ekterya.com

आपातकाल के दौरान एक आश्रय में पानी और भोजन का प्रबंधन कैसे करें

आपदा के दौरान, शरण लेने के लिए जगह ढूंढना आवश्यक है, चाहे आप अपने घर में सुरक्षा की तलाश करें, अपने काम के स्थान पर या आप किसी आपदा के समय कहाँ हों। खतरे के क्षेत्र के आधार पर, आप अपने दोस्तों या परिवार के घर में वाणिज्यिक आवास में या स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर एक समूह सहायता द्वारा चलाए गए आपातकालीन आश्रय में भी शरण ले सकते हैं। शरण की लंबी अवधि में, आपको यह पता होना चाहिए कि आप और आपके परिवार के पास आवश्यक संसाधन हैं या नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए पानी और भोजन का प्रबंधन कैसे करें। नीचे, हम आपको यह जानने के लिए एक मार्गदर्शन प्रदान करते हैं कि यह कैसे करना है।


चरणों

विधि 1

जल प्रबंधन
इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 1
1

Video: आपातकालीन की सच्चाई जानकर कांप जाएंगे होश उड़ जाएगा आपके

लोगों को आवश्यकतानुसार पीएं बहुत से लोग प्रति दिन औसत राशि से अधिक का उपभोग करते हैं, अर्थात यह 5.7 लीटर (1.5 गैलन) से अधिक है। प्रत्येक व्यक्ति की खपत उनकी उम्र, उनकी गतिविधि, उनकी शारीरिक स्थिति और वर्ष की अवधि पर निर्भर करता है। राशन पानी न दें, जब तक कि अधिकारियों ने अन्यथा नहीं बताया। प्रत्येक दिन की जरूरत की मात्रा पीओ और अगले दिन अधिक पानी की तलाश करें। किसी भी परिस्थिति में किसी को भी प्रति दिन 0.9 लीटर (1/4 गैलन) या 4 गिलास पानी से कम पीने की अनुमति नहीं है। आप अपनी शारीरिक गतिविधि को कम करके और शांत रहने के द्वारा अपने पानी की खपत को कम कर सकते हैं।
  • आपात स्थिति में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 2
    2
    मुख्य वाल्व बंद करें जल निकासी लाइनों या अन्य समस्याओं में टूटने के मामले में प्रदूषण से अपने घर में पानी के स्रोतों को सुरक्षित रखें। आने वाले पानी की धारा को बंद करने के लिए, मुख्य वाल्व की तलाश करें और इसे बंद करें सुनिश्चित करें कि आप अपने परिवार को सिखाते हैं कि यह प्रक्रिया कैसे करें
  • पाइपों में जमा हुए पानी का उपयोग करने के लिए, पानी को अपने घर के उच्चतम भाग में नल खोलकर दर्ज करें। पानी की एक छोटी सी राशि बाहर आ जाएगी उसके बाद, आप निचले हिस्से से नल का पानी प्राप्त कर सकते हैं।
  • गर्म पानी की टंकी में पानी का उपयोग करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपने बिजली या गैस की आपूर्ति बंद कर दी है और टैंक के तल पर नाली वाल्व खोलें। टैंक इनलेट वाल्व को बंद करके और गर्म पानी के नल को खोलकर पानी का प्रवाह शुरू करें। पानी या गैस की आपूर्ति को चालू करने से पहले टैंक को फिर से भरना। अगर गैस की आपूर्ति बंद हो जाती है, तो आपको उसे पेशेवर रूप से बंद करने के लिए कॉल करना चाहिए।
  • 3
    पता करें कि पानी के स्रोत सुरक्षित हैं और कौन से नहीं हैं।

  • सुरक्षित स्रोत: पिघल बर्फ के cubes, पानी हीटर से खींचा पानी (अगर हीटर क्षतिग्रस्त नहीं है), डिब्बाबंद फल या सब्जियों से तरल पदार्थ, पाइपों से लिया गया पानी।
    इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और पानी का प्रबंधन करें शीर्षक चरण 3 बुलेट 1
  • असुरक्षित स्रोतों रेडिएटर, वॉटर हीटर हीटिंग सिस्टम, पानी के बिस्तर पानी कटोरा या टैंक (पानी के अंदर रासायनिक fungicides और विनाइल कवर जो इसे पीने के लिए उपयुक्त नहीं करना होता है) शौचालय, स्विमिंग पूल या हॉट टब (इस पानी उच्च सांद्रता कि कीटाणुओं को मारने, जो इसे उपभोग के लिए लेकिन व्यक्तिगत स्वच्छता, सफाई या अन्य इसी तरह के अनुप्रयोगों के लिए अयोग्य बनाता है में रसायनों शामिल हैं)।
    इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और पानी का प्रबंधन शीर्षक चित्र 3 बुलेट 2
  • इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 4
    4
    पहला पानी जो आपको पता है वह दूषित नहीं है।
  • 5
    पानी पीने से पहले इसे पीने, भोजन धोने या तैयार करने, व्यंजनों को धोने, अपने दांतों को ब्रश करने या बर्फ बनाने के पहले संदिग्ध गुणवत्ता वाले पानी का इलाज करें दूषित पानी में एक गंध और स्वाद होता है, साथ ही साथ सूक्ष्मजीव (रोगाणु) जिससे पेचिश, हैजा, टाइफाइड और हेपेटाइटिस जैसे रोग हो सकते हैं। यदि आप पानी का इलाज नहीं कर सकते हैं, तो जितना संभव हो उतना इसका उपयोग स्थगित करें। केवल निर्जलीकरण का खतरा होने पर इसे अंतिम उपाय के रूप में प्रयोग करें।
  • विधि 2

    खाद्य प्रशासन
    इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 6
    1



    ध्यान रखें कि स्वच्छता जरूरी है ताकि रोगाणु रसोई के बर्तन या भोजन के माध्यम से फैल न जाए। खाद्य कंटेनर को कवर करें और बर्तन साफ ​​रखें। बाढ़ के पानी के संपर्क में रहने वाले किसी भी भोजन को त्याग दें, जो कमरे के तापमान पर दो घंटे से अधिक समय तक रहता है, या इसमें असामान्य गंध, रंग या बनावट है। यह डिब्बाबंद खाना भी सूख जाता है, जो सूख जाता है या कुचला होता है। क्या यह भले ही उत्पाद खाने में सुरक्षित लग रहा हो
    • फ्रोजनयुक्त भोजन तब तक खाया जा सकता है जब तक बर्फ अभी तक पूरी तरह पिघल नहीं हुआ है। यदि आप अभी भी बर्फ के क्रिस्टल में हैं तो आप इसे रिफ्रेश कर सकते हैं अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए, जो कुछ भी संदिग्ध दिखता है उसका उपभोग न करें
  • इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 7
    2
    उपलब्ध साधनों का उपयोग करके खाना पकाना। आपातकालीन मनन के समय मोमबत्ती warmers का उपयोग कर, बर्तन, fondue के बर्तन या चिमनी chafing में खाना पकाने के लिए कुछ वैकल्पिक तरीकों। हालांकि डिब्बाबंद खाना खाना पकाने के बिना खाया जा सकता है, तो आप सामग्री लेबल, कपड़े धोने को दूर करने और disinfecting अच्छी तरह से (पानी के दस भागों में एक भाग ब्लीच का एक पतला मिश्रण का उपयोग करें) कर सकते हैं, और फिर खाना पकाने के लिए उपयोग करने से पहले इसे खोलने गर्मी कर सकते हैं।
  • इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 8

    Video: इस वजह से Indira ने लगाई थी Emergency देखिये कैसे और क्यों लगा था देश में आपातकाल

    3
    यदि आप लंबे समय तक ऊर्जा आपूर्ति नहीं कर रहे हैं तो खराब होने योग्य खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए एक अलग स्थान खोजें। अगर मौसम काफी ठंडा है, भोजन को छेद में डाल दें या उसे बर्फ में दफन कर दें आप सूखी बर्फ का उपयोग भी कर सकते हैं सूखी बर्फ के बारे में 11 किलोग्राम (25 पाउंड) 3-4 दिनों के लिए ठंड बिंदु के तहत 0.2 एम 3 (10 फुट 3) फ्रीजर रख सकते हैं। शुष्क बर्फ को संभालने के दौरान सावधान रहें - किसी भी चोट से बचने के लिए शुष्क और भारी दस्ताने का उपयोग करें
  • इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 9

    Video: श्रीलंका मुझे jalaye gye musalmano ke घर || आपातकालीन लागू

    4
    आश्रय के बाहर बंद कंटेनरों में कचरा रखो - यदि आवश्यक हो तो इसे दफनाने के लिए। कचरा को अंदर से जमा न होने दें, आग को रोकने और स्वच्छता के कारणों के लिए दोनों।
  • इमर्जेंसी में आश्रय लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 10
    5
    अपने हाथों को साफ रखें और उन्हें साबुन और उबला हुआ या कीटाणुरहित पानी के साथ अक्सर धो लें।
  • इमर्जेंसी में शेल्टर लेते समय खाद्य और जल का प्रबंधन शीर्षक चरण 11
    6
    छोटे बच्चों के लिए, केवल पूर्व तैयार कैन्ड बेबी फॉर्मूला का उपयोग करें और इलाज किए गए पानी के साथ पाउडर फ़ार्मुलों का उपयोग करने से बचें।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि बड़े पैमाने पर आपातकालीन आश्रयों में आमतौर पर पहले से ही पानी, भोजन, चिकित्सा और बुनियादी स्वच्छता सुविधाएं हैं, यह अच्छी बात है कि आप आपूर्ति के साथ एक आपातकालीन किट ले जाने की योजना बना रहे हैं ताकि आपके पास अपनी आपूर्ति हो।
    • ध्यान रखें कि शराबी पेय और हथियार आश्रयों, साथ ही साथ धूम्रपान में निषिद्ध हैं।
    • कार्बोनेटेड पेय से बचें, क्योंकि ये पीने के लिए उपयुक्त होने की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं। कैफीन और शराब के साथ पेय शरीर को निर्जलित करते हैं, जिससे पानी पीने की आवश्यकता बढ़ जाती है।
    • बड़े पैमाने पर आपातकालीन शरण में रहने का अर्थ है कि छोटे-छोटे जगहों पर रहने वाले लोगों के साथ रहना, जो कठिन और असहज हो सकता है इस तनावपूर्ण स्थिति में टकराव से बचने के लिए, आश्रय प्रबंधकों के साथ सहयोग करना और उनकी मदद करना महत्वपूर्ण है।
    • ऐसा हो सकता है कि जब आप आश्रय में रहें, तब तक कम होता है, जैसे कि सुनामी चेतावनी के मामले में जो अमल नहीं हो सकता है, लेकिन यह भी लंबे समय तक हो सकता है, जैसे कि भूकंप या एक बड़ा जंगल आग। यह महत्वपूर्ण है कि आप आश्रय में रहें जब तक कि स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि यह जाने के लिए सुरक्षित है इसके अलावा, आप रेडियो बुलेटिन को सुन सकते हैं और 24-घंटे सुरक्षा गार्ड बनाए रख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com