ekterya.com

बैटरी चार्जर को कैसे कनेक्ट करें

एक कार की बैटरी आपको आपके द्वारा शुरू की जाने वाली बिजली और आपके सभी विद्युत उपकरणों के काम करने के लिए प्रदान करती है। हालांकि इसे कार के अल्टरनेटर द्वारा सामान्य रूप से चार्ज किया जाता है, कई बार कई कारण होते हैं, जब बैटरी कई कारणों से बिजली से बाहर हो जाती है, इसलिए इसे चार्जर से कनेक्ट करना आवश्यक है। जब आप एक कार शुरू करते हैं, तो आप मूल रूप से इंजन को शुरू करने के लिए मृत बैटरी पर्याप्त गति देते हैं और यात्रा के बाकी हिस्सों के लिए वैकल्पिक प्रभार लेते हैं। दूसरी तरफ, यदि आप एक चार्जर का उपयोग करते हैं, तो आप इसे दोबारा प्रयोग करने से पहले बैटरी को पूरी तरह से चार्ज कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बैटरी बदलने की तैयारी करें

1
बैटरी की विशिष्टताओं को पढ़ें। यदि बैटरी एक है जो मूल रूप से कार के साथ आया था, तो पहले उपयोगकर्ता के मैनुअल को पढ़ें। इसके लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों का जवाब देना चाहिए जैसे कि बैटरी चार्ज करने के लिए आवश्यक वोल्टेज और यदि आप इसे चार्ज करने से पहले वाहन से निकाल देना चाहिए। लगभग सभी ऑटो बैटरी 12 वोल्ट हैं, लेकिन चार्ज वोल्टेज मौजूदा बैटरी चार्ज और इसके तापमान की मात्रा के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • 2
    बैटरी चार्जर की विशिष्टताओं को पढ़ें बैटरी चार्जर एक मैनुअल के साथ आएगा, जहां आप उचित उपयोग के विवरण पाएंगे।
  • हुक अप ए बैटरी चार्जर चरण 2 नामक छवि
    3
    अच्छा वेंटिलेशन वाला कार्य क्षेत्र चुनें। यह आपको आपकी कोशिकाओं में निहित सल्फ्यूरिक एसिड के कारण बैटरी द्वारा उत्पन्न हाइड्रोजन गैस को नष्ट करने में मदद करेगा। हमेशा सभी वाष्पशील पदार्थों जैसे गैसोलीन, ज्वलनशील सामग्री या प्रज्वलन के अन्य स्रोत (जैसे: आग, सिगरेट, मैचों, लाइटर, आदि) को दूर रखें।
  • 4
    सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें चश्मा, दस्ताने और अन्य सुरक्षात्मक उपकरण एक अच्छी सावधानी हैं बैटरी में निहित हाइड्रोजन जल्दी से एक गैस बन जाता है और फैलता है, जो विस्फोट का कारण बन सकता है अगर वेंटिलेशन तंत्र उपलब्ध नहीं है। एक बार हाइड्रोजन हवा में ऑक्सीजन के संपर्क में आ जाता है, यह बहुत ज्वलनशील हो जाएगा और स्थिर बिजली से भी प्रज्वलित कर सकता है।
  • हुक अप एक बैटरी चार्जर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सभी वाहन सामान बंद करें ये सामान बैटरी से बिजली का उपयोग करते हैं, इसलिए उन्हें हटाने या उन्हें चार्ज करने से पहले उन्हें बंद करना आवश्यक है।
  • 6

    Video: बिना बिजली के मोबाइल चार्ज करने का सबसे बेस्ट तरीका # सबसे अच्छा प्रकाश के बिना mobail चार्ज करने के लिए जिस तरह से

    बैटरी ढूंढें अधिकांश बैटरी कार के बोनट या ट्रंक में स्थित हैं। वे पीछे की सीट के नीचे भी पाए जा सकते हैं और, कभी-कभी, कार के निचले हिस्से से ही पहुंच योग्य हो सकती है।
  • हुक अप ए बैटरी चार्जर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    7
    बैटरी में सकारात्मक और ग्राउंड पोर्ट की पहचान करें एक बंदरगाहों को वाहन के चेसिस के माध्यम से जमीन से जोड़ा जाएगा। दूसरा "गर्म" बंदरगाह होगा, अर्थात्, वर्तमान में उस से पृथ्वी से जुड़ा हुआ एक से प्रवाह होगा, इस प्रकार एक सर्किट का निर्माण होगा यह निर्धारित करने के कुछ तरीके हैं कि कौन सा है:
  • बैटरी मामले में, "POS", "P" या "+" जैसे सकारात्मक पोर्ट और नकारात्मक (या जमीन) के लिए "NEG", "N" या ";" को लेबल के रूप में देखें।
  • बैटरी बंदरगाहों के व्यास की तुलना करें। उनमें से ज्यादातर में, सकारात्मक पोर्ट नकारात्मक से अधिक मोटा है
  • यदि बैटरी केबल्स बंदरगाहों से जुड़े होते हैं, तो उनके पास रंगों पर ध्यान दें। सकारात्मक पोर्ट से जुड़ा केबल लाल होना चाहिए, जबकि नकारात्मक पोर्ट से जुड़ा केबल काला केबल होना चाहिए।
  • हुक अप ए बैटरी चार्जर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    8
    बैटरी केबलों को डिस्कनेक्ट करें बैटरी को हटाने से पहले, भूजल टर्मिनल (नकारात्मक) को डिस्कनेक्ट करें और फिर टर्मिनल का आधार नहीं (सकारात्मक)।
  • हुक अप ए बैटरी चार्जर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    9
    वाहन से बैटरी निकालें कुछ कारों के मामले में, आपको चाहिए बैटरी को हटा दें उन्हें लोड करने से पहले, जबकि अन्य नहीं करते। उपयोगकर्ता के मैनुअल या बैटरी के मैनुअल में आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • सामान्य तौर पर, यदि आप जिस बैटरी को चार्ज करने जा रहे हैं, वह एक नाव की है, तो आपको इसे जहाज से हटाकर किनारे पर लोड करना होगा। आप इसे केवल उसके स्थान पर लोड कर सकते हैं यदि आपके पास चार्जर और उस सामग्री के लिए विशेष रूप से आवश्यक अन्य सामग्री है
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे वाहन से उस जगह ले जाने के लिए बैटरी वाहक का उपयोग करें जहां आप इसे चार्जर से कनेक्ट करेंगे। इस तरह, आप सिरों पर दबाव डालने से बचेंगे और एसिड को वेंटिलेशन कवर के माध्यम से भागने के लिए प्रेरित करेंगे, जो हो सकता है कि अगर आप इसे अपने हाथों में ले लें तो
  • भाग 2
    चार्जर कनेक्ट करें

    हुक अप ए बैटरी चार्जर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    बैटरी टर्मिनलों को साफ करें। बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण का उपयोग करें स्वच्छ जंग टर्मिनल में मौजूद है और सल्फ्यूरिक एसिड को बेअसर कर सकता है जो फैल सकता है। मिश्रण को लागू करने के लिए, आप एक पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं। आप वायर ब्रश के साथ नरम क्षरण भी साफ कर सकते हैं। ऑटो पार्ट्स स्टोर्स राउंड वायर ब्रश बेचते हैं जो कि विशेष होते हैं क्योंकि वे टर्मिनल में फिट होते हैं।
    • टर्मिनलों को सफाई करने के बाद, अपनी आँखें, नाक या मुंह को छूने से बचें, और तुरंत अपने हाथों को धो लें किसी भी सफेद धब्बे को स्पर्श न करें जो कि टर्मिनलों में पाई जा सकती हैं, क्योंकि यह सल्फ्यूरिक एसिड ठोस है।
  • हुक अप एक बैटरी चार्जर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    बैटरी के प्रत्येक सेल में भरण स्तर तक पहुंचने के लिए पर्याप्त आसुत जल डालें। जब बैटरी कोशिकाओं में पानी डालना, हाइड्रोजन गैस छितरी हुई है। नल का पानी का उपयोग न करें, क्योंकि इससे अंततः बैटरी को नुकसान होगा।
  • पानी डालने के बाद सेल कैप्स को बदलें अधिकांश अमेरिकी बैटरी में ज्वाला अटकलें हैं यदि आपके पास लौ सप्रेसर्स नहीं है, तो कवर के शीर्ष पर एक नम कपड़े रखो।
  • यदि आपके पास बैटरी से पानी भरने की ज़रूरत नहीं है (जो कि निशुल्क रखरखाव बैटरी के रूप में जाना जाता है) या कैप को बंद कर दिया गया है, तो इस कदम को अनदेखा करें और उसे चार्ज करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • हुक अप ए बैटरी चार्जर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3



    चार्जर को दूर के रूप में केबल की अनुमति दें। इस तरह, आप हवा में मौजूद सल्फरिक एसिड वाष्प द्वारा क्षतिग्रस्त इकाई की संभावना को कम कर देंगे।
  • चार्जर सीधे बैटरी से ऊपर या नीचे नहीं रखें
  • हुक अप ए बैटरी चार्जर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    सही वोल्टेज के अनुसार चार्जर को कॉन्फ़िगर करें ऐसा करने के लिए, चार्जर के सामने स्थित वोल्टेज आउटपुट चयनकर्ता को समायोजित करें। यदि बैटरी आवश्यक वोल्टेज की मात्रा को इंगित नहीं करता है, तो उपयोगकर्ता के मैनुअल से परामर्श करें।
  • यदि चार्जर में एक समायोज्य लोड सीमा होती है, तो यह निम्न स्तर पर शुरू होती है।
  • हुक अप ए बैटरी चार्जर स्टेप 12 नामक छवि
    5
    एक चार्जर क्लिप को सकारात्मक बैटरी पोर्ट से कनेक्ट करें। यह कदम समान है चाहे आप बैटरी से कार को बाहर ले जाएं या नहीं।
  • 6
    ग्राउंड पोर्ट पर चार्जर की दूसरी क्लिप कनेक्ट करें क्लैंप को जमीन पर जोड़ने के लिए दो अलग-अलग मामले हैं।
  • यदि आपने कार को बैटरी से नहीं हटाया है, तो चार्जर के जमीनी तार को इंजन या चेसिस के एक मोटी धातु हिस्से में जोड़ दें। इस तरह, आप बैटरी के टर्मिनल में आर्क्स के गठन से बचेंगे और आप इसे विस्फोट के जोखिम को नहीं मारेंगे। नोट करें कि केबल को सीधे बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल पर ग्राउंड से जोड़ने से खतरनाक हो सकता है।
  • यदि आपने कार को बैटरी से निकाल दिया है, तो आपको एक पुल केबल या ग्रिड पोर्ट पर एक पृथक बैटरी केबल को कनेक्ट करना होगा जो कम से कम 60 सेमी (24 इंच) लंबा है उसके बाद, चार्जर की क्लिप को इस केबल पर जमीन के पोर्ट पर कनेक्ट करें यह विस्फोट के मामले में सर्किट को पूरा करते समय आपको बैटरी से दूर रहने की अनुमति देगा। चार्जर को पुल केबल से कनेक्ट करते समय यह भी एक अच्छा विचार है कि इसका सामना करना न हो।
  • Video: बार-बार Mobile Charging करने से छुटकारा ? मोबाइल की बैटरी को 20 मिनट में फुल चार्ज कैसे करे

    7
    चार्जर को एक विद्युत आउटलेट से कनेक्ट करें चार्जर में भूजल प्लग होना चाहिए (तीन प्लग में से एक) और एक उपयुक्त आउटलेट (ग्राउंडेड) से कनेक्ट होना चाहिए। एडेप्टर का प्रयोग करने से बचें।
  • एक एक्सटेंशन का उपयोग केवल तभी आवश्यक है अगर आपको एक विस्तार का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो उसे एक आधार प्लग (तीन पिन) और चार्जर के एम्पैरएज से मेल करने के लिए उपयुक्त आकार भी होना चाहिए चार्जर और एक्सटेंशन के बीच, या एक्सटेंशन और दीवार के बीच एडेप्टर का उपयोग न करें।
  • Video: How To Charge Smartphone Mobile Without Any Charger जाने बिना चार्जर के मोबाइल कैसे चार्ज करे

    हुक अप एक बैटरी चार्जर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    8

    Video: सौलर पैनेल से कैसे बैटरी चार्ज करें HOW TO CONNECT SOLAR PANEL TO BETTERY

    चार्जर से पूरी तरह चार्ज होने तक बैटरी को छोड़ दें। पता करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसे अनुशंसित चार्जिंग समय के दौरान छोड़ना या सूचक को देखने के लिए निरीक्षण करना कि यह पूरी तरह से चार्ज किया गया है या नहीं।
  • भाग 3
    चार्जर को डिस्कनेक्ट करें

    1
    चार्जर को डिस्कनेक्ट करें एक बार बैटरी पूरी तरह चार्ज हो जाने के बाद, आपको घटकों को व्यवस्थित रूप से डिस्कनेक्ट करना होगा चार्जर के अंत से शुरू करें जो आउटलेट में प्लग किया गया है।
  • हुक अप एक बैटरी चार्जर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    बैटरी को चार्जर से क्लिप को डिस्कनेक्ट करें पहली बात करने के लिए टर्मिनल जमीन पर डिस्कनेक्ट है। फिर, अगर आपने बैटरी से कार को बाहर निकाला है, तो यह नकारात्मक टर्मिनल होगा - हालांकि, अगर आपने नहीं किया है, तो आपको कार के धातु के घटक से जुड़े क्लिप को डिस्कनेक्ट करना होगा।
  • 3
    सकारात्मक बंदरगाह से क्लैंप को डिस्कनेक्ट करें यह दबाना सकारात्मक बैटरी पोर्ट से जोड़ा जाएगा।
  • कुछ बैटरी चार्जर्स में एक मोटर प्रारंभ फ़ंक्शन होता है। यदि यह आपका मामला है, तो आप इसे बैटरी से कनेक्ट कर सकते हैं जब आप कार इंजन शुरू करते हैं अन्यथा, आपको इसे शुरू करने से पहले डिस्कनेक्ट करना होगा किसी भी मामले में, इंजन के हिस्सों को आगे बढ़ने से बचें, यदि आप इसे हुड से शुरू करने या कवर को हटाते हैं।
  • हुक अप ए बैटरी चार्जर चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    बैटरी को पुनर्स्थापित करें। आप केवल इसे करना होगा अगर आप बैटरी चार्ज करने के लिए इसे हटा दिया है।
  • हुक अप ए बैटरी चार्जर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    बैटरी केबलों को फिर से कनेक्ट करें पहले टर्मिनल को जमीन से कनेक्ट न करें (पॉजिटिव) और फिर एक जो कि जमीन (नकारात्मक) से जुड़ा है।
  • युक्तियाँ

    • कार की बैटरी के मामले में, चार्ज करने का समय उनके आरक्षित क्षमता पर आधारित होता है। दूसरी तरफ, मोटरसाइकिल, बगीचे ट्रैक्टर और गहरे चक्र बैटरी प्रति घंटे उनके एम्पीयर रेटिंग पर आधारित होती हैं।
    • चार्जर क्लिप को बैटरी में जोड़ने पर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें ठीक से कनेक्ट किया गया है, संतुलन या उन्हें कई बार घुमाएं।
    • यहां तक ​​कि जब सुरक्षा चश्मा पहने हुए, बैटरी से दूर रहें और चार्जर के लिए अंतिम कनेक्शन बनाने के दौरान घूमो।
    • बैटरी में एक दृश्य सूचक भी हो सकता है जिसका कार्य इसकी स्थिति को इंगित करने के लिए नहीं है, बल्कि वर्तमान लोड को दिखाने के लिए। हालांकि, कार के चलने के बाद इन संकेतकों की सटीकता कम हो जाती है। असल में, वे डीलर को अपनी बिक्री से पहले कार के लोड होने से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए विनिर्माण के दौरान उपयोग किया जाता है।

    चेतावनी

    • कभी भी एक धातु उपकरण एक ही समय में बैटरी बंदरगाहों के संपर्क में आने न दें।
    • बैटरी को चार्जर से कनेक्ट करने से पहले सभी अंगूठियां, कंगन, घड़ियां, हार या अन्य निजी गहने निकाल दें, क्योंकि वे एक शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकती हैं, जिससे यह पिघल हो सकता है और गंभीर जलन पैदा कर सकता है।
    • एक उच्च वर्तमान स्तर बैटरी को अधिक तेज़ी से चार्ज करेगा, लेकिन यदि यह बहुत अधिक है, तो यह ज़्यादा गरम करेगा और उसे नुकसान पहुंचाएगा। सिफारिश किए गए लोड रेंज से अधिक न हो और, अगर बैटरी स्पर्श के लिए गर्म हो जाती है, तो प्रक्रिया को रोकें और आगे बढ़ने से पहले इसे शांत कर दें।
    • यदि आप बैटरी एसिड के संपर्क में आते हैं तो बड़ी मात्रा में साबुन और ताजे पानी हाथ में रखें। यदि यह एसिड आपकी त्वचा या कपड़े पर गिरता है, तो तुरंत धो लें यदि आपकी आंखों में गिरता है, तो उन्हें लगभग 15 मिनट के लिए ठंडे पानी से धो लें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बैटरी चार्जर
    • जम्पर केबल या 6 गेज बैटरी केबल (यदि आप कार से बैटरी को चार्ज करने जा रहे हैं)
    • जमीन कनेक्शन के साथ विस्तार (यदि आवश्यक हो)
    • बैटरी ट्रांसपोर्टर (यदि आप बैटरी को चार्ज करने के लिए दूसरे स्थान पर ले जा रहे हैं)
    • सुरक्षा चश्मा
    • साबुन और पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com