ekterya.com

डेबियन कैसे स्थापित करें

डेबियन जीएनयू / लिनक्स आर्किटेक्चर पर आधारित एक कुशल, बहुत स्थिर ऑपरेटिंग सिस्टम है। डेबियन ऑपरेटिंग सिस्टम, जैसे कई अन्य लिनक्स वितरण, मुफ़्त और ओपन सोर्स है। यह एक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कंप्यूटर और सर्वर दोनों के लिए प्रयोग किया जाता है, क्योंकि इसमें उबंटु जैसे कई अन्य डिस्ट्रीब्यूशन उभरे हैं डेबियन का विकास और वितरण एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा प्रबंधित किया जाता है और इसे अपनी वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। डेबियन स्थापित करना सीखना एक अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है जिसके लिए एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन, एक डिस्क बर्निंग प्रोग्राम और एक खाली डीवीडी की आवश्यकता होती है।

चरणों

इमेज शीर्षक से इंस्टॉल डेबियन चरण 1
1
अपने कंप्यूटर पर किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी का बैकअप लें अपने मशीन पर डेबियन स्थापित करने से आपकी हार्ड ड्राइव पूरी तरह से साफ हो जाएगी और इसे पुनरारंभ करें, प्रक्रिया में सभी डेटा मिटा दें। स्थापना प्रारंभ करने से पहले एक बाहरी हार्ड ड्राइव या यूएसबी पर अपनी महत्वपूर्ण जानकारी को स्टोर करें।
  • इंस्टॉल डेबियन चरण 2 नामक छवि
    2
    डेबियन वेबसाइट के लिए अपने वेब ब्राउजर से ब्राउज़ करें। डेबियन को debian.org के माध्यम से वितरित किया जाता है, और आवश्यक फाइलें पृष्ठ पर पाई जा सकती हैं "डेबियन हो रही है"।
  • स्थापित छवि डेबियन चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    डेबियन स्थापना छवि डाउनलोड करें। डेबियन वेबसाइट से, इंस्टॉलेशन छवि का चयन करें जो आपके कंप्यूटर की आर्किटेक्चर को ठीक करता है। अगर आपको नहीं पता कि आपके कंप्यूटर में किस तरह की प्रोसेसर है, तो 32-बिट संस्करण चुनें जो कि अधिकांश इंटेल और एएमडी प्रोसेसर के साथ संगत है।
  • इमेज शीर्षक से स्थापित डेबियन चरण 4
    4
    सीडी या डीवीडी पर इंस्टॉलेशन छवि रिकॉर्ड करें एक बार जब आप छवि डाउनलोड कर लेते हैं (इसका विस्तार होगा ".iso"), एक रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग कर इसे डिस्क में जला इंटरनेट पर कई नि: शुल्क अनुप्रयोग हैं जो ऐसा कर सकते हैं, या आप अपने कंप्यूटर की सीडी-आर या डीवीडी-आर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अपने कंप्यूटर को उन उपकरणों से चालू कर सकते हैं तो आप USB पर छवि रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से इंस्टॉल डेबियन चरण 5



    5

    Video: डेबियन लिनक्स स्थापित करें: डाउनलोड करें और अपने कंप्यूटर पर डेबियन स्थापित करें

    अपने कंप्यूटर को नए रिकॉर्ड किए गए डिस्क से प्रारंभ करें डिस्क पर .iso फ़ाइल रिकॉर्ड करने के बाद, डिस्क को ऑप्टिकल डिवाइस में रखें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें कंप्यूटर डिस्क से शुरू होगा और आपको सीधे डेबियन स्थापना विज़ार्ड में ले जाएगा।
  • Video: What is Linux? Linux Beginner Tutorial

    इंस्टॉल डेबियन चरण 6 नामक छवि
    6
    यदि आप चाहें तो इसे स्थापित करने से पहले डेबियन की कोशिश करें डेबियन में एक विकल्प शामिल होता है जो आपको अपनी हार्ड ड्राइव से किसी भी डेटा को अधिलेखित किए बिना ऑपरेटिंग सिस्टम को सीडी या डीवीडी से पूरी तरह से चलाने की अनुमति देता है (इस विकल्प को कहा जाता है "डेबियन लाइव")। यदि आप पूरी तरह से इसे स्थापित करने से पहले डेबियन की कोशिश करना चाहते हैं तो स्थापना विज़ार्ड से इस विकल्प को चुनें ध्यान दें कि इस विकल्प के साथ प्रदर्शन काफी धीमा होगा।
  • Video: How to Install VMware Workstation 12 on Ubuntu 16.04 - Hindi

    स्थापित छवि डेबियन के चरण 7.
    7
    स्थापना विज़ार्ड में दिए निर्देशों के अनुसार डेबियन स्थापित करें। जब आप पूर्ण स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हों, तो आप चाहते हैं कि ऑपरेटिंग सिस्टम को कॉन्फ़िगर करने के लिए विज़ार्ड के निर्देशों का पालन करें। आपको अपनी हार्ड ड्राइव को कॉन्फ़िगर करने का विकल्प दिया जाएगा और दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोउज़ के साथ दोहरी बूट की स्थापना की जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि किसी कारण से आप इंस्टॉलेशन छवि को डाउनलोड और माउंट नहीं कर सकते हैं, तो आप डेबियन वेबसाइट से एक इंस्टॉलेशन डिस्क खरीद सकते हैं।
    • इसे डेबियन स्थापित करने में थोड़ी देर लग सकती है, इसलिए यह बेहतर है कि आपके पास प्रतीक्षा करने के दौरान कुछ और करना है

    Video: Linux Distributions & Installation Methods - Linux Tutorial 2

    चेतावनी

    • डेबियन स्थापित करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपनी फ़ाइलें बैकअप करें, या संभवत: आप उन्हें हमेशा के लिए खो देंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंप्यूटर जो काम करता है
    • एक रिकार्ड बर्निंग प्रोग्राम
    • एक खाली सीडी या डीवीडी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com