ekterya.com

Google दस्तावेज़ स्प्रैडशीट में ग्राफ़ कैसे बनाएं

Google डॉक्स स्प्रेडशीट में एक चार्ट बनाकर नेत्रहीन डेटा पेश करने का एक बहुत अच्छा तरीका है Google स्प्रैडशीट्स न केवल स्प्रेडशीट से एक ग्राफ़ बनाने में आसान बनाते हैं, लेकिन डेटा के विभिन्न बारीकियों को उजागर करने के लिए अनुकूलन विकल्प भी प्रदान करते हैं।

चरणों

भाग 1
ग्राफ़ बनाएं

Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में एक आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
डेटा की श्रेणी का चयन करें जिसे आप चार्ट में शामिल करना चाहते हैं। माउस के ग्राफिक में शामिल सभी डेटा को चुनें। यदि आप अपने ग्राफ़िक को लेबल्स चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कॉलम और पंक्तियों में शीर्षलेख हैं
  • स्तंभ शीर्षकों का एक उदाहरण: यदि आपके पास संख्याओं वाला कोई स्तंभ है और आप चाहते हैं कि ये नंबर ग्राफ़ में दिखाई दें "दैनिक आय", उस स्तंभ के पहले कक्ष को कहना चाहिए "दैनिक आय"।
  • पंक्ति शीर्षकों का एक उदाहरण: यदि आपके पास शहरों के नाम के साथ एक पंक्ति है और आप चाहते हैं कि ये नाम ग्राफिक में लेबल के साथ प्रकट हों "शहरों", उस स्तंभ के पहले कक्ष को कहना चाहिए "शहरों"।
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र, चरण 2
    2
    खोलें "ग्राफिक्स संपादक"। मेनू खोलें "सम्मिलित" स्क्रीन के शीर्ष पर और चयन करें "ग्राफिक"।
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में एक आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने ग्राफिक के लिए एक प्रारूप चुनें अब ये "ग्राफिक्स संपादक", जिसमें तीन टैब शामिल हैं टैब में "सिफारिशें" आपके पास चार अनुशंसित ग्राफिक्स में से एक का चयन करने का विकल्प होगा। यदि आप उनमें से किसी पर क्लिक करते हैं, तो उस चार्ट प्रारूप के साथ सॉर्ट किए गए डेटा का पूर्वावलोकन दिखाई देगा। ग्राफिक्स में से कोई एक चुनें या टैब पर स्विच करें "ग्राफ के प्रकार" अगर आप अन्य विकल्प देखना चाहते हैं
  • एक निश्चित चार्ट प्रारूप आपके उद्देश्य के आधार पर बेहतर या खराब हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप उन परिवर्तनों को दिखाना चाहते हैं जो समय के साथ कुछ डेटा का सामना करते हैं, तो एक लाइन ग्राफ, एक स्पार्कलाइन या एक आंदोलन ग्राफ का उपयोग करना अच्छा होगा। यदि आप डेटा के एक या अधिक श्रेणियां दिखाना चाहते हैं, तो बार ग्राफ़ या कॉलम ग्राफ़ का प्रयास करें यदि आप एक ऐसे विकल्प की तलाश कर रहे हैं जो दोनों अवधारणाओं को जोड़ती है, तो एक संयुक्त ग्राफिक बेहतर होता है विभिन्न चार्ट प्रकारों के नाम को देखने के लिए प्रत्येक चार्ट के चित्र पर कर्सर को स्थानांतरित करें
  • अगर कुछ चार्ट प्रारूप का पूर्वावलोकन नहीं दिखता है, तो बॉक्स में चेक मार्क डालकर देखें "पंक्तियां / कॉलम बदलें"। यदि यह काम नहीं करता है, तो आपको एक अलग डेटा सेट का चयन करना पड़ सकता है या किसी अन्य चार्ट प्रारूप का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने ग्राफिक को कस्टमाइज़ करें

    Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    1
    टैब पर क्लिक करें "निजीकरण"। इस टैब में आप कई विकल्प देखेंगे जो आप अपने ग्राफिक रूप से आश्चर्यजनक बनाने के लिए संशोधित कर सकते हैं। जैसा कि आप इन विकल्पों को समायोजित करते हैं, आप स्क्रीन के दाईं ओर पूर्वावलोकन को संशोधित करेंगे और आप परिवर्तनों को लाइव देख सकते हैं।
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में एक आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    ग्राफिक के लिए एक शीर्षक चुनें संबंधित बॉक्स में आलेख का शीर्षक लिखें। आप शीर्षक को उजागर करने के लिए फ़ॉन्ट आकार और रंग विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र 6
    3
    किंवदंती के लिए एक प्रारूप सेट करें किंवदंतियों ग्राफिक के रंगों और आकारों के त्वरित दृश्य विवरण देने के लिए सेवा प्रदान करते हैं। पर क्लिक करें "सही" उन स्थानों की एक सूची देखने के लिए जहां आप चार्ट किंवदंती सम्मिलित कर सकते हैं। कथा के रंग और आकार को संशोधित करें, जैसे आपने शीर्षक के साथ किया था
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7

    Video: Google पत्रक में रेखाचित्र बनाने के लिए कैसे

    4
    फ़ॉन्ट और पृष्ठभूमि को बदलें इस टैब के अगले खंड में आपको पूरे ग्राफ़िक के फ़ॉन्ट और पृष्ठभूमि रंग को बदलने के विकल्प दिखाई देंगे। एक पृष्ठभूमि का रंग चुनें जिससे फ़ॉन्ट का रंग बाहर निकल जाए। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके ग्राफिक को पढ़ने में आसान है।
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में एक आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    अनुभाग में इच्छित विकल्पों का चयन करें "कार्यों"। यहां से आप ग्राफ डेटा का लेआउट बदल सकते हैं। प्रत्येक विकल्प के बगल में दिए गए बॉक्स पर क्लिक करने से आप यह जान सकते हैं कि प्रत्येक में डेटा कैसे प्रदर्शित होता है
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में एक आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 9



    6
    कुल्हाड़ियों की उपस्थिति को समायोजित करें जिस आलेख के उपयोग के लिए आप जा रहे हैं, उसके आधार पर अक्ष क्षेत्र के विकल्पों को समायोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। इस खंड से आप प्रत्येक अक्ष के लिए एक शीर्षक चुन सकते हैं, इसे क्षैतिज से ऊर्ध्वाधर में बदल सकते हैं और रंग और लेबल बदल सकते हैं।
  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    7
    चार्ट पर लाइन, बार, और प्रतीकों को बदलता है। जब तक आप अनुभाग तक नहीं पहुंच जाते, तब तक स्क्रॉल करें "शृंखला"। यदि आप लाइनों, बार या बिंदुओं के रंग और आकार को बदलना चाहते हैं, तो आप इसे यहां से कर सकते हैं।
  • भाग 3
    ग्राफिक सम्मिलित करें

    Video: कैसे गूगल डॉक्स में एक बार ग्राफ़ बनाने के लिए

    Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में एक आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    बटन पर क्लिक करें "सम्मिलित" के नीचे "ग्राफिक्स संपादक" ग्राफिक बनाने के लिए अब ग्राफ स्प्रैडशीट में, सामने और मध्य में दिखाई देगा।
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र 12
    2
    ग्राफिक को स्थानांतरित करें यदि आप ग्राफ़िक को पृष्ठ पर किसी दूसरे स्थान पर ले जाना चाहते हैं, तो ग्राफिक के रिक्त क्षेत्र पर क्लिक करें। माउस बटन को दबाते हुए, पेज पर कहीं ग्राफिक खींचें, जहां वह रास्ते में नहीं मिलता है।
  • Google डॉक्स पर स्प्रैडशीट में ग्राफ़ बनाएं शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    चार्ट पर अन्य संस्करण बनाएं यदि आपका ग्राफ़िक समान नहीं दिखता है, तो आप इसे त्वरित संपादन मोड पर स्विच करके संपादित कर सकते हैं। त्वरित संपादन मोड दर्ज करने के लिए चार्ट के खाली क्षेत्र पर क्लिक करें अब आप ग्राफ़ के तत्वों पर क्लिक कर सकते हैं और इसे संशोधित करने के लिए उपलब्ध विकल्पों को देख सकते हैं।
  • यदि आप ग्राफिक के मूल पहलू के घटकों को बदलना चाहते हैं, जैसे फ़ॉन्ट या रंग के आकार, तो आप इसे त्वरित संपादन मोड से कर सकते हैं। रंग, फ़ॉन्ट और आकारों के लिए विकल्पों की सूची प्रदर्शित करने के लिए उस आइटम पर क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • यदि आपको अधिक उन्नत विकल्प बदलने की जरूरत है, जैसे कि डेटा में कौन-सी पंक्तियां और स्तंभ शामिल हैं, आपको वापस करना होगा "ग्राफिक्स संपादक"। त्वरित संपादन मोड पर लौटने के लिए ग्राफ़ के खाली क्षेत्र पर क्लिक करें ग्राफ के ऊपरी दाएं कोने में नीचे तीर पर क्लिक करें और चुनें "उन्नत संस्करण"। जब आप का उपयोग कर समाप्त कर दिया है "ग्राफिक्स संपादक", क्लिक करें "अद्यतन" परिवर्तनों को सहेजने के लिए
  • भाग 4
    चार्ट को सहेजें या साझा करें

    Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    विकल्पों को विज़ुअलाइज़ करें त्वरित संपादन मोड को सक्रिय करने के लिए चार्ट के खाली क्षेत्र पर क्लिक करें। ग्राफ के ऊपरी दाएं कोने में तीर पर क्लिक करें। इसके अलावा में "उन्नत संस्करण" (और विकल्प "हटाना"), तो आप अपने ग्राफिक को बचाने या प्रकाशित करने के लिए अन्य विकल्प देखेंगे।
  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    यदि आप अन्य दस्तावेज़ों में ग्राफ़िक डालना चाहते हैं, तो उसे छवि के रूप में सहेजना बेहतर है पर क्लिक करें "चित्र सहेजें" तीर मेनू में और उस स्थान का चयन करें जिसे आप बाद में याद करेंगे।
  • Google डॉक्स पर एक स्प्रैडशीट में आलेख बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    3
    यदि आप अपना ग्राफ़िक ऑनलाइन साझा करना चाहते हैं, तो चयन करें "ग्राफ प्रकाशित करें" तीर मेनू में वहां से आप उस ग्राफ़िक के उस हिस्से को चुन सकते हैं जिसे आप प्रकाशित करना चाहते हैं और आप इसे किस प्रारूप को प्रकाशित करना चाहते हैं (वेब ​​पेज, पीडीएफ, एक्सेल दस्तावेज़ और कई अन्य विकल्प)। जब आप विकल्पों का चयन समाप्त कर लें, तो बटन पर क्लिक करें "प्रकाशित करना"।
  • इन सेवाओं में से किसी एक के माध्यम से साझा करने के लिए Google +, Gmail, Facebook या Twitter आइकन का चयन करें यदि नहीं, तो बस बॉक्स में यूआरएल की प्रतिलिपि बनाएँ और इसे जितना चाहें साझा करें
  • यदि आप ग्राफ़िक साझा करना बंद करना चाहते हैं, तो आप इस स्क्रीन पर वापस जा सकते हैं और पर क्लिक कर सकते हैं "प्रकाशन रोकें"। उस पल के रूप में कोई भी पिछले लिंक का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा
  • युक्तियाँ

    • आप विकल्प चुनकर Google डॉक्स दस्तावेज़ में ग्राफ़िक की प्रतिलिपि बना सकते हैं "कॉपी करें चार्ट" तीर मेनू में एक बार ग्राफ़ की प्रतिलिपि बनाने के बाद, अपनी डॉक्स फाइल खोलें और क्लिक करें जहां आप ग्राफ़ को दिखाना चाहते हैं। पर क्लिक करें "संस्करण" और चयन करें "पेस्ट"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com