ekterya.com

यह जानने के लिए कि आपके बच्चे को डायपर फिर से उपयोग करने की आवश्यकता है या नहीं

"माँ, माँ! क्या तुम मुझे फिर से डायपर डाल सकते हो? मुझे पता है कि मैं काफी बड़ा हूँ और मुझे पता है कि पॉटी कैसे उपयोग करें, लेकिन कृपया? "

क्या आप इस स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं? जब आपका बच्चा इस बारे में पूछता है तो आप क्या करते हैं? इस अनुच्छेद में उत्तर खोजें।

चरणों

यदि आप डायपर को एक युवा स्कूल-एज चाइल्ड दोबारा (यदि वे आपको पूछने के लिए) चरण 1 का निर्धारण करते हैं तो शीर्षक वाला इमेज
1
उन असुविधाओं के बारे में सोचो जिनसे आप अब और आपको इस स्थिति से निपटने के लिए कितने समय का सामना कर सकते हैं। एक बच्चे को नियमित रूप से बदलने के लिए डायपर को बदलने में कितना समय लगेगा?
  • अगर आपका बच्चा अपने डायपर को कभी-कभार बदलना चाहता है, तो आप परिवर्तन के साथ काम कर सकते हैं और कुछ दिनों में आगे बढ़ सकते हैं। इसका फायदा यह है कि न केवल आपके बच्चे को यह महसूस होता है कि आप अपने फैसले का समर्थन करते हैं, लेकिन आप इस चरण को बिना प्रयास के भी मात देते हैं।
  • हालांकि, अगर आपका बच्चा पॉटी में पहले से पेशाब कर सकता है और आप उसे लंबे समय तक डायपर का इस्तेमाल करने की अनुमति दे सकते हैं, तो आप अपने बच्चे को पॉटी का उपयोग करना बंद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें
  • यदि आप डायपर को एक युवा स्कूल-एज चाइल्ड दोबारा (यदि वे आपको पूछे तो) चरण 2 को निर्धारित करें
    2
    अपने साथी से बात करें कि वह आपके द्वारा किए गए फैसले के बारे में कैसा महसूस करता है। भले ही वह आपके साथ सहमत हो, आपको पता चलेगा कि तुम्हारे पास है और वह आपको एक ही समर्थन देगा।
  • प्रक्रिया के लिए कोई भी दवा की आवश्यकता नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बच्चे के डॉक्टर से जांच करना भी एक अच्छा विचार होगा।
  • यदि आप डायपर को एक युवा स्कूल-एज चाइल्ड दोबारा (यदि वे आपको पूछे तो) चरण 3 निर्धारित करें
    3
    विश्लेषण करें कि क्या यह एक अल्पकालिक चरण है याद रखें कि यह सिर्फ एक "चरण" है और आपको कुछ दिनों तक डायपर पहनने की आवश्यकता है, जब तक आपको यह नहीं पता कि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है। हालांकि ज्यादातर बच्चे एक हफ्ते से अधिक समय नहीं लेते हैं, तो सोचें कि आप क्या कर सकते हैं यदि आपका बच्चा अधिक समय लेता है और डायपर पर निर्भर होता है। यह आमतौर पर वयस्कों में बच्चों में होने के लिए सामान्य नहीं है
  • यदि आप डायपर को यंग स्कूल-एज चाइल्ड दोबारा (यदि वे आपको पूछते हैं) चरण 4 निर्धारित करें

    Video: नवजात शिशु की देखभाल- पूरी जानकारी! Navjat Sishu ki Dekhbhal !

    4
    अपने बच्चे पर ध्यान दें अपनी उम्र के लिए उपयुक्त भाषा (एक बचकाना स्वर से उसके साथ बात करने से बचें) में समझाएं कि अगर आप डायपर पहनते हैं या नहीं और उसे गले लगाते हैं तो आप उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आप उसे एक बच्चे की तरह व्यवहार भी कर सकते हैं और उसे ले जा सकते हैं ताकि वह उसे पकड़ सकें आप देखेंगे कि वे इस स्थिति में हर दूसरे का आनंद लेंगे। याद रखें कि डायपर के लिए पूछना आपका ध्यान प्राप्त करने का एक तरीका हो सकता है।
  • 5
    उससे पूछिए कि वह फिर से डायपर का उपयोग क्यों करना चाहता है निर्णय के बिना इसे सुनें और इसे व्यक्त करें। उसे अपने संक्रमण में सहायता करें लेकिन ऐसे वादों से बचें जो आप नहीं रख सकते। यह आपके लिए बात करने और अपने विचारों को समझाने का अवसर है - तुम्हारा बाद में आएगा, जब आप कार्रवाई करने का फैसला करेंगे
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें यदि आपको डायपर एक युवा स्कूल-आयु बाल फिर से करना चाहिए (यदि वे आपको पूछने के लिए) चरण 5
    6
    पहचान लें कि आपका बच्चा बिस्तर के बारे में चिंतित है या नहीं। कभी-कभी, बड़े बच्चे तनाव, पारस्परिक समस्याओं (जैसे कि बदमाशी के रूप में), या अन्य मनोवैज्ञानिक कारकों के कारण अपने बिस्तर को गीला कर सकते हैं। विश्लेषण करें कि अगर आपका बच्चा बिस्तर पर भिगोने की संभावना के बारे में चिंतित है, खासकर यदि वह आपको बिस्तर पर जाने से पहले डायपर पर डालने के लिए कहता है या यदि आप देखते हैं कि वह अपनी नींद के दौरान अपने कमरे में गीली आती है।
  • यदि समस्या रात के दौरान है, एक अस्थायी उपाय के रूप में, आप केवल डायपर के उपयोग के लिए उस रात को अनुमति दे सकते हैं।
  • 7
    डायपर के उपयोग के बारे में कोई निर्णय करें फिर, अपनी पसंद के आधार पर, नीचे दो तरीकों में से एक का उपयोग करें
  • विधि 1

    डायपर के उपयोग की अनुमति देता है
    छवि शीर्षक निर्धारित करें यदि आप डायपर को एक युवा स्कूल-एज बाल फिर से करना चाहिए (यदि वे आपको पूछने के लिए) चरण 7
    1
    तैयार। जब आपको आपका बच्चा बच्चा था तब आपको उसी चीज की ज़रूरत होगी: डायपर (सही आकार के), स्कल्स, गीली पोंछे आदि से बचने के लिए क्रीम।
    • उसे रात के दौरान डायपर पहनने और दिन के दौरान कुछ करने की अनुमति दें। अपने बैकपैक में डायपर का पूरा पैकेट रखें और इसे समाप्त होने पर इसे बदलें।
    • यद्यपि कुछ बच्चे पैकेज को पूरा करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक समय लेते हैं, यदि आप देखते हैं कि आपको दैनिक डायपर जोड़ना है, तो आप जान लेंगे कि आपका बच्चा विशेषाधिकार का दुरुपयोग कर रहा है
  • छवि का निर्धारण करें यदि आप डायपर को एक युवा स्कूल-एज बाल फिर से करना चाहिए (यदि वे आपको पूछेंगे) चरण 8
    2
    एक डायपर को बदलने के लिए एक-एक कदम बताएं। उसे सिखाओ कि कैसे एक नया डायपर को रिलीज करना, निकालना और स्थान देना है इस तरह वे तैयार होंगे, अगर उन्हें इस कार्य को पूरा करने की आवश्यकता होगी और आपको पता चल जाएगा कि वे आपकी सहायता के बिना ऐसा कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यह केवल बाथरूम में बदला जाना चाहिए
  • यदि आप डायपर को एक युवा स्कूल-एज बाल फिर से करना चाहिए, तो निर्धारित करें कि छवि का शीर्षक (यदि वे आपको पूछते हैं) चरण 6
    3
    डायपर को बदलते समय सरलतम "कार्य" के साथ आपकी सहायता करने के लिए उससे पूछें यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ चीजें उठा रही है, तो डायपर को कचरे में फेंकने से गीली पोंछों से छुटकारा मिल सकता है या नहीं, तो आप यह दिखाएंगे कि आपकी उम्र में डायपर बदलने के लिए कितना काम होता है।
  • परिणामों को ध्यान में रखें यदि आपकी त्वचा पोंछ या चिड़चिड़ाना है, तो बताएं कि यह डायपर के उपयोग के कारण है संकुचित रहें और स्कल्स के खिलाफ एक क्रीम रखें।
  • छवि शीर्षक निर्धारित करें यदि आप डायपर को एक युवा स्कूल-एज बाल फिर से करना चाहिए (यदि वे आपको पूछेंगे) चरण 9



    4
    अपनी स्कूल की नर्स से बात करें और उसे बताएं कि आपका बच्चा इस चरण से गुजर रहा है। नर्स आपको अपने डायपर को अपने कार्यालय में सीधे ले जाने के लिए कह सकती है। आपको शायद पूछा जाएगा कि क्या डॉक्टर के पास एक नियुक्ति है, लेकिन अगर आप बताते हैं कि आपका बच्चा सिर्फ एक "चरण" के माध्यम से जा रहा है, तो वह यह स्वीकार कर सकते हैं कि बच्चे गोपनीयता कारणों से बाथरूम में बदलाव
  • छवि का शीर्षक है एक प्रेरक हाथशोध पहचान
    5
    अपने बेटे के शिक्षक से बात करें यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें समझाएं कि आपका बच्चा "चरण" के माध्यम से जा रहा है जो उन्हें अजीब लग सकता है। आपको इसे बाद में लिखना पड़ सकता है, लेकिन उन्हें यह बताएं कि आपको बाथरूम में अपने डायपर को बदलने के लिए कभी-कभी बच्चे के साथ जाना चाहिए।
  • छवि का निर्धारण करें यदि आप डायपर को एक युवा स्कूल-एज बाल फिर से करना चाहिए (यदि वे आपको पूछते हैं) चरण 11
    6
    उसे बहुत प्यार दिखाओ, क्योंकि वह इस चरण के माध्यम से चला जाता है। यह जल्द ही खत्म हो जाएगा, इसलिए इसे समर्थन दें और दिखाएं कि आप अपने जीवन के इस चरण के दौरान कितना प्यार करते हैं, क्योंकि आप केवल अपने बच्चे को इस चरण को और प्रभाव के बिना पार करने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आपको डायपर एक युवा स्कूल-एज बाल फिर से करना चाहिए, तो निर्धारित करें कि छवि का शीर्षक (यदि वे आपको पूछते हैं) चरण 12
    7
    तय करें कि आपको इस चरण को कब खत्म करना चाहिए जब कोई बच्चा डायपर का उपयोग करने के लिए वापस जाता है, तो यह एक आदत बन सकता है। दोनों माता-पिता और अन्य लोग इस विचार को अस्वास्थ्यकर विचार करेंगे। अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि थोड़ी देर बाद, बच्चा भूल जाएगा कि पॉटी का इस्तेमाल करने के बाद भी बाथरूम का इस्तेमाल कैसे किया जाए।
  • ज्यादातर बच्चे इस चरण के बिना मदद के बिना जाते हैं, लेकिन स्थिति की निगरानी करना जारी रखते हैं। यह चरण समाप्त हो जाएगा क्योंकि डायपर समाप्त हो गए हैं, क्योंकि बच्चे ने उनसे पूछना बंद कर दिया या क्योंकि उन्होंने फैसला किया कि वह अभी गीला और गंदे नहीं होना चाहता। यह भी संभव है कि बाल डायपर में रुचि खो देता है, क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि उसके साथियों ने उन्हें या तो प्रयोग नहीं किया है।
  • यदि आप थोड़ा सहायता से डायपर नहीं छोड़ते हैं, तो पता लगाने के लिए साप्ताहिक अपने बच्चे से बात करें कि क्या वह अभी भी अपनी स्थिति बनाए रखता है। अपने बच्चों के चिकित्सक से सलाह लेने से पहले दो सप्ताह प्रतीक्षा करें उसे प्यार दिखाने से रोकना और उस चरण को दूर करने के लिए उसे समर्थन देने के लिए न दें।
  • विधि 2

    डायपर का उपयोग बंद करो
    1
    बच्चे के करीब जाओ बातचीत करने का सही समय खोजें सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के साथ अकेले हैं, भाई बहनों के बिना या अन्य विकर्षण
  • Video: नारियल तेल के ये 7 इस्तेमाल चौंका देंगे आपको Health Benefits of Coconut Oil

    Video: SOIGNER LES ROUGEUR (ERYTHEME)SUR LA PEAU DE BÉBÉ JUSTE AVEC CETTE FARINE

    2
    वैकल्पिक रूप से एक साथ देखें उसे फिर से पूछिए कि वह डायपर का उपयोग क्यों करना चाहता है इस बार, बातचीत में भाग लें अपने जवाबों पर ध्यान दें और समाधान खोजें। उसे समझने में सहायता करें कि डायपर का उपयोग करना बंद करना बेहतर है।
  • यदि आपका बच्चा बिस्तर को गीला करने के बारे में चिंतित है, तो समझाएं कि कई समाधान हैं, जैसे कि प्लास्टिक शीट या शोषक अंडरवियर का उपयोग। समझाएं कि बिस्तर को गीला करना सामान्य है और क्या होगा, इसके बारे में शर्मिंदगी महसूस करने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें और उन्हें समाधान खोजने में मदद करें (डायपर के अलावा)।
  • शायद आपका बेटा सिर्फ एक छोटे भाई की नकल करना चाहता है, इसलिए समझाएं कि बच्चों को डायपर क्यों चाहिए। उसे बताएं कि जब वह छोटा था, तब भी उन्होंने उन का इस्तेमाल किया लेकिन अब उनके पास बढ़ने के कौशल और लाभ हैं। आपके बच्चे अब जो मजेदार गतिविधियों को कर सकते हैं, जैसे मित्रों के साथ खेलना, स्कूल जाने के लिए, मैदान के दौरे पर जाकर, जांघकों के उपयोग के साथ।
  • यदि आपका बच्चा फिर से एक बच्चा बनने के लिए निर्धारित है, तो समाधान खोजें शायद आप "घर" में उनके साथ खेल सकते हैं, जहां वे मोम (या पिता) और बच्चे बनते हैं अपने बच्चे के साथ साझा करें और अपने बीच एक अच्छी कड़ी बनाएं। कई विकल्पों का सुझाव दें और सुनिश्चित करें कि वे डायपर के इस्तेमाल से ज्यादा मज़ेदार लगते हैं
  • 3
    समझाओ कि सामाजिक प्रभाव हो सकता है उसे सीधे न बताएं कि यह शर्मिंदा होगा, लेकिन उसे इस तथ्य से छिपाए नहीं कि डायपर का उपयोग शायद स्कूल में असुविधाजनक क्षण पैदा करेगा। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि उसके सहपाठियों ने क्या प्रतिक्रिया दी, अगर उन्हें पता चल जाए कि वह अभी भी डायपर पहन रहा है। दयालु और समझने से रोकें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सामाजिक परिणामों को समझता है। यह बहुत संभावना है कि यह वार्तालाप उन्हें यकीन रखता है कि डायपर का उपयोग जारी न करें।
  • 4

    Video: БАЛДИ в НАСТОЯЩЕЙ ШКОЛЕ! Пытаемся ВЫЖИТЬ в ШкОлЕ! ОЦЕНКИ ЗА ПРАНКИ в школе!

    उसे बहुत प्यार दिखाओ इसे गले लगाओ और इसे चूमो। उसे दिखाएं कि आप उसकी स्थिति को समझते हैं और सुनिश्चित करें कि उन्हें लगता है कि उसे सुना और समझा गया है।
  • 5
    दृढ़ रहें जब आप उससे कहें कि आप डायपर नहीं रख सकते हैं और क्यों बता सकते हैं हालांकि कई माता पिता विकास और विकास से संबंधित स्पष्टीकरण पसंद करते हैं, इसके कई कारण होते हैं कि बच्चे को डायपर फिर से उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। अपनी उम्र के अनुसार अपने बेटे से बात करें, लेकिन फर्म रहें। यदि आप ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे, तो ये वादे न करें कि आप पूरा नहीं कर पाएंगे। समझें, लेकिन ज़ाहिर है।
  • 6
    अन्य समाधानों के लिए योजना अगर आपके बच्चे ने आपके द्वारा प्रस्तावित विकल्पों में से किसी को स्वीकार किया है, तो यह योजना के साथ जारी रखने का समय है
  • जब आपका बच्चा बिस्तर भरेगा और इसे खेल का हिस्सा बनने के लिए एक रणनीतिक खेल बनाएं
  • डायपर का उपयोग न करने के लाभों को हाइलाइट करें उसे अपने सभी गतिविधियों में पूर्ण और महान महसूस करिए। सभी समय में "बड़ा लड़का" व्यवहार का इनाम और मजबूत करना दिखाएँ कि आप उसे समर्थन करते हैं
  • 7
    प्रक्रिया के दौरान बहुत सारे प्यार और समर्थन देने के लिए याद रखें उसके साथ समय बिताने के लिए हर मौका लें
  • 8
    डायपर के उपयोग के विषय को छूने से बचें उसे पूछना बंद करने के लिए मत पूछो, लेकिन वार्तालाप को और अधिक उपयुक्त विषय पर हटाने का प्रयास करें। फिर, अपनी अगली गतिविधि मजेदार और रोमांचक बनाएं, क्योंकि यह डायपर के बारे में भूल जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • दुर्घटना होने पर गीली पोंछे को आसान रखें। हाँ, उनके लिए यह सामान्य है और आपके बच्चे को आपकी मदद की आवश्यकता होगी
    • अगर आप अपने बच्चे को डायपर फिर से पहनने के लिए की जरूरत है नोटिस, लेकिन केवल चिपकने पक्षों (आसान उपयोग के लिए) के साथ उपयोग करना चाहते हैं, तो शायद आप छोटी से छोटी वयस्क आकार खरीद सकता है।
    • अपने बच्चे को कभी-कभी बाथरूम में साथ में यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह इसका उपयोग करना न भूलें आपको यह पसंद नहीं है, लेकिन यह आपकी खुद की शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए है
    • जाहिर है, यह उन बच्चों की संख्या है जो इस चरण से अधिकतर जाते हैं, हालांकि कुछ लड़कियां फिर डायपर का इस्तेमाल करना चाहती हैं।
    • इस लेख का उद्देश्य बच्चों को प्राथमिक स्कूल में जाना है, पूर्वस्कूली में भाग लेने वाले बच्चों के लिए नहीं, जैसा कि कुछ चिकित्सा प्रकृति के अन्य स्थितियों में से हो सकते हैं।
    • सभी बच्चों को स्कूल शुरू होने पर शिशुओं की तरह व्यवहार करना चाहते हैं। केवल डायपर के उपयोग की अनुमति देता है यदि वे आपसे अनुरोध करते हैं कार्य और भावनाएं जो आपको दिखा सकती हैं, उन्हें यह साबित करने के लिए पर्याप्त नहीं होना चाहिए कि उन्हें वास्तव में डायपर फिर से उपयोग करने की आवश्यकता है।
    • ऐसे अन्य कारकों पर विचार करें जिनने इस चरण में योगदान दिया हो, हो सकता है कि आपका एक और बच्चा था या तलाक के बीच में है मुश्किल समय आपके बच्चे के व्यवहार को प्रभावित कर सकता है
    • अपने बच्चे के वजन के अनुसार डायपर खरीदें नियमित आकार का उपयोग करने के बजाय रात के लिए विशेष डायपर या छोटे आकार के डायपर की तलाश करें। सही डायपर चुनते समय सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के वजन की जाँच करें।
    • इस चरण के माध्यम से जाने का सबसे अच्छा तरीका है इस बारे में चर्चा से बचने के लिए कि क्या आपको डायपर पहनना चाहिए और आपको छोटी अवधि के लिए फिर से एक बच्चे की तरह महसूस करना चाहिए।
    • प्राथमिक विद्यालय खत्म करने से पहले आपका बच्चा अन्य चरणों में भी जाएगा। उन्हें सामना करने के लिए तैयार

    चेतावनी

    • बच्चों को स्कूल में आने की इजाजत दे रही है, जब वे डायपर पहनने के लिए बाथरूम का इस्तेमाल करना सीख रहे हैं, उन्हें सीखने से रोका जा सकता है। किसी भी परिस्थिति में आपको इन बच्चों को डायपर का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए, घर में या सड़क पर। जब बच्चा बाथरूम का उपयोग करना सीखता है, तो क्या आप इस नए "चुनौती" को स्वीकार कर सकते हैं?
    • जब आप इस स्थिति से निपटते हैं, तो अपने खर्चों के बारे में अपने बच्चों के साथ अन्य मुद्दों के बारे में चर्चाओं से बचें।
    • बाथरूम में जाने के लिए प्रशिक्षण पैंटों के उपयोग से बचें ताकि बच्चे को एक ही अनुभूति महसूस हो। न केवल उन्हें असहज महसूस होता है, लेकिन कम मूत्र रखता है और इसलिए, यह अधिक ध्यान देने योग्य बनाता है।
    • अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा डायपर पर निर्भर करता है तो बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें
    • क्लॉथ डायपर आमतौर पर बच्चों के लिए बहुत अच्छे नहीं होते हैं हम अनुशंसा करते हैं कि आप डिस्पोजेबल डायपर खरीदें, हालांकि ये अधिक महंगे हैं।
    • अपने बच्चे को बच्चे की तरह व्यवहार करने पर विचार करें। उसे समय-समय पर डायपर बदलने में मदद करें, लेकिन आदत बनने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com