ekterya.com

कैसे एक बिच्छू डंक का इलाज करने के लिए

बिच्छुओं की कम से कम 1500 प्रजातियां हैं, और उनमें से केवल 25 मानव वयस्कों में गंभीर नुकसान पहुंचाने में सक्षम एक जहर का उत्पादन करती हैं। हालांकि, किसी भी बिच्छू स्टिंग में एलर्जी प्रतिक्रियाओं का उत्पादन करने की क्षमता होती है, जो स्वयं के द्वारा खतरनाक हो सकती है यहां तक ​​कि अगर आप सवाल में प्रजातियों की पहचान की और पता है कि यह हानिरहित है किया है, काटने है और अगर आप दर्द और हल्के सूजन के अलावा कोई भी लक्षण नोटिस आपातकालीन सेवाओं कॉल करने के लिए तैयार हो जाओ।

चरणों

भाग 1

व्यावसायिक सहायता खोजें
छवि बिच्छू स्टिंग चरण 01 पर ट्रीट एट करें
1
एक आपातकालीन नंबर कॉल करें यदि आवश्यक हो अगर पीड़ित दर्द और हल्के सूजन के अलावा किसी अन्य लक्षण से ग्रस्त है, तो आपातकालीन सेवाओं को बुलाएं तुम भी यदि बुलाना चाहिए, पहचान अनुभाग में निम्न, आप निष्कर्ष है कि बिच्छू खतरनाक हो सकता है, या करने के लिए आते है, तो शिकार एक बच्चे, एक बुजुर्ग व्यक्ति या श्वसन या दिल की समस्याओं के साथ किसी है।
  • छवि बिच्छू स्टिंग चरण 02 को बिछाना
    2
    ज़हर नियंत्रण और जहर नियंत्रण केंद्र को बुलाओ। अगर आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है, तो अपने लक्षणों को सूचित करने और पेशेवर सलाह लेने के लिए ज़हर नियंत्रण केंद्र को बुलाएं। यदि आपके शहर का ज़हर नियंत्रण केंद्र निम्नलिखित सूची में प्रकट नहीं होता है, तो अपने शहर का नाम और इंटरनेट खोज इंजन में "ज़हर नियंत्रण" दर्ज करें। यदि आपको अपने शहर में कोई भी केंद्र नहीं मिल रहा है, तो दूसरों को जितना संभव हो उतना करीब से कॉल करें।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में हैं, तो 1-800-222-1222 डायल करके जहर नियंत्रण केंद्र को बुलाओ, या इस डेटाबेस में खोजें अपने क्षेत्र के करीब एक केंद्र ढूंढने के लिए
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर रहते हैं, तो उपयोग करके एक ज़हर नियंत्रण केंद्र की तलाश करें विश्व स्वास्थ्य संगठन के डेटाबेस.
  • छवि बिच्छू स्टिंग चरण 03 पर ट्रीट ए
    3
    फोन से पीड़ित का वर्णन करें पीड़ित का अनुमानित उम्र और वजन आवश्यक डेटा है ताकि चिकित्सा कर्मियों को जोखिम का आकलन किया जा सके और उचित उपचार की सलाह दी जा सके। यदि शिकार के पास एलर्जी है (विशेष रूप से कीटनाशक काटने या दवाएं) या बीमारी, आपातकालीन सेवाओं या ज़हर नियंत्रण केंद्र को सूचित करें
  • इसके अलावा उन्हें सही समय पर सूचित करें जहां पीड़ित को स्टिंग का सामना करना पड़ा, यदि आप यह जानकारी जानते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो उस व्यक्ति को बताएं जो आप का इलाज कर रहे हैं और उन समय के बारे में सूचित करें जिससे शिकार को एहसास हुआ कि उनकी स्टिंग थी।
  • छवि बिच्छू स्टिंग चरण 04 पर ट्रीट एट
    4
    बिछौना का विवरण जो आप फोन पर बात करते हैं, उसके लिए करें। आपातकालीन सेवा कर्मचारी फोन पर आपको सलाह नहीं दे सकते हैं, लेकिन यदि आप ज़हर नियंत्रण केंद्र से संपर्क करते हैं, तो वह पेशेवर जो आपको कीट के विस्तृत वर्णन के लिए पूछता है। बिच्छूओं को पहचानने के लिए अनुभाग की जांच करें, आपको जोखिम के लक्षणों के बारे में सूचित करें और जानें कि कैसे कीड़े को कैद कर सकते हैं यदि आप चारों ओर चलते रहें
  • छवि बिच्छू स्टिंग चरण 05 पर ट्रीट एट
    5
    किसी व्यक्ति को ढूंढें जो शिकार को नियंत्रित कर सकता है और यदि आवश्यक हो तो उसे अस्पताल ले जा सकता है चूंकि बिच्छू के मस्तिष्क अनैच्छिक मांसपेशियों के आंदोलनों का उत्पादन कर सकते हैं, इस घटना में कि शिकार के लक्षण ये हैं, वह चलने या चलने में सक्षम नहीं हो सकता है किसी व्यक्ति को कार या अन्य माध्यमिक परिवहन के लिए खोजें और पीड़ित को अस्पताल ले जा सकते हैं यदि उनके पास एम्बुलेंस सेवा तक पहुंच नहीं है। पीड़ित को अगले 24 घंटों में कम से कम अकेला नहीं छोड़ा जाना चाहिए, और अगर ये लक्षण खराब हो तो चाटने के बाद सप्ताह के दौरान अपने विकास का ट्रैक रखने की सलाह दी जाती है।
  • भाग 2

    घर पर स्टिंग का इलाज करें
    चित्र एक बिच्छू स्टिंग चरण 06 के साथ शीर्षक
    1
    गंभीर लक्षणों पर ध्यान दें यहां तक ​​कि अगर कोई गंभीर लक्षण नहीं हैं, तो बच्चों, शिशुओं, बुजुर्ग और दिल या श्वसन समस्याओं वाले लोगों को एक बिच्छू डंक से पीड़ित होने पर चिकित्सा सहायता मिलनी चाहिए। हालांकि, अधिकांश बिच्छू के डंक को घर पर इलाज किया जा सकता है, हालांकि सबसे खतरनाक जहरों को तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यदि आप निम्नलिखित लक्षणों में से किसी एक का पता लगाते हैं तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें:
    • उल्टी, पसीना, मुंह से अत्यधिक लार या फोम के निष्कासन
    • मिक्सीचरिशन या अनैच्छिक उत्सर्जन (मूत्र या मल की हानि)
    • मस्तिष्क की ऐंठन या संकोचन, जिसमें सिर, गर्दन, आंखों या कठिनाई के चलने की अनैच्छिक गतिविधियों शामिल है
    • त्वरित या अनियमित हृदय ताल
    • कठिनाई श्वास, निगलने, बात करने या स्पष्ट रूप से देखे
    • गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया की वजह से सूजन
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 07 का इलाज करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्टिंग का पता लगाएं बिच्छू के डंडों का कोई ध्यान नहीं जा सकता, क्योंकि कभी-कभी वे सूजन नहीं करते। हालांकि, किसी भी बिच्छू स्टिंग को तेज दर्द हो सकता है या स्टिंग के समय कुछ जलन हो सकती है, उसके बाद एक झुनझुनी सनसनी या स्तब्ध हो जाना हो सकता है।
  • छवि बिरादरी स्टिंग चरण 08 के अनुसार शीर्षक
    3
    साबुन और पानी के साथ काटने के क्षेत्र धो लें काटने के क्षेत्र को कवर करने वाले किसी भी कपड़ों को निकालें और त्वचा को सावधानीपूर्वक धोएं। यह आपको काटने के क्षेत्र में किसी भी शेष ज़हर को खत्म करने और संक्रमण के घाव को कम करने, घाव को साफ रखने में मदद करेगा।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 09 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    काटने के क्षेत्र को स्थिर रखें और दिल के स्तर के नीचे रखें अन्य चोटों के विपरीत, बिच्छू स्टिंग घावों को दिल के स्तर से ऊपर नहीं उठाया जाना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में ज़हर तेजी से फैल सकता है। प्रभावित क्षेत्र को दिल के स्तर पर रखें या नीचे, और दिल की दर में वृद्धि से बचने के लिए पीड़ित की गतिशीलता को कम करें, जो जहर के विस्तार को गति दे सकता है।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 10 के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    शिकार को आश्वस्त करें चिंता और आंदोलन हृदय की दर को बढ़ा सकते हैं, जो ज़हर के अवशोषण को गति देगा। पीड़ित को आश्वस्त करें अगर आप कर सकते हैं, और उसे आगे बढ़ने से रोकें उसे याद दिलाएं कि ज्यादातर बिच्छू के डंके स्थायी क्षति का कारण नहीं हैं।
  • ट्रीट अ बि स्क्रोपियन स्टिंग चरण 11
    6
    काटने के क्षेत्र में बर्फ के साथ एक ठंडा बैग या बैग लागू करें। सर्दी को जहर के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिलती है, सूजन कम हो जाती है और क्षेत्र को सुन्न पड़ता है। आवेदन करने और आवेदन के बीच समान अवधि के टूटने के बीच, दस और पंद्रह मिनट के बीच के अंतराल पर ठंडे बैग या बर्फ को लागू करें। पेक के क्षण के बाद दो घंटे के दौरान यह उपचार अधिक प्रभावी होता है।
  • यदि शिकार के परिसंचारी समस्याएं हैं, तो नुकसान होने से बचने के लिए एक समय में पांच मिनट के लिए बर्फ को लागू करें।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 12 में ट्रीट एट छवि शीर्षक
    7



    दर्द से राहत देने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें असुविधा और दर्द को दूर करने के लिए इबुप्रोफेन, एस्पिरिन या पेरासिटामोल का उपयोग करता है। हमेशा संभावना के निर्देशों का पालन करें ओपिओइड एनाल्जेसिक्स (नारकोटिक्स) का प्रयोग न करें, क्योंकि ये दवाएं साँस लेने में मुश्किल हो सकती हैं। यदि दर्द तीव्र है, तो चिकित्सा ध्यान रखना
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 13 के साथ शीर्षक वाली छवि
    8
    यदि आवश्यक हो तो प्राथमिक उपचार करें. चेतना की हानि और गंभीर दर्द दुर्लभ हैं, लेकिन यदि इनमें से कोई भी लक्षण आते हैं, तो तुरंत एक एम्बुलेंस को बुलाओ के बुनियादी कदम जानें कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) और उन्हें रोगी की सहायता के लिए तुरंत लागू करें यदि आपको संदेह है कि आपको हृदय में गिरफ्तारी का सामना करना पड़ सकता है
  • छवि बिरादरी स्टिंग चरण 14 में ट्रीट एट
    9
    सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर में शामिल हों यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप स्वयं-उपचार के लिए धन्यवाद प्राप्त कर चुके हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप डॉक्टर के पास जाएं। संक्रमण और अन्य जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए, आपको सलाह दी जा सकती है कि एक टेटनस शॉट ले, स्नायु शिथिलता ले, या एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल करें। इन उपचारों का उपयोग न करें यदि यह मेडिकल संकेत नहीं है।
  • भाग 3

    बिच्छू प्रजातियों की पहचान करें
    ट्रीट अ बि स्क्रोपियन स्टिंग चरण 15
    1
    अगर आपको गंभीर लक्षणों से ग्रस्त हैं तो चिकित्सा सहायता लें यद्यपि अधिकांश बिच्छू के डंक वयस्कों के लिए खतरनाक नहीं होते हैं, आपको उन लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए जो यह संकेत दे सकें कि आपका स्वास्थ्य खतरे में है। अगर निम्न में से कोई भी विवरण पीड़ित व्यक्ति या उसके लक्षणों के अनुरूप है, तो बिच्छू की प्रजातियों की पहचान करने से पहले चिकित्सा सहायता प्राप्त करें:
    • बच्चों, बच्चों, बुजुर्ग और हृदय या श्वसन समस्याओं वाले लोग
    • उल्टी, पसीना, मुंह से अत्यधिक लार या फोम के निष्कासन
    • मिक्सीचरिशन या अनैच्छिक उत्सर्जन (मूत्र या मल की हानि)
    • संकुचन या मांसपेशियों की ऐंठन, जिसमें सिर, गर्दन या आंखों की अनैच्छिक गतिविधियों, या चलने में कठिनाई शामिल है
    • त्वरित या अनियमित हृदय ताल
    • कठिनाई श्वास, निगलने, बात करने या स्पष्ट रूप से देखे
    • एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण गंभीर सूजन
  • Video: 100% बिच्छु दर्द बंद सिर्फ 2 सेकन्ड में || bichhu dard ka safal upay

    चित्र एक बिच्छू स्टिंग चरण 16 के साथ शीर्षक
    2
    केवल बिच्छू को पकड़ो यदि आप इसे सुरक्षित रूप से कर सकते हैं बिच्छू की प्रजातियों की पहचान करने से आपको आवश्यक प्रकार के उपचार का निर्धारण करने की अनुमति मिल जाएगी, और एक जहरीली विविधता के मामले में, डॉक्टर उचित उपचार ढूंढ सकेंगे। आप बहुत बड़ा क्रिस्टल बिच्छू का एक जार है, तो (आमतौर पर एक चौथाई गेलन या लीटर के एक कंटेनर के साथ पर्याप्त है), तो आप विशेषज्ञ पहचान बनाने के लिए के लिए बिच्छू को पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको बिच्छू नहीं मिल रहा है, या आपके पास उपयुक्त कंटेनर नहीं है, नहीं ऐसा करने की कोशिश करो इस चरण को छोड़ें
  • बिच्छू को कवर करने के लिए उपयुक्त एक आकार के एक बड़े गिलास जार की तलाश करें, और काफी अधिक है ताकि आपके हाथ कीट को पकड़ते समय एक संभावित पेक से संरक्षित किया जा सके। यदि आप कर सकते हैं, तो कम से कम 25 सेमी (10 इंच) लंबे चिमटी की एक जोड़ी का उपयोग करें
  • जार या चिमटी के साथ बिच्छू को पकड़ो। जार नीचे का सामना करना और इसे बिच्छू पर रखें, ताकि यह फंस जाता है। यदि आपके पास न्यूनतम सुरक्षा दूरी बनाए रखने के लिए पर्याप्त चिमटी है, तो बिच्छू को दृढ़ता से पकड़कर उसे जार में डालें।
  • ढक्कन हटाएं यदि जार उल्टा है, तो खुली हिस्से के नीचे एक मोटी कार्डबोर्ड की एक बड़ी शीट स्लाइड करें और फिर इसे कंटेनर को खत्म करने से बाहर रखें। उस पर एक ढक्कन रखो और इसे कसकर बंद कर दें, या उस पर भारी किताब रखो।
  • छवि बिच्छू स्टिंग चरण 17
    3
    यदि आप इसे पकड़ नहीं सकते तो बिच्छू की एक तस्वीर लें। यदि आपके पास बिच्छू को पकड़ने के लिए सही उपकरण नहीं है, तो चित्र लें। यदि आप कर सकते हैं तो विभिन्न कोणों से कई चित्र लें संदर्भ चित्र होने से आपको उन विवरणों को ढूंढने में मदद मिलेगी जिन्हें आप याद नहीं करते हैं, और यदि आपको किसी विशेषज्ञ की मदद की ज़रूरत है, तो वह तस्वीरों के माध्यम से प्रजातियों की पहचान कर सकता है।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 18 को ट्रीट एट छवि
    4
    ध्यान रखें कि बड़े पूंछ वाले बिच्छू खतरनाक हो सकते हैं। पूंछ और मोटी डंक के साथ बिच्छू आमतौर पर इस पतले हिस्से के साथ अधिक खतरनाक होते हैं। हालांकि बिच्छू की तस्वीरें लेने के लिए अपनी प्रजातियों की पहचान करने के लिए सलाह दी जाती है, आपको चिकित्सा सहायता भी लेनी चाहिए, गंभीर लक्षण अनुभव करना चाहिए या नहीं, खासकर यदि आप अफ्रीका, भारत या अमेरिका में हैं
  • हालांकि आप केवल चिमटी को अच्छी तरह से देख सकते हैं, आप यह भी जान सकते हैं कि, काटने का जोखिम स्तर क्या है: लंबे और मजबूत चिमटी आमतौर पर इंगित करते हैं कि बिच्छू उनकी रक्षा के दौरान ज़हर पर अधिक निर्भर करता है। यह जानकारी अचूक नहीं है, लेकिन चिकित्सक को दी गई जानकारी का विस्तार करना उपयोगी हो सकता है।
  • बिच्छू स्टिंग चरण 1 9
    5
    संयुक्त राज्य और उत्तरी मेक्सिको से खतरनाक बिच्छू की पहचान करें यदि आप दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका या उत्तरी मेक्सिको में हैं, तो इंटरनेट पर "एरिज़ोना छाल बिच्छू" की छवियों की तलाश करें, और उनकी तुलना कीजिए जो कि मिनेसर का कारण बनती है ध्यान दें कि छाल बिच्छू आमतौर पर एक समान हल्के भूरे रंग के होते हैं। इन बिच्छुओं के डंठल घातक हो सकते हैं और तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में कहीं और हैं, तो बिच्छू के डंक से गंभीर नुकसान का जोखिम बहुत कम है। फिर भी, आपको नीचे वर्णित अनुसार प्रभावित क्षेत्र का हमेशा इलाज करना चाहिए, और यदि आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया या अन्य गंभीर लक्षणों से पीड़ित हैं तो डॉक्टर को देखने के लिए तैयार रहें।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 20 का इलाज करें
    6
    मध्य पूर्व और अफ्रीका की खतरनाक प्रजातियों की पहचान करें रेगिस्तान बिच्छू, इसराइल के रेगिस्तान से, 11.5 सेमी (4.5 इंच) का अधिकतम आकार तक पहुंचता है, और यह रंग और उसके पंजे के आकार में भिन्न हो सकता है। अपने जहर से जुड़े श्वसन या हृदय की विफलता के उच्च जोखिम के कारण, किसी बिच्छू के किसी भी डंक को वयस्क हाथ से छोटा होता है और इस क्षेत्र में पाए जाने वाले पेशेवरों को जितनी जल्दी हो सके इलाज किया जाना चाहिए।
  • जैसा कि हमने पहले बताया था, बड़े-पूंछ बिच्छू भी खतरनाक हो सकते हैं, और इस प्रकार की कई प्रजाति इस क्षेत्र में पाए जाते हैं।
  • अज्ञात पतली-पूंछ वाली प्रजाति आमतौर पर बहुत खतरनाक नहीं होती है, लेकिन अफ्रीका में बिच्छू किस्मों की बड़ी संख्या के कारण, जिनमें से कई का अध्ययन नहीं किया गया है, आपको चिकित्सा सहायता लेने के लिए तैयार रहना चाहिए अगर आप किसी अन्य लक्षण के अलावा अनुभव करते हैं दर्द और हल्के सूजन
  • ट्रीट अ बि स्क्रोपियन स्टिंग चरण 21
    7
    दक्षिण अफ्रीका और मध्य अफ्रीका के खतरनाक बिच्छू की पहचान करें इस क्षेत्र में अधिकांश बिच्छू वयस्कों के लिए बहुत खतरनाक नहीं हैं, लेकिन अपवाद हैं। सबसे खतरनाक प्रजातियों में से एक "ब्राजील का पीला बिच्छू" है कई खतरनाक बिच्छू की तरह, इस प्रजाति के उन लोगों में आमतौर पर एक मोटी पूंछ होती है।
  • एक बिच्छू स्टिंग चरण 22 को ट्रीट एट शीर्षक वाला इमेज
    8
    अन्य क्षेत्रों में खतरनाक प्रजातियों को पहचानें ऐसे बिच्छुओं की अन्य प्रजातियां हैं जो घातक हो सकती हैं या वयस्क मानवों में गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं, लेकिन सभी की पहचान नहीं की गई है, अगर शिकार प्रभावित इलाके में दर्द और हल्के सूजन के अलावा किसी भी लक्षण का अनुभव करता है, तो हमेशा चिकित्सा सहायता प्राप्त करना एक अच्छा विचार है। काटने से
  • भारत, नेपाल या पाकिस्तान में छोटे बिच्छू के डंक, लाल या नारंगी, को तुरंत ध्यान देना चाहिए। यह भारत से एक लाल बिच्छू हो सकता है
  • यूरोप, ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड के कुछ बिच्छू के जहर की वजह से मृत्यु या गंभीर क्षति का जोखिम वयस्कों में बहुत कम है। फिर भी, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि अगर प्रजाति को गंभीर लक्षणों का सामना करना पड़ता है जो चिकित्सक को रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है तो प्रजातियों की पहचान करना हमेशा अच्छा होता है।
  • युक्तियाँ

    • अंधेरे, ठंड और नम स्थानों से बचने के काटने के जोखिम को कम करता है, जैसे कि लकड़ी के भंडारण के क्षेत्र और बेसमेंट के कोनों। अपने घर में बिच्छू की जांच के लिए, निम्नलिखित करें:
    • टॉर्चलाइट या पोर्टेबल पराबैंगनी प्रकाश खरीदें या यूवी लाइट बल्ब को अपने घर में एक टॉर्च में रखें।
    • घर में प्रत्येक कमरे की जांच करने के लिए प्रकाश का प्रयोग करें जहां आपको लगता है कि बिच्छू हो सकते हैं।
    • एक फ्लोरोसेंट नीले या हरे रंग के लिए देखो यह वह रंग है जो बिच्छुओं को पराबैंगनी प्रकाश किरणों के तहत प्राप्त होता है।

    Video: बिच्छु के डंक का ईलाज सिर्फ दो सेकेण्ड़ में दर्द खत्म

    चेतावनी

    • घाव के क्षेत्र में कटौती न करें, क्योंकि यह खतरनाक रक्तस्राव या संक्रमण का कारण हो सकता है और रक्त के प्रवाह से जहर को खत्म नहीं करेगा।
    • अपने मुँह से जहर चूसने की कोशिश मत करो। कभी-कभी डॉक्टर जहर चूसने के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग करते हैं, लेकिन इस पद्धति की प्रभावशीलता सिद्ध नहीं होती है।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com