ekterya.com

चाय के पेड़ के तेल का उपयोग कैसे करें

चाय के पेड़ के तेल (मेलेलीका अल्टीफोलिया) एक जीवाणुरोधी निस्संक्रामक है जिसका उपयोग सदियों से एक एंटीसेप्टिक के रूप में किया गया है। अध्ययन बताते हैं कि जीवाणु और फंगल त्वचा रोगों सहित कुछ एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी संक्रमणों का इस उत्पाद के साथ इलाज किया जा सकता है। औषधीय प्रयोजनों के लिए चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करते समय इन चरणों का पालन करें।

चरणों

त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर एक परीक्षण करें

उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
पहली बार चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करने से पहले आपकी त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर एक परीक्षण करने पर विचार करें, जैसा कि आप एलर्जी हो सकते हैं यदि आप त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र में तेल लागू करते हैं तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आप इसके लिए एलर्जी है।
  • ध्यान रखें कि यदि आप चाय के पेड़ के तेल को एक पर्यावरण के स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे कमरे में या क्लीनर के रूप में स्प्रे करें, तो आपको यह जांचने की आवश्यकता नहीं होगी कि क्या आप इसे एलर्जी कर रहे हैं।
  • उपयोग की जाने वाली छवि चाय ट्री ऑयल चरण 2
    2
    बेस के तेल के 1/2 और 1 चम्मच के बीच चाय के पेड़ के तेल के तीन बूंदों को मिलाएं। उत्तरार्द्ध कोई खाद्य ग्रेड तेल हो सकता है, जैसे बादाम, नारियल, जैतून, सूरजमुखी या मिठाई बादाम। आप जोजोबा या अरगन तेल का उपयोग आधार तेल के रूप में भी कर सकते हैं।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी कोहनी की चक्की में पतला तेल के कुछ बूंदों को रखें और बैंड-एड के साथ क्षेत्र को कवर करें। इससे क्षेत्र को आर्द्र रखने में मदद मिलेगी और तेलों को वाष्पीकरण करने से रोक दिया जाएगा।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    बैंड-एड को 24 से 48 घंटों के बीच रखा गया। इस समय के दौरान, बैंड-सहायता को गीला होने दें। हालांकि, यदि आप इस अवधि के दौरान किसी भी समय दर्द, जलने, खुजली या बेचैनी महसूस करना शुरू करते हैं, तो तुरंत पट्टी हटा दें और गर्म पानी और साबुन के साथ क्षेत्र को धो लें। सबसे अधिक संभावना है, आप चाय के पेड़ के तेल से एलर्जी है और आपकी त्वचा पर इसका उपयोग नहीं कर सकते।
  • उपयोग की गई चाय का पेड़ तेल चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    बैंड-एड 24 या 48 घंटे बाद निकालें। यदि आप किसी भी जलन को ध्यान नहीं देते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप चाय के पेड़ के तेल से एलर्जी नहीं कर सकते और आप इसे त्वचा पर लागू कर सकते हैं।
  • विधि 1

    संक्रमण और त्वचा की समस्याओं का इलाज
    उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    मुँहासे का इलाज करने के लिए चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ के तेल के साथ एक झाड़ू या कपास की गेंद डुबकी और सोने से पहले प्रभावित क्षेत्रों पर सीधे इसे लागू करें। सुबह अपना चेहरा धोने से पहले तेल कुल्ला।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 7 का शीर्षक चित्र

    Video: स्वास्थ्य देखभाल जवाब: कैसे टी ट्री ऑयल के साथ त्वचा टैग निकालें

    2
    नारियल का तेल और चाय के पेड़ के साथ एक्जिमा और चकत्ते को राहत देता है नारियल के तेल के एक चम्मच के साथ चाय के पेड़ के तेल के एक या दो बूंदों का मिश्रण। प्रभावित क्षेत्र पर मिश्रण मालिश। प्रक्रिया को एक दिन में कई बार दोहराएं।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    चाय के पेड़ के तेल के साथ मौसा को हटा दें। मशाल पर चाय के तेल की एक बूंद को एक दिन में कई बार लागू करें। हालांकि, ध्यान रखें कि मौसा हटाना मुश्किल है और यह तरीका सभी अवसरों पर काम नहीं कर सकता है।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 9 का शीर्षक चित्र
    4
    ठंडे घावों को दूर करने के लिए चाय के तेल का उपयोग करें। जैतून का तेल के एक चम्मच के साथ चाय के पेड़ के तेल के एक या दो बूंदों को मिलाएं। चोट पर मिश्रण को लागू करने के लिए एक स्वाद या कपास की गेंद का उपयोग करें। प्रक्रिया को एक दिन में कई बार दोहराएं।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 10 का शीर्षक चित्र
    5
    टोनी पर कवक के उपचार के लिए चाय के पेड़ के तेल को लागू करें। प्रभावित नाखून पर थोड़ा चाय के पेड़ के तेल को रगड़ने के लिए एक स्वाब का उपयोग करें। इसके अलावा, कील के किनारे के नीचे इसे धब्बा करने की कोशिश करें। यदि आपको अधिक तेल का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो एक नया स्वॅब का उपयोग करें फिर से तेल में झाड़ू को गीला न करें। लगभग छह महीने के लिए दिन में एक बार और दो बार के बीच की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • कुछ लोग सोचते हैं कि चाय के पेड़ का तेल अकेले कवक के इलाज के लिए पर्याप्त नहीं है और यह भी आहार में कुछ बदलाव करने के लिए आवश्यक है।
  • आप पैरों के लिए चाय के पेड़ के तेल का स्नान भी कर सकते हैं। गर्म पानी के साथ एक छोटी सी टब भरें। छोटा एप्सम लवण, चाय के पेड़ के तेल की एक बूंद और लैवेंडर तेल की एक बूंद जोड़ें। सोखें और कुछ मिनट के लिए पानी में अपने पैरों को सोखें।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 11 का शीर्षक चित्र
    6
    एथलीट के पैर का इलाज करने के लिए चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ के तेल की पांच से छह बूंदों और नारियल के तेल का एक बड़ा चमचा मिलाएं। अपने पैरों को धो लें और फिर उन्हें तेल के मिश्रण से रगड़ें। प्रक्रिया को दो बार दोबारा एक महीने के लिए दिन में दोहराएं।
  • आप अन्य त्वचा संक्रमणों में तेलों के इस मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन संवेदनशील क्षेत्रों में इसे बचाना, जैसे जननांगों।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 12 का शीर्षक चित्र
    7



    चाय के पेड़ के तेल के साथ कान के संक्रमण का इलाज करता है। संक्रमित कान के आधार के आसपास चाय के पेड़ के तेल के एक या दो बूंदों को रगड़ें। प्रक्रिया को हर दो या तीन घंटे दोहराएं
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 13 का शीर्षक चित्र
    8
    रूसी और जूँ से निपटने के लिए शैम्पू के साथ चाय के पेड़ के तेल को मिलाएं। प्रत्येक 30 मिलीलीटर (एक औंस) शैम्पू के लिए चाय के पेड़ के तेल की एक बूंद का उपयोग करें। तेल सीधे शैम्पू बोतल में जोड़ें, इसे बंद करें और दोनों उत्पादों को मिश्रण करने के लिए इसे हिलाएं। बिना सिर वाले चाय के पेड़ के तेल को सीधे अपने सिर पर लागू करें
  • विधि 2

    दर्द और चोटों से राहत
    उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    मांसपेशियों में दर्द से राहत देने के लिए चाय के पेड़ के तेल के साथ स्नान करें। अपने टब को गर्म पानी से भरें। चाय के पेड़ के तेल के कुछ बूंदों को जोड़ें। अपने आप को टब में विसर्जित करें और 20 मिनट से अधिक के लिए आराम करें। चाय का पेड़ तेल तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने में आपकी सहायता करेगा
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    चिढ़ गले और भीड़भाड़ वाले छाती का इलाज करने के लिए चाय के पेड़ के तेल और पानी को मिलाएं। एक बड़े बर्तन में पानी डालो और उबाल लें। गर्मी से निकालें जब यह फोड़ा होता है और चाय के पेड़ के तेल के 2 और 3 बूंदों के बीच जोड़ता है। एक तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें, जैसे घर बनाने और पॉट पर दुबला। बर्न्स से बचने के लिए स्टीम के नजदीक नहीं होने के लिए सावधान रहें।
  • बिस्तर पर जाने से पहले हर रात 5 से 10 मिनट के लिए भाप लेना। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक लक्षण गायब नहीं हो जाते हैं, लेकिन अगर ये 5 दिनों या उससे अधिक समय तक जारी रहे तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • उपयोग की गई चाय का पेड़ तेल चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3
    चाय के पेड़ के तेल के साथ सुगंधित एक तकिया के साथ एक भीड़ भरे नाक से छुटकारा। बिस्तर पर जाने से पहले अपनी पिलोकेस के अंदर चाय के पेड़ के कुछ बूंदों को डालें। जब आप सोते हैं तो तेल आपका नाक डेंग जाएगा
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 17 का शीर्षक चित्र
    4
    चरम देखभाल के साथ मुंह के झड़ने के रूप में चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें। चाय के पेड़ के तेल चोटों और सुखदायक दर्द से राहत के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन निगल जाने पर भी यह बहुत जहरीला है। यदि आप सावधान रहें, तो आप इसे एक मुंह वाश के रूप में उपयोग कर सकते हैं। लेरिन्जिटिस और अल्सरेशन के इलाज के लिए एक गलगुलन समाधान तैयार करें। चाय के पेड़ के तेल के 3 से 4 बूंदों के साथ गर्म पानी के 1 कप (240 मिलीलीटर) का मिश्रण करें। समाधान के साथ दिन में दो बार झुकाएं। प्रत्येक गड़बड़ी के बाद समाधान थूक और पानी के साथ अपने मुँह कुल्ला। चाय के पेड़ के तेल के साथ पानी को निगल नहीं लें।
  • दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए, चाय के पेड़ के तेल के 1 बूंद के साथ गर्म पानी का आधा कप (120 मिलीलीटर) का उपयोग करें।
  • विधि 3

    घर और बाथरूम में चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें
    उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 18 का शीर्षक चित्र
    1
    एक दुर्गन्ध दूर करनेवाला के रूप में चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें। एक ढक्कन छिड़कने वाले एक गिलास जार में, चाय के पेड़ के तेल के 1/4 चम्मच को 1/2 कप (9 0 ग्राम) बेकिंग सोडा के साथ मिलाएं। जब तक कोई गांठ नहीं रह जाता है तब तक कांटा के साथ अच्छी तरह मिलाएं। कचरे के अंदर मिश्रण छिड़क कर सकते हैं ताकि गंध को अवशोषित कर सकें।
    • आप इसे कालीनों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं प्रभावित क्षेत्र पर छिड़क, इसे कुछ मिनट के लिए भिगो दें और फिर पाउडर निर्वात करें।
    • चाय के पेड़ का तेल पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित नहीं है, खासकर बिल्लियों के लिए। यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो आप उस क्षेत्र में इस पाउडर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं जो आप अक्सर करते हैं
  • उपयोग की जाने वाली चाय का पेड़ तेल चरण 1 9

    Video: Pure Tea Tree Oil For Fighting Dandruff How To Use Tips

    2
    एक पर्यावरणीय चाय के पेड़ के तेल का स्वाद बनाने के लिए तैयार करें। 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) वोदका, 178 मिलीलीटर (6 ऑउंस) आसुत पानी और लगभग 20 बूंदों के पेड़ के तेल को एक गिलास परमाणु यंत्र में मिलाएं। प्रत्येक उपयोग से पहले अच्छी तरह स्प्रे को हिलाएं, क्योंकि तेल और पानी समय के साथ स्वाभाविक रूप से अलग होंगे।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 20 का शीर्षक चित्र
    3
    एक चाय के पेड़ के तेल कीटनाशक बनाओ डिस्टिल्ड वॉटर के 118 मिलीलीटर (4 औंस) का मिश्रण करें, एक ग्लास एटमोजीज़र में 89 मिलीलीटर (3 औंस) चुड़ैल हेज़ेल और चाय के पेड़ के तेल की 30 बूंदें। इसे प्रयोग करने से पहले इसे हलचल
  • आप सब्जी ग्लिसरीन का 1/2 चम्मच जोड़ सकते हैं ताकि सामग्री बेहतर मिक्स हो।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 21 का शीर्षक चित्र
    4
    चाय के पेड़ के तेल और सिरका के साथ मोल्ड निकालें एक आमाशय में सफेद सिरका के 1 कप (240 मिलीलीटर) डालो, चाय के पेड़ के तेल की 25 बूंदों को मिलाकर मिलाएं। कवक या मोल्ड पर समाधान स्प्रे करें, 10 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर अवशेषों को स्पंज के साथ पोंछ दें।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 22 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने धोने में सुधार के लिए चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें। धोने की मशीन में चाय के पेड़ के तेल का 1 चम्मच जोड़ें जब आप भारी गंदे कपड़े धोते हैं।
  • उपयोग की गई चाय ट्री ऑयल चरण 23 का शीर्षक चित्र
    6
    चाय के पेड़ के तेल के साथ एक सर्व-उद्देश्य क्लीनर बनाएं 9 2 0 मिलीलीटर (1 क्वार्ट) गर्म पानी के साथ एक स्प्रेमिटर में चाय के पेड़ के 15 बूंदों के साथ मिलाएं। यदि आप अपने समाधान को मजबूत और अधिक एंटीसेप्टिक बनना चाहते हैं, तो चाय के पेड़ के तेल की सामग्री को 2 चम्मचों में बढ़ाएं।
  • यह माना जाता है कि चाय के पेड़ का तेल पालतू जानवरों के लिए हानिकारक है, खासकर बिल्लियों के लिए। यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो शायद आपको इसका उपयोग नहीं करना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, चाय के पेड़ के तेल को एक और आधार तेल के साथ पतला करें, जैसे कि एवोकाडो, नारियल, जॉजो, जैतून या मिठाई बादाम का तेल।
    • यदि आप एक पर्यावरण के स्वादिष्ट बनाने का मसाला या सफाई समाधान करते हैं और गंध आपको परेशान करते हैं, तो अपने नुस्खा के लिए एक अन्य आवश्यक तेल, जैसे लैवेंडर जोड़ने पर विचार करें। इससे चाय के पेड़ के तेल की गंध को छिपाने और खत्म करने में मदद मिलेगी। दोनों तेलों के बराबर भागों का उपयोग करें
    • चाय के पेड़ के तेल के कुछ कंटेनर एक छोटे से स्प्रे नोजल या ड्रॉपर लाते हैं, अन्य नहीं करते हैं। यदि आपको ड्राप को मापने में समस्या है, तो एक और ड्रॉपर खरीदने पर विचार करें।
    • आप कुछ स्वास्थ्य खाद्य भंडार में और इंटरनेट पर चाय के पेड़ के तेल खरीद सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप 100 प्रतिशत प्राकृतिक चाय के पेड़ के तेल खरीदते हैं। ऐसे ब्रांड से बचें जो कि एडिटिव्स होते हैं।

    चेतावनी

    • संवेदनशील क्षेत्रों में चाय के पेड़ के तेल के उपयोग से बचें, जैसे आंखें, श्लेष्म झिल्ली और जननांग।
    • चाय के पेड़ के तेल को मत पीओ। ऐसा करने से भटकाव, संतुलन की समस्याएं, कमजोरी, चकत्ते और कोमा हो सकती है।
    • यह अनुशंसित नहीं है कि गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं में चाय के पेड़ के तेल का उपयोग किया जाता है।
    • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, चाय के पेड़ के तेल में जलन, लालिमा और खुजली हो सकती है।
    • यदि आपके पालतू जानवर हैं, विशेष रूप से बिल्लियों के मामले में चाय के पेड़ के तेल का उपयोग न करें, क्योंकि यह उनके लिए बहुत खतरनाक है।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com