ekterya.com

बर्फ से गिरने से किसी को कैसे बचा सकता है

मान लीजिए आप बर्फीले पानी के एक शरीर के पास हैं और अचानक आप मदद के लिए रोना सुनते हैं। किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है आप क्या करेंगे? यद्यपि आपकी पहली वृत्ति को व्यक्ति की सहायता करने के लिए चलाया जा सकता है, लेकिन वास्तविकता में ये दोनों को बर्फ से गिरकर असहाय हो सकता है। उस व्यक्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन चरणों का पालन करें, जो बर्फ के माध्यम से गिर गया है और तुम्हारा भी।

चरणों

विधि 1

पीड़ित से बात करें
छवि जो कि बर्फ के माध्यम से गिर गयी है, उसका बचाव
1
बर्फ पर न चलें इम्प्रोवाइज्ड रिस्क्यूयर्स अक्सर शिकार बन जाते हैं जब वे बर्फ से गिरते हैं। सबसे अच्छा काम बर्फ में छेद के नजदीक होने से बचने के लिए है, जब तक कि पीड़ित बेहोश नहीं है या पानी में डूबने और डूबने का जोखिम है, या तो उसकी कमजोरी के कारण या वह तैरना नहीं कर सकता। अगर आपको छेद से संपर्क करना है एक आखिरी उपाय के रूप में, फिर आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने वजन के प्रभाव को कम करने के लिए न तो चलें और न चलें, बल्कि आप खुद को खींचें।
  • छवि जो कि बर्फ के माध्यम से फिसल गई है, उसका बचाव
    2
    मदद के लिए पूछें चिह्नित करें आपातकालीन नंबर अपने देश से या स्थानीय आपातकालीन सेवा के लिए इस परिदृश्य में बचाव दल और पैरामेडिक्स भेजने के लिए। हालांकि, जल्दी करो और शिकार को किसी भी परिस्थिति में अकेला न छोड़ें। विचार करें कि यदि आप मदद करने के बजाय मदद मांगने के लिए समय बर्बाद करते हैं, तो परिणाम अच्छे नहीं होंगे।
  • छवि जो कि बर्फ के माध्यम से फिसल गई है, उसका बचाव
    3
    शांत रहने के लिए शिकार को बताएं यदि शिकार अभी गिर गया है और सचेत है, तो वह शारीरिक सहायता के बिना छोड़ने में सक्षम होने की संभावना है। उसे शांत रहने के लिए कहें और उसे आश्वस्त करें कि आप क्या जानते हैं और यदि आवश्यक हो तो आप उससे संपर्क करेंगे। उसे ईमानदारी से बताएं, जब तक वह बचाएगा तब तक वह पर्याप्त समय आता है। पहले 1 से 3 मिनट में आपके पास "शीत झटका" होगा, जिसके दौरान आप हाइपरेटेटल करेंगे, इसलिए महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका सिर पानी से ऊपर रखना चाहिए।
  • शिकार को अपने श्वास को नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे शांत रहें। सबसे अधिक संभावना है, हाइपरटेन्टेट करें, इसलिए उसे धीरे-धीरे और गहराई से उसके बंद होंठों के माध्यम से सांस लेने की सलाह दें।
  • छवि जो कि बर्फ के माध्यम से फिसल गई है, उसका बचाव
    4
    शिकार को कैसे बचने के लिए कहो व्यक्ति को बर्फ के किनारे पर तैरने के लिए कहो और कोहनी का इस्तेमाल पानी से बाहर निकलने के लिए करें। इसे उसी स्थान पर बर्फ के किनारे पर ले जाएं, जिसकी वजह से यह गिर गया, क्योंकि उस क्षेत्र में पहले से ही अपना वजन था, जबकि अन्य किनारों में कमजोर हो सकता था। विचार करें कि आपके गीले कपड़े के वजन से आप अकेले पानी से बाहर निकलना असंभव बना सकते हैं और इसका मुख्य उद्देश्य केवल बर्फ के किनारे पर पकड़ करना है, इसलिए इसे ऊर्जा को बर्बाद करने की कोशिश न करें।
  • यदि आपके पास चाबियाँ या तीखी चीजें हैं जो स्पाइक्स के रूप में उपयोग करते हैं, विशेष रूप से बर्फ के रूप में, उन्हें बर्फ पर पकड़ने के लिए उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • अपने पैरों को किक करने के लिए पीड़ित को निर्देश दें और अपने शरीर के ऊपरी भाग का उपयोग करते समय क्षैतिज रूप से प्राप्त करने का प्रयास करें। आपको अपने पैरों को जकड़ना चाहिए जैसे कि आप तैराकी कर रहे हैं और बर्फ पर अपने पेट से क्षैतिज छेद छोड़ दें। यदि आप बाहर निकलने के लिए अपनी बाहों पर बहुत अधिक झुकाव करते हैं, तो बर्फ आपके वजन के साथ सबसे अधिक संभावना देगा।
  • एक बार शिकार को पानी छोड़ने पर, उसे बर्फ पर अपने वजन के प्रभाव को कम करने के लिए रोलिंग छेद से दूर जाना चाहिए।
  • विधि 2

    शिकार को निकालें
    छवि जो कि बर्फ के माध्यम से फिसल गया
    1
    पीड़ित की ओर एक लंबा वस्तु फेंक दो। यदि शिकार अकेला नहीं छोड़ सकता है और मदद नहीं पहुंची है, तो यह लंबे समय से एक वस्तु को फेंकना सर्वोत्तम है, जिसे एक छड़ी, एक रस्सी, एक रस्सी, एक शाखा या एक लंबी दुपट्टा भी कहा जा सकता है। उस व्यक्ति से कनेक्ट करना जो लंबे समय तक वस्तु के साथ डूब रहा है, आपको हानि के रास्ते से बाहर निकाल देगा। ऑब्जेक्ट पीड़ित तक पहुंचने के बाद, आपको इसे जितना संभव हो उतना ही लपेट करना होगा।
    • बर्फ में सुरक्षित बचाव की संभावना को बढ़ाने के लिए, यदि आप बर्फ से निकलने की योजना बना रहे हैं, तो रस्सी और अन्य लंबी वस्तुओं को अपने साथ लेना एक अच्छा विचार है।
    • एक रस्सी, एक एक्सटेंशन कॉर्ड, हॉकी स्टिक या किसी अन्य प्रकार की मजबूत लाइन को आप पा सकते हैं
    • चूंकि पीड़ित के ठंडे हाथ रेखा पकड़ने में सक्षम नहीं हो सकता है, एक गाँठ बांधें (रस्सी के अंत में नहीं एक रस्सी गाँठ, लेकिन एक मार्गदर्शक इक्का) और उसे बताने के लिए लूप के माध्यम से अपने हथियार पास करने के लिए और फिर उन्हें मोड़ और उसके कंधे को छूने के लिए, ताकि रस्सी उसकी कोहनी के मोड़ के अंदर है वैकल्पिक रूप से, आप रस्सी क्लिप को अपने सिर पर रख सकते हैं और जब तक यह आपकी बाहों के नीचे नहीं होती तब तक उसे स्लाइड करें।
  • छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है चरण 6
    2
    शिकार को एक स्लेज फेंक दें, अगर आपके पास कोई लंबा ऑब्जेक्ट नहीं है। एक स्लेज, एक रस्सी से जुड़ी एक जीवन रेखा, या किसी भी वस्तु को पीड़ित को पकड़ने के लिए अधिक उपयोगी हो सकता है, जिससे वह किसी भी फेंक न दें।
  • छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है चरण 7
    3
    यदि आपके पास कोई आइटम नहीं है, तो पीड़ित के लिए पंक्ति। यदि आपके पास एक हल्की बोट है जो आप बर्फ के माध्यम से धक्का कर सकते हैं, तो इसे आगे छेद के किनारे पर धकेल सकते हैं, उस पर ले जाएं और फिर शिकार को धनुष से खींच कर सुनिश्चित कर लें कि छोटी नाव चारों ओर घूमती नहीं है। नाव में एक रस्सी तोड़कर, ताकि किनारे पर खींचने के लिए अन्य बचाव करने वालों के लिए यह आसान नहीं है कि अगर आस-पास में एक रस्सी है तो यह बुरा विचार नहीं है।
  • छवि के नाम से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है चरण 8



    4
    यदि आवश्यक हो तो मानव श्रृंखला बनाएं यदि आपके पास कोई बचाव वस्तु नहीं है, लेकिन आप कई लोगों के साथ हैं, तो आपको शिकार को बचाने के लिए एक मानवीय चेन बनाना पड़ सकता है। ऐसा करने के लिए, बचावकर्ताओं को एक दूसरे के करीब के रूप में बर्फ पर झूठ बोलने के लिए कहें, क्योंकि वे कर सकते हैं और उनके सामने एक व्यक्ति के एड़ियों को पकड़ कर एक चेन बना सकते हैं। जो व्यक्ति पीड़ित व्यक्ति के सबसे करीब है, उसे अपने हाथों को पकड़ लेना होगा और जब तक वह बर्फ पर झूठ नहीं बोलती तब तक उसे खींच लेना होगा, जबकि विपरीत दिशा में एक सबको वापस खींच देगा।
  • मानव श्रृंखला आदर्श नहीं है, लेकिन एक व्यक्ति की मदद करने की कोशिश करने की तुलना में यह एक बेहतर विकल्प है, जो कि सहायता पाने से पानी में गिरने के खतरे में है। यदि श्रृंखला के सामने वाले व्यक्ति भी पानी में गिर जाता है, तो उसके पास उसके टखनों वाले एक का समर्थन होगा।
  • Video: बालों का गिरना झड़ना रोकने के कारगर घरेलू उपाय / Hair-loss remedy

    छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है चरण 9
    5
    शिकार को निकालें पतली बर्फ से बाहर लेट जाओ और मुश्किल खींचो। यदि आप सहायकों हैं, तो उन्हें पुल करने और पतली बर्फ से दूर रहने के लिए अपनी ताकत का उपयोग करने के लिए कहें चाहे आप व्यक्ति को खींच लें, यदि आप मानव श्रृंखला में पहला लिंक हैं या उसे परिधान के साथ मदद कर रहे हैं, तो आपको ड्रैग करें, शिकार न करें, जब आप उसे बचा लेते हैं तो उसे बर्फ से निकालें।
  • पतली बर्फ से सुरक्षित दूरी पर रहें और रस्सी या ऑब्जेक्ट को कसकर पकड़े रखें। यदि आप से संपर्क करना चाहिए, तो अपना वजन हमेशा जितना संभव हो उतना वितरित करें।
  • यदि आपके पास किसी वस्तु को फेंकने के लिए नहीं है, तो यह सबसे अच्छा है अगर आप अपने पेट पर आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ते हैं, कभी नहीं चलना आपके वजन को अच्छी तरह से वितरित करने के साथ जाने का एक और आसान तरीका है अपने हाथों से अपने सिर पर लेटना और बर्फ पर रोल करना
  • अगर आप पीड़ित को खींचने के लिए रस्सी या अन्य लंबे ऑब्जेक्ट से खींच लें, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे आप की ओर खींच रहे हैं, और दूसरी तरफ नहीं।
  • विधि 3

    शिकार को सुरक्षित रखें
    छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने आइस के माध्यम से गिर गया है चरण 10
    1
    सीपीआर पीड़ित यदि आवश्यक हो यदि पीड़ित ने श्वास बंद कर दिया है या कोई नाड़ी नहीं है, तो डूबने या अचानक कार्डियक गिरफ्तारी से, सीपीआर अभ्यास करें यदि आप जानते हैं कि कैसे यदि आप यह नहीं जानते कि यह कैसे करना है, तो मदद न करें, अगर सहायता अभी तक नहीं आई है, तो सीपीआर का अभ्यास करने वाले किसी को खोजने की संभावना को अधिकतम करने के लिए भले ही उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई हो, हार न दें ध्यान रखें कि बर्फ का पानी शरीर के तापमान को कम कर सकता है और शरीर के कार्यों को धीमा कर सकता है, और यह तथ्य यह है कि व्यक्ति आगे बढ़ने और प्रतिक्रिया नहीं देता इसका मतलब यह नहीं है कि वे जीवित नहीं हैं और उन्हें मदद की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है चरण 11
    2
    शिकार को गर्म करना यदि शिकार श्वास और सचेत है, तो उसे घर के भीतर या गर्म स्थान पर ले जाएं। आपको जल्द से जल्द सदमे के लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है गीले कपड़े निकालें और गर्म पानी में 32 डिग्री सेल्सियस (90 डिग्री फारेनहाइट) के अधिकतम तापमान पर विसर्जित करें, फिर धीरे-धीरे पानी गर्म करें। ध्यान रखें कि बहुत गर्म पानी में हाइपोथर्मिया का शिकार करने से खतरनाक अतालताएं पैदा हो सकती हैं। यदि आपके पास हाथ से गर्म पानी नहीं है, तो कंबल के साथ व्यक्ति को लपेटो।
  • यद्यपि आप सोच सकते हैं कि किसी को पीने या खाने के लिए कुछ गर्म करने से व्यक्ति को मदद मिलेगी, आपको उस व्यक्ति को खाने या पीने के लिए कुछ भी नहीं देना चाहिए, जो अभी भी सदमे में है और जो इसे खाने के कारण नहीं खा सकता या नहीं।
  • छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है 12 कदम
    3
    जितनी जल्दी हो सके शिकार के लिए चिकित्सा का ध्यान रखें। यहां तक ​​कि अगर शिकार को अच्छी तरह से महसूस होता है, तो यह एक चिकित्सकीय पेशेवर द्वारा जांच की जानी चाहिए। गौर कीजिए कि भले ही आप इसे बर्फ से बचाए, फिर भी आप जीत हासिल नहीं कर सकते बर्फ से गिरने का नतीजा, कुछ मिनटों तक भी, घातक हो सकता है। व्यक्ति ठंड या कई अन्य जटिलताओं से जलने से ग्रस्त हो सकता है
  • छवि जो कि बर्फ के माध्यम से गिर गई है, उसका बचाव
    4
    भविष्य में गिरने से बचने के लिए अपने चारों ओर की बर्फ की मोटाई की जांच करें यदि आप भविष्य में बर्फ के माध्यम से गिरने को रोकने के लिए चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छा है कि आप हमेशा बर्फ की मोटाई जानते हैं जिस पर आप मछली, पैदल चलना, स्केट या कर सकते हैं, जो आप बर्फ पर करना पसंद करते हैं आप बर्फ की चादर की बर्फ की चादर, एक बर्फ ड्रिल, बैटरी संचालित ड्रिल या माप टेप के साथ जांच कर सकते हैं, आप झील से स्थानीय चारा दुकान या होटल को कॉल कर सकते हैं और पूछें कि क्या शर्तें हैं क्षेत्र में बर्फ का प्रत्येक गतिविधि को पूरा करने के लिए उचित मोटाई निम्न हैं:
  • 5 सेंटीमीटर (2 इंच) या उससे कम: बर्फ से दूर जाओ। "बर्फ बहुत पतली है और आपके वजन का समर्थन नहीं करेगा।
  • 10 सेंटीमीटर (4 इंच): मछली पकड़ने और पैर पर अन्य गतिविधियों के लिए उपयुक्त
  • 12.5 सेंटीमीटर (5 इंच): एक स्नोमोबाइल या सभी-इलाके वाहन के लिए स्वीकार्य।
  • 20.5 से 30.5 सेंटीमीटर (8 से 12 इंच): एक कार या छोटे ट्रक का समर्थन करेंगे
  • 20.5 से 38 सेंटीमीटर (12 से 15 इंच): एक मध्यम ट्रक के लिए उपयुक्त।
  • Video: अनचाहा गर्भ गिराने के घरेलु उपाय / Home Abortion in Hindi

    Video: यह लड़की जमीन देखकर बता देती है- कहां है पानी

    युक्तियाँ

    • यदि आपका कोई और भी विफल रहता है तो अपने ही कपड़े रस्सी के रूप में काम कर सकते हैं। हां, इसका मतलब है कि आपको मुसीबत में व्यक्ति की खातिर कुछ ठंड के लिए ठंड ठंड को सहन करना होगा। यदि आपके पास स्वेटर या अन्य वस्तु है जो एक जैकेट के रूप में भारी है, तो इसे पहले उपयोग करने का प्रयास करें। प्रत्येक आस्तीन की मुट्ठी में एक गाँठ बाँधो, फिर एक को पकड़ कर शिकार को दूसरे को फेंक दो।
    • छोटे बच्चों और शिशुओं जो बर्फीले पानी में आते हैं, उन्हें जो एक के रूप में जाना जाता है, प्रवेश कर सकते हैं विसर्जन पलटा, जिसमें वे मृत लग सकते हैं, भले ही वे नहीं हैं
    • कई लोकप्रिय स्केटिंग या बर्फ मछली पकड़ने के इलाकों में आपातकालीन बचाव उपकरण उपलब्ध हैं, जिनमें रस्सियों और एपालों को बचाए रखने के लिए सहायता शामिल है।
    • एक व्यापक सतह पर अपने वजन को फैलाने का एक तरीका के रूप में शिकार की ओर एक सीढ़ी को स्लाइड करने का प्रयास करें।
    • यदि आपको पीड़ित को ढूंढना चाहिए तो सपाट तले हुए पॉट का प्रयोग करें बर्फ के बचाव में सुरक्षित रूप से सहायता करने के लिए व्यावसायिक बचावकर्ताओं के पास विभिन्न प्रकार के उपकरण हैं। यदि यह बचावकर्ता के चारों ओर टूट जाता है, तो बचाव नाव से जारी हो सकता है
    • इसी तरह की किनारे के साथ एक बर्फ की चुनौती या उपकरण आपको बर्फ पर ले जाने और बचाव प्रयास के दौरान सुरक्षित रहने में मदद कर सकता है। यदि आप इन्हें शिकार करने के लिए उपकरण का एक उपकरण फेंक सकते हैं, तो शायद वह आसानी से स्थानांतरित होकर पानी से बाहर निकल सके। बर्फ में घुसने और पानी से बाहर निकलने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने के लिए प्रत्येक हाथ में एक एड़ी या पेचकश का उपयोग करना संभव है।

    चेतावनी

    • शिकार को जल्दी से गर्म न करें, इससे एक सदमे का कारण बन सकता है जो घातक हो सकता है।
    • अगर आप बीमा के लिए नहीं हैं या कार्य के लिए सही उपकरण नहीं हैं तो ठीक से बर्फ न देखें। शांत रहें और असुरक्षित शिकार से संपर्क करने की आग्रह का विरोध करें। अच्छी तरह से एक व्यक्ति आमतौर पर 2 से 5 मिनट के लिए बाहर जाने के लिए अपनी ताकत और समन्वय को बचाता है, कभी-कभी लंबे समय तक। उस समय के बाद भी, यदि आप सचेत रहते हैं और आंशिक रूप से पानी से अपने आप को पकड़ सकते हैं ध्यान रखें कि हाइपोथर्मिया एक बड़ी चिंता नहीं है, इसलिए पेशेवर बचाव करने वालों की पहुंच के लिए इंतजार करें, जब तक कि पीड़ित डूबने का जोखिम नहीं है।
    • नोट: छवियों में से कई पेशेवर बचाएं दिखाते हैं जब तक आप उत्कृष्ट शारीरिक स्थिति (कोई हृदय की समस्याएं, संचलन, आदि) के साथ एक मजबूत तैराक न हो, बचाव के लिए पानी में उतरने की कोशिश मत करो, एक प्लवनशीलता सूट पर और किया गया है प्रशिक्षित बुनियादी बचाव तकनीक में इस बात पर विचार करें कि कुछ चित्र किनारे के बहुत करीब से बचाव दल दिखाते हैं, लेकिन वे बचाव अभियान के भाग के रूप में करते हैं और सीमाएं जानते हैं जब आप पतले बर्फ से किसी को बचाव करते हैं, विशेष रूप से सावधान रहें और उस छेद के बहुत करीब न जाएं जिसके लिए आप गिर गए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सेल फोन
    • शोर, शाखा, स्कार्फ, स्की छड़ी, कुछ भी जो लंबे और प्रतिरोधी है
    • शिकार को लपेटने के लिए गरम सामान
    • सीपीआर के बारे में ज्ञान उपयोगी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com