ekterya.com

हटाए गए ओएस एक्स फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त कैसे करें

हर किसी ने कभी भी आतंक हमले को पकड़ लिया है जब हमें पता है कि हमने गलती से एक महत्वपूर्ण फाइल को निकाल दिया है जाहिर है, हमने इसे हमेशा के लिए खो दिया है, लेकिन वास्तविकता में कई तरीके हैं जो आप फ़ाइल को पुनर्प्राप्त करने के लिए लागू कर सकते हैं। अगर आपने अपनी रीसाइक्लिंग बिन को खाली नहीं किया है, तो यह आपको पहली जगह देखना है। यदि आपके पास समय मशीन के साथ बैकअप प्रतियां थी, तो आप वहां से अपनी फ़ाइल को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके लिए और कुछ भी काम नहीं किया है, तो आप फ़ाइल रिकवरी सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, जो कि नि: शुल्क हो सकता है, अपनी हार्ड ड्राइव का पता लगाने और हटाए गए फ़ाइल को ढूंढ सकते हैं।

चरणों

विधि 1

रीसाइक्लिंग बिन में खोजें
ओएस एक्स चरण 1 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करें
1
कचरा खोलें हर फाइल जिसे आप हटाते हैं वह रीसायकल बिन में समाप्त होता है इन फ़ाइलों को तब तक छोड़ दिया जाता है जब तक आप उन्हें स्थायी रूप से हटाने का निर्णय नहीं लेते। आप डेस्कटॉप से ​​रीसायकल बिन खोल सकते हैं।
  • OS X चरण 2 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक
    2
    वह फ़ाइल ढूंढें जिसे आप पुनर्स्थापित करना चाहते हैं आप फ़ाइल या फ़ाइलों को देखने के लिए रीसायकल बिन का पता लगा सकते हैं जिन्हें आपने गलती से हटा दिया था। यदि यह अब कचरा में नहीं है, तो आप निम्न विधियों में से एक का पालन कर सकते हैं।
  • ओएस एक्स चरण 3 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक
    3
    फ़ाइल पर राइट क्लिक करें और चुनें पुनर्स्थापित करें। यदि यह विकल्प उपलब्ध नहीं है, तो इसका मतलब है कि मूल स्थान अब मौजूद नहीं है। आपको फ़ाइल को कचरे से बाहर खींचना होगा और इसे डेस्कटॉप पर रखें तब आप फ़ाइल को कहीं भी ले जा सकते हैं।
  • विधि 2

    टाइम मशीन की समीक्षा करें
    ओएस एक्स चरण 4 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक
    1
    जिस विंडो को आप ठीक करना चाहते हैं वह विंडो खोलें। यदि आपके पास है आपकी फ़ाइलों की बैकअप प्रतिलिपियां बनाने के लिए टाइम मशीन फ़ंक्शन का इस्तेमाल किया, हो सकता है कि आप उस फ़ाइल का एक पुराना संस्करण पुनर्स्थापित कर सकते हैं जिसे आपने हटाया है। खिड़की खोलें जहां फाइल प्रारंभ में थी। उदाहरण के लिए, यदि आपने दस्तावेज़ फ़ोल्डर से कुछ हटा दिया है, तो दस्तावेज़ फ़ोल्डर खोलें।
  • OS X चरण 5 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक
    2
    समय मशीन कनेक्ट करें यदि टाइम मशीन की बैकअप प्रतियां एक नेटवर्क या बाहरी इकाई पर हैं, तो सुनिश्चित करें कि इकाई आगे बढ़ने से पहले जुड़ी हुई है।
  • OS X चरण 6 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक
    3
    टाइम मशीन मेनू पर क्लिक करें यह मेनू बार में पाया जाता है चुनना टाइम मशीन दर्ज करें हो सकता है कि आपका कंप्यूटर समय मशीन इकाई को जोड़ने के लिए कुछ समय लगेगा।
  • ओएस एक्स चरण 7 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक
    4
    अपना बैकअप ढूंढें उस फ़ोल्डर के स्नैपशॉट्स के माध्यम से आगे और पिछड़े स्थानांतरित करने के लिए तीर का उपयोग करें या किसी विशिष्ट बैकअप में सीधे अपने आप को ढूंढने के लिए स्क्रीन के दाईं ओर स्थित समयरेखा का उपयोग करें। यदि टाइमलाइन तक पहुंच धुंधली है, तो इसका मतलब है कि स्नैपशॉट युक्त बैकअप डिस्क कनेक्ट नहीं है।
  • स्नैपशॉट में विशिष्ट फ़ाइलों को खोजने के लिए आप खोज बार का उपयोग कर सकते हैं।
  • OS X चरण 8 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक



    5

    Video: Where Are Imovie Files Stored On A Mac?

    फ़ाइल का पूर्वावलोकन करें इसे खोलने के लिए फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें तो आप देख सकते हैं कि स्नैपशॉट की फ़ाइल संस्करण क्या है। उस फ़ाइल के संस्करण को खोजने के लिए पूर्वावलोकन विकल्प का उपयोग करें, जो आपके इच्छित संस्करण से अधिक निकटता से मेल खाता है।
  • ओएस एक्स चरण 9 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाला छवि
    6
    फ़ाइल को पुनर्स्थापित करें आपको अपनी जरूरत की फ़ाइल मिली, उसे चुनें और पुनर्स्थापना पर क्लिक करें। फ़ाइल को उसके मूल स्थान पर पुनर्स्थापित किया जाएगा। आप एक साथ कई आइटम चुन सकते हैं
  • यदि आइटम कई फ़ोल्डर्स में हटाए गए थे, तो आपको फ़ाइल को पुनर्स्थापित करने के लिए फ़ोल्डरों को चलाने के लिए हो सकता है
  • विधि 3

    डेटा पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम का उपयोग करें
    ओएस एक्स चरण 10 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलें पुनर्प्राप्त करें
    1

    Video: कैसे ऑडियो प्रबंधक से नष्ट कर दिया गया या खोया छवियाँ पुनर्प्राप्त करने के लिए / यह प्रो 2017 छुपाएं

    यूनिट का उपयोग करना बंद करो डेटा पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम का उपयोग करते हुए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने की कुंजी तुरंत इकाई का उपयोग करना बंद करना है जब कोई फ़ाइल हटाई जाती है, तो उसे ओवरराइट किया जा सकता है। यदि आप तुरंत इकाई का उपयोग करना बंद कर देते हैं, तो आपके पास अधिक संभावना है कि फाइल को अभी तक ओवरराइट नहीं किया गया है।
    • किसी भी प्रोग्राम को खोलें, बचाने, किसी भी फाइल को बनाने या हटाने, और अगर हटाई गई फ़ाइल आपके घर इकाई में है, तो अपने कंप्यूटर को बंद करें।
  • ओएस एक्स चरण 11 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक
    2
    एक फ़ाइल पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम डाउनलोड करें। किसी अन्य कंप्यूटर या डिस्क पर प्रोग्राम डाउनलोड करें ताकि आप उस फ़ाइल को अधिलेखित न करें जिसे आप गलती से पुनर्प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। आपके पास लोकप्रिय कार्यक्रमों में से:
  • PhotoRec (निशुल्क)
  • डिस्क ड्रिल (फ्री)
  • डेटा बचाव
  • FileSalvage
  • ओएस एक्स चरण 12 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक
    3
    यदि संभव हो, तो यूएसबी मेमोरी पर डेटा रिकवरी प्रोग्राम इंस्टॉल करें। यदि आप कर सकते हैं, तो पोर्टेबल मोड में डिस्क ड्राइव पर डेटा पुनर्प्राप्ति प्रोग्राम इंस्टॉल करें। इस तरह आप यूनिट को अपने मैक से कनेक्ट कर सकते हैं और फिर प्रोग्राम को यूएसबी मेमोरी से बाहर निकाल सकते हैं, इससे बचें कि आपकी हार्ड ड्राइव पर जो कुछ लिखा है वह ओवरराइट किया गया है।
  • ओएस एक्स चरण 13 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक
    4
    अपनी इकाई स्कैन करें यह प्रक्रिया आपके द्वारा चुने गए प्रोग्राम के अनुसार अलग-अलग होती है, लेकिन आमतौर पर आप उस इकाई का चयन कर सकते हैं जिसे आप स्कैन करना चाहते हैं। वह ड्राइव चुनें जहां आपने गलती से हटाई गई फ़ाइल स्थित थी। आपको उन फ़ाइलों के प्रकार को निर्दिष्ट करना पड़ सकता है, जिन्हें आप खोजना चाहते हैं। यदि आप अपनी खोज को सीमित करते हैं, तो आप स्कैनिंग की गति बढ़ा सकते हैं
  • आप एक त्वरित या पूर्ण स्कैन के बीच चयन कर सकते हैं सबसे पहले आप त्वरित स्कैन को चुन सकते हैं कि आप अपनी फ़ाइल को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि पूर्ण स्कैन लंबे समय तक ले सकता है। यदि आप फास्ट स्कैन के साथ फ़ाइल को पुनर्प्राप्त नहीं कर सकते, तो पूर्ण स्कैन का प्रयास करें।
  • कुछ डेटा पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम एक के साथ आते हैं जिस चित्र से आप शुरू कर सकते हैं. तो आप ओएस एक्स से स्कैन की तुलना में अधिक फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप PhotoRec का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उस फाइल सिस्टम को इंगित करना होगा जो इकाई उपयोग कर रही है। आप "अन्य" का चयन कर सकते हैं जब तक डिस्क फ़ाइल EXT2 / EXT3 के साथ प्रारूपित नहीं किया गया हो।
  • ओएस एक्स चरण 14 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि का शीर्षक
    5
    वह फाइल चुनें जिसे आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं अपनी इकाई को स्कैन करने के बाद, आप उन फ़ाइलों की सूची देखेंगे जिन्हें पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। फाइलों के नाम आम तौर पर हटाए जाते हैं, इसलिए प्रत्येक फ़ाइल को अलग-अलग पूर्वावलोकन करना होगा, जिसकी आप चाहते हैं
  • सभी फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है। आपको इच्छित फ़ाइलों को खोजने के लिए आपको एकाधिक फ़ाइलों को चेक करना पड़ सकता है, क्योंकि फाइलों के नाम पहचाने जाने योग्य नहीं होंगे।
  • OS X चरण 15 में दुर्घटनाग्रस्त रूप से हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक
    6
    अपनी फ़ाइलें सहेजें उन फाइलों को चुनने के बाद जिन्हें आप ठीक करना चाहते हैं, आपको उन्हें कहीं से बचाने के लिए कहा जाएगा। यदि आपके पास अभी भी खोज करने के लिए और फ़ाइलें हैं, तो उस ड्राइव में उन्हें न रखें, जिस से आपने उन्हें हटा दिया है। इसके बजाय, उन्हें किसी बाहरी ड्राइव या किसी अन्य कनेक्ट ड्राइव पर सहेजें।
  • यदि आप बड़ी मात्रा में फाइलों को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं, तो पहले सबसे महत्वपूर्ण पुनर्प्राप्त करें। वसूली प्रक्रिया के दौरान भी आप मिटाए गए फ़ाइलों को ओवरराइट और नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए जिन लोगों को आपको सबसे पहले ज़रूरत है उन्हें रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com