ekterya.com

कार में एक दूरस्थ स्टार्टर को कैसे स्थापित करें

आदर्श रूप से, एक योग्य तकनीशियन को रिमोट स्टार्टर्स स्थापित करने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए, क्योंकि अगर कोई अनुचित इंस्टॉलेशन है, तो कार की महंगी इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल सिस्टम क्षतिग्रस्त हो सकती है। हालांकि, किसी कार के लिए एक कार में एक दूरस्थ स्टार्टर कैसे स्थापित करना है, यह जानने के लिए कि जो इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से परिचित है और वाहन की मरम्मत के साथ स्थापना की लागतों पर पैसा बचा सकता है और इसके अलावा, यह पता लगाने के साथ निराश नहीं होगा एक योग्य व्यक्ति इसे स्थापित करने के लिए। हालांकि यह आलेख आपको एक दूरस्थ स्टार्टर के तार के लिए कुछ सामान्य निर्देश देता है, लेकिन यह प्रक्रिया दूरस्थ स्टार्टर और ऑटो के मॉडल के अनुसार अलग-अलग होगी।

चरणों

भाग 1
स्थापना की योजना बनाएं

1
सुनिश्चित करें कि आप जिस रिमोट स्टार्टर को चुनते हैं वह मॉडल के साथ संगत है और आपके वाहन का निर्माण करना है। बॉक्स को पढ़ें या रिमोट स्टार्टर के निर्माता से संपर्क करने के लिए यह निर्धारित करें कि यह उसके साथ संगत है या नहीं। आपको स्टार्टर की आवश्यकता होगी जो विरोधी चोरी और सुरक्षा प्रणाली के साथ संगत है।
  • अगर यह विरोधी चोरी प्रणाली के साथ संगत नहीं है, तो आपको अतिरिक्त चोरी-विरोधी ऐड-ऑन मॉड्यूल खरीदने होंगे जो महंगे हैं।
  • 2
    स्थापना निर्देश को सावधानीपूर्वक पढ़ें स्थापना के निर्देश अलग-अलग ब्रांड्स और रिमोट स्टार्टर्स के मॉडल के अनुसार अलग-अलग होते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अधिष्ठापन निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपने विशेष स्टार्टर के वायरिंग आरेख को ढूंढें।
  • अगर आप किसी यूनिट का इस्तेमाल करते हैं या जिनके पास निर्देश नहीं हैं, तो उसे खरीदने से पहले निर्देशों की जांच करें। सुनिश्चित करें कि वेबसाइट का उपयोग करना आसान है, पूर्ण निर्देश हैं जो मुद्रित किए जा सकते हैं, और वायरिंग आरेख जो स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि कार में दूरस्थ स्टार्टर को कैसे स्थापित किया जाए।
  • 3
    मरम्मत गाइड और वाहन मालिक के मैनुअल पढ़ें। वाहन के तारों से परिचित होने के लिए मरम्मत गाइड और मैनुअल की जांच करें कुछ मानक केबल कनेक्शन स्टार्टर, प्रज्वलन, सहायक और बिजली नियंत्रण, जैसे हीटिंग और वातानुकूलन, सुरक्षा या अलार्म सिस्टम, रेडियो और केंद्रीकृत ताले शामिल हैं
  • 4
    सभी उपकरणों और उपकरणों को इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी। अपने विशेष वाहन और स्टार्टर के लिए आपको आवश्यक उपकरणों का निर्धारण करने के लिए पुस्तिकाओं की जांच करें। आपको एक चाकू, तार कटर, तार स्ट्रिपर्स, टांका लगाने वाला लोहा और मिलाप, बिजली टेप, डिजिटल मल्टीमीटर, चाबी या स्क्रूड्राइवर की आवश्यकता हो सकती है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप स्थापना के दौरान और उसके बाद परीक्षण के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर का उपयोग करें।
  • कुछ रिमोट स्टार्टर्स सभी आवश्यक उपकरण के साथ आते हैं, इसलिए अपने बॉक्स को चेक करें। उदाहरण के लिए, कई सिस्टम एलईडी सर्किट परीक्षक के साथ आते हैं ताकि आप स्थापना के लिए आवश्यक केबल पा सकते हैं।
  • यह सिफारिश की जाती है कि बेहतर कनेक्शन बनाने के लिए आप सभी केबलों को एक साथ जोड़ लें। यदि आप वेल्ड का निर्णय लेते हैं, तो आपको एक वेल्डर और सुरक्षा चश्मा की आवश्यकता होगी।
  • 5
    तय करें कि आप मुख्य मॉड्यूल को कैसे जगह दें और क्षेत्र को साफ़ करें। यह एक सुरक्षित और छिपी जगह होगी जहां आपको आपूर्ति के केबल का विस्तार करने की आवश्यकता नहीं है। सामान्य स्थिति स्टीयरिंग व्हील के नीचे के निचले बोर्ड के अंदर है। इस तरह, आप इग्निशन केबल से सीधे कनेक्ट कर सकते हैं।
  • इसे इंजन डिब्बे में या कहीं न कहीं रखें जहां यह गर्मी या चरम कंपन के संपर्क में है।
  • अन्य संभावित जगहों में केंद्र या कंसोल पैनल के फ्यूज बॉक्स के ऊपर, केंद्र कंसोल में रेडियो या दस्ताना बॉक्स के ऊपर रिक्त स्थान हैं।
  • 6
    स्थापना के पहले सब कुछ ठीक से काम कर रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए कार की जांच करें बैटरी, स्विचेस, रोशनी और अन्य सिस्टम की जांच करें अगर कोई भी विद्युत व्यवस्था ठीक से काम नहीं करती है, तो आपको स्थापना प्रारंभ करने से पहले इसे ठीक करना होगा।
  • 7
    सीट निकालें जहां आप संभवतः नियंत्रण मॉड्यूल स्थापित करेंगे। जब आप सीट निकाल देते हैं तो सिस्टम की स्थापना के दौरान आपके पास अधिक स्थान होगा। यदि आप सीट को हटा नहीं सकते हैं, तो फिर इसे पूरी तरह से स्लाइड करें।
  • 8

    Video: How to configure TATA Sky Universal Remote With your TV/LED remote in Hindi

    बैटरी को डिस्कनेक्ट करें वाहन के विद्युत प्रणाली पर काम करते समय, बैटरी को डिस्कनेक्ट करने में अधिक सुरक्षित होता है ताकि आप बिजली के झटके से बच सकें। केबलों की जांच करने के लिए आपको बैटरी से कनेक्ट होने की आवश्यकता होगी - हालांकि, जब आप तारों को एक साथ मिलाप करते हैं तो इसे डिस्कनेक्ट करें ताकि आप सुरक्षित हो। कनेक्ट होने वाली बैटरी के साथ तारों का परीक्षण करते समय, सुनिश्चित करें कि एयरबैग से संबंधित किसी भी सर्किट का परीक्षण न करें। उनमें से अधिक को अधिक सुरक्षा के लिए पीले कवर में रखा गया है।
  • भाग 2
    दूरस्थ स्टार्टर तारों

    1
    स्टीयरिंग व्हील के तहत सुरक्षात्मक पैनल निकालें स्टीयरिंग कॉलम के निचले हिस्से को कवर करने वाले पैनल को निकालने के लिए एक पेचकश का उपयोग करें। इस बिंदु पर, आपको स्टार्टर से कनेक्ट करने के लिए केबलों तक पहुंच होगी।
    • यदि पैनल को शिकंजे के साथ बांधा नहीं किया गया है, तो आपको पैनल को पकड़े जाने वाले पागल को निकालने के लिए सॉकेट वेरेंक के एक सेट की आवश्यकता हो सकती है।
    • वाहन पर निर्भर करते हुए, आपको स्टीयरिंग कॉलम के निचले आवरण को निकालने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप इग्निशन स्विच तारों तक पहुंच सकें। यदि वाहन में चोरी-विरोधी प्रणाली है, तो आपको कवर को हटा देना पड़ सकता है।
    • यदि आप दूरस्थ स्टार्टर को अन्य फ़ंक्शंस से कनेक्ट करने का निर्णय लेते हैं, जैसे कि दरवाजे के ताले और छत रोशनी, तो आपको सुरक्षा पैनल को भी निकालना होगा। यह चालक के पैर बॉक्स के निचले बाएं कोने में स्थित है।
  • 2
    सभी केबलों को सही ढंग से कनेक्ट करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सभी केबलों को सुरक्षित रूप से कनेक्ट करें ढीला केबल चोट या संपत्ति के नुकसान का कारण बन सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप सभी कनेक्शन जोड़ते हैं ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि वे मजबूत हैं। आपको गर्मी हटना ट्यूब का भी उपयोग करना चाहिए जहां संभव हो और साथ ही अच्छी गुणवत्ता इन्सुलेशन टेप जहां आप नहीं कर सकते।
  • तारों से जुड़ने के लिए, पहले से 1 से 2.5 सेंटीमीटर (0.5 से 1 इंच) की परत को केबल से बचाता है। यदि दो केबल हैं, तो उन्हें अलग करें और उनके बीच कनेक्शन केबल डालें। छिद्रित तार पर कनेक्टिंग केबल को पवन करें और उन्हें सोल्डर आयरन के साथ मिलाएं। वे अच्छी तरह से वेल्डेड हो जाने के बाद, बिजली के टेप के साथ कनेक्शन को रोल करें और उन्हें जगह में रखने के लिए टाई करें केबलों को हल्के ढंग से खींचे ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि वे ढीले नहीं आते हैं।
  • 3
    केबल को जमीन से कनेक्ट करें जमीन तार स्टार्टर का हिस्सा होगा और अक्सर काले रंग का होता है। इसे अंगूठी के आकार वाले टर्मिनल के माध्यम से पास करें और उसे एक साफ, धातु की सतह के साथ जकड़ें, जिससे आप इसे जोड़ सकते हैं। वाहन के उचित कार्य के लिए यह केबल बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चूंकि ग्राउंड वायर बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह इग्निशन स्विच के सामने सुरक्षा पैनल पर एक जगह से कनेक्ट करना बेहतर होता है क्योंकि यह बोर्ड के नजदीक है। इसके अलावा, वायरिंग के माध्यम से फीडबैक को रोकने के लिए अलग-अलग इन्सुलेट स्पेस का उपयोग करना बेहतर होता है, जिससे सिस्टम विफलता हो सकती है।
  • 4



    लगातार 12 वी वाहन केबल का पता लगाएं और उने उसे सिस्टम का पावर केबल लगातार 12 वी केबल वह है जो बैटरी को जोड़ता है और आमतौर पर इग्निशन स्विच से जुड़े केबल पैकेज में पाया जाता है। मरम्मत गाइड और वाहन मैनुअल पढ़ें या इस केबल को खोजने के लिए मल्टीमीटर का प्रयास करें।
  • यदि आप पीले रंग या अन्य रंगीन तारों को देखते हैं, तो उन्हें छूना मत! वे हवा के सामान के केबल हैं, और उन्हें हेरफेर या डिस्कनेक्ट नहीं करना चाहिए।
  • तो आप कोशिश कर सकते हैं मल्टीमीटर, जब केबल बंद हो जाती है और कुंजी इग्निशन स्विच बंद होती है तो केबल को इसे संलग्न कर देते हैं यह लगभग 12 वी का निरंतर संकेत करना चाहिए।
  • कुछ वाहनों में एक से अधिक लगातार 12 वी केबल होंगे। उस मामले में, जो कि एम्पलीफायरों की एक बड़ी संख्या के साथ जुड़ती है और उसमें मुख्य पावर केबल को जोड़ता है, उसकी पहचान करें। यदि स्टार्टर के पास दो पावर केबल्स हैं, तो दूसरी पॉवर केबल को अतिरिक्त 12 वी के निरंतर केबल से कनेक्ट करें।
  • सभी तारों को जोड़ने के लिए एक सोल्डर लोहे का उपयोग करें। इससे उन्हें अलग से रोकने और संभावित रूप से आपके वाहन को नुकसान पहुंचाएगा। यदि आप टेप से पूरी तरह से चिपकाते हैं तो आप अधिक सुरक्षा जोड़ सकते हैं
  • 5
    गौण केबल को ढूंढें और कनेक्ट करें गौण केबल हीटिंग और एयर कंडीशनिंग नियंत्रण के लिए बिजली की आपूर्ति करती है, और जब 12 वीं की पहली स्थिति (एसेसरी) में है स्टार्टर गौण केबल को वाहन के सहायक केबल से कनेक्ट करें।
  • इस केबल को खोजने के लिए, जब कुंजी "बंद" होती है तो मल्टीमीटर से जुड़ें इस स्थिति में वोल्टेज शून्य होना चाहिए। पहली स्थिति की कुंजी को चालू करें, लेकिन अब और नहीं। यदि आपको गौण केबल मिल गई है, तो वोल्टेज अब लगभग 12 वी (11.5 से 14 वी) पढ़ा जाएगा। यह सत्यापित करें कि वोल्टेज शून्य "जब" इंजन शुरू होता है (यह शुरुआत से पहले और बाद में 12 वी पढ़ा जाएगा) जाता है।
  • कुछ वाहनों में सभी कार्यों को नियंत्रित करने के लिए एक से अधिक सहायक केबल हो सकते हैं इस मामले में, अतिरिक्त केबलों को जोड़ने के लिए एक रिले का उपयोग करें।
  • 6
    इग्निशन वायर को ढूंढें और कनेक्ट करें इग्निशन तार ईंधन पंप और इग्निशन सिस्टम को बिजली देता है, और स्टीयरिंग व्हील के तहत इग्निशन स्विच से जुड़ा होगा। मरम्मत गाइड और वाहन मैनुअल आपको इस केबल का रंग बता देना चाहिए। इग्निशन स्विच के आउटपुट केबल को कनेक्ट करें जिसमें रिमोट स्टार्टर हैं।
  • एक बार जब आप यह केबल पाएं, तो आप यह पुष्टि कर सकते हैं कि मल्टीमीटर के साथ कौन सा है। कनेक्ट करें मल्टीमीटर केबल को जब यह एक अच्छी जमीन तार से जुड़ा होता है और किसी भी वोल्टेज को नहीं दिखाया जाना चाहिए पहली स्थिति के लिए कुंजी की बारी और वोल्टेज अभी भी शून्य पढ़ा। दूसरी स्थिति में, कार शुरू करने से पहले, मल्टीमीटर में कोई वोल्टेज नहीं होना चाहिए। अगर वोल्टेज है, तो आपने सही केबल की पहचान की है। यदि नहीं है, तो आपको फिर से कोशिश करनी चाहिए ताकि आप इग्निशन केबल का पता लगा सकें।
  • कुछ वाहनों में एक से अधिक इग्निशन केबल हैं। यदि हां, तो सभी अतिरिक्त इग्निशन केबलों को जोड़ने के लिए रिले का उपयोग करें।
  • 7
    स्टार्टर केबल को ढूंढें और कनेक्ट करें यह केवल एक वोल्टेज दिखाएगा जब वाहन चालू हो रहा है या इसे चालू किया गया है। जब वाहन चालू होता है, तो यह स्टार्टर सोलनॉइड को बिजली प्रदान करेगी। तारों को एक साथ मिलाएं ताकि आप इस केबल को दूरस्थ स्टार्टर के केबल स्टार्टर से कनेक्ट कर सकें।
  • मल्टीमीटर के साथ परीक्षण करने के लिए संभावित स्टार्टर केबल की तलाश करें जब इंजिन शुरू होने के बाद की कुंजी किसी भी स्थिति में हो, वोल्टेज शून्य होना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपको केबल मिल गई है, तो दूसरी स्थिति में कुंजी के साथ शुरू करें और फिर इंजन शुरू करें जब वोल्टेज की दूसरी स्थिति में है, तो वोल्टेज शून्य होना चाहिए, यह स्टार्टअप के दौरान 12 वी दिखाना चाहिए और फिर मोटर पर जाने से पहले कुंजी को छोड़ने पर शून्य पर लौटें।
  • 8
    पार्किंग प्रकाश और ब्रेक केबलों से कनेक्ट करें। ब्रेक केबल आमतौर पर ब्रेक पेडल के ऊपर के स्विचिंग के तारों में है, हालांकि, आप इसे वाहन के पीछे से संरक्षण पैनल पर पार्किंग लाइट के बगल में पा सकते हैं। इन तारों को ब्रेक और रिमोट स्टार्टर पर पार्किंग लाइट केबल्स से कनेक्ट करें।
  • ब्रेक केबल को खोजने के लिए, जब कार चालू होती है तो ब्रेक पैडल दबाएं और केबल का परीक्षण करने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें। ब्रेक दबाए जाने पर मल्टीमीटर को 11.5 से 14 वी के बीच इंगित करना चाहिए।
  • विशेष रूप से ब्रेक केबल्स कनेक्शन में महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि ये किसी को कार को सक्रिय करने से रोकने देता है जब इसे दूरस्थ स्टार्टर से शुरू होता है।
  • 9
    दूरस्थ संवेदक पर टैकोमीटर आउटपुट केबल को टैकोमीटर केबल को ढूंढें और कनेक्ट करें रिमोट स्टार्टर को इसकी आवश्यकता होगी क्योंकि कार शुरू होने के बाद यह छूट जाएगा। आम तौर पर, यह कुंडल पैकेज या इंजन वितरक में पाया जाता है।
  • टैकोमीटर केबल का पता लगाने के लिए इंजन वितरक को स्पार्क प्लग तारों के बिंदु पर देखें, जहां वे डिस्ट्रीब्यूटर में शामिल हों और आपको एक छोटे वायरिंग लगेगा जिसमें टेकोमीटर संदर्भ होना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप टैकोमीटर केबल के सुझाए गए स्थान का निर्धारण करने के लिए स्वामी के मैनुअल को देख सकते हैं।
  • Video: सौर ऊर्जा पंप 5 hp

    10
    सभी सुरक्षा, विरोधी चोरी और अन्य वैकल्पिक घटकों से कनेक्ट करें कुछ सिस्टम में वाहन के दरवाज़े के ताले को जोड़ने के लिए अतिरिक्त कदम हो सकते हैं। दूसरों को एक विशेष प्रणाली की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप चोरी-विरोधी प्रणाली को स्थानांतरित कर सकें जो कार पहले से है। हमेशा की तरह, अपने रिमोट सेंसर के निर्माता के मैनुअल से परामर्श करें ताकि आप अतिरिक्त कार्य जानते हों कि आपके सिस्टम में है और आपको उन्हें कनेक्ट करना चाहिए।
  • दरवाजे के ताले से कनेक्शन बनाने के लिए, आप चालक की ओर दरवाजे के तारों का पता लगा सकते हैं। आपको बाहरी रिले की आवश्यकता हो सकती है, जिनमें से कई प्रकार हैं। हालांकि, चार सबसे आम में एक सकारात्मक ट्रिगर, एक नकारात्मक ट्रिगर, रिवर्स polarity, और कई गेट लॉक सिस्टम शामिल हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपका सिस्टम आपकी क्या उपयोग करता है, मरम्मत मार्गदर्शिका या वाहन मैनुअल की जांच करें।
  • 11
    अतिरिक्त केबलों से कनेक्ट करने के लिए एक रिले का उपयोग करें यदि बिजली, सहायक या स्टार्टर के लिए एक से अधिक केबल हैं। रिले एक साथ कई केबलों को कनेक्ट करने की अनुमति देता है। कई अलग-अलग डिज़ाइन, आकार और आकार हैं - हालांकि, वे सभी एक ही मूल कार्य करते हैं। पिंस पर उन्हें रोल करें ताकि आप तारों को रिले में जोड़ दें।
  • 12
    चलती भागों से उन्हें दूर रखने के लिए flanges या शिकंजा के साथ केबल सुरक्षित। यह केबलों की रक्षा करेगा और स्थापना को साफ और साफ रूप से देखना चाहिए।
  • 13
    बैटरी से कनेक्ट करें और इसे जांचें ताकि आप देख सकें कि सभी भागों काम करते हैं या नहीं। सब कुछ ठीक से काम कर रहा है और ठीक से कनेक्ट किया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए दूरस्थ स्टार्टर और बिना चाबी प्रविष्टि सिस्टम, साथ ही ब्रेक और ब्रेक लाइट का परीक्षण करें। अगर कुछ काम नहीं करता है, तो वापस जाएं और आपके द्वारा जुड़ा हुआ सभी केबलों की जांच करें ताकि आप देख सकें कि गलत क्या है।
  • सुनिश्चित करें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने वाहन का परीक्षण करें कि वह चालू हो जाएगा और यह कि आप आमतौर पर चाबी का उपयोग कर ड्राइव कर सकते हैं। यह आपको यह बताना देगा कि स्थापना ने वाहन के सामान्य ऑपरेशन को प्रभावित नहीं किया था या रोशनी अनियमित रूप से रोशन करने के कारण हुई थी
  • 14
    सुरक्षा पैनल और इग्निशन स्विच को शामिल करने वाले पैनल को बदलता है। रिमोट सेंसर और कम्पार्टमेंट वायरिंग को पुश करें और इसे पैनल के साथ कवर करें। जगह में पैनल स्क्रू (या समायोजित) सुनिश्चित करें कि आप स्थापना के दौरान किसी केबल को कसने या मोड़ नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • तारों को एक साथ वेल्डिंग करके उन्हें भविष्य में समस्याएं पैदा करने की अधिक सुरक्षित और कम संभावना होगी।
    • अपना समय ले लो और व्यवस्थित होना। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सावधान रहें ताकि आप अपने आप को चोट न दें या वाहन को नुकसान न करें।
    • तारों को बोर्ड के अंदर तेज वस्तु से दूर रखें। यदि एक केबल काट या रिलीज़ हो जाता है, तो यह वाहन को नुकसान पहुंचा सकता है, जो मरम्मत के लिए महंगा हो सकता है
    • नए वाहनों पर फैक्टरी सुरक्षा प्रणालियों और कोड कुंजियों पर दूरस्थ इग्निशन सिस्टम की स्थापना के लिए विशेष उपकरण की आवश्यकता हो सकती है जो केवल डीलरशिप पर उपलब्ध है। स्थापित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास पूर्ण निर्देश, सही उपकरण और किसी विशेष उपकरण हैं।
    • एक दूरस्थ इग्निशन सिस्टम का उपयोग करने का प्रयास न करें जो कि आपके वाहन के साथ काम करने के लिए तैयार नहीं है।
    • अतिरिक्त केबलों से कनेक्ट करने के लिए एक रिले का उपयोग करें यदि बिजली, सहायक या स्टार्टर के लिए एक से अधिक केबल हैं।

    चेतावनी

    • विद्युत केबलों के साथ काम करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि वे विद्युत निर्वहन संचारित कर सकते हैं और आपको घायल कर सकते हैं।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं या बिजली के सिस्टम से परिचित नहीं हैं, तो दूरस्थ स्टार्टर सिस्टम को स्वयं स्थापित करने का प्रयास न करें स्थापना करने के लिए एक योग्य तकनीशियन को किराया करने के लिए यह बहुत बेहतर और सुरक्षित है।
    • यदि आप दूरस्थ सेंसर को ठीक से स्थापित नहीं करते हैं, तो आप चोट और संपत्ति के नुकसान का कारण बन सकते हैं।
    • एक बंद गेराज में आपके रिमोट इग्निशन सिस्टम का उपयोग न करें या कार्बन मोनोऑक्साइड का संचय हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अधिक आकर्षक
    • तार कटर
    • तार खाल उधेड़नेवाला
    • वेल्डर और वेल्डिंग
    • इन्सुलेट टेप
    • गर्मी-हटना ट्यूब
    • गर्मी बंदूक
    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • कुंजी
    • screwdrivers
    • वाहन के लिए केबल आरेख
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com