ekterya.com

अपने ब्रॉडबैंड की गति कैसे जांचें

अपने ब्रॉडबैंड इंटरनेट की गति की जाँच करने के लिए सबसे अच्छा तरीका इस तरह के Speedtest.net Fast.com के रूप में या अस्थिर एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ एक कंप्यूटर से एक साइट का उपयोग करने के लिए है। जानें स्कैन गति से चलाने के लिए एक मॉडेम करने के लिए अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए कैसे, अपने डेटा या वाईफाई कनेक्शन की गति की जांच और सभी परिणामों की व्याख्या करने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करें। यह विश्वसनीय परिणाम स्पीड वाईफ़ाई (एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन का प्रयोग करके) प्राप्त करने के लिए, हालांकि कभी-कभी वायरलेस हस्तक्षेप परिणाम तिरछा कर सकते हैं भी संभव है।

चरणों

विधि 1
स्मार्टफोन का उपयोग करें

चेक ब्रॉडबैंड स्पीड चरण 1 पर क्लिक करें
1
एप स्टोर (आईफोन या आईपैड) या प्ले स्टोर (एंड्रॉइड) से स्पीडटेस्टनेट एप्लिकेशन को स्थापित करें। मोबाइल डेटा और वाईफ़ाई दोनों की गति की जांच के लिए Speedtest.net एप्लिकेशन का उपयोग करना संभव है Speedtest.net आवेदन आपके ब्रॉडबैंड की गति की जांच करने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित अनुप्रयोगों में से एक है।
  • चेक ब्रॉडबैंड स्पीड चरण 2 नामक छवि
    2
    वाईफाई नेटवर्क से सभी उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें जिसे आप टेस्ट करने जा रहे हैं। इस चरण को छोड़ना संभव है यदि आप अपने मोबाइल फोन के मोबाइल डेटा की गति की जांच कर रहे हैं। जब आप विश्लेषण कर रहे हैं तो स्मार्टफोन केवल वायरलेस नेटवर्क से जुड़ा हुआ डिवाइस होना चाहिए।
  • Video: कैसे अपने इंटरनेट की गति की जाँच करें और अपने इंटरनेट की गति को बढ़ाने के लिए [बांग्ला]

    चेक ब्रॉडबैंड स्पीड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यदि आप मोबाइल डेटा की गति को देखना चाहते हैं तो वाईफ़ाई कनेक्शन बंद करें यदि आप वाईफाई की गति की जांच करने जा रहे हैं तो इस चरण को छोड़ना संभव है।
  • एंड्रॉइड: सेटिंग्स मेनू नीचे खींचें, स्पर्श करें "वाईफ़ाई" और फिर स्विच को इसे डिस्कनेक्ट करने के लिए स्पर्श करें।
  • आईफोन: आवेदन में "सेटिंग्स"स्पर्श करें "वाईफ़ाई" और फिर इसे डिस्कनेक्ट करने के लिए स्विच।
  • चेक ब्रॉडबैंड स्पीड चरण 4 नामक छवि
    4
    Speedtest.net आवेदन शुरू करें और पर टैप करें "विश्लेषण प्रारंभ करें"। आवेदन पास के सर्वर से डेटा भेजने और प्राप्त करने के लिए परीक्षणों की एक श्रृंखला प्रदर्शित करेगा।
  • चेक ब्रॉडबैंड स्पीड चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    आपके ISP ने वादा किया है कि गति के साथ विश्लेषण गति परिणामों की तुलना करें (अंग्रेजी से "इंटरनेट सेवा प्रदाता", स्पेनिश में "नेटवर्क सेवा प्रदाता") या डेटा प्रदाता विश्लेषण पूरा होने पर, परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे। यदि परिणाम आपके इंटरनेट या डेटा प्रदाता द्वारा दिए गए वादे से मेल नहीं खाते हैं, तो विश्लेषण के परिणामों पर चर्चा करने के लिए उससे संपर्क करें।
  • आपके आईएसपी के वेब पृष्ठ से आपको यह अनुमानित गति दिखाई जाएगी कि आपके पास अनुबंध की योजना के अनुसार होना चाहिए।
  • विधि 2
    कंप्यूटर का उपयोग करें

    चेक ब्रॉडबैंड स्पीड चरण 6 को देखें
    1
    अपने वीपीएन से डिस्कनेक्ट करें (यदि आप एक का उपयोग करते हैं)। वीपीएन एक रिमोट स्थान के माध्यम से आपके सभी वेब ट्रैफिक को पुनर्निर्देशित करते हैं और आमतौर पर दूरस्थ-प्रशिक्षित तकनीकी अभियंताओं द्वारा उपयोग किया जाता है। यदि आप नेटवर्क का उपयोग करने के लिए वीपीएन का उपयोग करते हैं, तो अपने ब्रॉडबैंड की गति का विस्तृत विश्लेषण प्राप्त करने के लिए उस से डिस्कनेक्ट करें। इस चरण को छोड़ें यदि आप वीपीएन का उपयोग नहीं करते हैं
    • मैक: आइकन पर क्लिक करें "वीपीएन स्थिति" स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में (इसके अंदर कई ऊर्ध्वाधर लाइनों वाला एक आयत) और क्लिक करें "[अपने नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करें]"। "
    • विंडोज़: क्लिक करें "इंटरनेट का उपयोग" स्क्रीन के निचले दाएं कोने में और उसके बाद में "नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन" या "नेटवर्क कनेक्शन"। वीपीएन कनेक्शन आइकन पर राइट क्लिक करें और चुनें "डिस्कनेक्ट"।
  • चेक ब्रॉडबैंड स्पीड स्टेप 7 नाम वाली छवि
    2
    कंप्यूटर को वाईफाई नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करें आपके ब्रॉडबैंड की गति का परीक्षण करने का सबसे सही तरीका ईथरनेट केबल कनेक्शन के माध्यम से सीधे मॉडेम पर है कंप्यूटर से वाईफ़ाई कनेक्शन को अस्थायी रूप से डिस्कनेक्ट करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह एक्सेस बिंदु से स्वचालित रूप से कनेक्ट नहीं हो।
  • मैक: कुंजी दबाकर रखें विकल्प जबकि आप स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में वाईफाई प्रतीक पर क्लिक करते हैं। मेनू पर, क्लिक करें "वाईफ़ाई अक्षम करें"।
  • Windows: स्क्रीन के निचले दाएं कोने में वाईफ़ाई प्रतीक पर क्लिक करें और उसके बाद "नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन"। स्लाइडर को शीर्ष पर स्थित की स्थिति में ले जाएं "डिस्कनेक्ट किया गया"।
  • चेक ब्रॉडबैंड स्पीड स्टेप 8 नाम वाली छवि
    3
    वाईफाई नेटवर्क से सभी डिवाइसों को डिस्कनेक्ट करें यदि अन्य डिवाइस वाई-फ़ाई मोडेम का उपयोग कर रहे हैं, जैसे स्मार्टफोन या कंप्यूटर, तो वाईफाई नेटवर्क से भी डिस्कनेक्ट किया गया है। यह संभव है कि अन्य जुड़े उपकरणों को नकारात्मक विश्लेषण के परिणामों पर प्रभाव डालना
  • छवि शीर्षक 1118976 9

    Video: YouTube में आपके लिए ब्रॉडबैंड की गति की जाँच करें

    4
    ईथरनेट केबल के एक सिरे से मॉडेम के ईथरनेट पोर्ट में से एक को कनेक्ट करें। ईथरनेट केबल नेटवर्क केबल है जो आम तौर पर मॉडेम के साथ आता है। यह मोटा फोन कॉर्ड के समान है, नीले या पीले, और आमतौर पर इसे लेबल किया जाता है "नेटवर्क केबल" या "बिल्ली 5 केबल"।



  • छवि शीर्षक 1118976 10
    5
    कंप्यूटर के ईथरनेट पोर्ट के लिए ईथरनेट केबल के दूसरे छोर से कनेक्ट करें।
  • छवि शीर्षक 1118976 11
    6
    ब्रॉडबैंड मॉडेम से पावर केबल डिस्कनेक्ट करें कम से कम 60 सेकंड के लिए मॉडेम बंद रखें
  • छवि शीर्षक 1118 9 76 12

    Video: गूगल पर अपने इंटरनेट की गति का परीक्षण करने के लिए कैसे

    7
    ब्रॉडबैंड मॉडेम में प्लग करें और इसे फिर से चालू करें। कुछ मोडेम स्वचालित रूप से चालू हो जाएंगे। यदि आप मॉडेम पर कोई रोशनी देखते हैं, तो इसका मतलब होगा कि यह चालू है और काम कर रहा है।
  • चेक ब्रॉडबैंड स्पीड स्टेप 13 नामक छवि
    8
    इंटरनेट का उपयोग करने वाले किसी भी प्रोग्राम को बंद करें। स्पीड टेस्ट करते समय कार्यक्रम खुले रखना परिणाम, विशेष रूप से सामग्री प्लेबैक एप्लिकेशन और वेब पेज जैसे स्पॉटिफ़ी या यूट्यूब तिरछा कर सकते हैं
  • चेक ब्रॉडबैंड स्पीड स्टेप 14 नामक छवि
    9
    गति विश्लेषण के लिए एक वेब पेज पर जाएं दो लोकप्रिय विकल्प Fast.com और Speedtest.net हैं
  • Fast.com एक नया Netflix पृष्ठ है जिसमें एक फ़ंक्शन है: अपनी डाउनलोड की गति को सूचित करने के लिए यह गति नेटवर्क से सामग्री को चलाने और डाउनलोड करने की क्षमता को प्रभावित करती है। इस विश्लेषण को निष्पादित करने के लिए आपको केवल एक ब्राउज़र में वेब पेज खोलना है।
  • Speedtest.net यह लंबे समय तक कनेक्शन की गति का परीक्षण करने के लिए संदर्भ पृष्ठ रहा है। यह डेटा अपलोड और डाउनलोड गति और साथ ही पिंग टाइम के बारे में सूचित करता है। अगर आप कंप्यूटर से सामग्री (जैसे पॉडकास्ट या वीडियो ब्लॉग) खेलते हैं या बहुत समय ऑनलाइन खेलते हैं, तो आपको इस अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होगी। पृष्ठ खोलें और पर क्लिक करें "विश्लेषण प्रारंभ करें"।
  • आपके ISP के गति विश्लेषण पृष्ठ का उपयोग करना भी संभव है। Verizon, Xfinity और CenturyLink उनके पास अपनी गति विश्लेषण है
  • चेक ब्रॉडबैंड स्पीड स्टेप 15 नामक छवि
    10
    आपके आईएसपी ने क्या वादा किया है, इसके परिणामों की तुलना करें (अंग्रेजी से "इंटरनेट सेवा प्रदाता) विश्लेषण पूरा होने पर, परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे। अगर आप उस अपलोड या डाउनलोड की गति नहीं प्राप्त करते हैं जिसके लिए आप भुगतान कर रहे हैं, तो संभव है कि तकनीकी समस्या या बग जो आसानी से तय हो सके।
  • आप अपने आईएसपी के लिए डिस्काउंट मांगकर त्रुटि को हल कर पाएंगे।
  • विधि 3
    परिणामों की व्याख्या करें

    चेक ब्रॉडबैंड स्पीड स्टेप 16 नामक छवि
    1
    डाउनलोड गति की जांच करें जब आप अपने ब्रॉडबैंड का गति विश्लेषण पूरा करते हैं, तो अपने ISP या डेटा प्रदाता द्वारा दिए गए परिणामों के साथ तुलना करें। चूंकि धीमी गति से डाउनलोड गति सबसे अधिक ध्यान देने योग्य है, यहां से शुरू करें।
    • डाउनलोड गति सामग्री प्लेबैक (Spotify या YouTube से) जैसी चीजों को प्रभावित करती है, दस्तावेजों को डाउनलोड करती है और वेब सर्फ करती है
    • ब्रॉडबैंड इंटरनेट का उपयोग करने की योजना बना रही है सस्ता आम तौर पर 1.5 से 3 एमबीपीएस से लेकर। वे आम तौर पर एक बुनियादी नेटवर्क में इस्तेमाल के लिए पर्याप्त से अधिक हैं, लेकिन आप के लिए HD वीडियो प्लेबैक कम से कम 5 एमबीपीएस की आवश्यकता होगी।
    • अधिकांश औसत उपयोगकर्ता 10 और 20 एमबीपीएस की योजना बनाते हैं, जो एक से अधिक कंप्यूटर पर उच्च परिभाषा सामग्री चलाने के लिए बेहतर हैं। अपनी गति क्या है यह जानने के लिए अपने आईएसपी से संपर्क करें
  • चेक ब्रॉडबैंड स्पीड चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपलोड गति की जांच करें अपलोड गति परिणाम जिस गति से आप इस तरह के एक ई-मेल से जुड़ी फाइल के रूप में डेटा, भेजने के लिए, नेटवर्क से फ़ोटो या वीडियो अपलोड, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते हैं या साझा BitTorrent जैसी सेवाओं का उपयोग फ़ाइलों को दर्शाते हैं।
  • कुछ एप्लिकेशन और पेज, जैसे कि फास्ट.com, अपलोड की गति की रिपोर्ट नहीं करेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ता डाउनलोड गति के बारे में अधिक चिंता करते हैं क्योंकि यह सामग्री के प्लेबैक को प्रभावित करता है और नेटवर्क ब्राउज़िंग करता है।
  • 1 और 4 एमबीपीएस के बीच में उन उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त है जो बहुत बड़ी फाइल या वीडियोकॉन्फरेंस साझा नहीं करते हैं घर उपयोगकर्ता के लिए 10 एमबीपीएस या उससे ज्यादा की दर अपलोड करने के लिए सामान्य नहीं है
  • चेक ब्रॉडबैंड स्पीड स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    पिंग के परिणाम का ध्यान रखें: यह संख्या (मिलीसेकंड में दिखाया गया है) परीक्षण सर्वर के प्रतिक्रिया समय का प्रतिनिधित्व करता है। एक ऊंचा पिंग (100 मिलीसेकेंड या अधिक) संकेत देगा कि मॉडेम और सर्वर के बीच एक समस्या है।
  • आईएसपी निश्चित पिंग के परिणाम की गारंटी नहीं देता है, क्योंकि ये बाहरी नेटवर्क से प्रभावित हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • दूसरों के साथ इंटरनेट कनेक्शन साझा करना आपके इंटरनेट की गति को बहुत प्रभावित कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com