ekterya.com

मूल्य-लाभ अनुपात (आरपीजी) की गणना कैसे करें

मूल्य-लाभ अनुपात (आरपीजी) एक वित्तीय संकेतक है जो किसी ऐक्शन की खरीद पर निर्णय लेने के लिए निवेशकों द्वारा उपयोग किया जाता है। आरपीजी संभावित निवेशकों को बताता है कि उनके मुनाफे के हर $ 1 के लिए कितना भुगतान करना है एक कम आरपीजी आकर्षक है, क्योंकि इसका मतलब है कि प्रत्येक लाभ के हर $ 1 के लिए कम भुगतान करता है। लेकिन एक ही समय में, आम तौर पर यह अपेक्षा की जाती है कि उच्च आरपीजी वाले कंपनियां भविष्य में अधिक मुनाफाएं पैदा करती हैं, जो कम आरपीजी के साथ हैं

चरणों

भाग 1
रिश्ते की गणना

गणना मूल्य मूल्य आय अनुपात चरण 1 का चित्र
1
सूत्र पता है आरपीजी की गणना के लिए फार्मूला सरल है: प्रति शेयर कमाई से विभाजित एक कार्रवाई का व्यावसायिक मूल्य।
  • एक कार्रवाई का वाणिज्यिक मूल्य केवल स्टॉक मार्केट में एक एक्शन की कीमत है। उदाहरण के लिए, 23 अगस्त 2013 को एक फेसबुक शेयर की कीमत $ 40.55 थी।
  • एक कंपनी के प्रति शेयर आय (ईपीएस) पिछले चार तिमाहियों लाभांश के शुद्ध आय घटाकर और बकाया शेयरों की संख्या के बीच अंतर को विभाजित किया जाता।
  • छवि शीर्षक गणना मूल्य मूल्य अनुपात चरण 2
    2
    एक उदाहरण का उपयोग करते हैं। एक उदाहरण याहू!, एक कंपनी है जो शेयर बाजार में अपने शेयर बाजार है। 23 अगस्त 2013 को याहू के शेयर! वे $ 27.99 थे
  • यह आंकड़ा सूत्र का पहला हिस्सा है, अंश
  • अब हमें याहू के बीपीए की गणना करने की आवश्यकता है! आपको गणना को बचाने के लिए बस लिखना "याहू! BPA" अपने ब्राउज़र की खोज बार में 23 अगस्त 2013 को याहू के बीपीए! यह प्रति शेयर 0.35 डॉलर था।
  • हम 27.9 9 को 0.35 के बीच विभाजित करते हैं, परिणामस्वरूप 79.97 फिर याहू! आरपीजी यह लगभग 80 है
  • भाग 2
    रिश्ते का उपयोग करें




    कैलकुलेटर प्राइस आय कमिंग स्टेप 3 नामक छवि
    1
    एक ही उद्योग में अन्य कंपनियों के साथ आरपीजी की तुलना करें अकेले आरपीजी कुछ भी नहीं कहता, इसलिए आप इसे उसी क्षेत्र में अन्य कंपनियों के साथ तुलना करनी चाहिए। कम आरपीजी के साथ कंपनियों में माना जाता है "सस्ते" - वे क्या कमाने इसके शेयर की कीमत कम है की तुलना में - हालांकि यह विश्लेषण अकेले आपको बता नहीं करता है या नहीं, एक कंपनी में निवेश करने के लिए।
    • उदाहरण के लिए, स्टॉक एबीसी $ 15 के एक शेयर की कीमत है और एक आरपीजी 50 है, जबकि स्टॉक XYZ $ 85 और आरपीजी 35 की एक शेयर की कीमत है यह स्टॉक XYZ में निवेश के लिए भी जब इसके शेयर की कीमत है सस्ता है स्टॉक एबीसी की तुलना में अधिक है, क्योंकि शेयर XYZ में से एक है, प्रत्येक $ 1 लाभ के लिए $ 35 का भुगतान करती है स्टॉक एबीसी एक-एक $ 1 लाभ के लिए $ 50 का भुगतान करती है, जबकि।
  • गणना मूल्य मूल्य कमाई चरण 4 की छवि
    2
    ध्यान रखें कि आरपीजी कंपनी के भविष्य के मूल्य के बारे में निवेशक की उम्मीदों से प्रभावित हो सकता है। आरपीजी का उपयोग अक्सर कंपनी के पिछले मूल्य के एक संकेतक के रूप में किया जाता है, लेकिन निवेशकों के लिए यह अपने भविष्य के मूल्य का सूचक भी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग सोचते हैं कि कार्रवाई की कीमत भविष्य में पैदा होने वाले मुनाफे का प्रतिबिंब है। इसलिए, कुछ कंपनियों के उच्च आरपीजी यह इंगित करता है कि निवेशक भविष्य में अधिक लाभ अर्जित करने की उम्मीद करते हैं।
  • गणना मूल्य मूल्य कमाई चरण 5 की छवि
    3
    ध्यान रखें कि ऋण और वित्तपोषण के कारण कंपनी को कम आरपीजी दिखाना पड़ सकता है कई कर्ज होने से आम तौर पर कंपनी के जोखिम प्रोफाइल को उठाया जाता है दोनों कंपनियों के एक ही क्षेत्र है, जो एक मध्यम कर्ज है ऋण के बिना आरपीजी आरपीजी कंपनी से कम होगी में वही कार्यवाही कहो। एक कंपनी के विश्लेषण के लिए आरपीजी का उपयोग करते समय इसे ध्यान में रखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com