ekterya.com

कंप्यूटर मॉनीटर में वीडियो गेम कंसोल कैसे कनेक्ट करें

यदि आप अपने कंसोल गेम खेलना चाहते हैं, लेकिन आपके पास टीवी नहीं है, तो आप अपने कंप्यूटर की निगरानी कर सकते हैं। कंप्यूटर पर नज़र रखता है एक टेलीविजन से सस्ता है और बहुत से लोगों को पुरानी मॉनीटर पुराने बक्से में संग्रहीत हैं जिन्हें आप पुराने गेम खेलने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह थोड़ा अतिरिक्त काम और कई कन्वर्टर्स ले सकता है, लेकिन आप किसी कंप्यूटर मॉनीटर को किसी कंसोल से कनेक्ट कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सही उपकरण प्राप्त करें

एक कम्प्यूटर मॉनिटर चरण 1 पर गेमिंग कंसोल कनेक्ट करें शीर्षक
1
नौकरी के लिए सही मॉनिटर प्राप्त करें यदि आपके पास कई मॉनिटर तक पहुंच है, तो आपको यह तय करने के लिए समय लेना चाहिए कि कौन आपका कंसोल का सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करेगा। विभिन्न कंसोल्स में अलग-अलग छवि आवश्यकताएं हैं यदि आप गेम को जिस तरह से खेला जाना चाहिए अनुभव करना चाहते हैं, तो नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉनिटर प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • यदि आप 1080p उच्च परिभाषा (एचडी) मॉनिटर का उपयोग करते हैं तो आपको नए कंसोल जैसे पीएस 4 या एक्सबॉक्स वन के लिए सर्वश्रेष्ठ छवि मिल जाएगी। एक सीआरटी (ट्यूब) के लिए एचडी कंसोल को जोड़ने से एक सुपरबार्डर छवि होगी
  • पुराने कॉन्सोल जिनके पास एचडी इनपुट नहीं है, सीआरटी मॉनिटर पर बेहतर लगेगा। सिस्टम के लिए एक सीआरटी मॉनिटर का उपयोग करें जैसे कि एनईएस या सेगा उत्पत्ति को अधिक सटीक चित्र प्राप्त करने के लिए। छवि की गुणवत्ता के अतिरिक्त, यह गेम नियंत्रण में सुधार करेगा। सीआरटी मॉनिटर को अपडेट करने की उच्च आवृत्ति के कारण अद्यतन आवृत्ति मॉनिटर स्क्रीन पर छवि को कितनी तेजी से अपडेट करती है। जब आप एक एचडी मॉनिटर के लिए एक पुराने कंसोल को कनेक्ट करते हैं, तो आपको कम रिफ्रेश दर के कारण अधिक नियंत्रण नहीं पड़ेगा। छवि भी बढ़ेगी।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर चरण 2 में एक गेमिंग कंसोल कनेक्ट करें शीर्षक
    2
    मॉनिटर कनेक्शन पोर्ट की जांच करें यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जिसे आप अपने कंसोल को जोड़ने शुरू करने से पहले पता होना चाहिए। आधुनिक मॉनिटर HDMI और डीवीआई कनेक्शन का समर्थन करते हैं। कुछ वीजीए कनेक्शन का समर्थन करते हैं। पुराने मॉनिटर्स में केवल वीजीए और डीवीआई कनेक्शन हो सकते हैं, या केवल वीजीए। बहुत कम एक समग्र कनेक्शन (आरसीए) के लिए समर्थन है, जो कि सबसे पुराना कंसोल का उपयोग करते हैं। अधिकांश नए कंसोल HDMI के माध्यम से जोड़ा जा सकता है अधिकांश मॉनिटरों के पास पीठ पर कनेक्शन पोर्ट हैं दूसरी तरफ, वाणिज्यिक मॉनिटरों के पास केवल एक कनेक्शन पोर्ट होता है और बड़े लोगों में एक हटाने योग्य केबल नहीं हो सकता है
  • एचडीएमआई: इस केबल को दोनों छोर पर छोटे टुकड़े के साथ एक लम्बी यूएसबी की तरह लग रहा है आधुनिक मॉनिटर और कंसोल के लिए यह सबसे आम केबल है।
  • डीवीआई: यह 24-पिन कनेक्टर मॉनिटर पर बहुत आम है। यह वीडियो गेम सिस्टम में उपयोग नहीं किया गया है सौभाग्य से, आप कन्वर्टर्स प्राप्त कर सकते हैं
  • वीजीए: यह केबल पुराने मॉनिटर में आम है। यह एक 15-पिन कनेक्टर है जो आमतौर पर रंग में नीला है। अधिकांश नए मॉनिटरों के पास यह कनेक्टर नहीं है। कोई कंसोल इस प्रकार के केबल का समर्थन नहीं करता है, लेकिन आप कन्वर्टर प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक कम्प्यूटर मॉनिटर के लिए एक गेमिंग कंसोल कनेक्ट शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने वीडियो गेम कंसोल के आउटपुट पोर्ट की जांच करें एक स्क्रीन कनेक्ट करने के लिए विभिन्न कंसोल्स के विभिन्न तरीकों हैं। एचडीएमआई कनेक्शन नवीनतम पद्धति है, जबकि पुराने लोग आरसीए और आरएफ कनेक्शन हैं
  • PS4, Xbox One, PS3, Xbox 360, Wii U: ये सभी कंसोल HDMI का समर्थन करते हैं हालांकि बहुत कुछ पर नज़र रखता है इन केबलों का समर्थन एकमात्र अपवाद, ये शान्ति भी घटक केबल का समर्थन Xbox 360 के रिलीज संस्करण है।
  • Wii, PS2, Xbox, गेमक्यूब, निनटेंडो 64, पीएस 1, सुपर नैन्टोडो, उत्पत्ति: ये कम्पोजिट केबल का समर्थन करते हैं। Wii, PS2 और Xbox भी घटक और एस-वीडियो केबलों का समर्थन करते हैं, हालांकि उस तरह के कनेक्शन का समर्थन करने वाले मॉनिटर को ढूंढना मुश्किल हो सकता है। पुराने कंसोल आरएफ (समाक्षीय) कनेक्शन का समर्थन करते हैं, जो मूल रूप से मॉनिटर पर मौजूद नहीं हैं।
  • 4
    सींग या हेडफ़ोन की एक जोड़ी, साथ ही एक ऑडियो कनवर्टर प्राप्त करें यदि आपके मॉनीटर के स्पीकर हैं, तो आप वहां से अपने कंसोल प्लेबैक से ऑडियो प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश मॉनीटर्स के पास स्पीकर नहीं हैं, इसलिए आपको कंसोल से ऑडियो चलाने के लिए कुछ करना होगा। आपको अपने कंसोल से अपने स्पीकर या हेडफोन तक ऑडियो केबल कनेक्ट करने के लिए कनवर्टर की आवश्यकता है। यदि आप HDMI के माध्यम से कनेक्ट होने जा रहे हैं, तो आपको एक अलग ऑडियो केबल की आवश्यकता है, क्योंकि एचडीएमआई केबल स्पीकर से कनेक्ट नहीं किया जा सकता है।
  • नए कंसोल जैसे कि PS4 केवल डिजिटल या ऑप्टिकल ऑडियो आउटपुट का समर्थन करते हैं यदि आप ऑडियो के लिए एक एचडीएमआई कनेक्शन का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको स्पीकर कनेक्ट करने के लिए कनवर्टर की आवश्यकता है।
  • यदि आप एक PS4 और हेडफोन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप अपने नियंत्रण में हेडफ़ोन की जोड़ी को जोड़ सकते हैं, जिसका मतलब है कि आपको किसी भी कनवर्टर या अतिरिक्त केबल की ज़रूरत नहीं है।
  • एक कम्प्यूटर मॉनिटर चरण 6 में एक गेमिंग कंसोल कनेक्ट करें शीर्षक
    5
    HDMI के बिना कंसोल के लिए एक वीडियो कनवर्टर प्राप्त करें आपको एक नया मॉनिटर करने के लिए एक पुराने कंसोल को कनेक्ट करने के लिए HDMI या DVI में बदलने की आवश्यकता है। कई कन्वर्टर्स उपलब्ध हैं आप कन्वर्टर प्राप्त कर सकते हैं जो आपके मॉनिटर में एक एकल एचडीएमआई या डीवीआई आउटपुट के साथ कई पुराने कंसोल का समर्थन करते हैं।
  • कुछ वीडियो कनवर्टर भी ऑडियो कनेक्शन का समर्थन करते हैं।
  • एक कम्प्यूटर मॉनिटर चरण 4 में एक गेमिंग कंसोल कनेक्ट करें शीर्षक
    6
    सही केबल प्राप्त करें (यदि आवश्यक हो)। अधिकांश कंसोल केवल एक वीडियो केबल के साथ आते हैं। आपके PS3 में केवल एक समग्र केबल हो सकता है, लेकिन यह भी HDMI का समर्थन करता है आपके पास प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए और अपने मॉनीटर पर सर्वोत्तम संभव वीडियो गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए आवश्यक केबल प्राप्त करें।
  • एचडीएमआई केबल सभी एचडीएमआई उपकरणों के लिए उसी तरह काम करते हैं। पुराने कनेक्शनों के प्रकार के लिए केबल की आवश्यकता होती है जो आपके विशिष्ट कंसोल से जुड़ जाती है। उदाहरण के लिए, आप अपने Xbox 360 और PS3 के साथ एक ही एचडीएमआई केबल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप घटक केबलों का उपयोग करके उन्हें कनेक्ट करने जा रहे हैं, तो आपको उस कंसोल के लिए विशिष्ट केबल की आवश्यकता है जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • यदि आपका कंसोल केवल HDMI स्वीकार करता है और आपका मॉनीटर केवल डीवीआई का समर्थन करता है, तो आप एक HDMI से DVI कनवर्टर या एक विशेष केबल प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2
    कंसोल से कनेक्ट करें

    एक कम्प्यूटर मॉनिटर के लिए एक गेमिंग कंसोल से कनेक्ट शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    कंसोल और मॉनिटर को HDMI केबल से कनेक्ट करें यदि आपके पास एक HDMI केबल है, तो कंसोल को मॉनिटर से कनेक्ट करना बहुत आसान होगा। अपने कंसोल में HDMI केबल के एक छोर और मॉनिटर को दूसरे छोर से कनेक्ट करें।
    • ऑडियो काम करने के लिए HDMI केबल को जोड़ने के बाद अगले अनुभाग पर जाएं।



  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के लिए गेमिंग कंसोल कनेक्ट करें शीर्षक 8 छवि 8
    2
    अपने कन्वर्टर से वीडियो कंसोल से केबल को कनेक्ट करें पुराने कंसोल में, आपको एक कनवर्टर का उपयोग करके मॉनिटर को कनेक्ट करना होगा। कनवर्टर बंदरगाहों के साथ केबल के रंगों को मिलाएं। सुनिश्चित करें कि केबल एक ही ड्राइव इनपुट समूह में जुड़े हुए हैं।
  • अधिकांश कन्वर्टर्स कंप्यूटर से कनेक्ट होने के लिए एक कदम के रूप में काम करते हैं। यह आपको एक ही मॉनिटर पर कंप्यूटर या कंसोल स्क्रीन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। यदि आपके कनवर्टर में यह विकल्प है, तो अपने मॉनिटर के बंदरगाह में कनवर्टर को कनेक्ट करना सुनिश्चित करें।
  • एक कम्प्यूटर मॉनिटर के लिए एक गेमिंग कंसोल कनेक्ट शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3

    Video: How to View Netflix on TV

    कनवर्टर को अपने मॉनिटर से कनेक्ट करें बंदरगाह तक मॉनिटर को कनेक्ट करने के लिए एचडीएमआई, डीवीआई या वीजीए केबल (अपने मॉनिटर के आधार पर) का उपयोग करें "उत्पादन" या "मॉनिटर" आपके कनवर्टर में सुनिश्चित करें कि मॉनिटर वीजीए केबल को जोड़ने से पहले बंद है।
  • एक कम्प्यूटर मॉनिटर के लिए एक गेमिंग कंसोल कनेक्ट करें शीर्षक 10
    4
    सही प्रविष्टि का चयन करें अपने कंसोल की स्क्रीन देखने के लिए सही एंट्री का चयन करें। यदि आपके पास केवल एक प्रविष्टि है, तो आपको मॉनिटर और कंसोल चालू होने तक कंसोल की छवि दिखाई देगी
  • भाग 3
    ऑडियो प्राप्त करें

    एक कम्प्यूटर मॉनिटर के लिए एक गेमिंग कंसोल से कनेक्ट शीर्षक छवि 11
    1
    एक ऑडियो केबल अलग से HDMI कनेक्शन के लिए कनेक्ट करें। ऑडियो केबल प्रत्येक कंसोल के लिए विशिष्ट है HDMI के माध्यम से कनेक्ट होने पर ऑडियो सिग्नल को स्थानांतरित करने के लिए आप एक मिश्रित या घटक केबल का उपयोग कर सकते हैं। नया कंसोल केवल एक ऑडियो ऑप्टिकल कनेक्शन को अलग से समर्थन करते हैं।
  • एक कम्प्यूटर मॉनिटर के लिए एक गेमिंग कंसोल से कनेक्ट शीर्षक छवि 12
    2
    ऑडियो केबल को कनवर्टर से कनेक्ट करें अधिकांश कन्वर्टर्स में इनपुट और आउटपुट पोर्ट हैं कनवर्टर के इनपुट पोर्ट में दो ऑडियो केबल्स (लाल और सफेद) से कनेक्ट करें
  • एक कम्प्यूटर मॉनिटर के लिए एक गेमिंग कंसोल कनेक्ट करें शीर्षक 13 छवि

    Video: Let's Start a YouTube Channel | Youtubers Life Episode 1

    3
    कन्वर्टर के आउटपुट पोर्ट में स्पीकर या हेडफोन कनेक्ट करें अगर आप कंप्यूटर स्पीकर से कनेक्ट होने जा रहे हैं तो बंदरगाहों के साथ केबल्स के रंगों का मिलान करें। अगर आप सुनवाई एड्स को कनेक्ट करने जा रहे हैं, तो कनवर्टर पर हरे बंदरगाह का उपयोग करें। कुछ कन्वर्टर्स के पास केवल एक आउटपुट पोर्ट होता है, इस मामले में आपको अपने स्पीकर या हेडफ़ोन को कनेक्ट करना होगा।
  • एक कम्प्यूटर मॉनिटर चरण 14 में एक गेमिंग कंसोल कनेक्ट करें शीर्षक
    4
    अपने कंसोल (HDMI कनेक्शन) का ऑडियो आउटपुट सेट करें आपको अपने कंसोल की सेटिंग कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है ताकि ऑडियो आउटपुट ऑडियो केबल के माध्यम से हो और HDMI केबल न हो।
  • आपके कंसोल के आधार पर कंसोल के ऑडियो आउटपुट को बदलने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। आमतौर पर, आप अपने कंसोल के मुख्य सेटिंग्स मेनू में ऑडियो सेटिंग्स में यह विकल्प पा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com