ekterya.com

स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) कैसे बनाएं

यह विकीहे गाइड आपको स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क या लैन (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त जानकारी के लिए) कैसे तैयार करेगी। एक लैन पर, कंप्यूटर और कनेक्टेड डिवाइस एक-दूसरे के साथ संचार कर सकते हैं और इंटरनेट तक पहुंच सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आपको जिस प्रकार के नेटवर्क की ज़रूरत है उसका निर्धारण करें

एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (लैन) चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
उन कंप्यूटरों की संख्या की गणना करें जिन्हें आप केबल से कनेक्ट करना चाहते हैं। जब आप एक लैन सेट करने जा रहे हैं, तो आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि कितने कंप्यूटर ईथरनेट केबल के माध्यम से नेटवर्क से कनेक्ट होंगे। यह आपके द्वारा आवश्यक पोर्ट की संख्या निर्धारित करेगा
  • यदि आप केबल द्वारा चार या कम कंप्यूटर कनेक्ट करना चाहते हैं, तो आपको केवल रूटर की आवश्यकता है। यदि आपके पास चार से अधिक है, तो संभवतः आपको रूटर पर उपलब्ध बंदरगाहों की संख्या बढ़ाने के लिए स्विच (स्विच) प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • Video: Networks: What is a LAN?

    एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) स्टेप 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    तय करें कि आप एक वायरलेस नेटवर्क बनाना चाहते हैं यदि आप कुछ डिवाइस को वायरलेस तरीके से कनेक्ट करने की अनुमति देना चाहते हैं, तो आपको वायरलेस नेटवर्क सिग्नल प्रेषित करने में सक्षम रूटर की आवश्यकता होगी। अधिकांश राउटर स्टोर या इंटरनेट पर उपलब्ध हैं जो वायरलेस नेटवर्क कार्यों के साथ आते हैं
  • आप स्विच के माध्यम से वायरलेस डिवाइस कनेक्ट नहीं कर सकते स्विच केवल वायर्ड स्थानीय नेटवर्क में इस्तेमाल किया जा सकता है, या राउटर में उपलब्ध बंदरगाहों की संख्या बढ़ा सकते हैं।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (एलएएन) चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    तय करें कि क्या आप चाहते हैं कि नेटवर्क पर सभी डिवाइस इंटरनेट तक पहुंच जाए। यदि आप चाहते हैं कि सभी जुड़ा डिवाइस इंटरनेट तक पहुंच जाए, तो कनेक्शनों को प्रबंधित करने के लिए आपको रूटर की आवश्यकता होगी। यदि आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है, तो आप बस नेटवर्क स्विच का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (लैन) चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    सभी वायर्ड उपकरणों के बीच की दूरी को मापें अधिकांश घरेलू प्रतिष्ठानों में यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि नेटवर्क केबल 100 मीटर (328 फीट) से अधिक नहीं बढ़ा सकते हैं। अगर आपको उस केबल को स्थापित करना है जो उस दूरी से अधिक हो, तो आपको बीच में स्विच स्थापित करना होगा।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) बनाएँ चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: How To Get Free Wifi Internet At Home After Eating Slime Pizza | Not Kluna Tik Style

    5
    भविष्य में आपकी ज़रूरतों को ध्यान में रखें यदि आप सभी हार्डवेयर बंदरगाहों पर कब्जा करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि कॉन्फ़िगरेशन आपको बाद में अन्य उपकरणों को शामिल करने की अनुमति देता है।
  • भाग 2
    एक मूल लैन कॉन्फ़िगर करें

    एक लोकल एरीया नेटवर्क (एलएएन) चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    1
    नेटवर्क हार्डवेयर इकट्ठा एक लैन बनाने के लिए आपको एक रूटर या स्विच की आवश्यकता होगी, जो आपके नेटवर्क के केंद्र के रूप में काम करेगा। ये डिवाइस संकेतक को सूचनाओं को निर्देश देने के लिए ज़िम्मेदार हैं।
    • रूटर नेटवर्क पर प्रत्येक डिवाइस के आईपी एड्रेस असाइन को स्वचालित रूप से प्रबंधित करता है और यदि आप सभी कनेक्टेड डिवाइसों के साथ इंटरनेट कनेक्शन को साझा करना चाहते हैं तो आवश्यक है। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक राउटर का उपयोग कर नेटवर्क स्थापित करें, भले ही आप इंटरनेट कनेक्शन साझा नहीं कर रहे हों।
    • नेटवर्क स्विच यह एक रूटर के सरल संस्करण की तरह है यह कनेक्टेड डिवाइसों को एक-दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देता है, लेकिन आईपी पते को स्वचालित रूप से निर्दिष्ट नहीं करता है या इंटरनेट कनेक्शन साझा करने की अनुमति नहीं देता है। एक स्विच का मुख्य उद्देश्य नेटवर्क में उपलब्ध लैन पोर्ट की संख्या का विस्तार करना है, क्योंकि इन डिवाइसों को सीधे राउटर से जोड़ा जा सकता है।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) स्टेप 7 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    2
    राउटर को कॉन्फ़िगर करें एक राउटर को कॉन्फ़िगर करने और एक मूल लैन बनाने के लिए बहुत सी बातें करने के लिए आवश्यक नहीं है। अगर आपको इसके माध्यम से इंटरनेट कनेक्शन साझा करने की योजना है, तो आपको मॉडेम के निकट ही इसे सत्ता स्रोत में प्लग करना होगा।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) बनाएँ चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने मॉडेम को राउटर से कनेक्ट करें (यदि आवश्यक हो)। यदि आप मॉडेम से इंटरनेट कनेक्शन साझा करने जा रहे हैं, तो मॉडेम से कनेक्ट होने वाले पोर्ट को कनेक्ट करें "वान" या "इंटरनेट" राउटर में यह आमतौर पर अन्य बंदरगाहों से एक अलग रंग है
  • एक स्थानीय एरिया नेटवर्क (लैन) बनाएं
    4
    स्विच को राउटर से कनेक्ट करें (यदि आवश्यक हो) यदि आप राउटर पर उपलब्ध पोर्ट्स की संख्या का विस्तार करने के लिए एक स्विच का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ईथरनेट केबल को रूटर पर किसी भी LAN पोर्ट और स्विच पर किसी भी LAN पोर्ट से कनेक्ट करें। इससे नेटवर्क के स्विच के बाकी लैन बंदरगाहों में विस्तार होगा।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (एलएएन) स्टेप 10 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि आप केवल एक स्विच का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कंप्यूटर में से एक को DHCP सर्वर के रूप में कॉन्फ़िगर करें यदि आप एक नेटवर्क हब के रूप में केवल एक स्विच का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको एक कंप्यूटर सेट करना होगा जैसे DHCP "गतिशील होस्ट कॉन्फ़िगरेशन प्रोटोकॉल") ताकि सभी जुड़े कंप्यूटर आईपी पते आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • ईथरनेट केबल्स 100 मीटर (328 फीट) से अधिक दूरी पर डेटा को मज़बूती से स्थानांतरित नहीं कर सकते।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) बनाएं
    6
    यदि आप केवल एक स्विच का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कंप्यूटर में से एक को DHCP सर्वर के रूप में कॉन्फ़िगर करें यदि आप एक नेटवर्क हब के रूप में केवल एक स्विच का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको एक कंप्यूटर सेट करना होगा जैसे DHCP "गतिशील होस्ट कॉन्फ़िगरेशन प्रोटोकॉल") ताकि सभी जुड़े कंप्यूटर आईपी पते आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर में से किसी एक पर एक DHCP सर्वर जल्दी से बनाने के लिए, आप इंस्टॉल कर सकते हैं तीसरे पक्ष द्वारा विकसित एक कार्यक्रम.
  • सर्वर में काम करने के बाद नेटवर्क के बाकी कंप्यूटर आईपी पतों को स्वचालित रूप से प्राप्त करेंगे, जब तक कि वे सही तरीके से हैं इसे करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया.
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) स्टेप 12 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    7
    प्रत्येक कंप्यूटर पर नेटवर्क कनेक्शन की जांच करें एक बार प्रत्येक कंप्यूटर ने अपना आईपी पता प्राप्त कर लिया है, यह नेटवर्क में अन्य कंप्यूटरों के साथ संवाद करने में सक्षम होगा। यदि आपने इंटरनेट कनेक्शन साझा करने के लिए राउटर का उपयोग किया है, तो अब आप इंटरनेट एक्सेस भी कर सकते हैं।
  • एक स्थानीय एरिया नेटवर्क (लैन) बनाएँ 13 शीर्षक वाला छवि
    8



    फ़ाइलों और प्रिंटर के साझाकरण को कॉन्फ़िगर करें एक बार नेटवर्क ऊपर और चल रहा है, जब तक आप फ़ाइल साझाकरण सक्षम नहीं करते हैं तब तक आप अन्य कंप्यूटर की सामग्री को देखने में सक्षम नहीं होंगे। आप क्या चुन सकते हैं फ़ाइलें, फ़ोल्डर, ड्राइव, प्रिंटर या अन्य डिवाइस जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं और इस प्रकार नेटवर्क के किसी भी उपयोगकर्ता (या केवल विशिष्ट उपयोगकर्ता) उन तक पहुंच सकेंगे।
  • भाग 3
    एक वायरलेस नेटवर्क बनाएँ

    एक स्थानीय एरिया नेटवर्क (लैन) चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने राउटर को कॉन्फ़िगर करें यदि आप एक वायरलेस रूटर सेट करना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए:
    • समस्याओं को सुलझाने के लिए, रूटर आपके मॉडेम के पास स्थित होना चाहिए।
    • यह अधिकतम संभव वायरलेस नेटवर्क कवरेज सुनिश्चित करने के लिए केंद्र में स्थित होना चाहिए।
    • विन्यास प्रक्रिया के दौरान आपको एक कंप्यूटर को ईथरनेट केबल के माध्यम से राउटर से कनेक्ट करना होगा।
  • एक स्थानीय एरिया नेटवर्क (LAN) बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    2
    किसी कंप्यूटर से रूटर के लैन पोर्ट में से किसी एक से कनेक्ट करें रूटर में वायरलेस नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने के लिए, आपको कंप्यूटर पर एक वेब ब्राउज़र का उपयोग करना होगा
  • एक स्थानीय एरिया नेटवर्क (LAN) बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 16
    3
    अपने कंप्यूटर पर एक वेब ब्राउज़र खोलें आप किसी भी ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) स्टेप 17 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    4
    राउटर के आईपी पते को दर्ज करें। आम तौर पर यह जानकारी राउटर के आधार पर, या दस्तावेज़ीकरण में मुद्रित की जाती है। यदि आपको यह नहीं मिल सकता है, तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • विंडोज़: बटन पर राइट क्लिक करें "नेटवर्क" सिस्टम ट्रे में → पर क्लिक करें "नेटवर्क के लिए ओपन सेंटर और साझा संसाधन" → लिंक पर क्लिक करें "ईथरनेट" → पर क्लिक करें "विवरण" → पाठ खोजें "डिफ़ॉल्ट गेटवे" और पता चलता है कि वहां राउटर का आईपी पता है।
  • मैक: एप्पल मेनू पर राइट क्लिक करें और चुनें "सिस्टम प्राथमिकताएं" → पर क्लिक करें "नेटवर्क" → कनेक्शन पर क्लिक करें "ईथरनेट" → पाठ खोजें "रूटर" और पता चलता है कि वहां राउटर का आईपी पता है।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) स्टेप 18 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5
    व्यवस्थापक खाते में प्रवेश करें। वे आपको अपने रूटर की लॉगिन जानकारी के लिए कहेंगे। डिफ़ॉल्ट जानकारी राउटर के मॉडल के आधार पर भिन्न होती है, लेकिन अक्सर उपयोगकर्ता नाम होता है "व्यवस्थापक" और पासवर्ड "व्यवस्थापक" या "पासवर्ड" या बस खाली क्षेत्र को छोड़ दें।
  • आप साइट पर अपने राउटर के विशिष्ट मॉडल के बारे में जानकारी पा सकते हैं https://portforward.com/router-password/. यहां आप डिफ़ॉल्ट लॉगिन जानकारी पा सकते हैं
  • एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (एलएएन) स्टेप 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    राउटर कॉन्फ़िगरेशन मेनू में, वायरलेस अनुभाग खोलें (या "वायरलेस")। स्थान और सटीक शब्द जिसके साथ इस खंड का उल्लेख किया गया है वह रूटर के अनुसार भिन्न होता है।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) बनाएँ चरण 20
    7

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    SSID फ़ील्ड में नेटवर्क का नाम बदलें। यह फ़ील्ड भी कहा जा सकता है "नेटवर्क का नाम" या अंग्रेजी में, "नेटवर्क का नाम"। आपके द्वारा यहां रखा गया नाम उपलब्ध वायरलेस नेटवर्क की सूची में दिखाई देगा।
  • एक लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 21
    8
    विकल्प में "प्रमाणीकरण" ("प्रमाणीकरण") या "सुरक्षा" ("सुरक्षा"), WPA2-Personal चुनें वर्तमान में यह अधिकांश रूटरों में सबसे सुरक्षित विकल्प है WPA या WEP का उपयोग करने से बचें, जब तक कि उपकरणों में से किसी एक के लिए स्पष्ट रूप से आवश्यक नहीं हो (आमतौर पर पुराने या असंगत उपकरणों के साथ होता है)।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (एलएएन) चरण 22 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    9
    एक सुरक्षित पासवर्ड बनाएं जब कोई डिवाइस नेटवर्क से कनेक्ट होने का प्रयास करता है, तो वह एक पासवर्ड मांगेगा। यह फ़ील्ड नाम के साथ दिखाई दे सकता है "पूर्व साझा कुंजी" ("पूर्व साझा कुंजी")।
  • एक लोकल एरिया नेटवर्क (लैन) स्टेप 23 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    10
    सुनिश्चित करें कि नेटवर्क सक्षम है। राउटर मॉडल के आधार पर, आपको बॉक्स की जांच करनी पड़ सकती है या मेनू के शीर्ष पर एक बटन पर क्लिक कर सकते हैं "वायरलेस" वायरलेस नेटवर्क को सक्षम करने के लिए
  • एक स्थानीय एरिया नेटवर्क (LAN) बनाएँ शीर्षक वाला छवि 24 चरण
    11
    सहेजें बटन पर क्लिक करें ("सहेजें") या लागू करें ("लागू करें")। अब आपके द्वारा राउटर में किए गए परिवर्तन सहेजे जाएंगे।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) बनाएँ चरण 25 शीर्षक वाला छवि
    12
    रूटर पुनरारंभ होने तक प्रतीक्षा करें। राउटर और नेटवर्क रीसेट के लिए एक मिनट तक लग सकता है।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क (लैन) स्टेप 26 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    13
    अपने वायरलेस डिवाइस के माध्यम से वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करें नेटवर्क वापस ऑनलाइन होने के बाद, यह क्षेत्र क्षेत्र में किसी भी वायरलेस डिवाइस के उपलब्ध नेटवर्क की सूची में दिखाई देगा। जब कोई उपयोगकर्ता नेटवर्क से कनेक्ट करने का प्रयास करता है, तो वे आपको आपके द्वारा बनाए गए पासवर्ड को दर्ज करने के लिए कहेंगे।
  • कंप्यूटर जो ईथरनेट केबल के माध्यम से राउटर से कनेक्ट होते हैं, को पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com