ekterya.com

विंडोज विस्टा में स्थान कैसे रिक्त करें I

जैसा कि विंडोज विस्टा ने बाजार में मजबूती हासिल की है, कम लोग पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम की तलाश करते हैं। यह मार्गदर्शिका आपको हार्ड डिस्क स्पेस की कमी से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए विभिन्न तरीकों से मिलवाएगा, जो कि अधिकांश उपयोगकर्ताओं को भुगतना पड़ सकता है। विस्टा की बड़ी मात्रा में हार्ड डिस्क स्थान का उपभोग करने के साथ-साथ मजबूर भी है अधिकतम करने के लिए सिस्टम प्रदर्शन

चरणों

विधि 1

हार्ड डिस्क को साफ करना
  • हार्ड ड्राइव क्लीनर आपके स्टोरेज ड्राइव को उन फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के लिए स्कैन करता है जो अब आपके कंप्यूटर पर आवश्यक नहीं हैं समय के साथ, इन प्रकार की फाइलें जमा हो सकती हैं और उन्हें डिबग करने के लिए आवश्यक है। "अस्थायी इंटरनेट फ़ाइल्स" जैसे विकल्प हमारी हार्ड ड्राइव पर मूल्यवान स्थान का उपभोग कर सकते हैं, इसलिए कंप्यूटर को इस प्रकार की "सफाई" करना चाहिए।
1
"प्रारंभ> सभी प्रोग्राम> सहायक उपकरण> सिस्टम टूल" पर क्लिक करें
  • 2
    "निशुल्क हार्ड डिस्क स्थान" का चयन करें
  • 3
    चुनें कि कौन सी फाइलें आप साफ करना चाहते हैं, यह विंडो में दिखाई देने वाली "मेरी फ़ाइलें" या "सभी उपयोगकर्ताओं की फ़ाइलें" हो सकती हैं एक नई विंडो दिखाई देने पर "जारी रखें" पर क्लिक करें और पूछें कि क्या आप ऑपरेशन के साथ जारी रखना चाहते हैं (यह विंडो तब दिखाई नहीं दे सकती है जब उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण बंद हो)।
  • 4
    उस यूनिट का चयन करें जिसे आप साफ़ करना चाहते हैं और फिर "ओके" पर क्लिक करें।
  • 5
    डिस्क क्लीनअप का विश्लेषण करें डिस्क के दौरान प्रतीक्षा करें यह उपकरण गणना करता है कि कितना स्थान जारी किया जा सकता है। आपरेशन को पूरा करने में कुछ मिनट लग सकते हैं, धीरज रख सकते हैं।
  • 6
    हार्ड डिस्क टैब पर खाली स्थान पर क्लिक करें, और उन फ़ाइलों के बॉक्स चुनें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं। आप इन फाइलों को हटाने से पहले देख सकते हैं यदि आपने चुनी हुई फ़ाइल के लिए "फाइल देखें" या "दृश्य पेज" विकल्प का चयन किया है।
  • 7
    सफाई ऊपर क्लिक करें "ठीक" और फिर पुष्टि करने के लिए "फ़ाइलें हटाएं" डिस्क सफाई शुरू हो जाएगी
  • विधि 2

    हार्ड डिस्क स्थान को डीफ़्रैगमेंट करना
    • डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन आपकी हार्ड ड्राइव पर खंडित फ़ाइलों में शामिल होने की प्रक्रिया का वर्णन करता है। फ्रेग्मेंटेशन समय गुज़रता है, जो आपकी टीम के प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। चाहे सप्ताह, महीनों या सालों में, डिस्क डीफ़्रेग्मेंटर को एक विशिष्ट तिथि पर चलाने के लिए क्रमादेशित किया जा सकता है।
    1
    "प्रारंभ> सभी प्रोग्राम> सहायक उपकरण> सिस्टम टूल" पर क्लिक करें
  • 2
    "हार्ड डिस्क डिफ्रैग्मेंटेशन" का चयन करें
  • 3
    एक नई विंडो दिखाई देने पर "जारी रखें" पर क्लिक करें और पूछें कि क्या आप ऑपरेशन के साथ जारी रखना चाहते हैं (यह विंडो तब दिखाई नहीं दे सकती है जब उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण बंद हो)।
  • 4
    "अब डिफ्रैगमेंट करें" पर क्लिक करें
  • विधि 3

    प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें
    • आपकी हार्ड ड्राइव पर स्थान हासिल करने का सबसे स्पष्ट तरीका। आप पा सकते हैं कि कुछ प्रोग्राम जो पहले से आपके विन्डोज़ विस्टा कंप्यूटर पर स्थापित हैं, आपके लिए काम नहीं करते हैं। जब आप उनका उपयोग नहीं करते हैं, तब भी वे अभी भी पर्याप्त मात्रा में स्थान पर हैं
    1



    "प्रारंभ> नियंत्रण कक्ष" पर क्लिक करें
  • 2
    "प्रोग्राम" चुनें (या "प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें" - चरण 4 पर जाएं)।
  • 3
    "प्रोग्राम और उनकी विशेषताओं का चयन करें।"
  • Video: Week 4, continued

    4
    प्रकट होने वाली सूची से, ऊपर दिए गए मेनू से "अनइंस्टॉल" विकल्प को क्लिक करके और उन प्रोग्रामों को चुनें जिन्हें आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं। आप उस सूची पर डबल क्लिक करके अनइंस्टॉलेशन भी शुरू कर सकते हैं, जिसे आप सूची से चाहते हैं।
  • 5
    एक नई विंडो दिखाई देने पर "जारी रखें" पर क्लिक करें और पूछें कि क्या आप ऑपरेशन के साथ जारी रखना चाहते हैं (यह विंडो तब दिखाई नहीं दे सकती है जब उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण बंद हो)।
  • विधि 4

    स्नैपशॉट और सिस्टम पुनर्स्थापना
    छाया प्रति की समीक्षा शीर्षक वाली छवि
    • क्या आपने कभी सोचा है कि कभी-कभी ऐसा क्यों लगता है कि कुछ ने मेरी हार्ड ड्राइव की जगह खाई है? प्रणाली की बहाली वसूली डिस्क के समान एक विकल्प है। जब सिस्टम में एक त्रुटि उत्पन्न होती है, तो बहाली उपकरण में फाइलों को पुनर्स्थापित करने और कंप्यूटर को उसके फैक्टरी राज्य में छोड़ने की क्षमता होती है। सिस्टम पुनर्स्थापना हार्ड ड्राइव स्थान का 15% तक ले जाता है। निम्नलिखित पद्धति की आवश्यकता है कि आप अपने स्नैपशॉट की वर्तमान स्थिति की जांच कैसे करें।
    1. 1
      "प्रारंभ> सभी प्रोग्राम> सहायक उपकरण" पर क्लिक करें
    2. 2
      "कमांड प्रॉम्प्ट" पर राइट क्लिक करें और विकल्प "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" का चयन करें
    3. 3
      लिखते हैं: "`vssadmin सूची शॉडोस्टॉरेज` (उद्धरण चिह्नों के बिना)
    4. आप सिस्टम से सभी स्नैपशॉट / पुनर्स्थापना बिंदु हटा सकते हैं (390 एमबी के ऊपर के उदाहरण में) निम्न कार्य कर रहे हैं:
    5. 4
      आप से "स्क्रिप्ट एलिवेशन पावरटोय" डाउनलोड कर सकते हैं https://microsoft.com/technet/technetmag/issues/2007/06/UtilitySpotlight/
    6. 5
      फ़ाइल "ElevateWSHScript.inf" पर राइट क्लिक करें और "Install" पर क्लिक करें।
    7. 6
      स्क्रिप्ट डाउनलोड करें जिसे "सभी छाया प्रतियाँ हटाएं" नाम से स्क्रिप्ट डाउनलोड करें https://bertk.mvps.org/Deletes_all_the_shadow_copies_stored_on_a_server.zip] (चेतावनी: जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से आपकी टीम को डाउनलोड किया जाएगा)
    8. 7
      "एक सर्वर.व्सस पर संग्रहित सभी छाया प्रतियां हटाएं" पर राइट क्लिक करें और "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" पर क्लिक करें।
    9. 8
      "Vssadmin list shadowstorage" टाइप करें और आपको उपयोग किए गए स्थान को नहीं देखना चाहिए।

    विधि 5

    Windows.old हटाएं
    • Windows.old एक फ़ोल्डर C: Windows.old, Windows.old2, आदि में स्थित है। Windows .old पिछले एक को हटाने के बिना विंडोज के एक नए संस्करण को स्थापित करने का नतीजा है

    सभी विंडोज़ फ़ाइलें उस फ़ोल्डर में सहेजी जाती हैं, आपकी तस्वीरों से आपके कार्ड के बारे में जानकारी जिसे आप नोटपैड में सहेज सकते हैं, ऐसा क्यों करते हैं? कुछ लोग महान जोखिम लेते हैं, इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

    • इस अंतरिक्ष भक्षक से छुटकारा पाने के लिए, "Windows.old" पर राइट क्लिक करें और "हटाएं" या "हटाएं" कुंजी दबाएं।

    फिर अपने रीसायकल बिन को खाली करें

    Windows.old फ़ोल्डर उदाहरण दिखाने के लिए बनाया गया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com