ekterya.com

मोटरसाइकिल से सुरक्षित रूप से कैसे चालू करें

यदि आप मोटरसाइकिल चलाते हैं तो एक तंग मोड़ के माध्यम से चलना एक डरावनी अनुभव की तरह लग सकता है। हालांकि, अधिक उन्नत मोटरसाइकिलें इस बात से सहमत हैं कि घटता के साथ स्थिरता एक ऐसा कौशल है जो मोटर साइकिल चालन के रूप में लगातार सुधार करती है। शानदार तरीके से कभी भी संकुचित घटता को नेविगेट करने के लिए आपको तंत्र के कुछ ज्ञान और थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
मोटरसाइकिल के साथ ट्रैवर्स सामान्य घटता

एक मोटरसाइकिल चरण 1 पर सुरक्षित रूप से चालू करें
1
काफी दूरी से वक्र का मूल्यांकन करें वक्र के बारे में जितनी अधिक जानकारी आपको मिलती है, उतनी ही सुरक्षित आपको इसके माध्यम से मिलेगा। अक्सर, बंद वक्र में एक गायब हो जाने वाला बिंदु होता है जहां आप वक्र से परे क्या है यह नहीं समझ सकते। आपको इस विवरण को ध्यान में रखना चाहिए और किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए जैसा कि आप दृष्टिकोण करते हैं। इसके अलावा, आपको वक्र के कोण को जांचना है ताकि आप इसे एक साधारण और तरल पदार्थ में पहुंच सकें।
  • कुछ घटता है या एक आश्चर्यजनक तरीके से विस्तार (विशेष रूप से अंत की ओर)। ऐसा होने की संभावना है कि आपको वक्र के अंत की भविष्यवाणी करना मुश्किल लगता है क्योंकि वनस्पति, गायब होने वाला बिंदु या अन्य विशेषताओं (जैसे ट्रैफ़िक) इसे बहुत ज्यादा ब्लॉक करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह संभावना है कि आपको इस विवरण को ध्यान में रखते हुए वक्र के अंत में मामूली सुधार करना होगा।
  • जैसा कि आप दृष्टिकोण के अनुसार अधिकतम संभव वक्र तक पहुंचना चाहिए सड़क के करीब पहुंच पर ध्यान दें और (यदि संभव हो) पत्ते और बाधाओं के माध्यम से देखने के लिए इतना है कि आप क्या वक्र के दूसरे पक्ष पर झूठ का एक बेहतर विचार है। हालांकि, आपको अपने आप को बहुत दूर नहीं ले जाना चाहिए आप पत्ते के माध्यम से देखने के लिए प्रयास करते हैं, तो आप जो आपकी आंखों के सामने है कि को नजरअंदाज कर सकते हैं।
  • आप वक्र के कोण को मापने में मदद करने के लिए सड़क की विशेषताओं का उपयोग कर सकते हैं रोशनी ध्रुवों, रोकथाम की बाड़, सुरक्षा की दीवारों, सड़क के संकेत, आदि द्वारा गठित कोण को देखें। अधिक सटीकता के साथ भविष्यवाणी करने के लिए कोण जो आप नहीं देख सकते। यदि आप देखते हैं कि सड़क की विशेषताओं को शुरू में बंद करना शुरू हो जाता है, तो यह संभावना है कि वक्र उसी तरह बंद हो जाएगा।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 2 पर सुरक्षित रूप से चालू करें
    2

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    धीमा हो जाओ जब आप वक्र के करीब आ जाते हैं। धीमा करने के लिए त्वरक को रिलीज करें और धीरे से ब्रेक दबाएं (यदि आवश्यक हो)। वक्र में प्रवेश करने से पहले, आपको उपयुक्त गति या कम पर्याप्त स्थान पर जाना चाहिए जिसके साथ आप आरामदायक महसूस करते हैं। अगर वक्र आपके अपेक्षा से अधिक तेज़ी से आता है, तो आपको पर्याप्त रूप से गति कम करने के लिए संभवत: सामने और पीछे के ब्रेक को दबाए जाने की आवश्यकता होगी
  • यदि आप सीखने की प्रक्रिया में शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ मोटरसाइकिल से ज्यादा गति को कम करना होगा। आपको थोड़ा यातायात के साथ सड़कों पर अभ्यास करना चाहिए। कुछ बिंदु पर यदि आवश्यक हो तो धीमा करना सुनिश्चित करें वक्र में प्रवेश करने के लिए सही बदलाव एक है जो आपको इसे बिना प्रयास के पार पार करने और इसे से बाहर निकलने के लिए आसानी से गति देगा।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट परिवर्तन का बेहतर विचार करने के लिए, आपको थोड़ी यातायात और घटता के साथ एक अनुभाग का चयन करना होगा जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं। जब सड़क स्पष्ट होती है, तो आपको वक्र से संपर्क करना चाहिए और धीरे-धीरे मोटरसाइकिल को धीरे-धीरे धीमा करना चाहिए जिससे कि आप आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली धीमी गियर में बदल दें। इसके बाद, आपको इस अभ्यास को एक उच्च बदलाव के साथ दोहराएं, जितना कि आप आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं। जब आप इस तरह के बदलाव में हैं, वक्र से बाहर निकलने में अधिक मुश्किल हो सकती है।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 3 पर सुरक्षित रूप से चालू करें
    3
    ट्रैफिक की स्थिति की जांच करें जैसा कि आप वक्र पर पहुंचते हैं मोटरसाइकिल आमतौर पर सड़क पर अधिकतर वाहनों की तुलना में बहुत कम होते हैं, इसलिए कारों के बीच छिपाना आसान होता है आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके आस-पास का स्थान (अंधा स्थान सहित) यातायात से मुक्त हो, क्योंकि यह आपके लिए एक खतरनाक हो सकता है जैसा कि आप बदल सकते हैं। आपको उन सभी कारों का निरीक्षण करना चाहिए जो गलत तरीके से चलते हैं या खतरनाक तरीके से गति बढ़ाते हैं। आप इन कारों को पास कर सकते हैं या मोटरसाइकिल और संभावित खतरनाक वाहनों के बीच एक निश्चित सुरक्षा दूरी की अनुमति दे सकते हैं।
  • दर्पणों पर पूरी तरह से भरोसा करने की गलती न करें यह संभावना है कि साइड मिरर कम से कम आंशिक रूप से आपके कोहनी या सायरन द्वारा अवरुद्ध हैं। इसका मतलब यह है कि दर्पण आपको पर्यावरण के पूर्ण दृश्य नहीं देंगे जो आपको वक्र को सुरक्षित रूप से दर्ज करने की आवश्यकता है
  • जब आप अपना अंधा स्थान जांचने के लिए अपने सिर को चालू करते हैं, तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। यदि आप अपने पीछे अपने यातायात पर अपने कंधे को देखने के लिए बहुत ज्यादा अपना सिर बदलते हैं, तो आप भी हैंडल को भी बदल सकते हैं। इस तरह, आप असंतुलित होने के जोखिम को चलाने के रूप में वक्र पर पहुंचते हैं
  • एक मोटरसाइकिल चरण 4 पर सुरक्षित रूप से चालू करें
    4
    अपना वजन कम करें और वक्र की ओर झुकाव करें कई मोटरसाइकिल लोग इस पैंतरेबाज़ी को जानते हैं "काउंटर रोटेशन में हैंडलिंग"। यह नाम कुछ अशुभ है, क्योंकि आपको बिल्कुल भी मोटरसाइकिल के हैंडल को चालू करने की आवश्यकता नहीं है। वक्र में प्रवेश करते समय, आपको अपने शरीर के आधे हिस्से के साथ वक्र के बाहरी हिस्से पर मोटरसाइकिल को दबा देना होगा। उदाहरण के लिए, दाएं मुड़ते समय, आपको बाएं कूल्टन और पैर के साथ मोटरसाइकिल को दबाया जाना चाहिए ताकि यह वक्र की ओर झुकता हो। यह भी संभावना है कि आप नीचे की ओर से आंतरिक हैंडलर पर दबाव लागू करने के लिए उपयोगी पाएंगे। आप ड्राइव करने के लिए हैंडल का उपयोग नहीं करेंगे, बस वक्र पर निर्भर होने के साथ ही आपका वजन वितरित करने में सहायता के लिए।
  • आपको इस आंदोलन को निम्न दबाव के रूप में देखना चाहिए क्योंकि मोटरसाइकिल की गति आपके वजन को वक्र में पूरी तरह से स्थानांतरित करने के कारण बनाती है। जैसे ही आप कोने से बाहर निकलते हैं, आपको सावधान रहना चाहिए कि सीधे बैठने न दें, क्योंकि आप शेष राशि खो सकते हैं और मोटरसाइकिल पर नियंत्रण कर सकते हैं।
  • आप बहुत बल के साथ हैंडल पर पकड़ने से बचना चाहिए। शुरुआती के लिए, वक्र के बीच में इतनी गहराई से दुबला होने के लिए असहज हो सकता है डर के कारण, आप बर्दाश्त कर सकते हैं hangbar पर लटका बेहद। हालांकि, यह प्रक्रिया आपको आंतरिक हैंडलर पर दबाव डालने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देगा। आपके शरीर के निचले हिस्से को मोटरसाइकिल से जुड़ा रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 5 पर सुरक्षित रूप से चालू करें
    5
    निकट आंखों पर आंखों पर ध्यान दें आपकी आँखें एक ही स्तर पर रहनी चाहिए ताकि आप वक्र से सबसे आगे दिखाई देने वाले बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर सकें। इस तरह, यदि अप्रत्याशित समस्याएं उत्पन्न होती हैं, तो आपके पास सावधानी बरतनी होगी। हालांकि, आपको ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए, क्योंकि आप अपने परिधीय दृष्टि के भीतर अन्य वस्तुओं के बारे में जागरूकता खो सकते हैं। यह संभावना है कि कारों को तेज घटता में मोटरसाइकिल का अनुभव नहीं होता है (जिसमें यह एक प्राकृतिक तरीके से अधिक अच्छी तरह से लेता है)। इस मामले में, आपकी परिधीय दृष्टि आपके जीवन को बचा सकती है।
  • मोटरसाइकिल के झुकाव, वक्र की सड़ांध और सड़क के अन्य लक्षण (उदाहरण के लिए, पेड़ों और लंबी घास के मैदान) के कारण आपकी दृष्टि सीमित है। इसका मतलब यह है कि जब आप वक्र पर होते हैं, तो आपकी लाइन ऑफ़ सामान्य सामान्य से भी कम हो जाएगी, जो आपके लिए निकटतम सड़क पर ध्यान देने के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता पैदा करता है।



  • एक मोटरसाइकिल चरण 6 पर सुरक्षित रूप से चालू चित्र
    6
    मध्यबिंदु या वक्र के अंतिम तीसरे पर त्वरण बढ़ाएं। इस तरह, आप मोटरसाइकिल को वक्र छोड़ने पर खड़े होने में मदद करते हैं। एक बार जब आप वक्र छोड़ देते हैं और आंतरिक हैंडलर के दबाव को छोड़ देते हैं तो आपको अपना वजन सामान्य वितरण पर वापस करना चाहिए। अब जब आप वक्र को पार कर चुके हैं, तो आप सामान्य रूप से करते समय सड़क पर अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं।
  • आपको अपने वजन को एक तरफ या दूसरे को समर्थन देने से बचना चाहिए क्योंकि मोटरसाइकिल पर काम करने वाली ताकतों का कारण यह है कि वह एक ईमानदार स्थिति पर लौट जाए। यह प्रक्रिया एक अनावश्यक दुर्घटना के कारण मोटरसाइकिल स्थिरता खो सकती है।
  • भाग 2
    एक मोटर साइकिल के साथ बदलते समय समस्याओं का समाधान करें

    एक मोटरसाइकिल चरण 7 पर सुरक्षित रूप से चालू करें
    1
    ध्यान रखें कि लक्ष्य किसी वक्र के भीतर जितना संभव हो उतना गति नहीं करना है। यह संभावना है आपको लगता है कि एक गोली की तरह वक्र पार करने के लिए रोमांचक पूर्ण थ्रोटल है, लेकिन इस मोटरसाइकिल और अन्य वाहनों के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। जब आप सामान्य यातायात के बीच में ड्राइव, लक्ष्य एक विशिष्ट दर पर एक वक्र के माध्यम से कभी नहीं होना चाहिए, लेकिन यह एक स्वच्छ, नियंत्रित और सुरक्षित तरीके से (चल रहा है गति या कोण के रूप में मामूली सुधार) में करते हैं।
    • जैसा कि आप अधिक अनुभव मोटरसाइकिल ड्राइविंग हासिल है, आप curves पार के रूप में आप और अधिक आरामदायक महसूस होगा स्वाभाविक रूप से, इस प्रक्रिया से आपको और अधिक समय में तेजी लाने में मदद मिलेगी। हालांकि, जैसा कि आप अपने कौशल में सुधार करते हैं, आपको सुरक्षित रूप से घटता को पार करना होगा जैसे आप कम गति पर करते हैं आपको अपनी आंखें निकट सड़क की स्थितियों और टर्निंग एंगल के बराबर रखना चाहिए जैसे कि यह एक निर्बाध चाप थे।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 8 पर सुरक्षित रूप से चालू करें
    2
    उस समय का निर्धारण करें जब आप बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रहे हों और इसी सुधार को पूरा करें। यदि आप वक्र में प्रवेश करते समय ब्रेक के लिए एक अनूठा आग्रह महसूस करते हैं, तो आपको इसे पार करने से बचने के लिए लंबी वक्र को कम करना या पास करना होगा, क्योंकि आप संभवतया आपके मुकाबले तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। यदि आप मोटरसाइकिल पर सुरक्षित और आरामदायक महसूस करते हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि आप वक्र पार करने के लिए सही गति तक पहुंच गए हैं। जिस गति पर आपको एक वक्र दर्ज करना होगा वह मोटरसाइकिल पर निर्भर करेगा, आपकी ऊंचाई, सड़क की स्थितियां, अन्य कारकों के बीच, जिसका अर्थ है कि "सही गति" यह एक व्यक्ति से काफी भिन्न हो सकता है
  • आपको निरंतर गति बनाए रखना चाहिए यह अनुशंसित नहीं है कि आप त्वरक के चलते हैं। यदि आप इस प्रक्रिया को करते हैं, तो यह एक मजबूत संकेत है कि आपने उच्च गति पर वक्र का सामना किया है आपको पीछे के ब्रेक को हल्के से दबाएं। इस तरह, आप मोटरसाइकिल को सीधे वक्र बिना वक्र की तरफ बढ़ेंगे।
  • यदि आप किसी आपात स्थिति में खुद को पाते हैं जहां सड़क पर एक अप्रत्याशित बाधा दिखाई देती है (उदाहरण के लिए, एक बच्चा या किसी पेड़ की शाखा) और आपको तुरंत ब्रेक करने की आवश्यकता है, तो आपको क्लच को खींच कर सामने ब्रेक दबाकर रखना होगा। नियंत्रण को खोने से बचने के लिए आपको वक्र की दिशा में मोटरसाइकिल को आगे बढ़ाने की ज़रूरत है अधिकांश लोगों के लिए, इस प्रक्रिया में घुटने और नितंबों को वक्र के बाहर दबाकर शामिल होता है।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 9 पर सुरक्षित रूप से चालू करें
    3
    अप्रत्याशित घटता में शांत रहें और संबंधित संशोधनों को पूरा करें। कुछ घटता बहुत बंद होते हैं (या उनकी प्राकृतिक विशेषताओं बहुत मोटी होती हैं) कि आपको यह देखने का मौका नहीं होगा कि जब तक आप उन्हें अपने अंदर नहीं पाते इसका मतलब यह है कि आप बाद में एक बाधा या एक कोण के रूप में एक अप्रिय आश्चर्य ले सकते हैं जब ऐसा होता है, तो आपको वक्र के बाहर (विपरीत दिशा में) की ओर मुड़कर थोड़ा सुधार करने की आवश्यकता होती है। फिर, आपको वक्र के लिए मोटरसाइकिल को झुकाने के लिए कोण को छोटा करना चाहिए। यदि आप बड़े या अनियमित घटता के माध्यम से जाते हैं, तो संभवतः आपको इनमें से कई सुधारों को पूरा करने की आवश्यकता होगी।
  • जब एक वक्र में मोटरसाइकिल चलाते हैं, तो आपको हमेशा पहले से सोचना चाहिए। आपको सबसे ज़्यादा स्थिति में प्रतिक्रिया दी जानी चाहिए। पैदल चलने वालों से बचने के लिए आपको मोटरसाइकिल को कंधे या सड़क पर एक सुरक्षित जगह में चलाने की आवश्यकता हो सकती है यहां तक ​​कि घटता में भी आप अच्छी तरह से जानते हैं, यदि आपको कुछ अप्रत्याशित होता है तो आपको समायोजन करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • यदि मोटरसाइकिल सड़क के अंदर या बाहर बहुत दूर चलती है, तो आपको डरावना नहीं करना चाहिए। यदि आप किसी वक्र में बहुत अधिक (या बंद) खोलते हैं, तो आप ट्रैफ़िक या आने वाली बाधाओं (उदाहरण के लिए, एक कंटेनर बाड़ या सुरक्षा की दीवार) के साथ टकराने के जोखिम को चलाते हैं। आपको वक्र के कोण का विश्लेषण करना चाहिए और अपनी आंखों को सड़क पर तय करना चाहिए। इस तरीके से, आप उस समय इसी सुधार को निष्पादित करने के लिए तैयार होंगे जिसमें आप की आवश्यकता का पता लगाया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    Video: क्रेडिट कार्ड को इन 10 चीजों को खरीदने के लिये कभी इस्‍तेमाल ना करे

    • यदि आप अपने साथ एक यात्री ले जाते हैं, तो मोड़ करने पर आपको मोटरसाइकिल बहुत ज्यादा झुका नहीं जाना चाहिए। रियर व्हील संपर्क खो सकता है और गिरावट का कारण बन सकता है।
    • मोटरसाइकिल चलाते समय आपको हमेशा हेलमेट का उपयोग करना चाहिए।
    • अक्सर, यह अनिवार्य है कि आप अपने ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने से पहले मोटरसाइकिल के लिए एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेते हैं।

    चेतावनी

    • अगर सड़क गीली होती है, तो वक्र पर काबू पाने में अधिक मुश्किल हो जाती है। जब आप जमीन पर गाड़ी चला रहे हैं तो आपको सामान्य से अधिक धीमा करना पड़ता है, फिसलन
    • ढीले बजरी या बुरी सड़कों पर वक्र चलने के दौरान मोटरसाइकिल को कर्षण खोना पड़ सकता है। आपको सड़क पर ढीली सामग्री का पता लगाने के लिए अपनी आंखों को स्पष्ट रखना चाहिए और उन्हें (यदि संभव हो तो) से बचने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप अपने आप को ढीली सामग्री पर ड्राइव करने की आवश्यकता में देखते हैं, तो आपको गति कम करना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com