ekterya.com

वसंत में एलर्जी कैसे रोकें

वसंत एलर्जी, जो आमतौर पर कुछ क्षेत्रों में फरवरी के अंत में शुरू होती है, आज के कई लोगों के लिए एक आम समस्या है। पराग आमतौर पर इन एलर्जी का अपराधी होता है, जब यह हवा में पेड़, घास और यहां तक ​​कि घास को परागित करने के लिए फैलता है। वसंत एलर्जी के लक्षण हल्के छींकने और खुजली वाली आँखों से भिन्न हो सकते हैं, एक ठंड के समान भीड़ और थकान। सौभाग्य से, वसंत शुरू होने से पहले एलर्जी को रोकने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं।


चरणों

1
वसंत में अपने घर की पूरी तरह सफाई करें मोल्ड और कण जैसे एलर्जी, अलमारियाँ, खिड़कियों के आसपास और ताप छिद्रों में छिपा सकते हैं, जहां वे वसंत ऋतु के दौरान कहर बरपा सकते हैं। पेशेवरों द्वारा अपने वेंटिलेशन सिस्टम को हर कुछ वर्षों में सफाई के लिए एलर्जी के संभावित स्रोतों को और अधिक कुशलतापूर्वक समाप्त करने के लिए गौर करें।
  • 2
    बाहर जाने से बचें जब पर्यावरण में पराग की मात्रा वसंत एलर्जी से बचने के लिए अधिक होती है। बंद दरवाजे और खिड़कियों के साथ अपने घर में रहने के लिए सबसे अधिक अनुशंसणीय घंटे सुबह सुबह 5 से 10 के बीच और हवा के दिनों में, जब पराग हवा में अधिक आसानी से फैलता है।
  • आप संक्रमित रोगों और एलर्जी (एनआईएआईडी) के राष्ट्रीय संस्थान के साथ संवाद करके पर्यावरण में पराग की मात्रा की निगरानी कर सकते हैं। स्थानीय समाचार और मौसम स्टेशन अक्सर पर्यावरण के दौरान पराग की मात्रा की सूचना देते हैं, जो उन दिनों की एलर्जी से पीड़ित लोगों को चेतावनी देते हैं कि उन्हें बाहर जाने से बचना चाहिए।
  • यदि आपको अपने बगीचे में हवाई ब्रह्मांडीय पराग के दिनों में काम करने के लिए बाहर जाना पड़ता है, तो हवा में पराग और मोल्ड कणों को फ़िल्टर करने के लिए मास्क का उपयोग करने का प्रयास करें। जब आप अपने बगीचे में काम करना समाप्त कर लें, पराग कण निकालने के लिए स्नान करें और अपने बालों को धो लें। अपने कपड़े बदलें, चूंकि पराग कपड़े का पालन कर सकता है और अपने घर में प्रवेश करने के बाद लक्षणों का उत्पादन कर सकता है।
  • 3
    अपने घर की खिड़कियां रखें और आपकी कार बंद हो गई। इसके बजाय, एक आरामदायक स्तर पर इंटीरियर तापमान रखने के लिए एयर कंडीशनर को चालू करें। यह अधिकांश पराग को रखेगा और बाहर ढालेगा, जहां एलर्जी होने की संभावना कम है।
  • Video: अगर आप हो यूरिन इन्फेक्शन से परेशान तो अपनाये ये देसी नुश्खे Urine Infection (UTI) Home Remedies




    4
    पर्यावरण में पराग के उच्च स्तर की अवधि के दौरान सप्ताह में कम से कम दो बार अपने घर की खपत करें। मोल्ड, धूल और पराग के रूप में वैक्यूमिंग करते समय मास्क का उपयोग करें सफाई के दौरान हवा में फैल सकता है। यदि संभव हो, तो एक हेल्पएफ़ फिल्टर के साथ एक वैक्यूम का उपयोग करें।
  • 5
    स्प्रिंग एलर्जी सीजन के दौरान पालतू जानवरों को बेड और अन्य फर्नीचर से बाहर रखें। पराग कुत्तों और बिल्लियों की त्वचा का पालन कर सकते हैं, और फिर अपने फर्नीचर या अपने बिस्तर के असबाब में ले जाएँ। यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो अपने कालीन का पालन करने से पराग को रोकने के लिए फर्श को खाली करने के लिए ज़रूरी हो सकता है।
  • 6
    इस सीजन के दौरान कपड़े को बाहर फेंकने से बचें। इसके बजाय, ड्रायर का उपयोग करें या कपड़े धोने का रैक खरीद लें जो आपके घर में वसंत के दौरान हो सकते हैं। यदि आप उन्हें खुली हवा में डालते हैं तो पराग शीट और कपड़ों का पालन कर सकते हैं, और जब आप अपने कपड़े अपने घर के अंदर ले आएँगे तब आपके घर में स्थानांतरित किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि वसंत एलर्जी पूरी तरह से बचने में असमर्थ हैं, तो इस प्रकार की एलर्जी से निपटने के लिए उपचार की सिफारिश करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें एलर्जी के पूरे सीजन में असुविधाजनक लक्षणों को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाओं का उपयोग किया जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com