ekterya.com

कैसे टूथपेस्ट बनाने के लिए

चाहे आप वाणिज्यिक टूथपेस्ट के स्वाद को पसंद नहीं करते हैं या फिर तरीकों की तलाश में हैं खर्च कम करें

, एक टूथपेस्ट की तैयारी किसी भी व्यक्ति के लिए एक मजेदार परियोजना हो सकती है जो अपनी खुद की वस्तुओं को तैयार करने में रुचि रखता है। इसके अलावा, आप, वाणिज्यिक टूथपेस्ट युक्त कृत्रिम सामग्री के कई से बच सकते हैं मिठास (आमतौर पर साकारीन), पायसीकारी, संरक्षक और कृत्रिम जायके के रूप में।

चरणों

विधि 1
समुद्री नमक के साथ एक टूथपेस्ट तैयार करें

इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 1
1
सामग्री इकट्ठा इस नुस्खा के लिए, आपको 2/3 कप बेकिंग सोडा, ठीक समुद्री नमक का एक चम्मच, 1 या 2 चम्मच टकसाल निकालने या अन्य की आवश्यकता होगी आवश्यक तेल और फ़िल्टर्ड पानी
  • सोडियम बाइकार्बोनेट (जिसे भी जाना जाता है "सोडियम बाइकार्बोनेट") दांत साफ करता है और बुरा साँस को समाप्त करता है एक और महान लाभ यह है कि यह अपेक्षाकृत सस्ते है
  • नमक एक अपघर्षक क्लीनर के रूप में कार्य करता है जो फलक को हटाने में मदद करता है। यह आपको लचीला भी बनाता है, और लार एक प्राकृतिक तरीका है जो दांतों की सुरक्षा करता है।
  • आवश्यक तेलों के स्वाद के लिए हैं
  • जल स्थिरता के लिए है
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 2
    2
    2/3 कप बेकिंग सोडा और 1 चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। सुनिश्चित करें कि समुद्री नमक बेकिंग सोडा के साथ पूरी तरह मिश्रित है। जब आप मिश्रण बारीकी से देखते हैं, आप समुद्री नमक के गुच्छों बेकिंग सोडा में नहीं देखना चाहिए, बल्कि नमक यह मुश्किल बेकिंग सोडा को दूर करने के बनाने के लिए तितर-बितर किया जाना चाहिए।
  • आप इसे एक कांटा या ब्लेंडर के साथ कर सकते हैं, जो किसी भी गांठ को भंग करने में मदद करेगा।
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 3
    3
    अपनी पसंद के आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को जोड़ें बहुत से लोग सामान्य टकसाल या पुदीना का चयन करेंगे, क्योंकि उनका उपयोग इसके लिए किया जाता है हालांकि, आप अन्य स्वादों का भी उपयोग कर सकते हैं
  • अन्य आवश्यक तेलों कि आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है: लैवेंडर, जो सुखदायक प्रभाव प्रदान करने के लिए जब ऑरेंज, जो भी चिंता और नीलगिरी, जो एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण है राहत देने के लिए दिखाया गया है के माध्यम से मौखिक रूप से इस्तेमाल किया हुआ है।
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 4
    4
    इसे पानी से मिलाकर शुरू करें एक बार में कुछ बूंदों को फेंक कर और उनमें से हर एक के बाद अच्छी तरह से सरगर्मी करके करो। आप इसे मोटी या पतली तैयार कर सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यदि यह बहुत अंतिम है, तो ब्रश में रहने के लिए मुश्किल हो जाएगा।
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 5
    5
    एक ग्लास जार में टूथपेस्ट को स्टोर करें। कांच के कंटेनरों में आवश्यक तेलों को संग्रहित किया जाना चाहिए इसलिए, यह बेहद महत्वपूर्ण है अगर आपने आवश्यक तेलों को शामिल करने का फैसला किया है। अपने ब्रश के पास पेस्ट स्टोर करें, सीधे धूप से दूर और शांत, सूखी जगह में।
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 6
    6



    अपने ब्रश के साथ थोड़ा सा लें यदि आप चाहें, तो आप सीधे अपने ब्रश को पेस्ट में डाल सकते हैं या आप इसे अपने ब्रश में रखने के लिए एक चम्मच का उपयोग कर सकते हैं। विभिन्न मात्राओं के साथ प्रयोग थोड़ा सा के साथ शुरू करें और यदि आपको लगता है कि यह पर्याप्त नहीं है तो अधिक जोड़ें।
  • विधि 2
    नारियल के तेल के साथ टूथपेस्ट तैयार करें

    इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 7
    1
    सामग्री इकट्ठा इस नुस्खा के लिए, आपको नारियल के तेल और बेकिंग सोडा के बराबर भागों की आवश्यकता होगी, जो आप तैयार करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप नारियल तेल के 6 tablespoons और बेकिंग सोडा के 6 tablespoons के साथ शुरू कर सकते हैं। आवश्यक तेल स्वाद के लिए है यदि आप चाहें, तो आप मिठाई कुछ जोड़ने के लिए स्टेविया का उपयोग कर सकते हैं।
    • यह माना जाता है कि नारियल तेल दंत क्षय, गोलाणु अपरिवर्तक, एक जीवाणु कि चीनी में रहती का प्रमुख कारण मुकाबला करने के लिए प्रभावी है और यह भी दांत को पकड़ लेता है।
    • स्टेविया एक प्राकृतिक स्वीटनर है जो एक ही नाम के पौधे से आता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं जो कि गुहाओं से लड़ने के लिए माना जाता है।
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 8
    2
    नारियल का तेल और बेकिंग सोडा सरगर्मी से शुरू करें। जब तक बेकिंग सोडा और नारियल का तेल पूरी तरह से शामिल नहीं किया जाता है तब तक उन्हें मिला लें। इसका मतलब है कि आपको दोनों सामग्री का एक नम मिश्रण होगा। इसके लिए, शायद ब्लेंडर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है, लेकिन एक कांटा अच्छी तरह से काम कर सकती है।
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 9
    3
    आवश्यक तेलों के कुछ बूंदों को एक-एक करके जोड़ें प्रत्येक ड्रॉप को जोड़ने के बाद अच्छी तरह हिलाओ और मिश्रण का परीक्षण करने के लिए अपनी जीभ पर एक छोटी सी राशि रखो।
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 10
    4
    स्वादिया को स्वाद में जोड़ें, अगर आप चाहें यदि आप टूथपेस्ट को थोड़ा अधिक स्वाद देने के लिए चाहते हैं, तो एक समय में कुछ स्टेवियों की बूंदियां जोड़ें और फिर अच्छी तरह से हल करें। फिर, एक छोटी राशि का प्रयास करने की प्रक्रिया को दोहराएं और अधिक जोड़ें। यह ज्ञात है कि स्टेविया प्रसंस्कृत चीनी के बजाय स्वीटनर है, इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए! आप नहीं चाहते कि आपके टूथपेस्ट बहुत मीठा हो!
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 11
    5
    एक ग्लास जार में टूथपेस्ट को स्टोर करें। कांच के कंटेनरों में आवश्यक तेलों को संग्रहित किया जाना चाहिए इसलिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है अगर आपने तेल शामिल करने का निर्णय लिया है अपने ब्रश के पास टूथपेस्ट को सीधे धूप से दूर रखें, और एक शांत, सूखी जगह में स्टोर करें।
  • इत्र शीर्षक टूथपेस्ट चरण 12
    6

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com