ekterya.com

जिस कार को चालू नहीं करता है उसे कैसे सुधारें?

एक कार को चालू करना जो चालू नहीं करता है वह केबल को जोड़ने या फ्यूज बदलने या इंजन के प्रमुख घटकों की जगह के रूप में जटिल के रूप में सरल हो सकता है। निम्नलिखित समस्या को खोजने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन सभी संभावनाओं को कवर करने का कोई तरीका नहीं है। हम संभावित व्यक्तिगत समस्याओं और उनके लिए समीक्षा करने के तरीके को संबोधित करेंगे।

चरणों

भाग 1

बैटरी और स्टार्टर की जांच करें
फिक्स ए कार जो कि ऐसा नहीं है` class=

Video: मोबाइल पानी में गिर जाये तो क्या करें 10 ways to fix water damaged phone or smartphone

1
बैटरी की जांच करें यदि आपके पास पर्याप्त वोल्टेज और शुरुआती शक्ति नहीं है, तो कार बस चालू नहीं होगी। एक सामान्य कार बैटरी के लिए उचित वोल्टेज 12.6 वोल्ट है। आप सबसे हार्डवेयर स्टोरों पर उपलब्ध सरल मल्टीमीटर का उपयोग करके वोल्टेज का परीक्षण कर सकते हैं।
  • फिक्स ए कार जो कि ऐसा नहीं है` class=
    2
    उन्हें बैटरी की कोशिश करने के लिए कहें अधिकांश खुदरा स्टोर बैटरियों को बैटरियों को चार्ज कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे इंजन शुरू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में शुरू करने वाले हैं
  • फिक्स ए कार जो कि ऐसा नहीं है` class=
    3
    किसी व्यक्ति को बैटरी में बूस्टर केबल्स कनेक्ट करने के लिए कहें तो इंजन सामान्य से धीमा हो रहा है।
  • फिक्स ए कार जो कि ऐसा नहीं है` class=
    4

    Video: मोबाइल हैंग हो रही है, कोई बात नहीं 2 मिनट में बनाओ मोबाइल को नई जैसा !! Phone hang problem?

    बैटरी के केबल कनेक्शन की स्थिति को देखें। बैटरी टर्मिनलों पर corroded या loose कनेक्शन इंजन शुरू करने के लिए पर्याप्त amperage प्राप्त करने से प्रारंभिक मोटर को रोक देगा।
  • फिक्स ए कार जो कि ऐसा नहीं है` class=
    5
    तय करें कि स्टार्टर मोटर समस्या है। अगर बैटरी को चार्ज किया जाता है और स्टार्टर मोटर इंजन को शुरू नहीं करता है या इंजन को किसी भी तरह से शुरू करने के लिए तेज़ी से चालू करता है, तो समस्या स्टार्टर के साथ ही हो सकती है स्टार्टर मोटर बदलना बहुत जटिल नहीं है, लेकिन अगर आप इसे करने का निर्णय लेते हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति को पूछने की कोशिश करें जो पहले से ही किया है या एक मैनुअल मैनुअल खरीदते हैं जिसका विवरण और चित्र है जो आपको करना है। फोर्ड कारों की तरह कुछ कारों में, एक मस्तग्राद के अंदर घुसने वाला स्टार्टर सोलोनॉइड होता है जिसे आप देख सकते हैं कि वोल्टेज स्टार्टर मोटर पर जा रही है या नहीं। यदि नहीं, तो कभी कभी आप सोलनॉइड शुरू कर सकते हैं और कार शुरू कर सकते हैं। यदि कार का इंजन तेजी से कताई कर रहा है और चालू करने की कोशिश नहीं करता है, तो इंजन में ईंधन इनलेट की जांच करें।
  • भाग 2

    ईंधन प्रणाली की जांच करें
    फिक्स ए कार जो कि ऐसा नहीं है` class=
    1
    सुनिश्चित करें कि टैंक में आपके पास ईंधन है उम्मीद है, आपका ईंधन मीटर काम करेगा, लेकिन कुछ अंशांकन और रिकॉर्ड खो देते हैं कि टैंक खाली होने पर ईंधन शेष है। आप ईंधन इंजेक्शन सिस्टम को यह पता लगाने के लिए नहीं खोल सकते हैं कि क्या अभी भी ईंधन बचा है, लेकिन पुरानी कारों में, आप ट्रिम आवास से एयर फिल्टर को ऊपर से ऊपर से पंख नट या अन्य स्क्रू हटाकर और कवर उठाने से निकाल सकते हैं। यहां, जब आप त्वरक पेडल को दबाते हैं, तो आपको कार्बोरेटर के थ्रॉटल वाल्व के शरीर पर पेट्रोल स्प्रे दिखाई देनी चाहिए।



  • फिक्स ए कार जो कि ऐसा नहीं है` class=
    2
    कई ईंधन इंजेक्शन इंजनों में ईंधन वितरण लाइन में एक परीक्षण बंदरगाह है। क्योंकि ईंधन का दबाव कुछ वाहनों पर 4.8 बार (70 एसएसआई) तक हो सकता है, एक कैलिब्रेटिंग डिवाइस का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए एक निश्चित तरीका है कि इंजन चलाने के लिए आपके पास पर्याप्त ईंधन की आपूर्ति हो। कुछ कारों में गैस टैंक में स्थित इलेक्ट्रिक ईंधन पंप हैं, और यदि आप किसी स्विच को चालू करते हुए प्लग को सुनने के लिए कहते हैं, तो आप कुछ सेकंड के लिए पंप चक्र को चालू कर देंगे और फिर सिस्टम दबाव पहुंचने पर बंद कर देंगे। स्तर की आवश्यकता यह आपको बता सकता है कि पंप काम नहीं कर रहा है, लेकिन ईंधन पंप बदलना एक कठिन और संभावित खतरनाक परियोजना है।
  • फिक्स ए कार जो कि ऐसा नहीं है` class=
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए ईंधन फिल्टर की जांच करें कि वह ईंधन पास दे रही है ईंधन फिल्टर समय पर रोक सकते हैं और, लंबे समय में, वे कार को आग लगने की इजाजत देने के लिए पर्याप्त ईंधन की अनुमति नहीं दे सकते। ईंधन फ़िल्टर बदलने से ईंधन फ़िल्टर बदलने से बहुत आसान और कम महंगा होता है
  • भाग 3

    प्रज्वलन प्रणाली का परीक्षण करें
    फिक्स ए कार जो कि ऐसा नहीं है` class=
    1

    Video: How to repair Touchscreen in Android Mobile | टच स्क्रीन स्लो या ख़राब हो गया है खुद ही ठीक कर ले

    स्पार्क प्लग वायर निकालें और इंजन के साथ स्पार्क प्लग के अंदर धातु के उपकरण को जमीन पर रखकर एक अछूता वाले पेचकश का उपयोग करें, और एक स्पार्क की तलाश करते समय इंजन को चालू करने के लिए किसी से पूछें। धातु की सफ़ाई की छड़ के बारे में 0.3 सेमी (1/8 इंच) मोटर पर एक साफ धातु की सतह से होनी चाहिए, और सावधान रहना उपकरण के किसी भी हिस्से को छूने के लिए नहीं है जो अछूता नहीं है स्पार्क प्लग यदि कोई चिंगारी नहीं है, तो आपके पास इग्निशन सर्किट में कोई समस्या है और, आपके वाहन के वर्ष के आधार पर, आपको कॉइल केबल से इसे इग्निशन सीपीयू या कंप्यूटर में बदलना पड़ सकता है
  • फिक्स ए कार जो कि ऐसा नहीं है` class=
    2
    प्रज्वलन प्रणाली में क्षतिग्रस्त या ढीले घटकों के लिए देखें। नए वाहनों के साथ, इग्निशन प्रणाली के सभी हिस्सों में विस्तार से वर्णन करना मुश्किल होगा, लेकिन सामान्य तौर पर, एक कुंडल (या इंजन के प्रत्येक सिलेंडर के लिए अलग-अलग कॉयल), प्लग तारों और स्पार्क प्लग को चिंगारी होगा आपके पास रोटर, एक संधारित्र और अन्य भागों के लिए एक बटन वाला वितरक टोपी भी हो सकता है जो विफल हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • हुड के नीचे केबल्स, होसेस और अन्य घटकों को देखें। अक्सर, एक डिस्कनेक्ट किया गया केबल या वैक्यूम या ईंधन लाइन समस्या होगी, और यह आसान और मरम्मत के लिए सस्ते हैं।
    • ईंधन या प्रज्वलन प्रणाली से संबंधित फ़्यूज़, रिले और सर्किट ब्रेकर के लिए स्वामी के मैनुअल की जांच करें। आप उन्हें पता लगाने में सक्षम होना चाहिए और सुनिश्चित करें कि वे जलाया नहीं जा रहे हैं या पिघल नहीं गए हैं। रिले ब्लॉकों में, आप इग्निशन रिले की जांच के लिए एक अन्य घटक के रिले का आदान-प्रदान कर सकते हैं, जो एयर कंडीशनिंग प्रशंसक के समान आकार हैं।
    • जब आप इसे शुरू करते हैं तो इंजन को सुनें यदि आप वार, एक विस्फोट या इंजन में विफलता सुनाते हैं, तो आपके पास इंजन के साथ बाढ़ वाला कार्बोरेटर या गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जैसे खराब समय या फंस या टूटी हुई वाल्व
    • इस अनुच्छेद में, कारों को चालू नहीं करने के कारण सभी कारणों को कवर करना संभव नहीं है, लेकिन अगर आप डिपार्टमेंटल स्टोर या ऑटो पार्ट्स स्टोअर में या अपने स्थानीय लाइब्रेरी में मैनुअल पा सकते हैं, तो इससे आपको विशिष्ट समस्याएं मिल सकती हैं।
    • यहां तक ​​कि जब आपकी इग्निशन प्रणाली की जांच करते समय आपकी कार चालू नहीं होती है, तो यह एक "कोड" या कंप्यूटर पर संग्रहीत जानकारी प्रदर्शित कर सकता है जो तकनीशियन समस्या के स्रोत को खोजने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह "चेक इंजन" प्रकाश या अन्य सूचक हो सकता है।
    • यदि मालिक के मैनुअल में ईंधन पंप के लिए फ्यूज या रिले शामिल नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपकी कार में एक यांत्रिक पंप है और यह जांचने का एकमात्र तरीका है कि ईंधन की रेखा को हटाकर इंजन बदलकर देखें कि क्या गैसोलीन बाहर आ रही है। लेकिन यह बहुत खतरनाक है!
    • सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं हर महीने अपनी कार की जांच करने के लिए एक अच्छा मैकेनिक से पूछता है ताकि आप पहले से किसी भी समस्या की भविष्यवाणी कर सकें। शुभकामनाएं!

    चेतावनी

    • स्पार्क प्लग तारों से उजागर होने के साथ बहुत सावधान रहें, क्योंकि वे उच्च वोल्ट्स होते हैं और बहुत खतरनाक हो सकते हैं।
    • नकारात्मक (-) बैटरी पोस्ट को डिस्कनेक्ट किए बिना किसी भी केबल या अन्य इलेक्ट्रिकल भाग को न हटाएं।
    • स्पार्क्स या कुछ और करने के लिए परीक्षण करते समय हूड के नीचे देखकर इंजन को बदलने की आवश्यकता होती है, तो प्रशंसक ब्लेड, बेल्ट और अन्य चलती भागों का ध्यान रखें।
    • कभी भी इंजन चालू न करें या इसे शुरू करें अगर आपने मुआवजे के मामले को निकाल दिया है थ्रॉटल शरीर में ईंधन प्रज्वलित कर सकते हैं।
    • ईंधन लाइनों को न हटाएं, जब तक आप उन्हें अंदर से दबाव को शुद्ध करने के लिए नहीं जानते। ईंधन इंजेक्शन सिस्टम पर दबाव डाला जाता है और जब क्रोनिक होता है तो गैसोलीन लीक हो जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बार फिर, एक मैनुअल जो इस लेख की तुलना में आपके वाहन के लिए अधिक पूर्ण और विशिष्ट है
    • बैटरी परीक्षक या बैटरी क्लिप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com