ekterya.com

बर्फ पर गिरने से बचने के लिए कैसे

संयुक्त राज्य के उत्तर में कई झीलों और नदियों हैं, और इस क्षेत्र की जलवायु के कारण, ठंडा महीनों के दौरान बर्फ दिखाना सामान्य है। बर्फ गठन विभिन्न सर्दियों की गतिविधियों का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है, जैसे कि बर्फ मछली पकड़ने, हॉकी खेलना और क्रॉस-कंट्री स्कीइंग। हालांकि, बर्फ के माध्यम से बहुत ठंडे पानी में गिरने का खतरा है, जब तक कि यह मोटी नहीं है और आपके वजन का समर्थन कर सकता है। जब आप पानी में होते हैं, आतंक, हाइपोथर्मिया और डूबने वाली चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, तो आप को दूर करना होगा। आप बर्फ से गिरने से बच सकते हैं, लेकिन आपको साहस की आवश्यकता होगी और आपको अपने जीवन को बचाने के लिए कुछ युक्तियां जानना होगा।

चरणों

भाग 1

पानी से निकल जाओ
छवि के शीर्षक से बचें आइस पतन के माध्यम से चरण 2
1
अपने आप को मानते हैं अल percatarte आप ठंडे पानी में बर्फ के माध्यम से गिरने कर रहे हैं, आप अपने आप को मनोवैज्ञानिक और अपने प्रतिबिंब बूझकर दम तोड़ देना और श्वास अगर अपने सिर डुबोया जाता है, को रोकने के लिए किया है। आपको बर्फ के पानी में होने से होने वाले सदमे को कम नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके श्वास और आपके दिल की दर में तत्काल परिवर्तन हो सकते हैं।
  • जब आप ठंडे पानी में होते हैं, तो आपके शरीर के ठंडे झटके की प्रतिक्रिया (जिसे कहा जाता है ) "धड़ के परावर्तन" hiperventiles के लिए jadees प्रसारित किया जाएगा आप क्योंकि आपके दिल की दर हालांकि rapidez- साथ में तेजी आएगी, तुम क्या कर से बचना चाहिए, खासकर यदि आप पानी के नीचे कर रहे हैं। यह प्रारंभिक सदमा आम तौर पर 1 से 3 मिनट में गायब हो जाता है, क्योंकि आपके शरीर को थोड़ा ठंडा होने से थोड़ा सा मिश्रण होता है।
  • प्रारंभिक ठंड झटका बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी still`ll जल्दी से हाइपोथर्मिया विकास, का गंभीर खतरा है जिसका मतलब है कि आपके शरीर है कि जिसके साथ यह पैदा करता है करने के लिए तेजी से गर्मी खो देता है। शरीर के तापमान में केवल थोड़ी कमी हाइपोथर्मिया पैदा कर सकता है।
  • छवि के शीर्षक से बचें आइस चरण के माध्यम से चरण 6
    2
    यथासंभव शांत रहें आप शारीरिक दर्द के कारण आसानी से आतंकित हो सकते हैं जिसे आपको बर्फ के पानी में डूबा हुआ महसूस होगा और "ठंड झटका" (हृदय की दर और श्वास की दर, उच्च रक्तचाप, और बढ़ने की प्रतिक्रिया के कारण उत्पन्न होने वाले सभी शारीरिक परिवर्तनों के कारण एड्रेनालाईन रिलीज) हालांकि, यदि आप शांत रहें और अपने श्वास को नियंत्रित करते हैं, तो इससे आपको पानी से बाहर निकलने की योजना के बारे में बेहतर सोचने और विकसित करने की अनुमति मिलेगी। आपके पास बहुत समय नहीं होगा - हालांकि, जब आप आतंक में अपने दिमाग का अनुभव करते हैं तो यह लंबे समय तक होने की संभावना है।
  • हाइपोथर्मिया तब होता है जब आपके शरीर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस (9 5 डिग्री सेल्सियस) से कम हो जाता है - हालांकि, आपके शरीर को उस तापमान तक पहुंचने में समय लगेगा, जो कि कई कारकों पर निर्भर करेगा। यदि आप अपने सिर को पानी से ऊपर रखते हैं और जितना संभव हो उतना शरीर जितना संभव हो उतना अधिक समय मिलेगा।
  • आप हाइपोथर्मिया विकसित कर सकते हैं और 10 से 45 मिनट के बाद ठंडे पानी में चेतना खो सकते हैं। यह कई कारकों पर निर्भर करेगा, जैसे शारीरिक स्थिति, शरीर की वसा की मात्रा, प्रकार और कपड़ों की परतें, पर्यावरण का तापमान और बर्फीले हवा।
  • डूबने वाले सभी भारी वस्तुओं या वस्तुओं को निकालें, जैसे बैकपैक, कंगारू या स्की। इससे डूबने का खतरा कम होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें आइस चरण के माध्यम से चरण 4
    3
    तुरंत पानी छोड़ने पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखें अपने आप को आश्वस्त करने और पानी के ऊपर अपना सिर पाने के बाद, आपको अपनी ऊर्जा को जितनी जल्दी हो सके बाहर निकलने पर ध्यान देना चाहिए, राहत के रहने और मदद की प्रतीक्षा करने के बजाय। यदि आप पानी में रहते हैं, तो यह आपके अस्तित्व के समय को 50% कम कर सकता है अपने आप को ओरिएंट और उस जगह पर लौटने पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप गिर गए हैं, क्योंकि किनारों को आप से बचने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त मजबूत होने की संभावना है
  • यदि आप पानी के नीचे हैं, तो हमेशा एक विपरीत रंग की तलाश करें यदि बर्फ को बर्फ से ढंका है, तो छेद गहरा दिखाई देगा - बर्फ के बिना बर्फ छेद को हल्का लग जाएगा
  • ज्यादातर मामलों में, स्नायविक शीतलन या "तैरने में असमर्थता" हाइपोथर्मिया की तुलना में अधिक गंभीर और तत्काल समस्या होगी। असल में, ज्यादातर लोगों को 3 और 5 के बीच मिनट ठंडे पानी से पहले अपनी मांसपेशियों और समन्वय है, जो यह बहुत मुश्किल या असंभव तैरना और पैर pataleen को कर देगा अशक्त है।
  • अगर आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो यह संकेत देने के लिए जोर से चिल्लाओ कि आप गिर गए हैं। यह संभावना है कि वे आपकी सहायता करने के लिए तैयार नहीं हैं या वे ऐसा नहीं कर सकते हैं। हालांकि, कम से कम वे आपको नहीं छोड़ेंगे और अपने मोबाइल फोन से आपातकालीन कॉल करने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें आइस चरण के माध्यम से 9 कदम
    4
    एक क्षैतिज स्थिति को अपनाना और पैरों के साथ लात। अपने आप को उन्मुख करने और उस स्थान का चयन करने के बाद, जहां आप पानी से निकलते हैं, उस बिंदु की ओर तेजी से तैरें और बर्फ के किनारे पर रखें जितना संभव हो उतना ऊपरी शरीर का क्षेत्र निकालें। बर्फ के ऊपर पकड़ो और उठो और बाहर निकलना करने के लिए अपने पहले और कोहनी का उपयोग करें। फिर अपने निचले हिस्से को क्षैतिज रूप से रखें और अपने पैरों को कड़ी मेहनत के रूप में लाएं क्योंकि आप अपने आप को पानी से बाहर कर सकते हैं, बर्फ में - बस आर्कटिक जवानों की तरह।
  • बर्फ के किनारे पर अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाने के बाद, कुछ सेकेंड तक प्रतीक्षा करें ताकि आपके कपड़े जितना संभव हो उतना पानी नाले सकें। इससे आपका वजन कम हो जाएगा और इसे अपने आप को पानी से बाहर निकालना आसान होगा।
  • अगर आप लगभग 10 मिनट के बाद पानी से बाहर नहीं निकल सकते, तो आप लगभग निश्चित रूप से अकेले ऐसा नहीं कर पाएंगे, क्योंकि आपको तैरने और हाइपोथर्मिया की अक्षमता से निपटना होगा - हालांकि, आपको इस बिंदु पर भी आतंक नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप अपने दम पर बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो जितना संभव हो उतना ही आगे बढ़कर अपनी ऊर्जा (और आपकी गर्मी) का संरक्षण करें और आपको बचाया जा सके। गर्म रखने के लिए अपने पैरों को पार करें और अपने हाथों को पानी से बाहर रखने की कोशिश करें, क्योंकि आपके शरीर ठंडी हवा की तुलना में ठंडे पानी में 32 गुना तेजी से गर्मी खो देंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें I Fall Through Step 10

    Video: बालों का गिरना झड़ना रोकने के कारगर घरेलू उपाय / Hair-loss remedy

    5



    जब आप छोड़ दिया है तो बर्फ के माध्यम से शरीर को रोल करें। ठंडे पानी से आपको बाहर करने के बाद, किनारे को रोकने और चलाने की आवश्यकता का विरोध करें, क्योंकि आप फिर से गिर सकते हैं। इसके बजाय, बर्फ पर रहें (आपका वजन एक बड़े क्षेत्र में वितरित किया जाएगा) और शरीर को मोटा बर्फ या कठिन मिट्टी की ओर रोल करें
  • कम से कम कुछ मीटर दूर बर्फ में छेद से रोल करने की कोशिश करने से पहले रोल।
  • यदि संभव हो, किनारे या हार्ड जमीन की ओर अपने पैरों के निशान का पालन करें - इससे पहले आपके वजन का समर्थन किया जाएगा, इसलिए इसे फिर से करने की संभावना है
  • ध्यान रखें कि आपको हमेशा बर्फ से बाहर रहना चाहिए जो कि केवल 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) मोटा या उससे कम है, विशेष रूप से गर्म दिनों के दौरान जब बर्फ पिघलना।
  • मछली, चलने या क्रॉस-कंट्री स्कीइंग के लिए 10 सेमी (4 इंच) की न्यूनतम मोटाई के साथ बर्फ की आवश्यकता होती है। दूसरी तरफ, एक स्नोमोबाइल या एटीवी के वजन का समर्थन करने के लिए 12 से 15 सेमी (5 या 6 इंच) की न्यूनतम मोटाई आवश्यक है
  • भाग 2

    पानी छोड़ने के बाद जीवित रहें
    छवि शीर्षक के साथ जीवित रहने के लिए एक चरण के माध्यम से बर्फ चरण 11

    Video: दोबारा से बालों को उगाए, बालों को झड़ने से रोके, सफ़ेद बालों को काला करे प्याज़ का रस..!!

    1
    अपने कदमों को एक सुरक्षित क्षेत्र में वापस लाएं। जब आप पानी छोड़ते हैं, तो आप केवल जीवित रहने के प्रयास का पूरा हिस्सा ही लेंगे, क्योंकि हाइपोथर्मिया आपके शरीर में तेजी से आगे बढ़ने की संभावना है। इसलिए, जब आप किसी सुरक्षित सतह पर कदम कर सकते हैं, तो किनारे या अपने वाहन या केबिन के रास्ते पर जल्दी से अपने चरणों का पालन करें, ताकि आप गर्म हो सकें हो सकता है कि आपके पैर में मांसपेशियों को ठंड झटका के कारण सहयोग नहीं कर सकता है, इसलिए आपको क्रॉल या क्रॉल करना पड़ सकता है।
    • तत्काल मदद के लिए पूछें अगर पास के पास कोई है इस व्यक्ति के पास अस्तित्व या चिकित्सा आपातकालीन स्थिति के बारे में ज्ञान नहीं है, लेकिन कम से कम वे आपको एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचने में सहायता कर सकते हैं और आप अतिरिक्त सहायता मांग सकते हैं।
    • हाइपोथर्मिया के शुरुआती लक्षण और लक्षणों में ठंड लगना, चक्कर आना, हाईपरेंटिलेशन, हृदय की दर में वृद्धि, हल्के भ्रम, बोलने में कठिनाई, बेरहमी और मध्यम थकान
    • गंभीर हाइपोथर्मिया के लक्षणों में हमारे पास सबसे उन्नत भ्रम, खराब निर्णय, समन्वय की कमी, हिंसक ठंड लगना (या कोई भी नहीं), खराब उच्चारण या अनियमित मूर, कमजोर पल्स, उथले श्वास और चेतना के नुकसान प्रगतिशील।
  • छवि शीर्षक से बचें, एक पतन के माध्यम से बर्फ चरण 1
    2
    गीले कपड़े ले लो लेकिन पल के लिए उल्टा लग सकता है, बंद अपने गीले कपड़े ले तेज़ तरीका आपके शरीर के भीतरी तापमान को बढ़ाने के लिए, यह सोचते हैं आप सूखी कपड़े या हाथ में एक ताप स्रोत है। एक बाहरी गर्मी स्रोत नंगा कपड़े घुसने और गर्म करने में सक्षम नहीं होगा, इसलिए आपको जल्दी से इसे ले जाना चाहिए और अपने आप को कपड़े या सूखी कंबल से ढंकना चाहिए।
  • अपने कपड़े हटाने से पहले, हवा या मौसम की स्थिति से आश्रय वाले क्षेत्र की तलाश करें, अधिमानतः घर या वाहन। यदि आप उस पर भरोसा नहीं करते हैं, तो कुछ पेड़ों, चट्टानों या बहुत बर्फ के पीछे खड़े रहें - इस तरह आपको हवा की अतिरिक्त ठंड से सुरक्षित किया जाएगा।
  • यदि आप केवल हाइपोथर्मिया के शुरुआती चरणों में हैं और अभी भी महसूस करते हैं कि आपके पास कुछ ऊर्जा बचा है, तो अपने कपड़े उतारने के बाद कुछ पुश-अप या थोड़ी सी बुनियादी कैलेस्टेनिक्स करें ताकि आपके रक्त के प्रवाह में सुधार हो सके और सुधार हो सके।
  • छवि शीर्षक से बचें आइस स्टेप 12 से बचें
    3
    गर्म हो जाओ अपने गीले कपड़े निकालने के बाद, आपको अन्य सूखे कपड़े और गर्मी का स्रोत जल्दी से देखना होगा। उन्नत हाइपोथर्मिया के मामले में, यह संभावना है कि अब आपको ठंड लगने या बहुत ठंडा महसूस नहीं होगा। कई मरीजों को सुन्न महसूस करने की रिपोर्ट यदि आप कपड़े बदल नहीं लाए हैं, तो दूसरों से पूछें कि उन्हें कपड़े, जैकेट या कंबल हैं जिनके पास है। आपको अपने सिर को कवर करना होगा और ठंडे मैदान से अपने शरीर और पैर को अलग करना चाहिए। सो रही बैग, ऊन कंबल या इज़ोटेरमल कंबल आपको अपने शरीर की गर्मी की रक्षा और आपके शरीर को फिर से गरम करने में मदद करेगा।
  • यदि आपके पास खुद को गर्म करने के लिए कोई घर या वाहन नहीं है, तो आपको आग लगानी होगी जलाकर इकट्ठा करने और आग बनाने से पहले, आपको गीले कपड़े निकाल दिए होंगे और सूखे कपड़े चाहिए। यदि आस-पास के अन्य लोग हैं, तो उन्हें मदद करने के लिए कहें
  • जब आप एक गर्मी स्रोत (जैसे एक चिमनी, एक वाहन के ताप नलिकाएं, एक अलाव, आदि) का सामना कर रहे हैं, तो अपनी घुटनों को अपनी छाती के करीब रखें और अपने पैर एक साथ दृढ़ रखें - इस तरह आप अपने शरीर की गर्मी की रक्षा करेंगे यदि आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो ऊपर उठकर एक-दूसरे को देखकर एक तंग चक्र बनाएं, इस प्रकार आपके शरीर की गर्मी को साझा करें।
  • कैफीन के बिना गर्म और मीठे पेय का सेवन करें कप आपके हाथों को गर्म करेगा और तरल आपके शरीर के अंदर गर्म होगा।
  • यदि आप हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतलों का उपयोग करने जा रहे हैं, उन्हें मुख्य धमनियों के पास रखें, जैसे कि कमर, बगल, या कंधों के पास। हमेशा गर्मी और आपकी त्वचा के स्रोत के बीच एक बाधा रखें, ताकि आप किसी जला से बच सकें। अत्यधिक गर्मी आपकी त्वचा को घायल कर सकती है या अनियमित दिल की धड़कन और दिल का दौरा पड़ सकता है। ध्यान रखें कि आप अपना मुख्य शरीर तापमान धीरे-धीरे और सुरक्षित रूप से बढ़ाने की कोशिश करते हैं, जिसके लिए कुछ घंटों लग सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी स्थिति जानने के बिना बर्फ पर चलने जा रहे हैं, तो आपके सामने बर्फ के प्रतिरोध का मूल्यांकन करने के लिए एक "बार" (एक लंबी धातु अन्वेषण बार) का उपयोग करें।
    • यदि आपके पास चाकू, चाबियाँ या कुछ अन्य तेज वस्तु है, तो आप इसे बर्फ में खोदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • सर्दियों में गर्म मौसम और वसंत की शुरुआत बर्फ में प्रवेश करने के लिए सबसे खतरनाक समय है।
    • यदि आप एक स्नोमोबाइल पर यात्रा कर रहे हों तो फ्लोट सूट का उपयोग करें।
    • यदि आप एक बर्फमोबाइल से बर्फ पर आते हैं, मशीन से दूर कूदो। जैसे ही यह बर्फ पर गिरने लगते हैं, इसे छोड़ दो, कूदो और बग़ल में रोल करें।
    • यदि आप स्कीज़ का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उन्हें तुरंत बंद कर लें जब आप पानी में हों। स्कीस पानी से बाहर निकलना बहुत मुश्किल बना सकता है।

    चेतावनी

    • अक्सर, जो कोई भी बचाव करने की कोशिश करता है वह बर्फ से गिर जाएगा बर्फ से गिरने वाले किसी को बचाव करने की कोशिश करते समय बहुत सावधान रहें, और एक दूरी से उससे बात करने की कोशिश करें, एक रस्सी फेंक दें या एक सुरक्षित बर्फ की सतह पर खड़ी होने पर उसे एक लंबी शाखा से पहुंचें।
    • यदि आप पानी में किसी को बचाने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो अपना वजन समान रूप से वितरित करने में मदद करने के लिए अपने पेट पर झूठ बोलें।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com