ekterya.com

कैसे एक कुत्ते को खुदाई रोकने के लिए

यदि आपके पास कुत्ते है, तो यह संभव है कि आपके कुत्ते मित्र ने आपके यार्ड में कुछ छेद खोले हैं। कुत्ते विभिन्न कारणों के लिए खुदाई। वे इसे ऊब से बाहर कर सकते हैं, शिकार करने के लिए, सहज महसूस करने के लिए, ध्यान पाने के लिए, बस वृत्ति द्वारा, आदि। यह संभावना है कि, एक बिंदु तक, आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि आपका पालतू थोड़ी सी खोदता है, क्योंकि यह एक कुत्ते होने का हिस्सा है। हालांकि, अपने कुत्ते को एक विश्व युद्ध I जैसे छेद और खाइयों के साथ युद्ध के मैदान की तरह दिखने के लिए कुछ विश्वसनीय तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
व्यवहार का प्रभार ले लो

स्टॉप ए डॉग टू डेजिंग स्टेप 1 नामक छवि
1
समस्या की पहचान करें यदि आप इस कारण की पहचान कर सकते हैं कि आपका कुत्ता छेद खोदता है, तो यह अधिक संभावना होगी कि आप इस व्यवहार को संशोधित कर सकते हैं। कभी-कभी कुत्तों को यादृच्छिक कारणों के लिए खोदना पड़ता है और यह पहचान नहीं की जा सकती - हालांकि, इस व्यवहार में आमतौर पर स्पष्ट प्रेरणाएं हैं।
  • अक्सर, कुत्तों ने इन पांच कारणों में से एक (या अधिक) के लिए छेद खोला: मनोरंजन के लिए, शारीरिक आराम के लिए, ध्यान आकर्षित करने, बचने या शिकार की तलाश करने के लिए। आप समय, स्थान और जिस तरह से अपने कुत्ते को खोदता है की पहचान है, तो यह निर्धारित कर सकते हैं कि ऐसा क्यों होता है।
  • याद रखें कि खुदाई सबसे कुत्तों के लिए एक प्राकृतिक वृत्ति है, और यह संभव नहीं है कि आप इस व्यवहार को पूरी तरह से रोक सकते हैं। कुछ कुत्तों को खोदने के लिए उठाया गया है, जैसे टेरियर और डेशुंड, जो कि बैरर्स को शिकार करने के लिए पैदा हुए हैं। यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते को खोदने पर बड़ी समस्याएं हो सकती हैं, तो एक नया पालतू चुनने से पहले, पता लगाएं कि नस्ल क्या खुदाई करना चाहते हैं
  • Video: कैसे काम करते हैं पुलिस के खोजी कुत्ते - How the work of the police sniffer dogs in hindi

    स्टॉप ए डॉग टू डिगिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने कुत्ते को अधिक ध्यान दें। कई कुत्ते प्रेमियों यह प्रमाणित कर सकते हैं कि इन जानवरों को कई तरह से बच्चों के समान है, जैसे कि आवश्यक तरीकों का उपयोग करके ध्यान प्राप्त करने की इच्छा। ऐसा होने की संभावना है कि आपके कुत्ते ने यह सीखा है कि अगर वह आपके सुंदर बगीचे में छेद खोदता है, तो भी आपका ध्यान कॉल कर सकता है, भले ही वह नकारात्मक प्रकार का हो।
  • यदि आप मानते हैं कि यह मामला हो सकता है, कुत्ते को खोदने के बाद उसे अनदेखा कर दें और अगर यह अन्य उचित व्यवहार दिखाता है तो उसे बहुत अधिक ध्यान दें।
  • इसके अलावा, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके कुत्ते को कई मौकों पर आप के साथ बहुत समय खर्च करते हैं। यदि कोई कुत्ता खुश है, तो उसे अनुचित स्थानों में ध्यान नहीं देना होगा। यदि आप अपने कुत्ते को अपनी उपस्थिति से दूर करने के लिए उसे खुदाई के लिए दंडित करते हैं, तो यह संभव है कि यह व्यवहार को केवल बढ़ जाता है
  • स्टॉप ए डॉग टू डूइंग स्टेप 3
    3
    अपने कुत्ते के ऊब को कम करें कुत्तों को केवल ऊब के बाहर खुदाई करते हैं यह संभावना है कि आपके कुत्ते को ऊब गया है यदि वह लंबे समय तक बाड़ पर झपकी लेता है, अगर वह रोता है या यदि वह चंचल या "अति सक्रिय" व्यवहार दिखाता है, जैसे खुदाई छेद आप अपने कुत्ते को निम्नलिखित तरीकों से ऊब होने से रोक सकते हैं:
  • उसे खिलौने और एक घंटे के खेल के साथ मनोरंजन करना है, खासकर यदि वह छोटा है और उसके ऊब को शांत करने का कोई अन्य साधन नहीं है खिलौने समय-समय पर घुमाएं, तो आपका कुत्ता उत्साहित रह जाएगा।
  • अपने कुत्ते को ऊर्जावान व्यायाम करना, जैसे चलना या चलना अपने कुत्ते को एक दिन में कम से कम दो बार चलो और एक टेनिस गेंद लांचर का उपयोग कर इसे खेलने और उनके लिए जाना है और क्या आप काफी थक कर देगा लाने के लिए। केवल एक चीज आप वास्तव में खुदाई को रोकने के लिए अपने कुत्ते को प्राप्त करने की आवश्यकता थका है।
  • अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों के साथ सामूहीकरण करने की अनुमति दें उसे एक कुत्ता पार्क में ले जाओ और उसे सूंघना, चलना और संतुष्ट होने तक सामूहीकरण करना। अगर वे अन्य कुत्तों के नजदीक हैं तो कुत्तों को लगभग ऊब नहीं होता
  • स्टॉप ए डॉग टू डेजिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सुरक्षित बाधाएं बनाएं जब तुम सिर्फ एक छेद खुदाई कर रहे हैं अगर आप अपने अस्वीकृति और इस गतिविधि के बीच एक प्रभावी साझेदारी स्थापित करना चाहते हैं कि आप अपने कुत्ते को पकड़ने चाहिए। यह संभावना है कि, सामान्य तौर पर, जब आप इसे देख नहीं रहे हों तो आपका कुत्ता खोदता है- इस कारण से, आपको अपने कुत्ते के लिए कम सुखद खुदाई करने के तरीके तलाशने होंगे, जबकि आप इसका पालन नहीं करेंगे।
  • ध्यान रखें कि यदि आप अपने कुत्ते को दफनाने के बाद दंडित करते हैं, तो यह समस्या का समाधान नहीं करेगा, यह चिंता को भी बढ़ सकता है जिससे वह खुदाई कर सकता है।
  • एक क्षेत्र को बंद करने के लिए उद्यान में बाड़ लगाएं जहां आप अक्सर खोदते हैं। यहां तक ​​कि एक साधारण बाधा कुत्ते को रोकना काफी हो सकता है।
  • ऐसे इलाकों में आंशिक रूप से चट्टानों को दफनाने के लिए जहां आप अक्सर खुदा होते हैं यह आपके कुत्ते को खोदने के लिए और अधिक कठिन बना देगा और इसे कम सुखद विचार करेगा। बड़े, फ्लैट चट्टानों का उपयोग करना सबसे अच्छा है, क्योंकि इन्हें स्थानांतरित करना अधिक मुश्किल है
  • पृथ्वी की सतह के ठीक नीचे एक चिकन तार बाड़ या तार मेष बाड़ दफनाने के लिए। कुत्ते को पैरों के संपर्क में आने वाले मेष के कारण असहज महसूस होगा। यह आमतौर पर बाड़ के बगल में बेहतर काम करता है (नीचे दिए गए युक्तियों को देखें)
  • Video: बंद करो पिछवाड़े खुदाई - आराम टिप्स

    स्टॉप ए डॉग टू डेजिंग स्टेप 5 नामक छवि
    5
    यदि आपका कुत्ता खुदाई करता है, तो अधिक अप्रिय बाधाओं का उपयोग करें (लेकिन उसे चोट न दें)। यदि आप अपने कुत्ते को एक दोस्ताना तरीके से समझने में सक्षम नहीं हैं तो यह खोदना नहीं है, यह संभावना है कि आपको अपनी रणनीति को तेज करना होगा। यहां आपके कुत्ते को खुदाई बंद करने के कुछ तरीके दिए गए हैं, जो कम सुखद होगा।
  • कुछ कुत्ते अपने स्वयं की मल की गंध से घृणा करते हैं यदि आप अपने कुत्ते के कुछ छेद में छेद में डालते हैं, तो इससे यह कम सुखद होगा। हालांकि, कई कुत्तों को उनके मल मिलाते हैं और विचार करेंगे कि आप अपने पसंदीदा इलाज को दफन कर रहे हैं। यह प्रत्येक कुत्ते पर निर्भर करता है
  • कुत्ते के छेद में एक छोटी फुली हुई गुब्बरी को दबाना और इसे गंदगी की एक परत के साथ कवर करें। जब कुत्ते का गुब्बारा फूट पड़ता है, तो अप्रिय आश्चर्य से आपको खुदाई करने पर कम खुशी होगी।
  • आप अधिक चतुर हैं, तो आप एक स्प्रे या एक जोर शोर जारी करने के लिए जब कुत्ते एक क्षेत्र है जहां आप खुदाई नहीं करना चाहिए दर्ज एक प्रस्ताव सेंसर डाल सकते हैं।
  • खट्टे फल छील के साथ क्षेत्र की सुरक्षा करता है कई कुत्तों नारंगी छील, नींबू और अंगूर (लेकिन कुछ परवाह नहीं है) की गंध को नापसंद करते हैं नारंगी पील करें या अपने हाथ में कुछ ऑरेंज जूस डालें और इसे कुत्ते के नाक पर रखें। अगर आप वापस जाएं या चिंता कीजिए, यह एक अच्छा विकल्प होगा।
  • स्टेप ए डॉग टू ड्रॉइंग चरण 6
    6
    जरूरत के मुताबिक पेशेवर मदद लें तुम क्यों अपने कुत्ते को खोदता है या यह भी रोक अगर आप कारण जानना बनाने के लिए कठिनाई की पहचान की है, तो आप शायद एक पेशेवर संपर्क करना होगा। यदि आप कुत्तों और प्रमाणित पशु व्यवहार विशेषज्ञों के प्रशिक्षकों के पास जाते हैं, तो वे आपको व्यक्तिगत सलाह और तकनीकों प्रदान कर सकते हैं, जिनका उपयोग आप अपने कुत्ते को खुदाई करने वाले कारणों और शर्तों का ध्यान रखने के लिए कर सकते हैं।
  • आप मूल प्रशिक्षण कक्षा में अपने कुत्ते के साथ साइन अप कर सकते हैं। यदि आप बुनियादी प्रशिक्षण के मुखर और शांत दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं, तो आपका कुत्ता आपको पैक के नेता पर विचार करेगा। यदि आप सबकुछ ठीक से करते हैं, तो आपका कुत्ता अब अधिक सम्मान करेगा और प्रशिक्षण में सीखा सभी आदेशों को याद करेगा।
  • अपने कुत्ते को "रोक", "बैठो", "बगल में", आदि जैसे बुनियादी आज्ञाओं को जानें। 10 मिनट के लिए दिन में एक बार इन युक्तियों का अभ्यास करें। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो उस पर ध्यान न दें और तुरंत इनाम दें, अगर आप इसे सही करते हैं
  • यदि आप अपने कुत्ते को छेद खोदते हैं तो नकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें उसे आप को देखने न दें और जोर से शोर करें जो उसे विचलित करता है। उदाहरण के लिए, आप सोडा के एक कंटेंट का उपयोग कर सकते हैं जिसमें उसके अंदर कई सिक्के हैं। कुत्ता खुदाई के कार्य के साथ इस अप्रिय शोर को जोड़ देगा।



  • भाग 2
    शर्तों को संशोधित करें

    स्टॉप ए डॉग टू डेजिंग स्टेप 7 नामक छवि

    Video: आवारा कुत्ते के चमत्कार ने पूरे देश को हिला कर रख दिया

    1
    एक बनाएँ "रेत की खान" जहां आपका कुत्ता खुदाई कर सकता है यह आपके यार्ड का एक विशिष्ट और असाइन किया गया क्षेत्र है, जहां कुत्ते खुदाई कर सकते हैं निषिद्ध क्षेत्र पर जाने के बजाय इस क्षेत्र में खेलने के लिए अपने कुत्ते को प्रोत्साहित करें।
    • सैंडबॉक्स को आकार देने के लिए लकड़ी के बीम या कम बाड़ का उपयोग करें और इसे हौसले से नक्काशीदार मिट्टी के साथ भरें।
    • सैंडबॉक्स में एक मजबूत गंध के साथ व्यवहार और वस्तुओं को दफनाने, ताकि आप कुत्ते को इसका उपयोग कर सकें और ध्यान दें।
    • यदि आप अपने कुत्ते को एक अनअसाइंड किए गए क्षेत्र में खुदाई करते हैं, तो कहते हैं, "खुदा मत करो!" आवाज की फर्म के साथ और उस क्षेत्र को वापस ले जाओ जहां आप आसानी से खोद सकते हैं यदि आपका कुत्ता सैंडबॉक्स के अंदर खोदता है, तो उसे तुरंत इनाम दें
  • स्टॉप ए डॉग टू डेजिंग स्टेप 8
    2
    अपने कुत्ते के लिए छायांकित क्षेत्र को बाहर करें। यदि आपके पास एक आउटडोर आश्रय नहीं है, जहां आपके कुत्ते को गर्म दिन पर शांत रहना पड़ सकता है, तो यह गर्मी से दूर होने के लिए खोदने की संभावना है। यह काफी संभावना है कि यह कारण है कि यदि कुत्ते संरचनाओं, पेड़ों या जल स्रोतों की नींव के पास खोदता है।
  • अपने पालतू को एक आरामदायक और सुखद कुत्ता घर दे, जहां वह दिन की गर्मी (और ठंड) से खुद को बचा सकता है।
  • यदि आपके पास अत्यधिक गर्मी या ठंड के लिए उचित संरक्षण नहीं है, तो अपने कुत्ते को घर से दूर न रखें। यदि आवश्यक हो, तो अपने कुत्ते को घर के अंदर और अधिक बार छोड़ दें।
  • आपके कुत्ते को पानी से भरा कटोरा होना चाहिए जो टिप नहीं कर सके, जो पूरे दिन पानी से मुक्त हो सके।
  • स्टेप ए डॉग डोजिंग स्टेप 9 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने कुत्ते को पीछा कर सकते हैं कि सभी शिकार से छुटकारा। कुछ कुत्ते प्रकृति से शिकारी हैं और एक पीछा के रोमांच को प्यार करते हैं। यदि कुत्ते पेड़ों या पौधों की जड़ों में खोदता है, या यदि एक उठाया हुआ रास्ता है, जहां आप खोले गए क्षेत्र की ओर जाता है, तो आपके पालतू जानवर को एक कृंतक या किसी अन्य प्रकार का जानवर मिल सकता है जिसे आप शिकार करना चाहते हैं।
  • एक रास्ता खोजें अवांछित जानवरों को पकड़ना और उन्हें किसी दूसरे क्षेत्र में स्थानांतरित करना सुनिश्चित करना, अपने यार्ड को बाड़ना या इन जानवरों के लिए इसे बदसूरत बनाना। यदि आपको नहीं पता कि आप किस जानवर से निपट सकते हैं, तो किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें
  • नहीं आप शिकार के जानवर से छुटकारा पा रहे हैं जो आपके यार्ड में है और इसे कुछ ज़हर दे रहा है। कोई भी जहर जो एक कृंतक को नुकसान पहुंचा सकता है वह आपके कुत्ते को हानिकारक भी हो सकता है।
  • स्टेप ए डॉग डोजिंग स्टेप 10 नाम वाली छवि
    4
    बचने से अपने कुत्ते को रोकें ऐसा होने की संभावना है कि आपका कुत्ता घर से भागने के लिए कुछ तक पहुंचने की कोशिश करता है, किसी जगह पर जाना या भागने के लिए। यह विशेष रूप से होता है अगर आप बाड़ के पास खोदते हैं यदि आपको लगता है कि यह मामला हो सकता है, तो यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आपका कुत्ता कैसा है या क्या बचा है, और उसे यार्ड में चुप रहने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • बाड़ के तल किनारे के नीचे चिकन की चोटी को दबाएं। किसी भी तेज क्षेत्र को इंगित करना चाहिए और अंदर या कम से कम अपने कुत्ते से दूर होना चाहिए, इसलिए आप घायल नहीं होंगे।
  • चट्टानों के साथ बाड़ को कवर करें, जो दफन थोड़ा सा है, इस प्रकार अग्रिम बाधा है।
  • बाड़ को एक और अधिक गहराई तक दफनाने के लिए अगर बाड़ को 0.3 से 0.6 मी (1 या 2 फुट) की गहराई में दफन किया गया है, तो यह इसे पार करने की संभावना नहीं होगी।
  • यदि आपका कुत्ता किसी अन्य यार्ड (जैसे, किसी अन्य कुत्ते के साथ) से बचने की कोशिश करता है, तो एक नई बाड़ रखने पर विचार करें जो स्पष्ट कुत्ते ओएसिस के दर्शन की सीमा को रोकता है।
  • स्टॉप ए डॉग टू ड्रॉइंग चरण 11
    5
    लालच को हटा दें अधिक प्रलोभन कुत्ते की है, और अधिक मुश्किल यह खुदाई का विरोध करने के लिए किया जाएगा। यदि आप अपने यार्ड को अपने कुत्ते को खुदाई करने के लिए कम आकर्षक बनाते हैं, तो यह व्यवहार कुछ नियंत्रण में रखना आसान होगा।
  • कुत्तों को हौसले से टिल्ड मिट्टी में खोदना पसंद है। यदि आप अपने बगीचे को ठीक कर रहे हैं, तो अपने कुत्ते को ताजी मिट्टी से दूर रखने के लिए एक बाड़ या कवर करें।
  • बाहर निकलो और किसी भी हड्डी या अन्य वस्तुओं को हटा दें जो आपके कुत्ते ने दफन कर दिया है कुत्ते को ऐसा करने से आप ऐसा नहीं होने देते हैं - अन्यथा, आप इसे एक मजेदार दौर-ट्रिप गेम के भाग के रूप में देख सकते हैं। छेद फिर से भरना और डिस्नेसेन्टिव्स जोड़ें (उपरोक्त जानकारी की समीक्षा करें), आवश्यकतानुसार
  • यदि आप अपने बगीचे को ठीक करने जा रहे हैं, तो अपने कुत्ते को आप जमीन को छूने या उसमें खुदाई न होने दें, क्योंकि यह एक सकारात्मक सुदृढीकरण होगा। असल में, वह सोचेंगे "यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो क्यों नहीं?"
  • अपने बगीचे को साफ रखें आकर्षक गंध को समाप्त करता है जैसा ऊपर बताया गया है, आपको कृन्तकों या किसी अन्य छोटे स्तनपायी के साथ सभी समस्याओं को हल करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • 0.9 मी (3 फीट) की चौड़ाई के साथ चिकन जाल रखकर और पलायन से बचें (जमीन पर बाड़ के 0.6 मी या 2 फीट की दूरी पर) जमीन पर बाड़ से जुड़ा। घास उसमें बढ़ेगा और, उम्मीद है, लीक को रोकेंगे।
    • कुत्ता प्रशिक्षण और व्यवहार पर उचित पुस्तकों को खरीदें और पढ़ें। टेलीविज़न के सितारों पर ध्यान न दें और वास्तविक डिब्बों पर जाएं, जिनकी पुस्तकों में पिछले समय से अधिक है यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप पुस्तक को पढ़ सकते हैं न्यू स्केट के भिक्षुओं द्वारा लिखित एक पिल्ला की कला,
    • अधिकांश कुत्ते की बाड़ के लिए आप एक बिजली की बाड़ जोड़ सकते हैं (एक बिजली के बाड़ वाले बॉक्स से जुड़ा हुआ है, जिसे आप एक कृषि उत्पाद स्टोर में खरीद सकते हैं)। इसे जमीन से लगभग 17.8 सेमी (7 इंच) रखा जाना चाहिए, इस प्रकार कुत्तों को बाड़ से खुदाई करने से रोकना चाहिए। उन्हें केवल एक बार इसे छूना पड़ेगा
    • सीमेंट यह बाड़ के आगे के छेद को भरने के लिए भी उपयुक्त है। इसे सूखा डालो और फिर सीमेंट से भरे छेद में पानी डालें - कुत्ते को सीधा सींग के साथ छोड़ दें।
    • यदि आप कुत्ते के मल की पद्धति का उपयोग करते हैं, तो अपने पालतू जानवरों के मल का उपयोग करें, क्योंकि दूसरे की बर्बादी नतीजे नहीं देगी।
    • सामान्य तौर पर, कुत्तों को दंडित करना सीधे तौर पर अप्रभावी माना जाता है। यदि आपका कुत्ता छेद खोदता है और आप पर चिल्लाकर मारता है, पिटाई करता है या मारता है - सबसे अच्छा, यह केवल उस छेद को खोदने से बचाएगा जब आप चारों ओर होगे

    चेतावनी

    Video: Dog loose motion serious problem in Hindi. कुत्ते के दस्त का इलआज

    • कुछ कुत्ते नस्लों को खुदाई करना पसंद करते हैं, और इसके लिए आज्ञाकारिता या ऊब के साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है एक कुत्ते को खरीदने से पहले, पता करें कि दौड़ की विशेषताएं क्या हैं यदि आप खुदाई के लिए खुश हुए कुत्ते को खड़ा नहीं कर सकते हैं, तो उस दौड़ को खरीदना नहीं है। इसमें कुछ आदिम प्रकार की नस्लों हैं जो किसी खास कारण के लिए खुदाई से प्यार नहीं करती हैं, इनमें से ऑस्ट्रेलियाई पशुधन और मध्यम आकार के पुर्तगाली शिकारी हैं (उत्तरी अमेरिका में नया)। इसके अलावा, अधिकांश टेरियर को खोदना पसंद है और ऐसा करने की अनुमति दी जानी चाहिए, जब तक कि वे बच नहीं सकते
    • सैंडबॉक्स पद्धति में, कई कुत्ते अकेले इस ऑब्जेक्ट का उपयोग नहीं कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com