ekterya.com

कैसे विंडशील्ड साफ करने के लिए तरल बनाने के लिए

विंडशील्ड वॉशर तरल आपके कार के रखरखाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अधिकांश वाणिज्यिक विंडशील्ड क्लीनर में मेथनॉल होता है, जो कि रासायनिक पदार्थ है जो थोड़ी मात्रा में भी जहरीले और खतरनाक होता है। चूंकि मेथनॉल स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए हानिकारक है, कुछ लोग विंडशील्ड को साफ करने के लिए घर पर मेथनॉल के बिना अपना स्वयं का तरल बनाना पसंद करते हैं। कस्टम सफाई तरल पदार्थ सामान्य घरेलू अवयवों के साथ आसान बनाते हैं और, लंबे समय में पैसा बचाते हैं।

चरणों

विधि 1
खिड़की क्लीनर पतला

मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड स्टेप 1 वाला शीर्षक वाला इमेज
1
एक साफ, खाली कंटेनर में आसुत जल का 3.78 लीटर (1 गैलन) रखो। एक कंटेनर चुनें जो कि डालना आसान होता है और यह कम से कम 4,73 लीटर (1 और 1/4 गैलन) स्वीकार करता है। स्प्रे नोजल में खनिज जमा के गठन और अपनी कार के पंप से बचने के लिए हमेशा आसुत जल का उपयोग करें।
  • आपातकाल के मामले में नल का पानी इस्तेमाल करना संभव है बस अपनी कार को नुकसान से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके तरल को बदलने के लिए याद रखें।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज

    Video: LANCHA con motor a VAPOR - POP POP BOAT 2.0

    2
    कांच क्लीनर का एक कप जोड़ें। चुनें वाणिज्यिक ग्लास क्लीनर आप पसंद करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक विंडो क्लीनर चुनते हैं जो फोम या खरोंच के कम से कम राशि (अधिमानतः कोई नहीं) का उत्पादन करता है यह विधि हर रोज इस्तेमाल के लिए अच्छी है, खासकर गर्मियों के दौरान
  • मेक विंडशील्ड वॉशर द्रव पायदान 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    कंटेनर को मिलाकर मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और अपनी कार का समाधान जोड़ें। अगर यह पहली बार है, तो यह पहली बार अपनी कार में करें। चीर पर थोड़ा सा समाधान फैलाएं और विंडशील्ड के कोने को साफ करें। आदर्श क्लीनर किसी भी अवशेष को छोड़ने के बिना गंदगी को हटा देगा।
  • विधि 2
    डिटर्जेंट और अमोनिया का मिश्रण करें

    Video: Full Face of First Impressions | Roxette Arisa

    मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 4 नामक छवि
    1
    एक साफ कंटेनर में आसुत जल का 3.78 लीटर (1 गैलन) रखो। पानी में डालने में समस्याएं होने पर फ़नल का उपयोग करें कंटेनर को आसानी से डालना और सिर्फ 3,78 लीटर (1 गैलन) को स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए। कंटेनर की टोपी को आसानी से मिश्रण और संग्रहित करने के लिए स्टोर करना सुनिश्चित करें
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    डिटर्जेंट के एक चम्मच को मापें और इसे पानी में जोड़ें। डिटर्जेंट का उपयोग न करें या आपकी सफाई द्रव बहुत घने हो। आपके हाथ में किसी भी प्रकार का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि डिटर्जेंट ने कांच पर धारियां या अवशेष नहीं छोड़े हैं। यदि यह बहुत अधिक फोम का उत्पादन करता है, तो किसी अन्य डिटर्जेंट की कोशिश करें। यह विधि बेहतर है अगर यह संभव है कि आप गंदे इलाके के माध्यम से ड्राइव करने जा रहे हैं।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 6 नामक छवि
    3
    1/2 कप अमोनिया जोड़ें फोम के बिना एक अमोनिया का प्रयोग करें जिसमें कोई एडिटिव्स या डिटर्जेंट नहीं है। इस कदम में बहुत सावधान रहें, क्योंकि केंद्रित अमोनिया खतरनाक हो सकता है, इसलिए अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करें और दस्ताने डाल दें। एक बार पानी में अमोनिया अच्छी तरह से पतला हो जाता है, यह एक क्लीनर के रूप में उपयोग करने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित है।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर द्रव पायदान 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    कंटेनर को कवर करें और समाधान को अच्छी तरह से मिलाएं। यह पहली बार उपयोग करने से पहले अपने क्लीनर का परीक्षण करें एक साफ कपड़े पर थोड़ा साफ करें और विंडशील्ड के कोने को साफ करें। अगर क्लीनर अवशेषों को छोड़ने के बिना गंदगी को हटा देता है, तो यह कार में इस्तेमाल होने के लिए तैयार है।
  • विधि 3
    ठंड को रोकने के लिए isopropyl शराब जोड़ें

    मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 8 नामक छवि
    1
    पहले तीन तरीकों में से किसी एक को आइसोप्रोपाइल शराब में जोड़ें ताकि तापमान ठंड से नीचे गिर जाए। यदि आप हल्के सर्दियों के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं तो 70% आइसोप्रोपिल अल्कोहल का उपयोग करें। अगर, दूसरी ओर, यह अत्यधिक ठंड का मौसम है, बजाय 99% का उपयोग करें
    • जरूरत के मामले में, आइसोप्रोपिल अल्कोहल के बजाय उच्च ग्रेड वाले वोदका का उपयोग करने के लिए यह मज़ेदार है
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    रात के दौरान बाहर अपने समाधान की एक छोटी बोतल छोड़ दें। यदि तरल जमा देता है, तो आपको कम से कम एक और शराब पीने की आवश्यकता होगी। फिर से समाधान का प्रयास करें यह कदम तरल के ठंड से बचने और आपकी कार के तरल हॉसेस के टूटने से बहुत महत्वपूर्ण है।
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 10 नामक छवि
    3
    कंटेनर को मिलाकर पूरी तरह से समाधान मिलाएं। ठंडे मौसम की सफाई द्रव को जोड़ने से पहले किसी भी गर्म मौसम की सफाई द्रव को खाली करें। यदि पर्याप्त गर्म मौसम तरल है, तो ठंड के मौसम के लिए क्लीनर के अल्कोहल को पतला करना संभव है। अगर शराब पर्याप्त मात्रा में पतला हो जाता है, तो समाधान फ्रीज हो जाएगा।
  • विधि 4
    ठंड के मौसम के लिए सिरका के साथ तरल बनाओ

    मेक विंडशील्ड वॉशर द्रव पायदान 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक साफ, खाली कंटेनर में डिस्टिल्ड वॉटर के 12 कप (2.84 लीटर या 3/4 गैलन) डालें। सुनिश्चित करें कि कंटेनर की क्षमता 3,78 लीटर (1 गैलन) से अधिक है। यदि कंटेनर के किनारे संकीर्ण होते हैं, तरल को अधिक आसानी से डालने के लिए एक फ़नल का उपयोग करें। एक स्थायी मार्कर के साथ कंटेनर लेबल करें
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड स्टेप 12 नामक छवि
    2
    सफेद सिरका के 4 कप जोड़ें केवल सफेद सिरका का प्रयोग करें, क्योंकि अन्य प्रकार की सिरका अवशेष छोड़ सकती है या अपने कपड़े दाग सकती है यह पराग को समाप्त करने के लिए क्लीनर का सबसे अच्छा प्रकार है
  • गर्मियों में इस विधि का उपयोग न करें गर्म सिरका एक मजबूत और अप्रिय गंध बंद देता है
  • मेक विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    कंटेनर को मिलाकर पूरी तरह से समाधान मिलाएं। यदि आपके क्षेत्र में तापमान ठंड बिंदु से नीचे आता है, तो अपनी कार में क्लीनर जोड़ने से पहले फ्रीज टेस्ट करें। रात के बाहर समाधान का एक छोटा सा कप छोड़ दें यदि यह जमा देता है, तो कंटेनर के लिए एक और दो कप सिरका जोड़ें और फिर से प्रयास करें। यदि यह स्थिर हो जाता है, तो एक कप आइसोप्राइकल अल्कोहल जोड़ें और फिर से प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • विंडशील्ड को साफ करने के लिए द्रव जलाशय भरें यह आसान है बस हुड खोलें और वाइपर तरल जलाशय का पता लगाएं यह कार के मोर्चे पर एक बड़ा, चौकोर और सफेद या पारदर्शी टैंक है। अधिकांश में एक सरल प्लग होता है जिसे बिना टूल के आसानी से खोला जा सकता है। तरल डालना और फैल से बचने के लिए फ़नल का उपयोग करें।
    • जब आप ठंड के मौसम के लिए गर्म मौसम के तरल को बदलने के लिए जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि शेष गर्म मौसम तरल को छोड़ दें ऐसा करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीके से मूल तरल में मेथनॉल एक आकांक्षा विंदुक के साथ निकालने के लिए है।
    • आपातकाल के मामले में शुद्ध पानी का विकल्प इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह भी साफ नहीं होगा। इसके अलावा, यह खतरनाक बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन स्थल के रूप में काम कर सकता है
    • अपने क्लीनर को बनाने और स्टोर करने के लिए दूध, सिरका या डिटर्जेंट के खाली कंटेनर को रीसायकल करें। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें का उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से कुल्ला।
    • स्पष्ट रूप से अपने सफाई द्रव को लेबल करें, खासकर जब आप कंटेनर का पुन: उपयोग कर रहे हों यह एक वाणिज्यिक क्लीनर की तरह दिखने के लिए नीले रंग के भोजन से रंग डालना भी संभव है।
    • यद्यपि इन घरों के क्लीनर मेथनॉल से कम खतरनाक होते हैं, हालांकि वे अभी भी हानिकारक होते हैं अगर इनग्रेड किया जाता है। बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखना सुनिश्चित करें
    • विंडशील्ड वॉशर तरल पदार्थ बनाने के दौरान हमेशा आसुत जल का उपयोग करें। नल का पानी में खनिज जमा कर सकते हैं जो अंततः आपके वाहन के बुझानेवाले और पंप को रोकेंगे।
    • सिरका और साबुन का मिश्रण मत करो वे एक दूसरे के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं जिससे एक द्रव्यमान उत्पन्न होता है जो नली को रोकता है।
    • इन समाधानों को बहुउद्देशीय विंडो क्लीनर और आपकी बाकी की कार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com