ekterya.com

कैसे एक गुस्सा बिल्ली शांत करने के लिए

सामान्य तौर पर, डर के कारण बिल्लियों में क्रोध उत्पन्न होता है, और आक्रामक व्यवहार जानवर की धारणा से आता है जिससे उसे स्वयं का बचाव करने की आवश्यकता होती है अपनी बिल्ली को ऐसी स्थिति का अनुभव करना चाहिए जिसमें डर की भावनाएं अक्सर क्रोध का कारण बनती हैं उन स्थितियों को कम करने और निकालने का तरीका जानना आपकी गुस्सा बिल्ली को सुखदायक करने और उसे शांत रखने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

चरणों

भाग 1
एक गुस्सा बिल्ली के व्यवहार को पहचानो

छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 1
1
विचार करें कि आपके बिल्ली का क्रोध क्या प्रेरित करता है मुख्य कारण यह है कि एक बिल्ली गुस्सा या आक्रामक व्यवहार को दिखाता है, डर है। बिल्लियां पालतू जानवरों के रूप में कुत्तों के रूप में नहीं हैं और उनकी जंगली स्थिति के लिए आसानी से वापस आती हैं। इसका मतलब यह है कि बिल्लियों जंगली जानवरों से एक कदम दूर हैं और कई जंगली जानवर खतरे से लगातार सतर्क रहते हैं, जिसमें लोगों के भय भी शामिल हैं। मुख्य कारक है कि उन में डर को प्रेरित करता है अजनबियों बस क्योंकि एक बिल्ली यह नहीं पता कि उस व्यक्ति जब तक वे निरीक्षण करने के लिए समय और विश्वास है कि बिल्लियों के साथ अनुकूल है पड़ा है कर रहे हैं। ध्यान रखें कि आप हमेशा आपके बिल्ली के डर के कारण की तुरंत पहचान नहीं कर सकते
  • उदाहरण के लिए, आपकी बिल्ली एक छोटे बच्चे की शुरूआत कर सकती है क्योंकि आपने कुछ समय में अपनी पूंछ खींच ली है जब आप कमरे में नहीं थे। बिल्ली बच्चे को ऐसे दर्द से जोड़ सकती है जिससे उसे डर लगता है।
  • एक बिल्ली जो ठीक से सामाजिककृत नहीं हुई है, वह अजनबियों और अपरिचित परिवेशों के भय को भी महसूस कर सकती है।
  • छवि का शीर्षक आपका एंग्री बिल्ली चरण 2
    2
    भय या क्रोध के साथ जुड़े आपके बिल्ली के व्यवहार को पहचानें अपनी बिल्ली की शरीर की भाषा पढ़ना संघर्ष से बचने में मदद कर सकता है। भय और आक्रामकता को पहचानना उपयोगी है हालांकि, एक समय होता है जब दोनों व्यवहार का मिलान होता है, इसलिए उन्हें अंतर करने के लिए कड़ी मेहनत न करें। महत्वपूर्ण बात यह है कि बिल्ली पर जोर दिया गया है, क्योंकि तनाव संभावित हमले की ओर जाता है। ध्यान रखें कि एक बिल्ली कुछ सेकंड में डर या क्रोध महसूस करने के लिए शांत हो सकती है। डर या आक्रामकता के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • पिलोएरेक्शन (बालों वाली बाल)
  • विकृत विद्यार्थियां
  • आप पर घूर (हमले से पहले होता है)
  • दूर देखने के लिए (भय)
  • कठोर मच्छर और पीछे की ओर
  • कान सिर के खिलाफ चपटे
  • बेंट बॉडी पोस्टर
  • ग्रन्ट्स
  • होंठ और उसका फुलाएं हटाना
  • छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 3

    Video: जीवन साथी के गुस्से को ऐसे कर सकते हैं शांत

    3
    अभ्यस्त "गुस्सा" व्यवहार के उद्देश्य पर विचार करें हालांकि इनमें से अधिकतर व्यवहार को अक्सर ऐसे लक्षणों के रूप में देखा जाता है, जो एक गुस्सा बिल्ली का हमला करने वाला है, ये तनावग्रस्त और डरावनी बिल्लियों में अधिक आम हैं जो स्थिति से बचने के लिए चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 4
    4
    "पुनर्निर्देशित आक्रमण" के संकेतों के लिए देखो इस शब्द में यह तथ्य शामिल है कि बिल्ली अपने क्रोध को किसी अन्य बिल्ली या किसी व्यक्ति पर गुस्सा देते हुए भले ही अपने गुस्से का कारण पूरी तरह से अलग बिल्ली या व्यक्ति हो। इस एक साथ रहने वाले दो बिल्लियों में होता है, वह उन्हें वापस लाने के साथ पाने के लिए है, जो हमले की गंभीरता पर निर्भर करने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 5
    5
    देखो कि क्या वह खेलता है जब वह खेलता है। ध्यान रखें कि कुछ बिल्लियों को खेलते हुए भी उत्साहित हो जाएगा और काटने या खरोंच सकते हैं, जो आक्रामक व्यवहार के रूप में गलत व्याख्या कर सकते हैं।
  • यदि आपकी बिल्ली अधिक आक्रामक रूप से खेलना चाहती है, तो आप अपने हाथों और अंगुलियों को अपने चंचल काटने से दूर रखने के लिए फांसी के खिलौने का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कैमल आपका क्रैग कैट चरण 6
    6
    यह भयभीत व्यवहार और दुर्व्यवहार द्वारा उकसाए आक्रामकता को अलग करता है। कुछ बिल्लियों में दुर्व्यवहार से उत्पन्न आक्रामकता आम है इस व्यवहार को पहली बार प्रलोभन में होना जरूरी नहीं है। अचानक आक्रामक बनने से पहले बिल्ली लाश का आनंद ले सकती है। हालांकि, यह क्रोध से भ्रमित नहीं होना चाहिए। आक्रामकता के कारणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:
  • बिल्ली कहने का एक तरीका के रूप में व्यवहार का उपयोग करती है "यह काफी है, धन्यवाद।"
  • बिल्ली खुशी के साथ इतनी सुन्न महसूस करती है कि वह अचानक जागृत हो जाता है और आत्मरक्षा में काटता है।
  • इस प्रकार की आक्रामकता आमतौर पर एकल बिल्ली के बच्चे में होती है (केवल कूड़े में से एक) या लोगों द्वारा उठाया जाता है उन्होंने अन्य बिल्ली के बच्चे के साथ सामाजिक नहीं किया है, जो कि अगर वे हिट या बहुत मुश्किल बिट जवाब होगा हालांकि, अपनी बिल्ली का जवाब न दें - इसके बजाय, शरीर की भाषा पढ़ना सीखें जो इंगित करता है कि आप पागल हो जाने वाले हैं। बिल्ली सिग्नल के रूप में अपनी पूंछ को केवल एक बार ही हिला सकती है या यह उसकी पीठ की त्वचा को बांधने से रोक सकता है। इस बिंदु पर तुरंत उसे पेटी बंद करो और अपनी गोद से उसे कम करने के लिए खड़े हो जाओ
  • भाग 2
    गुस्सा या भयभीत बिल्ली को शांत रखें

    छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 7
    1
    अपनी खुद की सुरक्षा के लिए सबसे पहले सैल करें यदि आपके बिल्ली आप से नाराज़ है या आप की ओर आक्रामकता निर्देशित कर दिये, तो आप एक हमले, जो खरोंच या काटने का कारण बन सकती संभव लक्ष्य कर रहे हैं। हालांकि, ज्यादातर बिल्लियों हमले नहीं करेंगे, जब तक कि आप उन्हें प्रारंभिक चेतावनी के व्यवहार के बाद भड़काने नहीं देते।
    • अगर आपको वास्तव में बिल्ली को पकड़ने, सुरक्षात्मक कपड़े पहनने और जानवर को पकड़ने के लिए एक कंबल फेंकने की ज़रूरत है। हालांकि, यह केवल एक अल्पकालिक समाधान है अगर बिल्ली को पकड़ना जरूरी है, क्योंकि इससे चोट लग सकती है यह आपके बिल्ली के प्यार को जीतने में मदद नहीं करेगा और अगली बार इसे कम सहकारी भी बना देगा।
    • यदि आप एक बिल्ली के साथ रहते हैं तो हाथ पर एक पानी पिस्तौल लो। यह एक आदर्श तरीका हो सकता है कि उसके हाथों का उपयोग किए बिना नाराज बिल्ली को स्प्रे करने के लिए। यह बिल्लियों को अलग करने के लिए पर्याप्त हो सकता है जो लड़ रहे हैं और अगर एक रीडायरेक्ट आक्रमण के कारण बिल्ली आप पर हमला करने का फैसला करती है तो यह एक अच्छी रक्षा हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 8
    2
    दूर हो जाओ अपने बिल्ली के गुस्से या डर से जुड़े व्यवहार को पहचानने के बाद आप जो सबसे अच्छी कार्रवाई कर सकते हैं, वह सिर्फ दूर चलना है। बिल्ली से ऐसे रास्ते से निकल जाएं जिससे भयभीत प्रतिक्रिया कम हो। यदि संभव हो तो, कमरा छोड़ दें जहां बिल्ली है या यदि आप किसी अन्य व्यक्ति या जानवर पर प्रतिक्रिया करते हैं, तो उन्हें कमरा छोड़ दें यदि आप कमरे में नहीं जा सकते हैं, तो उस रास्ते से दूर जाना सुनिश्चित करें जो बाहर निकलने में बाधा नहीं डालती है, क्योंकि बिल्ली उसे छोड़ना चाह सकती है।
  • आपको अकेले 10 या 20 मिनट के लिए बिल्ली को छोड़ना पड़ सकता है ताकि उसे शांत करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।
  • "खतरा" एक और बिल्ली तुम सिर्फ घर ले रहा है, विसुग्राहीकरण प्रक्रिया समय लग सकता है, और आप उन्हें धीरे-धीरे पेश बिल्लियों अलग रखना चाहिए,। आप लेख को पढ़ कर विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं "कैसे पहले एक परेशान हो रही बिना परिवार के लिए एक दूसरी बिल्ली लाने के लिए"।
  • छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 9
    3
    यह छोटा दिखता है बिल्ली के बगल में खड़े न हों या उस पर घबराएं, जब यह उत्तेजित हो जाता है, क्योंकि इससे खतरे को बढ़ जाता है यदि आप एक तत्काल खतरा नहीं चलाते हैं और डरते हुए बिल्ली को अधिक सुरक्षित महसूस करने में सहायता करने के लिए तैयार हैं, तो फर्श पर झूठ बोलकर खतरा नहीं दिखाना या छोटे बैठे दिखना नहीं है
  • छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 10



    4
    बिल्ली पर ध्यान न दें बिल्ली पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने में विफल होने पर आपको यह महसूस करने का अवसर मिल जाता है कि आप अपने आप को अपनी गति से मूल्यांकन करने का मौका देते हैं ताकि आप खतरा न हों।
  • इसमें आपके शरीर और आपकी आवाज़ को आराम शामिल है कमरे में किसी अन्य व्यक्ति से बात करें या यहां तक ​​कि एक नरम स्वर के साथ आपके लिए गाएं। तनाव पैदा करने के बजाय, यह इस धारणा को पुष्ट करता है कि बिल्ली के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है
  • छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 11
    5
    अपनी बिल्ली के लिए सुरक्षित स्थान प्रदान करें सामान्य तौर पर, आपकी बिल्ली छिपाने के लिए एक सुरक्षित जगह की तलाश करके अपने डरावने प्रतिक्रियाओं से निपट सकती थी। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बिल्ली अजनबियों से डरती है, तो जैसे ही आप घंटी या घंटी की अंगूठी महसूस करते हैं, उतनी ही छिपने की संभावना होती है एक शांत कमरे में बिल्ली के पिंजरे को ध्यान में रखने पर विचार करें, जो आपको छिपाने के लिए एक जगह देगा, जब तक आप तय नहीं करते कि आप जाने के लिए तैयार हैं।
  • बिल्लियों उच्च स्थानों में सुरक्षा की एक समान भावना विकसित कर सकते हैं। , बिल्लियों एक उच्च सराय का मालिक ताकि बिल्ली छिपा सकते हैं कि के लिए एक टावर खेल स्थापित करने पर विचार खासकर अगर उनके भयभीत व्यवहार के कारण घर में एक नए कुत्ता है।
  • छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 12
    6
    धीरे धीरे और सावधानी के साथ अपनी बिल्ली दृष्टिकोण। शांत करने के लिए अपने बिल्ली का समय और स्थान देने के बाद, इसे छूने के बिना सावधानी से दृष्टिकोण करें। आपको यह सुनिश्चित करना है कि क्रोध के सभी दिखाई देने वाले लक्षण गायब हो गए हैं, जिसमें ब्रिसली फर, कवच और धनुषाकार वापस शामिल हैं। हालांकि, भले ही ये स्पष्ट संकेत गायब हो गए हैं, अपनी बिल्ली अभी भी क्रोध की भावनाओं को हो सकता है और बातूनी और डरने, तो यह आसान लेने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक आपका क्रोधित बिल्ली चरण 13
    7
    बिल्ली आपके पास चलो अपने हाथ में व्यवहार के साथ फर्श पर बैठो या झूठ। बिल्ली को सूंघना और अपने आस-पास का पता लगाने दें। यहां तक ​​कि अगर बिल्ली अपनी दूरी रखता है और सिर्फ आप देखता है, यह इस तथ्य के बारे में आपकी दीर्घकालिक सुरक्षा को विकसित करेगा कि आप खतरा नहीं हैं
  • यदि आपकी बिल्ली ने अपने जीवन के पहले बारह हफ्तों में मनुष्यों के साथ सभी को सामाजीकृत नहीं किया है, तो यह कदम जरूरी है। पहला संपर्क बनाने की कोशिश केवल बिल्ली को आपको और अधिक डर देगा हमेशा आपको सूँघने से बिल्ली को शारीरिक संपर्क शुरू करने दें और फिर अपने सिर को आपके खिलाफ रगड़ने दें। यह आपके लिए बिल्ली की खुशबू का हिस्सा स्थानांतरित करता है और आपको अपने आप को थोड़ा सुरक्षित मानता है उस समय भी, अपना हाथ मत खरीदो एक परीक्षण के रूप में इसे सोचो आप पूरी तरह से शांत बैठकर और नियंत्रण में बिल्ली को महसूस कर दे सकते हैं। धीरे-धीरे धीरे-धीरे आगे बढ़ो और अगर वह आपके पास अक्सर आती है तो उसे दुखी करने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक आपका क्रैग कैट चरण 14

    Video: गुस्से काम करने के लिए तुरन्त करें ये उपाय How to Control Anger Easily gusse par kabu kese kre

    8
    भोजन का उपयोग करें सामानों की एक बैग शेक या अपने बिल्ली के पसंदीदा भोजन की एक खोल सकते हैं और इसे भोजन के कटोरे में रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके निपटान में बहुत सारे ताजे पानी हैं, क्योंकि आप उन तीव्र भावनाओं के बाद बहुत प्यासे हो सकते हैं। हालांकि, इसे खाने या पीने के लिए मजबूर मत करो जानवर को पता चल जाएगा कि उसके भोजन का समय उस समय तक तैयार है।
  • छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 15
    9
    आप बिल्ली को सज़ा नहीं देते कभी भी अपनी बिल्ली को किसी भी परिस्थिति में दंडित न करें याद रखें कि आक्रामकता डर से पैदा होती है, इसलिए आपकी बिल्ली को दंडित करने से केवल डर बढ़ता है और इससे आक्रामकता का एक और संकेत देने की संभावना बढ़ जाती है। इसके बजाय, प्यार धीरज के साथ क्रोध से लड़ने
  • Video: अगर आपको भी गुस्सा तेज आता है तो जाने अपने गुस्से को कंट्रोल कैसे करें How to control ANGER- YouTube

    छवि का शीर्षक आपका एंग्राम बिल्ली चरण 16
    10
    पशुचिकित्सा से संपर्क करें बीमारी या दर्द आपकी बिल्ली को नाराज या आक्रामक व्यवहार दिखाने का कारण बन सकता है। अगर अचानक आपकी बिल्ली गुस्सा या भय दिखाने के लिए पहले से विनम्र होने के बावजूद शुरू होती है (या यदि आपने पहले चरण में कोई प्रगति नहीं की है), बीमारियों से शासन करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाओ।
  • सामान्य कारणों में शामिल हैं बुखार उच्च, दांत में दर्द, मसूड़े की सूजन, फोड़े, घाव, गठिया, फ्रैक्चर, सुनवाई की समस्याएं और तनाव या आँसू। कभी-कभी बालियां एक बिल्ली में गुस्से में प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकती हैं यदि वे पेट या गैस्ट्रिक सूजन का कारण बनती हैं।
  • यदि पशुचिकित्सक यह निर्धारित करता है कि समस्या एक बीमारी नहीं है, तो मैं एक चिंताग्रस्त दवा का सुझाव दे सकता हूं यदि आपकी बिल्ली को शांत रखने में कुछ और नहीं लगता है
  • यदि आपकी बिल्ली एक बहुत विशिष्ट घटना (जैसे कार यात्राएं या पशु चिकित्सक की यात्रा भी जाती है) में व्यवहार दिखाती है, तो पशुचिकित्सक भी आपके बिल्ली के लिए हल्के शांत होने का सुझाव दे सकते हैं। यह आपको परेशानी स्थिति के लिए इसे उजागर करने से पहले एक एहतियात के रूप में बिल्ली को शांत करने की अनुमति देता है हालात को अनुभव किए जाने के बाद कुछ समय के दौरान शिथिल होने पर, आप यह भी देख सकते हैं कि आपकी बिल्ली तनाव एजेंट को संवेदनशीलता खो देती है।
  • छवि का शीर्षक आपका क्रोधित बिल्ली चरण 17
    11
    अपने बिल्ली को पर्यावरण के तनाव के प्रति संवेदनशीलता खो दें। ऐसी परिस्थितियों में जहां व्यक्ति या वस्तु जो आपकी बिल्ली में डर की प्रतिक्रिया को प्रेरित करती है, आपको चोट नहीं पहुंचा सकती है, तो आप इस तरह से तनाव को तनाव की संवेदनशीलता बनाने की कोशिश कर सकते हैं, जिस तरह से लोग अक्सर अपने डरपोकियों को दूर करते हैं ।
  • उदाहरण के लिए, यदि तनाव व्यक्ति एक व्यक्ति है, तो बिल्ली को दूसरे कक्ष में बोलने वाले व्यक्ति की बात सुने से शुरू करें, जब तक इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता। फिर दूसरे व्यक्ति को एक ही कमरे के दूसरी ओर होने के कारण इसे तीव्र करते हैं जबकि बिल्ली पूरी तरह से इसे अनदेखा करते हैं जब तक इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता। जब तक बिल्ली अंततः संपर्क बनाने का निर्णय नहीं लेती, तब तक व्यक्ति करीब आएँ।
  • निरोधक प्रशिक्षण के लिए एक प्रतिवर्तन तत्व जोड़ने के लिए, आप प्रक्रिया के दौरान व्यवहार शामिल कर सकते हैं यह न केवल बिल्ली को तनाव एजेंट के प्रति संवेदनशीलता खोने का कारण बनता है, यह बिल्ली को सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ जोड़ना शुरू कर देता है।
  • छवि का शीर्षक आपका क्रैग कैट चरण 18
    12
    धैर्य रखें समाजीकरण के स्तर पर निर्भर करता है कि जब आपकी बिल्ली बिल्ली होती है, तो विश्वास विकसित करने के लिए समय की मात्रा अलग-अलग हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी बिल्ली को स्पैइंग या न्युटरिंग करने पर विचार करें, क्योंकि ये प्रक्रिया हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकती हैं जो प्रमुख या आक्रामक व्यवहार का कारण बनती हैं।
    • यदि आपकी बिल्ली की स्थिति बढ़ जाती है तो पड़ोसी की बिल्ली होती है, अपने पालतू घर के अंदर रखो या अपने पड़ोसी से बात करें ताकि बिल्लियां घर से अलग-अलग घंटे बिता सकें। समझाएं कि इससे तुम्हारी बिल्ली जितनी तेज़ी से आपकी मदद करेगी
    • दिनचर्या में परिवर्तन करने से बिल्ली को डर लग सकता है और इसलिए, क्रोध जब आप फर्नीचर बदलते हैं, घर ले जाते हैं या एक नए कार्यक्रम में काम करते हैं, आदि, अपनी बिल्ली को शान्ति रखने, एक सुरक्षित और शांत जगह तक पहुंच सुनिश्चित करें, और एक निश्चित समय पर भोजन, दुल्हन और भाग लेना जारी रखें निरंतर।
    • यदि आपने हाल ही में कूच किया है और एक देखभालकर्ता या पिंजरे में अपनी बिल्ली छोड़ दी है, तो आप लौटकर देख सकते हैं कि यह कुछ आक्रामक व्यवहार दिखाती है। कुछ दिनों तक धैर्य रखें, जबकि बिल्ली का अनुकूलन होता है।
    • एक मोटापे वाली बिल्ली बहुत आक्रामक हो सकती है अगर वह ठीक से खुद को दूषित नहीं कर सकती और अगर यह पिच से पीड़ित हो। Fleas को हटा दें और वजन कम करने के बारे में पशु चिकित्सक से बात करें।

    चेतावनी

    • भोजन और पानी का कटोरे उसी तरह काम करते हैं यदि आप भोजन पर लड़ रहे हैं, तो लगभग एक ही समय में अलग-अलग क्षेत्रों में खाना कटोरे डाल दें। पीछा बिल्ली दो स्थानों में एक ही समय में नहीं हो सकता है और उत्पीड़ित बिल्ली खा सकते हैं।
    • जब आप आगे बढ़ते हैं, तो ध्यान रखें कि आपकी बिल्ली को अनुकूलन के लिए थोड़ी देर लगेगी, जब तक कि आप इतनी बार जाने न दें कि आप इस प्रक्रिया के आदी हो गए हैं बस इसे आसान बनाओ, बिल्ली को कुछ स्थान दे दो और कैंडी और नए खिलौने को यात्रा के दौरान दे दो, इसलिए उनके पास "चाल" के बारे में चिंतित होना चाहिए, एक पिंजरे में रखा जाना और एक क्षेत्र का पता लगाने के अलावा फिर से।
    • यदि आपके पास कई बिल्लियों हैं, तो वे यह निर्धारित करने के लिए लड़ सकते हैं कि उनके लिटिर बॉक्स क्या हैं। कुछ बिल्लियों को साझा करना मन नहीं है, दूसरों को करना है सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बिल्ली में एक साफ कूड़ेदान बॉक्स है। किसी और को अपने सैंडबॉक्सेज़ का उपयोग करने की अनुमति देना उनके आधार पर निर्भर करता है और कितनी अच्छी तरह वे ले जाते हैं, लेकिन एक घर में कई बिल्लियों की मदद करने के लिए यह गोपनीयता मुद्दा महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com