ekterya.com

आरपीजी मेकर एक्सपी के साथ गेम कैसे बनाऊं?

यह मार्गदर्शिका सामान्य कदमों की व्याख्या करेगी कि क्या आप आरपीजी मेकर एक्सपी के साथ एक रोल-प्लेइंग गेम (आरपीजी) बनाने में रुचि रखते हैं, जिसे आरएमएक्सपी भी कहा जाता है, जो जापानी कंपनी एंटरब्रेन का एक कार्यक्रम है। ।

आप यहां सॉफ़्टवेयर पा सकते हैं: https://rpgmakerweb.com/product/rpg-maker-xp

आप 30 दिनों के लिए एक निशुल्क परीक्षण संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं या इसे $ 29.99 के लिए खरीद सकते हैं। डाउनलोड करते समय, आप देखेंगे कि दो तत्व हैं: आरपीजी निर्माता और आरटीपी (रन-टाइम पैकेज, निष्पादन पैकेज)। आरटीपी मूल रूप से खेल के लिए सामग्रियों का एक संग्रह है, जो आरपीजी निर्माता को काम करने के लिए आवश्यक है।

दो अंतिम नोट: सबसे पहले, यह मार्गदर्शिका आपको नीचे दिखाए गए अलग-अलग चरणों में सुधार करने में मदद नहीं करेगा। उदाहरण के लिए, आपको मानचित्र बनाने के लिए युक्तियां नहीं मिलेगी। यह गाइड केवल सामान्य कदमों का वर्णन करता है जिन्हें आपको गेम बनाने के लिए नया होना चाहिए। आधिकारिक साइट पर कई ट्यूटोरियल हैं, साथ ही आरपीजी निर्माता के लिए समर्पित कई मंच हैं जो इस आलेख के मुकाबले बेहतर कार्य को पूरा करते हैं। आपको अंत में इन संसाधनों के लिंक मिलेगा।

दूसरा, सीखने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अपने आप ही चीज़ों की खोज करना शामिल है इस खेल में बहुत सारे छोटे से विवरण हमारे लिए दर्ज हैं। यदि आप कार्यक्रम के बारे में उत्सुक हैं, तो आप बहुत कुछ सीख सकते हैं, क्योंकि यह एक अपेक्षाकृत सरल कार्यक्रम है, आपको अभिभूत नहीं महसूस करना चाहिए।

चरणों

आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 1 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
एक विचार के बारे में सोचो, और उसके बाद इसे एक शरीर दें विचारों का सृजन हमेशा रचनात्मक कार्य का पहला चरण होना चाहिए, क्योंकि आप कम से कम मूलभूत बातें किए बिना अच्छी शुरुआत नहीं कर सकते हैं। यह उस कदम है जिसके साथ आप शायद अधिक मजा लेते हैं, इस पर विचार करते हुए कि आपके पास पहले से ही आपके सिर में कई विचार हैं। हालांकि, यह शायद छोटी चीजें हैं जिन्हें आप लागू करना चाहते हैं उन्हें शरीर दे दो सभी पात्रों, वातावरण, दुश्मन, वस्तुओं, हथियार, कौशल और आप जिस चीज के बारे में सोच सकते हैं, उसके बारे में सोचें। इससे कार्यान्वयन प्रक्रिया बहुत आसान होगी यदि आप चीजों के बारे में सोचते हैं जैसे वे पैदा होते हैं।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 2 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक स्क्रिप्ट लिखें यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी विस्तार की बात कर रहे हैं, लेकिन एक अच्छी स्क्रिप्ट है, जो इस मामले में दोनों ही संवाद और घटनाओं का वर्णन है, यह अच्छी तरह से किसी भी खेल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पिछले चरण के समान, कागज़ पर सबकुछ लिखिए, न केवल यह है कि बाकी का खेल किस प्रकार होगा, बल्कि इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, क्योंकि आप केवल स्क्रिप्ट से कॉपी करेंगे और डायलॉग बॉक्सेज़ में पेस्ट करेंगे। स्क्रिप्ट और दस्तावेज़ जो आपने चरण में बनाया है वह आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण संसाधन होगा।
  • 3
    सबसे पहले, मानचित्र बनाएं मैप का निर्माण करने का कारण यह है कि अगले कदम यह है कि आप दुनिया को बेहतर ढंग से कल्पना करने में मदद करेंगे। ऐसा करने से, आप बाद में अपना मन बदल सकते हैं और गेम के प्रत्येक पहलू को समायोजित कर सकते हैं। नक्शे बनाने शुरू करने के लिए, पहले प्रारंभिक मानचित्र पर, मानचित्र पैनल में टाइल्स के नीचे, और क्लिक करें नया मानचित्र (नया मानचित्र) मानचित्र को टाइल्स का उपयोग करके बनाया जाता है, जो गेम में ग्रिड से अलग हो जाते हैं। गेम में नेत्रहीन जो कुछ भी बनाया गया है वह ग्रिड पर किया जाता है। प्रत्येक वर्ग चरित्र के लिए एक कदम का प्रतिनिधित्व करता है इन वर्गों में आप चयनित टाइल्स को रख सकते हैं। आप भी घटनाएं बना सकते हैं, जिसे हम बाद में चर्चा करेंगे। यह भी उल्लेखनीय है कि नक्शा बनाने के दौरान आप तीन परतों तक उपयोग कर सकते हैं, जो विशेष रूप से दीवारों, छतों, और जो कुछ भी आप फर्श के ऊपर होना चाहते हैं, बनाने के लिए उपयोगी है। आप एक मोज़ेक में प्रत्येक वर्ग को अलग-अलग विशेषताओं के लिए भी संपादित कर सकते हैं, जैसे कि ट्रैवर्स होने की संभावना, और / या किस दिशा से यह किया जा सकता है। यह डेटाबेस में टाइलसेट टैब (मोज़ेक) से किया जाता है, जिसे हम बाद में चर्चा करेंगे।
  • यदि आप अन्य मानचित्रों में मौजूद हैं जो तैनाती जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, जंगल में एक छोटी सी गुफा, बड़े नक्शे पर दायाँ क्लिक करके और वहां से छोटे नक्शा बनाने से जंगल से अलग करना, इसके बजाय इसे करें दुनिया के नक्शे से यह नक्शे के विज़ुअलाइज़ेशन को आसान बना देगा।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 4 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    गेम ऑब्जेक्ट्स बनाएं इस खंड को खेल बनाने के दौरान बहुत समय और समायोजन की आवश्यकता होती है। यहां सब कुछ डाटाबेस में किया जाता है। शीर्ष पर मौजूद टैब अनिवार्य रूप से आपके टू-डू सूची है। अधिकांश भाग के लिए आपको उन सभी के माध्यम से जाने की आवश्यकता होगी, जिससे सुनिश्चित करें कि आप उन सभी चीजों के साथ भरें जो खेल में मुख्य पात्रों, हथियारों, चरित्र की क्षमताओं, उनकी वस्तुओं, उनके तत्वों, राज्य प्रभाव, राक्षसों, अनुभव से दान, वह वस्तुएं जो वे छोड़ती हैं, और ज़ाहिर है, वे समूह जिसमें दुश्मन आपके समूह पर हमला करेंगे, साथ ही नक्शे के लिए अलग-अलग टाइलों का संपादन भी करेंगे। दूसरे शब्दों में, गेम को अंजाम देने वाली सब कुछ बनाएं। आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी आम घटनाक्रम या द्वारा प्रणाली (प्रणाली) हम फिर से बार-बार डेटाबेस पर वापस लौट आएंगे, क्योंकि हम इसे बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन अब के लिए यह बनाता है प्रारंभिक मसौदा
  • आरपीजी मेकर एक्सपी में एक गेम बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    घटनाएं बनाएं यह वह जगह है जहां खेल बनाने की प्रक्रिया का मुख्य भाग है एक घटना बनाने के लिए, परत का चयन करें घटनाओं। मानचित्र पर टाइल पर डबल क्लिक करें। यहां के विकल्प बहुत अधिक हैं, लेकिन सबसे सामान्य चीजें गैर बजाने वाले चरित्र (एनपीसी, उदाहरण के लिए, गांव के सामान्य निवासी के रूप में) को संभालना, वर्णों के बीच वार्तालाप करना या शुरू करना है एक लड़ाई आप इन घटनाओं को कई तरीकों से आग लगा सकते हैं, जिसमें स्पेसबार दबाकर या डबल-क्लिक (बटन मानचित्र में प्रवेश करते समय टाइल के बगल में, या स्वचालित रूप से डिफ़ॉल्ट चुनें) घटनाओं के साथ मोज़ेक बनाने के दौरान संभावित अनुकूलन की एक विशाल विविधता है, और उन्हें खोजना मजेदार का हिस्सा है।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 6 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    6



    नक्शे पर राक्षसों को रखें। आप पहले से ही राक्षसों के समूह बना चुके हैं, अब आपको उन्हें अपने संबंधित नक्शे में रखना होगा। आप मेन्यू मेनू में मेनू पैनल पर दायाँ क्लिक करके और पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं मानचित्र गुण (नक्शा गुण)। तो आप उस मैप के उन राक्षसों के समूह का चयन कर सकते हैं जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं, और वे कितनी बार दिखाई देंगे।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी में एक गेम बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    7
    संगीत चुनें आरपीजी अपने संगीत के बिना क्या होगा? गेम फिक्स के संगीत, हम कहते हैं, ये वातावरण। जो संगीत आप चुनते हैं, वह उन लोगों की यादों में रहेगा जो इसे खेलेंगे। मानचित्र, लड़ाई, मालिकों, सिनेमाई दृश्यों और सब कुछ के लिए, आप किसी ऐसे एमपी 3 फ़ाइल में कार्यक्रम में शामिल किए गए ट्रैक से किसी भी संगीत का चयन कर सकते हैं। मूलतः, वे पर्यावरण बनाते हैं संगीत को चुनते समय सुनिश्चित करें कि आप खेल की स्थिति को ध्यान में रखते हैं। नक्शा का संगीत मैप मेनू में चुना जाता है जिसमें आपने राक्षसों के समूह डाल दिए- लड़ाई संगीत डेटाबेस में तय हो गया है, क्योंकि यह हर गेम में एक बहुत ही सामान्य बात है, शीर्षक स्क्रीन के समान है और खेल स्क्रीन के अंत। आप एक घटना के दौरान एक विशेष गीत ध्वनि भी बना सकते हैं।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी में एक गेम बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    माध्यमिक मिशन जोड़ें यह कदम वैकल्पिक है, लेकिन अत्यधिक अनुशंसित है। निश्चित रूप से मुख्य कहानी महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन हम सभी पक्ष की खोजों की तरह हैं उनके पास खेल कम रैखिक बनाने की योग्यता है। संभवतः एक हथियार प्राप्त करने के लिए कुछ वैकल्पिक राक्षस को मारना पड़ सकता है, एक विशेष तहखाने को पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में पैसा या कुछ भी जो आप सोच सकते हैं
  • आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 9 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    9

    Video: Aaj Ka Boss || Mithun Chakraborty || Bollywood Action Film

    खेल को आज़माएं, इसे आज़माएं, इसे आज़माएं आपको कई बार वर्गों और लड़ाईओं की कोशिश ही नहीं करनी चाहिए, बल्कि पूरे खेल भी। एक अच्छा संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है (जो कि, कठिनाई का स्तर) और अनुभव हासिल करना। आप पूरे गेम के साथ एक मुख्य फाइल को सहेज सकते हैं, और फिर इस खेल के उस चरण में एक सामान्य समूह क्या कर रहे होंगे इसके अनुसार लड़ाई को समायोजित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सब कुछ खत्म हो जाएं, क्योंकि हर जगह गलती करने में आसान गलतियां होंगी। इतना ही नहीं, लेकिन वे संभावित रूप से खेल को तोड़ सकते हैं, जैसे कि एक दरवाजा जो खोला नहीं जा सकता, जिससे स्क्रिप्ट के आगे बढ़ना असंभव हो जाता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे कई बार खेलते हैं, जब तक कि आप पूर्णता तक नहीं पहुंच पाते। बधाई हो, आपके पास पहले से ही खेल है! लेकिन आप चाहते हैं कि लोग इसे खेलने दें, है ना?
  • आरपीजी मेकर एक्सपी में एक गेम बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    वितरण। जब आप अंत में खेल खत्म करते हैं, तो आपके पास कई विकल्प होते हैं यदि आप इसे अन्य लोगों को खेलना चाहते हैं। पहला तरीका, और सबसे आसान, मान लें कि उन लोगों में से एक आपका दोस्त है, अगर आप उन्हें कंप्यूटर पर खेलना चाहते हैं, तो उन्हें उसी आरएमएक्सपी कार्यक्रम के माध्यम से खेलने के लिए आमंत्रित करें। लेकिन अगर आप फ़ाइल को डिस्क पर रखना चाहते हैं तो इसे किसी अन्य कंप्यूटर पर चलाया जा सकता है, प्रक्रिया सरल है
  • खेल डेटा संकुचित करें पर जाएं फ़ाइल और उसके बाद पर क्लिक करें खेल डेटा संकुचित करें (खेल डेटा को संक्षिप्त करें) यह आपको गंतव्य फ़ोल्डर (या डिस्क) के लिए कहता है। ऑडियो और ग्राफिक्स फ़ाइलों को छोड़कर इस संपीड़ित डेटा में सभी जानकारी काम करने की आवश्यकता है। यह आरटीपी के बारे में, आरम्भ में हमने जो उल्लेख किया है, इसका उल्लेख है। यदि गेम का उपयोग करने वाले व्यक्ति को अपने कंप्यूटर पर आरटीपी फाइल लगाई गई है, तो आप इस कॉम्प्रेसेटेड फ़ाइल से गेम को आसानी से चला सकते हैं। इसके लिए आरएमएक्सपी स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आरटीपी फ़ाइल को अलग से डाउनलोड करने के लिए, यहां देखें: https://rpgmakerweb.com/download/run-time-package
  • यदि आपके मित्र ने इसे स्थापित नहीं किया है, तो आपको संकुचित डेटा के साथ ऑडियो और ग्राफिक्स फ़ोल्डरों को शामिल करना होगा, जो फाइल भेजने के आकार को बहुत बढ़ा देगा जब आपका मित्र खेल को चलाने के लिए चाहता है, तो आपको बस फ़ाइल को दो बार क्लिक करना होगा खेल।
  • युक्तियाँ

    • सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, सुनिश्चित करें कि आप मज़ेदार हैं।
    • सब कुछ एक्सप्लोर करें कई संभावनाएं और विकल्प हैं, और उन्हें ढूंढना अनुभव का हिस्सा है
    • आप देख रहे हैं करने के आधुनिक तरीके के लिए, वहाँ भी रूबी भाषा है, जो, अगर आप जानते हैं इसे संभाल (या आप गूगल पर कुछ तथ्य खोज सकते हैं), तो आपको अब तक क्या डिफ़ॉल्ट विकल्प परे खेल के हर पहलू को अनुकूलित कर सकते, के एक उन्नत संपादक है allow- एक पक्ष को देखने लड़ाइयों से विशेष जलवायु प्रभाव, और अधिक करने के लिए।

    चेतावनी

    • बस एक चेतावनी: यह अक्सर होता है कि लोगों की रुचि समाप्त हुआ और इसमें शामिल काम की बड़ी राशि की वजह से छोड़ दें। आप उचित लंबाई के एक खेल बनाना चाहते हैं, तो आप के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। समय की एक महत्वपूर्ण राशि को समर्पित करने के लिए तैयार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com