ekterya.com

विंडोज़ में फाइलें कैसे खोलें

इंटरनेट से आने वाली कई फ़ाइलें अंतरिक्ष और बैंडविड्थ को बचाने के लिए संकुचित हैं संकुचित फाइलें एक से अधिक फाइलों को एक बार में भेजने में आसान बनाती हैं और ऐसे कई प्रकार के संपीड़न होते हैं जो सामान्यतः उपयोग किए जाते हैं विंडोज में मूल .zip फाइलों के लिए समर्थन शामिल है, जिससे उन्हें डीकंप्रेस करना आसान हो जाता है यदि आपके पास किसी अन्य प्रारूप के साथ संपीड़ित फ़ाइल है, जैसे। Rar या .7z, तो आपको इसकी सामग्री एक्सेस करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1
ज़िप फ़ाइलें खोलें

विंडोज़ ओफ़आईप फाइल विंडोज़ स्टेप 1 पर शीर्षक वाली छवि
1
किसी फ़ाइल पर डबल क्लिक करेंइसकी सामग्री देखने के लिए ज़िप Windows में .zip फ़ाइलों के लिए समर्थन शामिल है, इसलिए आप किसी अन्य प्रोग्राम को स्थापित किए बिना इस प्रकार की फ़ाइलों को खोल सकते हैं और बना सकते हैं
  • विंडोज़ ओपेज़ फाईल्स पर विंडोज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपनी फ़ाइलों या फ़ोल्डर्स पर क्लिक करेंज़िप करें और उन्हें अपने कंप्यूटर पर दूसरे स्थान पर खींचें। आप किसी भी फाइल को निष्पादित करने में सक्षम नहीं होंगे जो कि .zip के अंदर है, जब तक आप उसे किसी अन्य स्थान पर नहीं ले जाते हैं। ऐसा करने से, फ़ाइल असंपीड़ित हो जाएगी और आप इसे एक्सेस कर पाएंगे।
  • विंडोज़ ओज़ीप फाइल्स ऑन विंडोज स्टेप 3 नामक छवि

    Video: How to Lock File Folder Window 7,8,10 (Hindi) फाइल फोल्डर कैसे लॉक करे Window 7 8 10

    3

    Video: how to delete undeletable file or folder डिलीट करें जो डिलीट नहीं होते

    बटन पर क्लिक करें "सब कुछ निकालें" सभी .zip फ़ाइलों को निकालने के लिए यह बटन .zip की खुली खिड़की के ऊपरी हिस्से में है वे आपको एक स्थान का चयन करने के लिए कहेंगे, जहां निकाले गए फाइलों को स्थानांतरित करने के लिए। सभी .zip फ़ाइलों को अनझिप किया जाएगा और आपके द्वारा स्थापित की गई स्थान पर कॉपी की जाएगी।
  • यदि आप Windows XP का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको लिंक पर क्लिक करना होगा "सभी फ़ाइलों को निकालें" खुली .zip फ़ाइल के बाएं साइडबार में
  • आप इसे ठीक से क्लिक करके और चयन करके .zip फ़ाइल को तुरंत निकालने के लिए कर सकते हैं "सब कुछ निकालें"।
  • विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पासवर्ड लिखें अगर वे आपको ऐसा करने के लिए कहते हैं यह संभव है कि .zip फ़ाइल के निर्माता ने पासवर्ड के साथ इसे संरक्षित किया है। उस स्थिति में, आपको अंदर की फ़ाइलों को निकालने में सक्षम होने के लिए पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • विधि 2
    अन्य संकुचित फ़ाइलें




    विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    समझें कि ये फाइलें क्या हैं कई संपीड़न प्रारूप उपलब्ध हैं और उनमें से ज्यादातर विंडोज में मूल समर्थन नहीं है इन स्वरूपों को कॉम्प्रिशन दक्षता के कारण लोकप्रिय हो गए हैं जो कि .zip प्रारूप (अन्य कई कारकों के अलावा) की तुलना में प्रदान करते हैं। Windows कंप्यूटर पर फ़ाइलों को असंपीड़ित करने के लिए, आपको एक प्रोग्राम स्थापित करना होगा जो प्रारूप का समर्थन करता है। आप पाएंगे कुछ सबसे सामान्य स्वरूप हैं:
    • .rar: यह एक स्वामित्व संपीड़न प्रारूप है यह डाउनलोड की गई फ़ाइलें और टोरेंट्स में इसे खोजने के लिए बहुत आम है जब आपको .rar फ़ाइलों को बनाने के लिए WinRAR का भुगतान किया संस्करण की आवश्यकता होती है, तो ऐसे कई मुक्त प्रोग्राम होते हैं जो इस फ़ाइल प्रारूप को खोल सकते हैं और निकाल सकते हैं।
    • .tar.gz: यह एक संपीड़न प्रारूप है जिसे सामान्यतः लिनक्स में प्रयोग किया जाता है। .tar.gz वास्तव में, एक में दो प्रारूप हैं: .tar फ़ाइल प्रारूप है और .gz संपीड़न प्रारूप (gzip) है। अधिकांश संपीड़न कार्यक्रम बना सकते हैं और खोल सकते हैं। Tar.gz फ़ाइलें
    • .7z: यह एक खुला स्रोत संपीड़न प्रारूप है जो अधिक से अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। यह आपको फ़ाइलों को कुशलता से संपीड़ित और एन्क्रिप्ट करने की अनुमति देता है आप इन फ़ाइलों को खोलने के लिए इस मुफ्त प्रोग्राम के आधिकारिक संस्करण का उपयोग कर सकते हैं, या आप विभिन्न संपीड़न कार्यक्रमों के माध्यम से यह भी कर सकते हैं।
    • .BZ2: यह एक लिनक्स संपीड़न प्रारूप है। फ़ाइल .bz2 फ़ाइल या .tar.bz2 प्रारूप हो सकती है। किसी भी तरह से, सबसे मुफ्त संपीड़न प्रोग्राम इस प्रकार की फ़ाइल खोल सकते हैं
  • विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    डाउनलोड करें और एक फ़ाइल प्रबंधन कार्यक्रम स्थापित करें। ऊपर उल्लिखित सभी प्रारूप, कई अन्य लोगों के अलावा, मुफ्त और खुले स्रोत कार्यक्रमों के साथ खोला जा सकता है। केवल उसी मामले में, जहां आपको विंडोज में एक फ़ाइल प्रोग्राम के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है, तब जब आपको बनाने की आवश्यकता होती है। Rar फ़ाइलें (WinRAR) फ़ाइलों को लगभग किसी भी प्रारूप को खोलने और निकालने के लिए, निम्न प्रोग्रामों में से एक डाउनलोड और स्थापित करें:
  • 7-ज़िप (7-zip.org): यह आधिकारिक .7z प्रारूप प्रोग्राम है और उपरोक्त सूचीबद्ध किसी भी प्रारूप को खोल सकता है, जिसमें। rar फ़ाइलें शामिल हैं।
  • पेज़िप (peazip.org): यह फ़ाइलों के प्रबंधन के लिए एक और स्वतंत्र और खुला स्रोत कार्यक्रम है। यह। एपीए फॉर्मेट का आधिकारिक कार्यक्रम है, जो कि संपीड़न का एक नया रूप है। 7-ज़िप की तरह, पेज़िप लगभग किसी भी फ़ाइल प्रारूप को खोल और निकाल सकता है।
  • Video: How to lock computer with password windows 7 in Hindi | कैसे लॉक करे कंप्यूटर |

    विंडोज 7 पर अनझिप फाइल नाम वाली छवि
    3
    स्थापना प्रक्रिया के दौरान फाइल संघ स्थापित करता है। जब आप अपना संपीड़न प्रोग्राम स्थापित करते हैं, तो आपको उस प्रोग्राम को विभिन्न प्रकार की फाइलों से संबद्ध करने के लिए कहा जाएगा। सभी प्रकार की फाइलों के बक्से को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें, जिन्हें आप प्रोग्राम से खोलना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, .rar और .tar.gz
  • यदि आप इसे अधिष्ठापन के दौरान करते हैं, तो भविष्य में इन प्रकार की फाइलों को खोलना आसान होगा और आपको उन्हें खोलने के लिए केवल डबल क्लिक करना होगा।
  • विंडोज़ ओएसआईपी फाइल्स विंडोज 8 पर टाइप करें
    4
    उस फ़ाइल को खोलें जिसे आप निकालना चाहते हैं। यदि आप अपने नए संपीड़न कार्यक्रम को उस फ़ाइल को प्रबंधित करने के लिए कॉन्फ़िगर किया है जिसे आप खोलने का प्रयास करना चाहते हैं, तो आप कॉम्प्रेशन प्रोग्राम को खोलने के लिए बस उस पर डबल क्लिक कर सकते हैं। अगर आपने उस प्रकार की फ़ाइल को खोलने के लिए संपीड़न प्रोग्राम को कॉन्फ़िगर नहीं किया है, तो आपको फ़ाइल पर राइट क्लिक करना होगा और चयन करना होगा "इसके साथ खोलें ..." और उस कार्यक्रम का चयन करें जिसे आपने हाल ही में स्थापित किया था।
  • नोट: यदि आप 7-ज़िप का उपयोग करने जा रहे हैं, तो चयन करें "7-ज़िप फ़ाइल प्रबंधक" उपलब्ध प्रोग्रामों की सूची में (नहीं "7-ज़िप जीयूआई" या "7-ज़िप कंसोल")।
  • यदि आपके पास एक। Rar फ़ाइल कई भागों में विभाजित है, तो श्रृंखला में पहली फ़ाइल निकालने से शुरू करें। सुनिश्चित करें कि उन सभी हिस्सों को निकालने शुरू करने से पहले समान फ़ोल्डर में स्थित हैं। .rar फ़ाइलों को कई हिस्सों में विभाजित किया जाता है, सामान्य से भिन्न एक्सटेंशन होते हैं उन्हें इन्हें लेबल किया जा सकता है ".000.rar", ".001.rar", आदि। या ".part01.rar", या ".part02.rar", आदि। .rar फ़ाइलें जो पुराने कार्यक्रमों के साथ विभाजित थीं, उनके पास एक्सटेंशन हो सकते हैं ".r00", ".r01", आदि।
  • विंडोज़ पर अनझिप फाइल शीर्षक वाली छवि 9
    5

    Video: कंप्यूटर में फाइल, फोल्डर या विडियो छिपाते कैसे हैं - How to Hide Files, Folders or Video in PC

    फ़ाइलों को निकालें एक बार जब आप अपने संपीड़न कार्यक्रम के साथ फाइल को खोलते हैं, तो आप निष्कर्षण से शुरू कर सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कार्यक्रम के आधार पर प्रक्रिया थोड़ा भिन्न हो सकती है, लेकिन सामान्य तौर पर आप उस स्थान का चयन कर सकते हैं जहां आप निकालें बटन पर क्लिक करके फ़ाइलों को निकालना चाहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com