ekterya.com

कैसे पेड़ों को सुनने के लिए

पेड़ कई लोगों के लिए सुंदरता और रहस्य का एक स्रोत हैं, जो उन्हें चिंतन करना पसंद करते हैं और उन्हें आस-पास रखते हैं। वहाँ अलग अलग क्षेत्रों से लोग हैं, जो पेड़ दैनिक (पैदल यात्रियों, माली, कलाकारों, प्रकृति प्रेमियों, सपने देखने वालों, प्रकृतिवादियों, यात्रियों, पर्यटकों, शिकारी और वनस्पति विज्ञानियों, कई अन्य लोगों के अलावा) के संपर्क में आने के लिए करते हैं कर रहे हैं। जिन जमीन पर वे उगते हैं, उनके आधार पर, पेड़ कई पर्यवेक्षकों के लिए ताकत और दृढ़ता का प्रतीक बन गए हैं, जिससे उन्हें आस-पास होने के द्वारा शांति और संबंध की भावना पैदा हो सकती है।

पेड़ों को सुनना एक विश्राम पद्धति और ध्यान व्यायाम दोनों हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे लेने का निर्णय लेते हैं करने के लिए पेड़ से संवाद सुनो (या चरमराती और शोर बनाने, यदि आप एक संदेहवादी कर रहे हैं) धुन हमारे सुनने और हम क्या हमारे आसपास सुनने के बजाय ध्वनियों अनजाने हमारे अंतरिक्ष आक्रमण जाने के लिए और अधिक ध्यान दे करने के लिए एक तरीका है। पेड़ों पर प्रत्यक्ष ध्यान देने के लिए एक अद्भुत विषय है क्योंकि वे हवा से उत्पन्न छोटे स्विंग से आगे नहीं बढ़ सकते हैं, जिससे हमें विकर्षणों से बचने और आराम करने और अधिक स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है।

चरणों

इमेज शीर्षक से ट्रीज को सुनो, चरण 1
1
पेड़ों के द्वारा समय बिताने के लिए उपयुक्त जगह खोजें एक जगह चुनें जिसमें कम से कम दो पेड़ हैं (यदि वे अधिक हैं, बेहतर)। यह बेहतर है कि उनके पास प्रचुर मात्रा में पत्ते हैं, लेकिन आवाज़ें बनाने में शाखाओं और छाल भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वापस बैठो और आराम करो आप ट्रंक का सामना करना पड़ सकते हैं या इसके खिलाफ बैठ सकते हैं, साथ ही पेड़ों के एक मंडली के बीच बैठ सकते हैं। पेड़ों की कंपनी में क्या करना है, क्योंकि कोई नियम नहीं हैं, लेकिन सहज प्रतिक्रियाएं।
  • यह बेहतर है यदि आप अपने आप को उन पेड़ों पर जाने दें जो आप सुन सकते हैं। जानबूझकर एक विशेष पेड़ को चुनने से बचें ध्यान या पहुंचने से पहले आराम से आपको एक पेड़ को ढूंढने के लिए ले जाया जा सकता है जिसे आप नहीं जानते, और शायद आप इसके साथ बातचीत करते समय अधिक सीखते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, टूल्स टू ट्रीज़ संवाद 2
    2
    इस अभ्यास के लिए बहुत समय समर्पित करने के लिए तैयार करें पेड़ों बहुत ही महान हैं और शांत. वे पक्षियों का स्वागत नहीं करते हैं या उन्हें वापस बुलाते हैं। वे सिर्फ चीजें वे हैं जिस तरह से हो। इसलिए, उन्हें सुनने की आपकी इच्छा प्राप्त करने की अपेक्षा न करें। पेड़ों में आप केवल आप ही देखेंगे और वे अपने अभ्यस्त व्यवहार के साथ जारी रहेंगे। हालांकि, अगर आप इस तरह से निकलती सम्मान के संबंध में उन्हें इलाज के लिए सुनिश्चित हो और सूक्ष्म जगत कि पेड़ और आप, नहीं पहचाना लेकिन हमेशा मौजूद फार्म का हिस्सा बन जाते हैं। पेड़ों के लिए आपका सम्मान आपकी क्षमता में सुधार करेगा सुनना, इसके अलावा, आप अपने आप को अन्य संभावनाओं पर खुलने में मदद कर सकते हैं, जो आपने कभी नहीं उठाया था।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीज को सुनो, चरण 3 पर संवाद करें
    3
    की सराहना करते हैं मौन. जब चुप्पी की तलाश है, तो आप जल्द ही यह महसूस करेंगे कि ग्रोव या जंगल में यह वास्तव में अस्तित्व में नहीं है। पेड़ हमेशा संवाद कर रहे हैं, शोर कर रहे हैं, पक्षियों के गाने और अन्य जानवरों की आवाज़ और श्रमसाध्य कीड़े के बीच चुप्पी भरने के लिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीज को सुनो चरण 4 पर संवाद करें
    4
    अनुमान अधिक सही लगता है आप हवा के साथ पेड़ों की आवाजाही सुनेंगे, शाखाओं की कड़कती और चहकती और पत्तियों के चरमपंथी। सुनो कैसे हवा या हवा के पेड़ और कैसे पेड़ों की थोड़ी सी भी आवाज़ परिलक्षित कर रहे हैं तथ्य यह है कि आप और अधिक बारीकी से सुनने का फैसला किया की वजह से के माध्यम से बह।
  • धैर्य रखें पेड़ों को सुनने के लिए सीखना समय और दृढ़ता की आवश्यकता है। अगर आप पहली बार पेड़ों को सुनने में सक्षम नहीं हैं तो निराश मत हो। पेड़ों के साथ संपर्क करने के लिए आपको अलग-अलग समय पर कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीज़ को सुनो 5 कदम पर संवाद करें
    5



    चारों ओर और पेड़ों के नीचे की आवाज़ के साथ प्रयोग। आवाज़ बहुत चुप हैं, इसलिए सावधानीपूर्वक और ध्यान से सुनें।
  • फर्श पर कान लाओ, अधिमानतः पर जड़ों पेड़ का क्या आप कुछ आ रहे हैं?
  • पेड़ के ट्रंक के खिलाफ कान रखें आप जो सुन सकते हैं, सुनो और, एक बार जब आप इसे सुनते हैं, तो ध्वनि को ढेर करने दें और आपको प्रतिक्रिया दें। ट्रंक के माध्यम से आपको लगता है कि ध्वनियों को आप कैसे प्रभावित करते हैं?
  • इमेज शीर्षक से ट्रीज को सुनो 6 कदम बताएं
    6
    बार-बार सुनने के व्यायाम को दोहराएं जैसा कि आप सुनते हैं, अपने आप से पूछना जारी रखें कि वृक्ष की आवाज़ आपको किस प्रकार प्रभावित करती है उस ध्वनि में क्या लक्षण हैं और आपके शरीर के किन भागों में यह सबसे अधिक प्रतिध्वनित होता है? ध्वनि वास्तव में क्या करता है? क्या यह निरंतर, आंतरायिक, मजबूत, नरम या लगातार बदल रहा है? जितना अधिक आप अनुसंधान के इस लाइन पर जोर देते हैं और पेड़ों को सुनने के लिए बस ध्यान केंद्रित करते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप अपनी सुनने में संचार पेड़ों की
  • चित्र शीर्षक से पेड़ संवाद 7 कदम
    7
    अपने दूसरों के साथ सुनो होश. क्या यह बहरे के लिए संभव है? "सुनना" कुछ पेड़ को सुनते समय? होश यह शरीर के अंगों कि स्पर्श के माध्यम से पेड़ों की संचार तरीकों को और अधिक अभ्यस्त हैं पर ध्यान देने का मतलब है खोलें, गंध, श्रवण और राय. जब आप देखते हैं कि संचार और पेड़ों के बारे में आपके स्वीकृत विचारों में क्रांति लाई गई है, तो सुनते रहें।
  • गहराई से प्रेरित और धीरे धीरे आप के अंदर पेड़ों की प्रवृत्ति महसूस करने के लिए साँस छोड़ते हैं।
  • Video: मांस खाने वाले पेड़ पौधे || Most Amazing Carnivorous Plants in the world

    स्टेप्स 8 के बारे में बताएं
    8
    जितनी बार आप चाहें ध्यान या विश्राम के सभी चरणों को दोहराएं। उम्मीद है, यह व्यायाम आपकी सहायता करेगा लाइट अप. यदि आपने पेड़ों के समय के खर्च का अनुभव हासिल किया है, तो अपने संचार कौशल को बढ़ाने के लिए अपने शरीर को भी सुनने के लिए विचार करें। अनुभव के पेड़ के साथ आप खुद को पोषण देने के लिए कैसे, क्योंकि एक पेड़ सहज जानता है, अपने शरीर को पोषण देने के लिए सीख सकते हैं से (चुनिंदा, धीरे धीरे, कम मात्रा में और पर्यावरण और मौसम के साथ सद्भाव में)। के रूप में एक पेड़ है, खाने के केवल अपनी वांछित और जब आवश्यकता होती है, और क्या शरीर पूछता है, के बजाय नियमित भोजन का सेवन के माध्यम से ऊर्जा लाने एक बार में बड़ी मात्रा में खाने के लिए सुनो, और पेड़ों से सीख अपने जीवन को फिर से संतुलित करने के लिए
  • युक्तियाँ

    • एकाग्रता रखें
    • पेड़, वनस्पति, घास और सभी प्रकृति है कि आप के आसपास पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करती है की थोड़ी सी भी बड़बड़ाहट सुनने के लिए मौन।
    • आप जानते हैं कि स्कॉटलैंड में Findhorn के लोगों का मानना ​​है कि पेड़ों की चेतना चीरघर परे रहते हैं और जब हम फर्नीचर के रूप में हमारे घरों में लकड़ी ले जाने के लिए और हमारे घरों का निर्माण करने के लिए उपयोग करते हैं, इन पेड़ों आश्रयों का ज्ञान होना किसने बनाने में मदद की है और रहने वाले लोगों की रक्षा करने में सहायता ली है?

    Video: गुलाब पर करे 3G कटिंग करे और एक ही पेड़ में ले ज्यादा से ज्यादा गुलाब

    चेतावनी

    • यदि आप पेड़ों को सुनने में समझ नहीं पाते हैं, तो यह व्यायाम आपके लिए नहीं है। आपके पास एक खुले दिमाग, अन्वेषण और ध्यान में छूट की रुचि होने की इच्छा होनी चाहिए। उसी तरह, उपहास न करें जो आप समझना नहीं चाहते हैं। यह संभव है कि एक दिन आप अन्य लोगों के रूप में प्रकट हो जाएंगे, लेकिन अब के लिए, किसी को न्याय न करने और स्वीकार करने के अन्य दृष्टिकोणों का सम्मान करते हैं और स्वीकार करते हैं कि यह अभ्यास आपके लिए नहीं है।
    • ध्यान रखें कि इस अभ्यास में केवल ध्यान उद्देश्यों हैं व्यक्त विचारों को रूपांतर है और सचमुच व्याख्या नहीं की जानी चाहिए पेड़ों के पास कोई मस्तिष्क नहीं है और शब्द के औपचारिक अर्थ में बोल नहीं सकते हैं। हालांकि, इसके एंथ्रोपोमोर्फ़िकेशन बहुत से लोगों के लिए विश्राम की एक उत्कृष्ट (यद्यपि अपरंपरागत) विधि हो सकती है हालांकि, अगर आपको लगता है कि पेड़ आपको काम करने के लिए कहने लगे हैं, तो शायद यह अन्य मनोरंजन की तलाश करने का समय है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बैठने या फर्श पर बैठने के लिए एक चटाई या अन्य प्रकार का कालीन (वैकल्पिक)
    • एक पत्रिका यदि आप पेड़ों को सुनते समय लिखने के लिए प्रेरित महसूस करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com