ekterya.com

ओसीएक्स फाइलें कैसे पंजीकृत करें

ओसीएक्स फाइल प्रोग्राम फाइलों के एक्सटेंशन हैं जो विंडोज़ प्रयोक्ताओं को खुले खिड़कियों का आकार बदलने या स्क्रॉल सलाखों के स्थान को जोड़ते हुए सरल कार्य करने की इजाजत देते हैं। ActiveX नियंत्रण या ओएलई (ऑब्जेक्ट एम्बेडिंग और लिंकिंग) नियंत्रण एक्सटेंशन के रूप में भी जाना जाता है, डेवलपर्स को अपने कार्यक्रमों में अतिरिक्त सुविधाओं को शामिल करने में मदद करने के लिए OCX फ़ाइलों को विकास कार्यक्रमों के किटों में शामिल किया जा सकता है, जैसे कि लाखों रंगों को प्रदर्शित करना कार्यक्रम या इंटरनेट कनेक्शन में सुधार। जब आप ओसीएक्स फ़ाइलों वाले सॉफ़्टवेयर को स्थापित करते हैं, तो Windows रजिस्ट्री स्वचालित रूप से उन फाइलों को स्थापित और रजिस्टरों में रखती है अगर आपको ओसीएक्स फ़ाइल के बारे में कोई त्रुटि संदेश मिलता है या यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी ओसीएक्स फाइल सही तरीके से स्थापित हो गई है, तो आप इन्हें खुद को पंजीकृत करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं यहां कुछ चरण दिए गए हैं जो आप अपने विंडोज कंप्यूटर पर ओसीएक्स फाइलों को पंजीकृत करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

चरणों

रजिस्टर ओसीएक्स फाइलें शीर्षक चरण 1
1
उस OCX फ़ाइल का पता लगाएँ जिसे आप पंजीकृत करना चाहते हैं यदि आप जानते हैं कि यह आपके कंप्यूटर पर स्थित है या Windows खोज फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं तो फ़ाइल पर जाएं।
  • प्रारंभ मेनू पर क्लिक करके और फिर "खोज" पर क्लिक करके Windows XP में खोजें। जब खोज संवाद प्रकट होता है, "सभी फ़ाइलें और फ़ोल्डर" पर क्लिक करें। अपना खोज मानदंड दर्ज करें और "खोज" पर क्लिक करें
  • निचले बाएं कोने में प्रारंभ मेनू (विंडोज लोगो) पर क्लिक करके विंडोज 7 में खोजें जब पॉप-अप विंडो दिखाई देती है, तो नीचे दिए गए क्षेत्र में अपने खोज मापदंड टाइप करें और खोज शुरू करने के लिए दाईं ओर आवर्धक कांच पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर ओसीएक्स फाइलें चरण 2 नामक छवि
    2
    वह OCX फ़ाइल चुनें जिसे आप पंजीकृत करना चाहते हैं अपने कीबोर्ड पर Shift कुंजी दबाएं और OCX फ़ाइल पर राइट क्लिक करें। जब मेनू दिखाई देता है, तो "साथ खोलें" पर क्लिक करें
  • रिज़र्वेशन ओसीएक्स फाइल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    दिखाई देने वाले पॉप-अप विंडो में "प्रोग्राम से प्रोग्राम चुनें" पर क्लिक करें, फिर "ओके" पर क्लिक करें प्रकट होने वाले अगले संवाद में, "खोज" पर क्लिक करें



  • रजिस्टर ओसीएक्स फाइलें शीर्षक चरण 4
    4
    फ़ाइल "RegSvr32.exe" को ढूंढें ब्राउज़ करें और Windows फ़ोल्डर खोलें, फिर System32 फ़ोल्डर खोलें। उस पर क्लिक करके "RegSvr32.exe" नामक एक फ़ाइल का चयन करें और फिर "ओके" क्लिक करें एक पुष्टिकरण विंडो दिखाई देगी जो कहती है कि OCX फ़ाइल को सफलतापूर्वक पंजीकृत किया गया था।
  • रजिस्टर ओसीएक्स फाइलें नामांकित छवि चरण 5
    5
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और पंजीकरण प्रक्रिया को पुनः प्रयास करें यदि OCX फाइल को दर्ज करने के बाद एक त्रुटि संदेश दिखाई देता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एकाधिक प्रयासों के बाद एक OCX फ़ाइल को असफल रूप से पंजीकृत करते हैं, तो वह फ़ाइल दूषित हो सकती है। आप उस ओसीएक्स फ़ाइल का एक नया संस्करण किसी विश्वसनीय स्रोत जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट से डाउनलोड कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • फ़ाइल फ़ोल्डर पर रखरखाव करते समय अपने कंप्यूटर से किसी भी OCX फाइल को हटाने से बचें क्योंकि वे उन अनुप्रयोगों से जुड़े हैं जो आपके द्वारा उन OCX फ़ाइलों को हटाते समय काम नहीं करेंगे। जब आप अपने कंप्यूटर को प्रारंभ करने का प्रयास करते हैं तो ओसीएक्स फ़ाइलों को हटाने से भी समस्याएं हो सकती हैं यदि आपको संदेह है कि ओसीएक्स फ़ाइल भ्रष्ट है या इसमें वायरस है, तो ओसीएक्स फ़ाइल हटाने से पहले दुर्भावनापूर्ण गतिविधि की जांच के लिए अपने कंप्यूटर पर एंटीवायरस स्कैनर और मैलवेयर चलाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com