ekterya.com

डिस्चार्ज किए गए बैटरी के साथ समस्याओं को ठीक कैसे करें

क्या आपकी कार की बैटरी को डिस्चार्ज किया गया है? कार रिचार्ज नहीं कर सकती है और आपको तुरंत जुटाने की जरूरत है समस्या का निदान करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

हडेल डेड बैटरी समस्या चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
बैटरी चार्जर का उपयोग करें
  • लाल तार को सकारात्मक टर्मिनल और बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल में काले तार से कनेक्ट करें। अगर चार्जर में हरा प्रकाश सूचक होता है, तब तक बैटरी चार्ज करें जब तक कि प्रकाश पर नहीं आता। यदि नहीं, तो आधे घंटे के बाद चार्जर को डिस्कनेक्ट करें और वोल्टेज की जांच करें (इंजन बंद के साथ)। 12.6 वोल्ट का वोल्टेज एक पूर्ण भार इंगित करता है, 12.3 वोल्ट का वोल्टेज एक मध्यम लोड इंगित करता है। एक मल्टीमीटर का उपयोग करें जिसे आप 12 वोल्ट से अधिक प्रत्यक्ष वोल्टेज श्रेणी में सेट कर सकते हैं।
  • लाल तार को सकारात्मक टर्मिनल और बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल में काले तार से कनेक्ट करें। एक पारंपरिक 5 amp चार्जर बैटरी चार्ज करने में 8 घंटे से अधिक समय लग सकता है। सबसे शक्तिशाली चार्जर्स सबसे अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए हैं, क्योंकि अगर आप सावधान नहीं हैं तो आप बैटरी को विस्फोट कर सकते हैं! एक amp का एक सिगरेट हल्का अनिश्चितकाल से जोड़ा जा सकता है।
  • हडले डेड बैटरी प्रॉब्लम स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: मोबाइल फोन की बैटरी बैकअप बढ़ाने का सीक्रेट कोड।Secret code to increase mobile phone battery backup.

    2
    सुनिश्चित करें कि बैटरी टर्मिनल साफ हैं टर्मिनलों पर एक सफेद धूल जमा स्टार्टर मोटर तक पहुंचने में अपर्याप्त विद्युत प्रभार का कारण हो सकता है। नमक कपड़े पर कुछ बेकिंग पाउडर लागू करें और टर्मिनलों को साफ करें। यदि आवश्यक हो, तो टर्मिनलों को साफ करने के लिए ठीक सादे पेपर का इस्तेमाल करें। सकारात्मक टर्मिनल के आस-पास के उपकरण का उपयोग करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। कार के किसी धातु हिस्से के साथ शॉर्ट सर्किट बनाने से बचें।
  • Video: आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डाउन हो जाती है, आजमाएं ये ट्रिक्स

    हडले डेड बैटरी प्रॉब्लम स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: Mobile Battery Discharge solutions | Fix mobile battery problems|மொபைல் பேட்டரி ஆயுள் அதிகரிக்க.....

    वाल्टमीटर के साथ चार्जिंग सिस्टम की जांच करें स्वतः चालू होने पर, 14 वोल्ट से अधिक प्रत्यक्ष धारा में मल्टीमीटर को समायोजित करें और युक्तियों को अपने संबंधित टर्मिनलों से कनेक्ट करें। वोल्टेज को 14.0 और 14.5 वोल्ट के बीच पढ़ना चाहिए यदि सिस्टम सही तरीके से चार्ज किया गया है। अगर पढ़ना 14 वोल्ट से नीचे है, तो आपको शायद एक नया अल्टरनेटर की आवश्यकता हो। यदि पढ़ने 14.5 वोल्ट से अधिक है, तो आपको इसे समायोजित करने के लिए एक मैकेनिक की आवश्यकता होगी।



  • छवि शीर्षक शीर्षक हैंड बैटरी समस्या चरण 4
    4
    यदि आपको संदेह है कि वर्तमान रिसाव है जो बैटरी का निर्वहन कर रहा है, तो आपको मल्टीमीटर की मौजूदा माप विकल्प के साथ इसकी समीक्षा करनी चाहिए। यह प्रक्रिया थोड़ी अधिक जटिल है। इंजन बंद करें!
  • इसे स्पर्श करने से बचने के लिए कपड़े के साथ बैटरी का सकारात्मक टर्मिनल कवर करें।
  • बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल से केबल को डिस्कनेक्ट करने के लिए कुंजी का उपयोग करें।
  • मल्टीमीटर को उच्चतम प्रत्यक्ष वर्तमान सीमा में सेट करें (यह कम से कम 10 एएमपीएस होना चाहिए, यह केबल को दूसरे मल्टीमीटर कनेक्टर में बदलना पड़ सकता है)।
  • मल्टीमीटर के लाल केबल को बैटरी के डिस्कनेक्टेड केबल से कनेक्ट करने के लिए पियर की एक जोड़ी का उपयोग करें, और बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल के लिए मल्टीमीटर की काली केबल। वर्तमान मल्टीमीटर के माध्यम से और कार में बह जाएगा तो आप वर्तमान को माप सकते हैं पहले तो वर्तमान में उच्च होगा एक खुले दरवाजे गाड़ी के इंटीरियर रोशनी के कम से कम 5 एएमपीएस का उपभोग करेगा, और दरवाजे बंद करने के कुछ मिनट बाद भी रह सकता है।
  • यदि कार के हुड के नीचे कोई प्रकाश है, तो आपको इसे डिस्कनेक्ट करना होगा। वर्तमान बहुत कम और शून्य के करीब होना चाहिए अधिकांश कारों घड़ी के लिए केवल 0.010 amps (10 एमए) का उपभोग करती हैं 50 मिलीमीटर के नीचे कोई भी पढ़ना स्वीकार्य है। मल्टीमीटर देखने के दौरान आप कार को रॉक कर सकते हैं, हल्के ढंग से फ्यूज बॉक्स को टैप कर सकते हैं और उन्हें खोलने के बिना दरवाजों को स्थानांतरित कर सकते हैं। एक आधा-amp पठन इंगित करता है कि एक समस्या है।
  • हडले डेड बैटरी समस्या शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    वर्तमान मल्टीमीटर की सबसे बड़ी श्रेणी के लिए बहुत छोटा हो सकता है यदि आप जानते हैं कि वर्तमान एक से कम एम्प है, तो आप मल्टीमीटर को उचित सीमा तक सेट कर सकते हैं। लेकिन आपको 100 एमए जैसी छोटी सी श्रेणियों के साथ सावधान रहना चाहिए, क्योंकि आप कार के वर्तमान के साथ मल्टीमीटर को आसानी से जला सकते हैं। यदि आपको केबल को मल्टीमीटर के दूसरे बिंदु पर बदलने की आवश्यकता है, तो आपको बैटरी से जुड़ी कार को रखने के लिए, मल्टीमीटर की लाल और काली केबलों को एक दूसरे से कनेक्ट करने के लिए एक क्लिप का उपयोग करना होगा। इससे सिस्टम को फिर से कनेक्ट होने पर उच्च वर्तमान को निकालने से रोका जा सकेगा। वर्तमान में 0.05 एएमपीएस बैटरी में डिस्चार्ज करने के लिए 700 घंटे लगेंगे। यदि कार का वर्तमान मूल्य इस पर है, तो आपके पास कोई वर्तमान रिसाव की समस्या नहीं है। हुड के नीचे की रोशनी की जांच करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे कब बंद करते हैं यदि आवश्यक हो, तो इसे असंबद्ध रखें।
  • युक्तियाँ

    Video: अब मिनटों में चार्ज हो जाएगा स्मार्टफोन, ट्राय कीजिए ये टिप्स

    • यदि चार्ज वैल्यू सही (14 से 14.5 वोल्ट) है, तो डिस्चार्ज चालू 50 मिलीमीटर से कम है और कोई खुली दरवाज़ा नहीं है, यह बहुत संभावना है कि बैटरी की समस्या दोहराए जाने और पहनने के कारण होती है । आप इसे एक कार्यशाला में या एक दुकान की बैटरी में बेच सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो एक नया अधिग्रहण करें

    चेतावनी

    • जब आप कार पर वोल्टेज की जांच करते हैं, तो आपको इंजन के चलने वाले हिस्सों से सावधानी बरतनी चाहिए। आप अपने आप को एक कार बैटरी के साथ विस्फोट कर सकते हैं (जब तक कि आप इसे अपनी जीभ से कनेक्ट नहीं कर सकते)। एक खतरनाक वर्तमान प्रणाली के माध्यम से प्रवाह कर सकते हैं, इसलिए यह तर्कसंगत टर्मिनल को चीर के साथ कवर करने के लिए सलाह दी जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com