ekterya.com

Google डॉक्स के साथ एक पुस्तिका बनाना कैसे करें

Google डॉक्स एक बहुत ही उपयोगी इंटरनेट वर्ड प्रोसेसर टूल है। इसके साथ आप अपना व्यक्तिगत ब्रोशर बना सकते हैं या टेम्पलेट्स का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। इसमें मौजूद कई मौजूदा टेम्पलेट हैं "टेम्पलेट गैलरी", तो आप वहां क्या ढूँढ सकते हैं जो आपको चाहिए। आप यह केवल Google डॉक्स वेबसाइट से ही कर सकते हैं, और आपके द्वारा बनाए गए ब्रोशर स्वचालित रूप से Google डिस्क में सहेजे जाएंगे।

चरणों

विधि 1
मैन्युअल रूप से एक ब्रोशर बनाएं

Google डॉक्स का उपयोग कर एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक छवि 1
1

Video: how to insert border in ms word in Hindi | microsoft word me border add kaise kare hindi tarika

Google डॉक्स पर जाएं ब्राउज़र में एक नया टैब खोलें और पर जाएं Google डॉक्स की वेबसाइट.
  • Google डॉक्स का उपयोग करते हुए एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक छवि 2

    Video: जवाहर नवोदय विद्यालय की सम्पूर्ण जानकारी एवं विडियो टुटोरिअल || Navodaya Vidyalaya Coaching

    2
    साइन इन करें बॉक्स के नीचे अपना जीमेल ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें "लॉग इन"। यह Google डॉक्स सहित सभी Google सेवाओं के लिए आपका अद्वितीय Google आईडी है। बटन पर क्लिक करें "लॉग इन" जारी रखने के लिए
  • जब आप लॉग इन करते हैं, तो आपको मुख्य निर्देशिका में ले जाया जाएगा। यदि आपके पास पहले से ही दस्तावेज बनाए गए हैं, तो आप उन्हें देख सकते हैं और यहां से उन्हें एक्सेस कर सकते हैं।
  • Video: HD इस हीरोइन ने किया Pawan Singh को पानी पानी - बच्चे ना देखे - माल बंगाल के -Bhojpuri Hit Song 2017

    Google डॉक्स का उपयोग करते हुए एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक चित्र 3
    3
    एक नया दस्तावेज़ बनाएं एक बड़ी लाल वृत्त पर एक संकेत के साथ क्लिक करें "अधिक" निचले दाएं कोने में एक नया विंडो या टैब नेटवर्क पाठ प्रोसेसर के साथ खुल जाएगा।
  • Google डॉक्स का उपयोग करते हुए एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक 4 चित्र चरण 4
    4
    दस्तावेज़ में नाम बदलें। दस्तावेज़ के ऊपरी बाएं कोने में फ़ाइल के नाम पर क्लिक करें। एक पॉप-अप विंडो मौजूदा फ़ाइल नाम के साथ खुल जाएगी, जो संभवत: होगी "नया दस्तावेज़"। टेक्स्ट फ़ील्ड में पुस्तिका के लिए नया नाम दर्ज करें और स्पर्श करें "स्वीकार करना"।
  • Google डॉक्स का उपयोग कर एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक छवि 5
    5
    ओरिएंटेशन सेट करें डिफ़ॉल्ट रूप से, दस्तावेज़ लंबवत होगा। यदि आपको ब्रोशर को क्षैतिज होने की आवश्यकता है, तो उस पर क्लिक करें "पुरालेख" मेनू बार में और उसके बाद में "पृष्ठ सेटिंग्स"। बटन पर क्लिक करें "क्षैतिज" नीचे "उन्मुखीकरण" और फिर क्लिक करें "स्वीकार करना"। दस्तावेज़ स्क्रीन पर क्षैतिज रूप से दिखाई देगा।
  • Google डॉक्स का उपयोग करते हुए एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक चित्र 6
    6
    तालिका सम्मिलित करें ज्यादातर ब्रोशर जोड़ रहे हैं, दो या तीन भागों में। ब्रोशर के साथ आसानी से काम करने के लिए, आपको स्तंभों की संख्या के साथ एक तालिका सम्मिलित करनी चाहिए, पर क्लिक करें "तालिका" मेनू बार में और उसके बाद में "तालिका सम्मिलित करें"। जिन आयामों की आवश्यकता है उन्हें क्लिक करें आपको एक पुस्तिका के लिए दो कॉलम की आवश्यकता होगी जो कि दो हिस्सों और तीन भागों में तीन भागों के लिए मुड़ा हुआ है। टेबल को दस्तावेज़ में जोड़ा जाएगा।
  • Google डॉक्स का उपयोग करते हुए एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक चित्र 7
    7
    पाठ दर्ज करें आपके पास ब्रोशर का टेम्प्लेट तैयार होगा और आप इसे अपनी सामग्री के साथ भरने में सक्षम होंगे। सही स्थानों में इच्छित ग्रंथों को दर्ज करें
  • Google डॉक्स का उपयोग करते हुए एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक छवि 8



    8
    चित्र सम्मिलित करें ब्रोशर में छवियों को अधिक आंख को पकड़ने के लिए इसमें सम्मिलित करना संभव है। पर क्लिक करें "सम्मिलित" मेनू बार में और चयन करें "चित्र"। एक खिड़की खुल जाएगी, जहां आप उपयोग की जाने वाली छवि को लोड कर सकते हैं। छवि को कम्प्यूटर से खिड़की खींचें ताकि उसे लोड किया जा सके। एक बार ब्रोशर में डालने के बाद, आप इसका आकार और स्थिति समायोजित कर सकते हैं।
  • Google डॉक्स का उपयोग कर एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक छवि 9
    9
    Google डॉक्स से बाहर जाएं जब आप समाप्त करते हैं, तो बस विंडो या टैब बंद करें सब कुछ स्वचालित रूप से सहेजा जाएगा और आप Google डॉक्स या Google ड्राइव से पुस्तिका की फ़ाइल तक पहुंच सकते हैं।
  • विधि 2
    एक टेम्पलेट से एक ब्रोशर बनाएँ

    Google डॉक्यूज़ का उपयोग कर एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक 10
    1
    Google डिस्क टेम्प्लेट पर जाएं ब्राउज़र में एक नया टैब खोलें और देखें Google डिस्क टेम्पलेट पृष्ठ.
  • Google डॉक्यूज़ का उपयोग कर एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक छवि 11
    2
    साइन इन करें नीचे अपना जीमेल ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें "लॉग इन"। Google डॉक्स सहित सभी Google सेवाओं के लिए यह एक अद्वितीय Google आईडी है। बटन पर क्लिक करें "लॉग इन" जारी रखने के लिए
  • जब आप लॉग इन करते हैं तो आप सभी सार्वजनिक टेम्पलेट पाएंगे, जिन्हें आपने उपयोग किया है और अपने खुद के हैं
  • Google डॉक्स का उपयोग करते हुए एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक चित्र 12

    Video: कंवेक्शन माइक्रोवेव को इस्तेमाल कैसे करे ( हिंदी डबिंग)|How To Use A Convection Microwave

    3
    ब्रोशर के लिए टेम्पलेट खोजें। पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित खोज बार में, टेम्पलेट के कीवर्ड को दर्ज करें। बटन पर क्लिक करें "टेम्पलेट खोजें" ठीक उसके बगल में गैलरी में उपलब्ध ब्रोशर के सभी टेम्पलेट्स प्रदर्शित किए जाएंगे।
  • Google डॉक्स का उपयोग करते हुए एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक चित्र 13
    4
    एक टेम्पलेट का चयन करें टेम्पलेट्स के खोज परिणामों के माध्यम से जाओ आप टेम्पलेट्स के शीर्षक, उनके मालिकों और संक्षिप्त विवरण देख सकते हैं। बटन पर क्लिक करें "इस टेम्पलेट का उपयोग करें" एक का उपयोग करना चाहते हैं
  • चयनित टेम्पलेट को Google डॉक्स पर अपलोड किया जाएगा।
  • Google डॉक्स का उपयोग करते हुए एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक छवि 14
    5
    ब्रोशर संपादित करें आप टेम्पलेट का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि यह है यह संभव है कि आपने जो टेम्प्लेट चुना है वह किसी दूसरे उद्देश्य के लिए उपयोग किया गया है। टेम्पलेट की सामग्री संपादित करें और ब्रोशर बनाएं जैसा आप चाहते हैं टेम्पलेट बस एक मार्गदर्शिका होगी ताकि आपको खरोंच से शुरू करना न हो।
  • Google डॉक्स का उपयोग करते हुए एक ब्रोशर बनाएं शीर्षक छवि 15
    6
    दस्तावेज़ से बाहर निकलें जब आप समाप्त करते हैं, तो बस विंडो या टैब बंद करें सब कुछ स्वचालित रूप से सहेजा जाएगा और आप Google डॉक्स या Google ड्राइव से पुस्तिका की फ़ाइल तक पहुंच सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com