ekterya.com

कैसे खमीर sourdough बनाने के लिए

जानें कि किस तरह के सूख बनाने के लिए सिर्फ दो सरल और सस्ती सामग्री के साथ दशकों तक रह सकता है। कब्जा, नस्ल और अपने प्राकृतिक खमीर फ़ीड।

चरणों

मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 1
1
कंटेनर चुनें जहां आपका सर्जक जीवित रहेगा। इस कंटेनर में 4 कप होते हैं, यह प्लास्टिक, सिरेमिक या ग्लास होना चाहिए और एक ढीली ढक्कन होना चाहिए। खट्टे धातु को कुचलना कर सकते हैं, जो आरंभक को दूषित कर देगा।
  • मेकअप ए सोउडाफ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 2
    2
    अपने कंटेनर को निर्वहन करें ग्लास और सिरेमिक कंटेनरों के लिए, आप उन्हें उबलते पानी में 15 मिनट के लिए भिगो सकते हैं। इस पद्धति को प्लास्टिक के कंटेनरों के लिए अनुशंसित नहीं किया गया है, क्योंकि कुछ प्लास्टिक रसायनों को गर्म कर देते हैं जब वे गर्म होते हैं। सभी प्रकार के कंटेनर के लिए, आप उन्हें ब्लीच के 1 बड़ा चमचा के समाधान में और 30 मिनट के लिए 3.8 लीटर (1 गैलन) पानी में भिगो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप ढक्कन को भी भिगो दें और सभी ब्लीच को हटाने के लिए कंटेनरों को कुल्ला दें।
  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 3
    3

    Video: 3 Lazy तरीके रखो के लिए अपना जामन स्टार्टर होल्ड ऑन! जामन रोटी ओडिसी

    अपने कटोरे में 1/2 कप आटा और 1/2 कप गर्म पानी जोड़ें और जोर से मिश्रण करें। किसी भी प्रकार का गेहूं का आटा (तैयार आटा छोड़कर) अच्छा लगता है पानी लगभग 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर होना चाहिए। एक थर्मामीटर के साथ तापमान को मापें या इसे अपनी कलाई पर देखें। यह स्नान के लिए गर्म पानी होना चाहिए, लेकिन इतनी असुविधाजनक नहीं है
  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 4
    4
    कंटेनर को कवर करें और इसे 24 घंटों के लिए गर्म स्थान पर आराम दें।
  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 5
    5
    24 घंटे के बाद, कंटेनर में 1/2 कप आटा और 1/2 कप गर्म पानी जोड़ें और जोरदार मिश्रण करें। ऊर्जावान मिश्रण को तैयार करने में हवा को शामिल करना चाहिए, जिससे खमीर खून लेने में मदद मिलेगी।



  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 6
    6
    कवर को बदलें और 24 घंटे के लिए एक गर्म स्थान में कंटेनर का आराम दें।
  • मेकअप ए सोउडाफ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 7
    7
    कटोरे में 1 कप आटा और 1 कप गर्म पानी जोड़ें, फिर पहले के रूप में मिलाएं। इस बिंदु पर, आपको कुछ बदलाव देखना चाहिए। आटे को गंदे होना चाहिए और छोटे बुलबुले होंगे। अगर ऐसा नहीं है, तो आपकी खमीर संस्कृति धीमी खिलाड़ी हो सकती है, बस इसे और अधिक समय दें।
  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 8
    8
    कवर को बदलें और इसे 24 घंटों के लिए गर्म स्थान पर आराम दें।
  • मेकअप ए सोराडॉ स्टार्टर विहीन खमीर चरण 9
    9
    इस बिंदु पर, आपके पास 2 कप सर्जक का होना चाहिए। यदि आप इसे कमरे के तापमान पर छोड़ देते हैं और एक हफ्ते में एक बार अगर आप इसे फ्रिज में रख देते हैं तो रोजाना या हर दूसरे दिन को आरक्षित करने के लिए आवश्यक है। आरंभकर्ता को खिलाने के लिए, कंटेनर स्टार्टर के 1 कप को हटा दें (आप उसे नुस्खा में इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे नाली में फेंक सकते हैं) और 1 कप गर्म पानी और 1 कप आटा जोड़ें।
  • Video: HOW TO MAKE THE BEST EVER GARLIC BREAD - Introduction to Bread Making

    युक्तियाँ

    • एक महीने या अधिक के बाद, आरंभकर्ता को एक नए निष्फल कंटेनर में स्थानांतरित करें यह आपको मौलिक कंटेनर धोने और रूट को लेने से हानिकारक रोगाणुओं को रोकने का मौका देता है।
    • आपका स्टार्टर ब्रेड के व्यंजनों में इस्तेमाल होने के लिए तैयार हो जाएगा, जब यह ऊपर फेनयुक्त हो जाता है और यह बेहोश होता है और "बियर" खाने के बाद 8 से 12 घंटे
    • सर्जक साल के लिए परिपक्व और स्वाद विकसित करना जारी रखेगा।

    चेतावनी

    • यदि आपका आरंभकर्ता गुलाबी या नारंगी बदलता है, तो उसे छोड़ दें इसमें बहुत हल्का भूरा या बेज रंग होना चाहिए
    • खट्टे रहने वाले प्राणियों की एक उपनिवेश है एक बार इसे स्थापित करने के बाद, इसे मारना मुश्किल है, लेकिन इसे लंबे समय तक खिलाकर रोकना और इसे 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक गर्मी में पेश करना इसे मार देगा। ढालना भी एक समस्या हो सकती है, इसलिए कंटेनर को साफ रखें
    • यदि आपका आरंभकर्ता बदबू आ रही है, तो शायद यह इसलिए है क्योंकि यह है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com