ekterya.com

स्कोलियोसिस के उपचार के लिए व्यायाम कैसे करें

स्कोलियोसिस के उपचार के लिए व्यायाम रीढ़ की हड्डी को खराब होने से रोक सकता है और रीढ़ की वक्रता को ठीक कर सकता है।

चरणों

डॉट स्कोलियोसिस ट्रीटमेंट एक्सरसाइज स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
स्कोलियोसिस के लिए एक प्रभावी उपचार के लिए सही व्यायाम चुनें: स्कोलियोसिस अभ्यास वक्र पैटर्न के लिए विशिष्ट होना चाहिए। अपने असंतुलन (एस) को ठीक करने के लिए अपने शरीर के केवल एक तरफ व्यायाम करें शरीर के दोनों तरफ कसरत से बचें। यदि आप शरीर के एक तरफ एक अभ्यास करते हैं तो आप स्कोलियोसिस को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन दूसरी तरफ ऐसा करने से यह बदतर हो सकता है
  • क्या स्कोलियोसिस उपचार व्यायाम शीर्षक चरण 2
    2
    स्कॉलियोसिस के उपचार के अभ्यास के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ को अपनी वक्र के पैटर्न का मूल्यांकन करने के लिए और पैटर्न की वक्रता निर्धारित करने में आपकी सहायता करें। सभी स्कोलियोसिस डॉक्टर समान रूप से अच्छी तरह से सूचित नहीं हैं। आपको यह जानना होगा कि स्कोलियोसिस सरल या डबल वक्रता है। आपको स्कोलियोसिस की वक्रता की डिग्री (यानी, कोब्ब कोण माप) की अवश्य समझना चाहिए। उपचार के अभ्यासों को निर्धारित करने में, आपको पता होना चाहिए कि वक्र सही (यानी, सही वक्ष के लिए) या बाईं ओर झुका हुआ है (यानी, बाएं काठ)। इसके अलावा, चिकित्सक को यह समझना चाहिए कि मुद्रा सही या बाईं तरफ जाता है (यानी, मुकुट परिवर्तन), या यदि आसन आगे या पीछे आगे बढ़ता है (यानी, बाजीले विस्थापन)।
  • Video: बाबा रामदेव वीडियो गलत स्लीपिंग आसन के कारण रीढ़ की हड्डी में दर्द का इलाज करने के लिए




    क्या स्कोलियोसिस उपचार व्यायाम शीर्षक चरण 3

    Video: Yoga for Spinal cord | Salamba Bhujangasana | रीड की हड्डी के लिए योगासन सलंब भुजंगासन | Boldsky

    3
    परामर्श के बाद, डॉक्टर आपको स्कोलियोसिस और उचित व्यायाम के लिए एक उपचार देंगे। स्कोलियोसिस के लिए उपचार का अभ्यास वक्र पैटर्न के लिए विशिष्ट होना चाहिए। दैनिक व्यायाम सही आसन और साँस लेने में मदद करता है। उचित रूप से संरचित उपचार अभ्यास पीठ के कमजोर मांसपेशियों को लक्षित करते हैं और आप को मजबूत बनाने के लिए रीढ़ की हड्डी का बेहतर संतुलन और वक्रता कम करने में मदद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शोध और साहित्य में अच्छी तरह से प्रलेखित सभी स्कोलियोसिस-विशिष्ट अभ्यास कार्यक्रम हैं, इसलिए स्प्रॉथ, न्यू स्क्रोथ या मेटोडो सीईएस विधि में प्रमाणित डॉक्टरों की तलाश करें।

    Video: Yoga For Spine By Baba Ramdev 01 रीढ़ की हड्डी के लिए योग

    चेतावनी

    • अधिकांश द्विपक्षीय चिकित्सीय अभ्यास (जो एक ही समय में शरीर के दोनों तरफ व्यायाम करते हैं) संभावित हानिकारक हैं इस क्षेत्र में विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने के बाद सिर्फ स्कोलियोसिस उपचार अभ्यास करना शुरू करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com