ekterya.com

एक अल्टरनेटर की जांच कैसे करें

निश्चित नहीं है कि आपका ऑल्टरेटर अच्छी स्थिति में है या नहीं? यह जानना मुश्किल है कि क्या कोई वैकल्पिक यंत्र ठीक से काम करता है यदि आपको यह पता नहीं है कि उसे कैसे जांचना है इसका सबसे आसान तरीका है वोल्टमीटर के साथ परीक्षण करना। अगर आप अपनी कार को अच्छी तरह से जानते हैं, तो कुछ तरीकों से आप उपयोग कर सकते हैं। यह परीक्षण आपको अपने अल्टरनेटर और बैटरी की स्थिति का एक सामान्य विचार देना है कुछ नए वाहन कंप्यूटर नियंत्रित रीचार्ज सिस्टम के साथ एकीकृत होते हैं और अधिक परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

चरणों

विधि 1

वाल्टमीटर का उपयोग करें
1
एक वाल्टमीटर खरीदें कम से कम $ 20 के लिए किसी भी ऑटो पार्ट्स स्टोर पर एक ढूंढें। सबसे महंगा एक खरीदने के लिए जल्दी मत बनो - एक सस्ता वाल्टमीटर उपयोगी होगा
  • यदि आपके पास मल्टीमीटर है, तो यह आपके लिए भी काम करेगा। एक मल्टीमीटर भी वोल्टेज को मापता है, जैसे अन्य विद्युतीय गुण हैं, जैसे वर्तमान और प्रतिरोध आप क्या चाहते हैं जब आप ऑल्टरेटर की जांच करते हैं तो वोल्टेज को मापना है।
  • 2
    पहले बैटरी की जांच करें बैटरी को शुरू करने के लिए बैटरी की आवश्यकता होती है, जो बारी में बैटरी को चार्ज करने के लिए एक कुशल गति से वैकल्पिक यंत्र को बदल देता है। इसका मतलब यह है कि, यदि आपकी बैटरी में कम चार्ज है, तो आप वाहन शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे, और इसलिए, आप अल्टरनेटर का परीक्षण नहीं कर पाएंगे, वोल्टमीटर बेकार के साथ कोई अन्य परीक्षण कर सकते हैं। यदि यह ठंडा है या आपकी बैटरी पुरानी है, तो शायद समस्या ही बैटरी है और आपके अल्टरनेटर नहीं है यही कारण है कि आप वैकल्पिक यंत्र पर स्विच करने से पहले बैटरी की जांच करनी होगी। यहां हम आपको बताते हैं कि यह कैसे करें:
  • इंजन बंद करें आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वाल्टमीटर से कनेक्ट करने से पहले आपका इंजन बंद हो गया है
  • हुड को खोलें
  • बैटरी से वाल्टमीटर कनेक्ट करें वाल्टमीटर के लाल टर्मिनल को अपनी बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल और काले टर्मिनल से नकारात्मक टर्मिनल तक कनेक्ट करें। अपनी त्वचा को बैटरी से संपर्क में आने से रोकें
  • वाल्टमीटर को देखो यदि बैटरी 12.2 वोल्ट से अधिक माप दर्शाती है, तो इसका मतलब है कि इसके पास वैकल्पिक यंत्र चालू करने और वाल्टमीटर के साथ लगातार परीक्षण करने के लिए पर्याप्त शुल्क है।
  • यदि बैटरी में पर्याप्त वोल्टेज नहीं है, तो आपके पास वैकल्पिक रूप से रिचार्ज और पुनः मापने का विकल्प होता है या अल्टरनेटर का परीक्षण करने के लिए एक अलग विधि का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    वाहन चालू करें और क्रांतियों को 2000 rpm तक बढ़ाएं। यह आपकी बैटरी से ऊर्जा का उपभोग करेगा, जिससे वोल्टेज नियामक पूरी गति से काम करने के लिए वैकल्पिक यंत्र को मजबूर कर सकता है।
  • 4
    इंजन चलते रहें और वाल्टमीटर के साथ बैटरी को फिर से मापें। जब आप इस समय माप को देखते हैं, वोल्टेज 13 वोल्ट तक जाना चाहिए। यदि प्रति मिनट क्रांतियों का अंतर वोल्टेज 13 और 14.5 वोल्ट के बीच उतार चढ़ाव का कारण बनता है, तो इसका मतलब है कि आपके अल्टरनेटर अच्छी स्थिति में है। अगर, दूसरी तरफ, वोल्टेज एक ही रहता है या घट जाती है, इसका मतलब है कि आपके अल्टरनेटर ठीक से काम नहीं कर रहा है।
  • उसी प्रक्रिया को दोहराएं, लेकिन अब रोशनी, रेडियो और एयर कंडीशनिंग के साथ। यदि बैटरी वोल्टेज को 2000 आरपीएम पर इंजन के साथ 13 वोल्ट पर बनाए रखा जाता है और सभी सहायक उपकरण चालू हैं, तो इसका मतलब है कि ऑल्टेटर यह चार्ज कर रहा है।
  • विधि 2

    अपने अल्टरनेटर की जांच करें
    छवि शीर्षक वाला एक ऑल्टरनेटर चरण 5 देखें
    1



    ऑल्टरेटर गेज की जांच करें यदि आपके पास वाल्ट / amp मीटर है, तो यह आपके लिए मानों को मापता है। इसका परीक्षण करने के लिए इंजन को 2000 आरपीएम में तेजी लाने के लिए, एयर कंडीशनिंग या हीटिंग, हेडलाइट्स और किसी अन्य सहायक के प्रशंसक को चालू करें जो वैकल्पिक यंत्र को काम पर रखे। यह देखने के लिए मीटर को देखो कि क्या वोल्टेज या एम्परेज में कोई कमी है। एक नियम के रूप में, यदि गिनती अधिक से अधिक वोल्ट है जब इंजन जब यह बंद हो जाता है चल रहा है, यह सुनिश्चित करें कि अल्टरनेटर चार्ज हो रहा हो।
  • Video: Nissan Juke Alternator Belt how to check it

    इमेज शीर्षक से एक अल्टरनेटर चरण 6 देखें
    2
    चलने वाले इंजन के साथ अल्टरनेटर को सुनो यदि बियरिंग्स में कोई समस्या है, तो आप कार के मोर्चे पर एक झंकार सुन सकते हैं, ज़्यादा हो सकता है अगर आपके पास एक ही समय में अन्य बिजली के सामान की खपत होती है।
  • Video: BOSCH अल्टरनेटर सरल उपकरणों के साथ मरम्मत || पूर्ण कार्य, Explaination एवं परीक्षण

    इमेज शीर्षक से एक अल्टरनेटर चरण 8 को चेक करें
    3
    रेडियो चालू करें और क्रांति बढ़ाएं। संगीत के बिना संग्राहक आयाम (एएम) में कम आवृत्ति पर अपने रेडियो चालू करें यदि आप एक्सीलेटर को दबाते समय रेडियो एक चीख या फैलता ध्वनि बनाता है, तो यह बहुत ही संभावना है कि जिम्मेदार ऑल्टरेटर है
  • Video: اصلاح كل مشاكل دينمو دينامو السيارة Ford Nissan Chevrolet Toyota How to Repair Your Own Alternator

    इमेज शीर्षक से एक ऑल्टरनेटर चरण 9 को चेक करें
    4
    एक ऑटो पार्ट्स स्टोर खोजें, जो बिना किसी कीमत पर ऑल्टरेटर का परीक्षण करता है चूंकि स्टोर चाहते हैं कि आप उन्हें एक नया अल्टरनेटर खरीद लें, वे नि: शुल्क परीक्षण लेने की पेशकश करके अपने प्रतिद्वंद्वियों का लाभ उठाने की कोशिश करेंगे। अपने अल्टरनेटर की स्थापना रद्द करें और इसे सुनिश्चित करने के लिए इसे अपने साथ ले जाएं।
  • युक्तियाँ

    • अगर यह कार से बाहर जाने से पहले बहुत ठंड है, तो 1 या 2 मिनट के लिए हेडलाइट्स सक्रिय करें और फिर उन्हें बंद करें। एक गर्म बैटरी हमेशा एक ठंडे कार को चालू करती है
    • यहां तक ​​कि अगर आप निष्कर्ष पर आते हैं कि अल्टरनेटर काम नहीं करता है, तो समस्या कहीं और उत्पन्न हो सकती थी। शायद आपके पास एक उड़ा फ्यूज, एक दोषपूर्ण रिले या दोषपूर्ण वोल्टेज नियामक है।

    चेतावनी

    • अपने हाथों, ढीले कपड़े और गहने को आगे बढ़ने से दूर रखें जब ऊपर और ऊपर चलने वाले इंजन के साथ इंजिन चल रहे हैं।
    • कुछ लोग कार को प्रकाश कर, नकारात्मक बैटरी केबल को ढककर और इंजन बंद कर देते हैं या नहीं, यह देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं। इस पद्धति का प्रयास न करें, क्योंकि आप वोल्टेज नियामक, ऑल्टेटर और इलेक्ट्रिकल घटकों को तलना कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com