लगेगा।
  • प्यार और समर्थन देना और जीवन पर आपका दृष्टिकोण तेजी से सकारात्मक बना देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com