ekterya.com

एंड्रॉइड पर बैटरी कैसे बचाई जा सकती है

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम कई रोचक कार्यों को प्रदान करता है, जिनमें से जीपीएस का उपयोग करने और अनगिनत अनुप्रयोगों तक पहुंचने, वाईफाई से कनेक्ट होने की संभावना है। दुर्भाग्य से, उन कार्यों में से कई डिवाइस से पर्याप्त बैटरी पावर का उपभोग कर सकते हैं और इसे जल्दी से चलाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं सौभाग्य से, कुछ सरल चालें हैं जो आप अपने डिवाइस की बैटरी के जीवन को बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सरल बदलाव करें

एक एंड्रॉइड चरण 1 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
1
बिजली बचत मोड चालू करें अधिकतर उपकरणों पर, आपको बस एक मेनू प्रदर्शित करने के लिए अपनी उंगली को स्क्रीन के शीर्ष से नीचे स्लाइड करना है तब आपको अपनी अंगुली को पक्षों तक स्लाइड करना होगा, जब तक कि आप ऊर्जा बचत विकल्प नहीं खोजते हैं और इसे चुनें।
  • ऊर्जा-बचत मोड आपके फोन को थोड़ा धीमा कर सकता है
  • यदि आपको सोशल मीडिया एप्लिकेशन की तत्काल सूचनाएं प्राप्त होती हैं, तब तक आप उन्हें तब तक प्राप्त करना बंद कर देंगे जब तक आप आवेदन नहीं खोलते।
  • एक एंड्रॉइड चरण 2 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप उनका उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो वाईफाई, ब्लूटूथ और जीपीएस बंद करें ये सभी कनेक्शन बैटरी की शक्ति का उपयोग करते हैं, भले ही आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हों। उदाहरण के लिए, ट्रांसमीटर का वायरलेस नेटवर्क यह वायरलेस कनेक्शनों को नियमित आधार पर देखना बंद कर देता है, जबकि यह चालू है। यह बैटरी की खपत करता है भले ही आप इंटरनेट सर्फ न करें।
  • इन फ़ंक्शंस को अक्षम करने के लिए, अपनी उंगली को स्क्रीन के शीर्ष से नीचे स्लाइड करें। फिर मेनू के माध्यम से बग़ल में स्लाइड करें और इन कार्यों के चिह्नों को निष्क्रिय करने के लिए उन्हें स्पर्श करें।
  • एक एंड्रॉइड चरण 3 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    3
    उन सभी एप्लिकेशन को अक्षम करें जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं। बटन को दबाकर आवेदन बंद करें "वापस" या प्रारंभ बटन पर्याप्त नहीं है: अनुप्रयोग पृष्ठभूमि में चल रहा है और वह बैटरी पावर का उपयोग करता है। आपको हाल ही के अनुप्रयोगों और पृष्ठभूमि में चलने वाले और मैन्युअल रूप से उन्हें बंद करना चाहिए। यह आम तौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि वे पृष्ठभूमि में नहीं चलते हैं और बैटरी पावर का उपयोग जारी नहीं रखते हैं।
  • एक एंड्रॉइड चरण 4 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हैं तो अपने फोन को स्टैंडबाय मोड में रखें। बस पावर बटन दबाएं और स्क्रीन अंधेरे होगी। इससे बैटरी खपत कम हो जाती है। स्टैंडबाय मोड से बाहर निकलने के लिए आपको सिर्फ फिर से पावर बटन दबाकर रखना होगा। फ़ोन के होने पर आपको अनलॉक कोड के लिए कहा जा सकता है "उठो"।
  • एक एंड्रॉइड चरण 5 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    5
    फ़ोन के कंपन सुविधा को बंद करें वॉल्यूम ऊपर और नीचे बटन दबाएं जब तक कि कंपन कंपन मोड से बाहर नहीं निकलता है। पाठ संदेशों के लिए कंपन को बंद करना भी एक अच्छा विचार है ऐसा करने के लिए, पर जाएँ "विन्यास" और फिर "ध्वनि और स्क्रीन"। अगर आपको वहां संदेश के लिए सेटिंग्स नहीं मिल रही हैं, तो यहां जाएं "अनुप्रयोगों" और फिर "पदों"।
  • विधि 2
    उन्नत परिवर्तन करें

    एक एंड्रॉइड चरण 6 पर बचत बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: मोबाइल की बैटरी क्यों फूलती है क्या कारण है | स्मार्ट फोन बैटरी समस्या

    स्क्रीन की चमक कम करें पर जाएं "विन्यास" और चयन करें "ध्वनि और स्क्रीन"। टोका "चमक" और चमक को कम करने के लिए स्लाइडर को एक तरफ से दूसरे स्थान पर ले जाएं।
    • यदि आप पावर बचत मोड का उपयोग कर रहे हैं, तो स्क्रीन की चमक पहले से कम हो गई है।
    • जब आप चमक को कम करते हैं, तो स्क्रीन को देखना अधिक कठिन होता है। खासकर सड़क पर
    • यदि आप इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इंटरनेट सेटिंग्स से चमक समायोजित करने के लिए एक शॉर्टकट मिल सकता है।
  • एक एंड्रॉइड चरण 7 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    2
    स्क्रीन को बंद करने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए कम से कम संभव लंबाई निर्धारित करें। इस सेटिंग से निष्क्रियता की एक चयनित अवधि के बाद डिवाइस को इसकी स्क्रीन बंद करने का कारण बनता है। इस अवधि की छोटी अवधि, कम ऊर्जा वाला स्क्रीन उपयोग करेगा कॉन्फ़िगरेशन विकल्प डिवाइस के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • आप नीचे इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं "विन्यास"। पर जाएं "ध्वनि और स्क्रीन" और चयन करें "प्रतीक्षा समय"।
  • एक एंड्रॉइड चरण 8 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपके डिवाइस में एक AMOLED स्क्रीन है, तो एक काली पृष्ठभूमि का उपयोग करें। AMOLED डिस्प्ले सात बार तक बिजली की खपत को कम कर सकता है जब वे सफेद या किसी अन्य रंग के बजाय काली रंग दिखाते हैं जब आप अपने फोन से खोजना चाहते हैं, तो आप पूरी तरह से काले रंग की पृष्ठभूमि में मानक Google परिणामों (छवियों सहित) प्राप्त करने के लिए bGoog.com पर ब्लैक Google मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।



  • एक एंड्रॉइड चरण 9 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना डिवाइस केवल 2 जी नेटवर्क का उपयोग करें यदि आपको उच्च गति की इंटरनेट एक्सेस की ज़रूरत नहीं है या वहां कोई 3G या 4 जी नेटवर्क नहीं है, तो आप अपना डिवाइस केवल 2 जी मोबाइल नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी मामले में आपको EDGE और वाईफ़ाई डेटा नेटवर्क तक पहुंच होगी यदि आपको इसकी आवश्यकता है
  • 2 जी में बदलने के लिए, पर जाएं "विन्यास" अपने डिवाइस पर और चयन करें "वायरलेस और नेटवर्क"। विकल्प पर नीचे स्क्रॉल करें "मोबाइल नेटवर्क" और विकल्प स्पर्श करें "केवल 2 जी नेटवर्क का उपयोग करें"।
  • विधि 3
    एनिमेशन अक्षम करें

    एक एंड्रॉइड चरण 10 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आप अपने डिवाइस डेवलपर के कॉन्फ़िगरेशन को सुरक्षित रूप से संशोधित करते हैं, तो एनिमेशन को अक्षम करने की संभावना पर विचार करें। जब आप फोन ब्राउज़ करते हैं, तो एनिमेशन अच्छे लगते हैं, लेकिन वे बैटरी पावर का प्रदर्शन और उपभोग भी कम कर सकते हैं। उन्हें अक्षम करने के लिए, आपको इन को सक्षम करना होगा "डेवलपर मोड"। हालांकि, यह कार्य डरपोक के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • Video: मोबाइल बैटरी का Secret कोई नहीं जानता एक Click में बैटरी फुल चार्ज करें|Mobile Battery Secret Trick

    एक एंड्रॉइड चरण 11 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    2
    मेनू खोलें "विन्यास" और नीचे स्क्रॉल करें "फोन के बारे में"। एक स्क्रीन खुलेगी जहां आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस के बारे में अतिरिक्त जानकारी, साथ ही साथ वस्तुओं की एक सूची देखेंगे "संकलन संख्या"।
  • एक एंड्रॉइड स्टेप 12 पर सेव बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    3
    टोका "संकलन संख्या" लगभग सात बार यह एंड्रॉइड डेवलपमेंट विकल्पों को सक्षम करेगा
  • एक एंड्रॉइड चरण 13 पर बचत बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    4
    मेनू तक पहुंचें "विकास विकल्प"। बटन दबाएं "वापस" के मुख्य मेनू पर वापस जाने के लिए अपने डिवाइस का "विन्यास"। नीचे स्क्रॉल करें और स्पर्श करें "डेवलपर विकल्प"। आप इसे अनुभाग से ऊपर देखेंगे "डिवाइस के बारे में"।
  • एक एंड्रॉइड चरण 14 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    5
    एनिमेशन विकल्प अक्षम करें जब तक आप विकल्प नहीं मिलते तब तक स्क्रॉल करें "विंडो एनीमेशन स्केल", "संक्रमण-एनीमेशन स्केल" और "एनीमेशन अवधि स्केल"।
  • एक एंड्रॉइड चरण 15 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने Android डिवाइस को पुनरारंभ करें ऐसा करने से, नई सेटिंग सहेजी जाएंगी और आपके डिवाइस पर लागू हो जाएंगी। इससे आपकी बैटरी का जीवन थोडा बढ़ जाएगा और आपका फोन तेजी से भी काम करेगा
  • युक्तियाँ

    • अपनी डिवाइस को इसमें रखें "हवाई जहाज मोड" जब आप फिल्मों में हों या किसी एयरलाइन उड़ान के दौरान, या सीधे इसे बंद करें
    • यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो अपने चार्जर और यूएसबी केबल भी अपने साथ लें। अधिकांश एयरपोर्ट चार्जिंग डिवाइस या फ्री आउटलेट प्रदान करते हैं, लेकिन कुछ केवल फोन चार्ज करने के लिए यूएसबी पोर्ट प्रदान करते हैं
    • पोर्टेबल चार्जर खरीदने पर विचार करें इस तरह, यदि आप बैटरी से बाहर जाते हैं और एक आउटलेट के पास नहीं हैं, तो आप अभी भी अपने फोन को चार्ज कर सकते हैं।
    • आप मेनू खोलकर कितनी डिवाइस मेमोरी का उपयोग कर रहे हैं, आप देख सकते हैं "विन्यास" -> "अनुप्रयोगों" -> "निष्पादन में सेवाएं"। आप इस मेनू का उपयोग कुछ एप्लिकेशन को मैन्युअल रूप से बंद करने के लिए भी कर सकते हैं।
    • आप मेनू खोलकर यह जांच सकते हैं कि कौन से अनुप्रयोग अधिक बैटरी पावर का उपयोग करते हैं "विन्यास" आपके डिवाइस पर और चयनित "बैटरी उपयोग"।
    • कई एयरलाइनों को सीट के पास कार्गो बंदरगाह है। आप उड़ान के दौरान अपने डिवाइस को चार्ज करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कुछ एयरलाइंस उड़ान भरने के दौरान लिथियम बैटरी चार्ज करने की अनुमति नहीं देती क्योंकि यह साबित हो जाता है कि इन प्रकार की बैटरी बिना तापमान के तापमान बढ़ा सकती हैं। यह बेहतर है कि आप इसे यात्रा से पहले एयरलाइन से पता करें।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक एंड्रॉइड 4.0 या पुराने संस्करण है, तो आपको यह जानना चाहिए कि Play Store कार्य प्रबंधन अनुप्रयोगों से स्थापित करना इससे भी अधिक बैटरी का उपयोग कर सकती है जितना वे बचा सकते हैं। उन एप्लिकेशन से दूर रहें और केवल उस कार्य प्रबंधक का उपयोग करें जो फोन के साथ आता है। एंड्रॉइड 6 अब कार्य प्रबंधक के साथ नहीं आता है क्योंकि एंड्रॉइड के पिछले संस्करणों की तुलना में स्मृति प्रबंधन एल्गोरिदम बेहतर हैं।
    • सभी एंड्रॉइड डिवाइस के विन्यास में अंतर है। मेनू के भीतर के वर्ग "विन्यास" आपके डिवाइस के बारे में यहां उल्लेखित की तुलना में थोड़ा भिन्न नाम हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com