ekterya.com

स्पैम को कैसे रोकें

स्पैम (स्पैम) ऑनलाइन जीवन में सामान्य हो गया है हालांकि इनबॉक्स में स्पैम याद करना आसान है, अगर आप गलती से स्पैम ईमेल पर क्लिक करते हैं तो आप वायरस से संक्रमित हो सकते हैं या वे आपकी पहचान चोरी कर सकते हैं। स्पैमर्स को सक्रिय रूप से आपके द्वारा प्राप्त स्पैम को अवरुद्ध करके और भविष्य में स्पैम से बचने के द्वारा लड़ें। आपका इनबॉक्स आपको धन्यवाद देगा।

चरणों

भाग 1
स्पैम की पहचान करें

स्पैम स्पैम चरण 1 को छपा छवि
1

Video: 5 मिनट में रिलैक्स होने के 10 तरीके || 10 Tips To Relax Your Mind And Body In 5 Minutes (In Hindi)

जांचें कि यह किससे आता है स्पैम लगभग हमेशा अज्ञात प्रेषक से आता है, अक्सर अजीब ईमेल पते से। इसका अर्थ यह नहीं है कि सभी अज्ञात ईमेल स्पैम हैं कुछ समाचार बुलेटिन, वेबसाइट प्रशासन ईमेल (जैसे पासवर्ड रीसेट, प्रमाणीकरण अनुरोध आदि) और अन्य वैध ईमेल उन पते से आ सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते।
  • स्टेप स्पैम चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    लिंक खोजें केवल विश्वसनीय प्रेषकों के लिंक पर क्लिक करें स्पैम का मुख्य उद्देश्य एक लिंक पर क्लिक करना है यदि ईमेल में एक लिंक है और आप प्रेषक को नहीं जानते हैं, तो संभव है कि यह स्पैम है ब्राउज़र में या आपके मेल क्लाइंट की स्टेटस बार में दिखाई देने वाले लिंक्स पर माउस पॉइंटर पास करें, आपका गंतव्य क्या है
  • स्टेप स्पैम चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3

    Video: How to Stop Mail From Going to Spam Every Time!

    वर्तनी की जांच करें स्पैम में अक्सर खराब वर्तनी होती है और एक अजीब तरह से आदेश दिए गए वाक्य। इसमें पूंजीकरण और दुर्लभ विराम चिह्न के असामान्य उपयोग शामिल हो सकते हैं। संदेश के अंत में कई लोगों की शब्दावली है
  • स्टेप स्पैम चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: जल्दी निकलने का कारन और इलाज

    संदेश पढ़ें जो कुछ भी कहता है कि आप उस प्रतियोगिता का विजेता हैं, जिसे आपने कभी तक साइन अप नहीं किया है, आपको लावारिस धन का उपयोग करने या आपको मुफ्त इलेक्ट्रॉनिक आइटम या गोलियां देने का लाभ मिलता है, कभी वैध नहीं है कोई भी संदेश जो आपके पासवर्ड के लिए पूछता है, कभी भी वास्तविक नहीं होता है (सभी वैध वेबसाइटों को स्वचालित पासवर्ड रीसेट प्रोग्राम) अजनबियों से अनुरोधों को अनदेखा करना बेहतर होगा।
  • कई ईमेल सेवाओं के पास एक पूर्वावलोकन विंडो है जो आपको इसे खोलने के बिना एक ईमेल संदेश पढ़ने की अनुमति देती है।
  • स्टेप स्पैम चरण 5 नामक छवि
    5
    संलग्नक ढूंढें मैलवेयर और वायरस अक्सर ईमेल संलग्नक के रूप में प्रच्छन्न होते हैं। कभी भी अप्रत्याशित प्रेषक या किसी ऐसे व्यक्ति से अनुलग्नक डाउनलोड न करें जो आप विश्वास नहीं करते हैं
  • भाग 2
    स्पैम को रोकें

    स्टेप स्पैम चरण 6 नामक छवि
    1
    अपने ईमेल पते को ऑनलाइन नहीं बताएं वहाँ है "रोबोट" (वेबसाइटों का उपयोग करने और पते इकट्ठा करने के लिए संचालन के कोड) जो उन्हें प्रकाशित करने वाली वेबसाइटों से एक साथ हजारों ईमेल पते एकत्र कर सकते हैं ऐसे व्यक्ति भी हैं जो कभी-कभी वेबसाइटों से ईमेल पते लेते हैं और मुफ्त सामग्री (आइपॉड, रिंगटोन, टेलीविज़न, इत्यादि) के लिए ऑफर की सदस्यता लेने के लिए उनका उपयोग करते हैं।
  • स्टेप स्पैम चरण 7 नामक छवि
    2



    अपना ईमेल पता स्कैन करना असंभव बनाएं यदि आपको संपर्क जानकारी प्रदान करनी है, तो इसे रचनात्मक तरीके से लिखने का प्रयास करें (मैं [या] याहू [डॉट] कॉम)। आपके ईमेल पते को दिखाने के वैकल्पिक तरीके हैं ताकि आपके लिए इकट्ठा करना भी मुश्किल हो स्पैमबोट्स (स्पैम बॉट्स) इन तरीकों में आपके मेल के लिए एक डिस्प्ले फ़ॉर्म बनाने के लिए गतिशील रूप से आपके ईमेल या जावास्क्रिप्ट का उपयोग करने के लिए एक छवि का उपयोग शामिल है।
  • स्टेप स्पैम चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने यूज़रनेम को अपना ईमेल पता न चुनें। उपयोगकर्ता नाम लगभग हमेशा सार्वजनिक होते हैं और यह पता चलता है कि अंत में जोड़ने के लिए कौन सी सेवा है याहू जैसी सेवाएं! चैट इससे भी आसान बना देता है, क्योंकि सबसे अधिक संभावना है कि जो लोग उनका इस्तेमाल करते हैं, उनका पता @ yahoo.com पर समाप्त हो गया है। अपने ईमेल पते से जुड़े चैट रूम का उपयोग करने से बचें।
  • स्टेप स्पैम चरण 9 का शीर्षक चित्र
    4
    स्पैम स्रोतों से छुटकारा पाने और प्राप्त करने के लिए प्रयोज्य ईमेल पते का उपयोग करें एक मुख्य खाता बनाएं और फिर अलग-अलग उद्देश्यों (अलग-अलग प्रयोजनों के लिए एक, अपने दोस्तों के लिए, मनोरंजन स्थलों के लिए एक और वित्तीय वेबसाइट आदि के लिए) बनाएं।
  • जीमेल में, आप एक बटन जोड़ सकते हैं "+" आपके ईमेल पते के लिए उदाहरण के लिए, आप न्यूज़लेटर्स की सदस्यता ले सकते हैं जैसे जुआनहर्न्नेजज़ेज़ेलेट्स@gmail.com अगर आपका ईमेल पता जुआनहर्नेन्डेज़ @ gmail.com है।
  • उन सभी पतों को कॉन्फ़िगर करें ताकि अपने मुख्य खाते में मेल अग्रेषित करें इसलिए आपको एकाधिक खातों को चेक करने की ज़रूरत नहीं है।
  • यदि आप अपने वैकल्पिक खातों में से किसी एक के माध्यम से स्पैम प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो आप इसे अपने डिस्पोजेबल पतों में से एक के लिए अग्रेषित कर सकते हैं और उस खाते को हटा सकते हैं।
  • स्पैम स्पैम चरण 10 नाम की छवि
    5
    कभी स्पैम का जवाब न दें उत्तर दें या लिंक पर क्लिक करें "सदस्यता हटाएं" यह केवल और अधिक स्पैम उत्पन्न करेगा, क्योंकि अब उन्हें पता चल जाएगा कि पता मान्य है। अगले अनुभाग में दिए गए चरणों का उपयोग करके स्पैम को रिपोर्ट करने और उसे खत्म करने के लिए बेहतर है।
  • भाग 3
    ब्लॉक और स्पैम की रिपोर्ट करें

    स्पैम स्पैम चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    1
    ब्लॉक करें और Gmail में स्पैम की रिपोर्ट करें अधिकांश स्पैम को स्वचालित रूप से पता लगाया जाता है और फ़ोल्डर में रखा जाता है "स्पैम"। एक बार इसे 30 दिनों के बाद हटा दिया जाएगा। यदि आपको अपने इनबॉक्स में कोई संदेश मिलता है और लगता है कि यह स्पैम है, तो इसके बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें और बटन पर क्लिक करें "स्पैम के रूप में चिह्नित करें" शीर्ष टूलबार से
    • यदि आप इसे गलती से करते हैं, तो आप लिंक पर क्लिक कर सकते हैं "पूर्ववत" पृष्ठ के शीर्ष पर इसे प्राप्त करने के लिए
    • जैसा कि आप संदेशों को स्पैम के रूप में रिपोर्ट कर रहे हैं, Gmail अपने स्वचालित फ़िल्टरिंग में सुधार करेगा।
    • अगर आपके फ़ोल्डर में कोई संदेश है "स्पैम" जो एक वैध ईमेल है, इसे चिह्नित करें और बटन पर क्लिक करें "यह स्पैम नहीं है"। यह सुनिश्चित करने से पहले यह वास्तव में एक वैध ईमेल है।
  • स्पैम स्पैम चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    2
    याहू पर स्पैम ब्लॉक और रिपोर्ट करें! मेल। याहू! इसमें एक शक्तिशाली स्पैम फिल्टर है और अधिकांश अवांछित ईमेल स्वचालित रूप से फ़ोल्डर में भेजे जाएंगे "स्पैम"। यदि आपको अपने इनबॉक्स में कोई संदेश मिलता है जो आपको लगता है कि स्पैम है, तो इसके बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें और बटन पर क्लिक करें "स्पैम" शीर्ष टूलबार में
  • आप प्रेषकों और डोमेन को अपने में जोड़ सकते हैं की सूची "बंद", लेकिन यह केवल एक छोटी सी मदद हो सकती है क्योंकि प्रेषक अक्सर पते बदलने या अस्थायी डोमेन का उपयोग करते हैं।
  • 3
    आउटलुक में स्पैम ब्लॉक करें आउटलुक एक स्पैम फिल्टर के साथ स्थापित आता है जिसे कॉन्फ़िगर किया गया है "कम सुरक्षा"। यह फिल्टर सबसे स्पष्ट स्पैम को कैप्चर करेगा और उसे फ़ोल्डर में भेज देगा "स्पैम ईमेल"। आप टैब पर क्लिक करके फ़िल्टर की सुरक्षा बढ़ा सकते हैं "दीक्षा" और फिर "जंक ईमेल"। चुनना "अवांछित ईमेल के विकल्प"। टैब पर क्लिक करें "विकल्प" और उस फिल्टर का सुरक्षा स्तर सेट करें जिसे आप चाहते हैं।
  • सुरक्षा के प्रत्येक स्तर पर इसकी व्याख्या है। अगर आप इसे बदलते हैं "उच्च" आप अपने फ़ोल्डर में वैध ईमेल भेज सकते हैं "स्पैम ईमेल", इसलिए इसे समय-समय पर जांचना सुनिश्चित करें
  • एक तृतीय-पक्ष स्पैम अवरोधक स्थापित करें तीसरे पक्ष के स्पैम फ़िल्टर की एक बहुत अच्छी श्रेणी है जो आप Outlook में स्थापित कर सकते हैं। ये एक्सटेंशन आपको एक अतिरिक्त फ़िल्टर और अद्यतित एंटीस्पाम जानकारी प्रदान करेंगे। कुछ सबसे लोकप्रिय एक्सटेंशन DesktopOne, SpamAid और स्पैम रीडर () हैं
  • 4
    स्पैम की रिपोर्ट करें अपना स्पैम हटाने से पहले, इसे आगे: [email protected] पर भेजें। यह एफटीसी (संघीय व्यापार आयोग) का स्पैम बॉक्स है इस बॉक्स पर भेजे गए ईमेल की जांच की जाएगी। अगर वास्तव में यह स्पैम है, तो मूल प्रेषक प्रत्येक ईमेल के लिए 500 डॉलर तक का जुर्माना भेज सकता है। एक ही स्पैमर को रिपोर्ट करने वाले अलग-अलग उपयोगकर्ताओं से मिलने वाली अधिक मेल, वे इसे जांचना अधिक होने की संभावना है
  • आप स्पैम कॉप या नयूजऑन जैसे एंटीस्पाम संगठनों को स्पैम की रिपोर्ट कर सकते हैं, जो स्पैमर्स को इंटरनेट प्रदाताओं और सरकारी एजेंसियों को रिपोर्ट करने के लिए जिम्मेदार होगा।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको एक ऑनलाइन खाता सत्यापित करने के लिए एक ईमेल पता उपलब्ध कराने की आवश्यकता है और आप अपना असली पता नहीं करना चाहते हैं, तो आप [email protected] का उपयोग कर सकते हैं। आपको mailinator.com पर एक खाता सेट अप करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपके द्वारा चुने गए पते के इनबॉक्स की जांच करें ध्यान रखें कि कोई भी mailinator.com को भेजे गए मेल को देख सकता है, यदि वे आपके नाम का अनुमान लगा सकते हैं। इसके अलावा, mailinator.com केवल कुछ ही घंटों के लिए ईमेल बचाता है और अनुलग्नकों को स्वचालित रूप से हटाता है
    • यदि आप एक निर्देशिका, बीबीएस या सामाजिक साइट में शामिल होने की तरह महसूस करते हैं, तो यह बेहतर होगा कि वेब पर उस साइट को पहले देखने के लिए कि क्या आपको लगता है कि आपको ईमेल पते की तरह दिखता है या नहीं। यदि आपको कई पते मिलते हैं, तो साइट सुरक्षित नहीं है और इसलिए आपको उन्हें आपकी जानकारी नहीं देना चाहिए!
    • विकी परीक्षण के अंदर लिंक पर क्लिक करने से बचें। एक आम स्पैम हमला है "परीक्षण स्पैमर", जिसमें स्पैमर निबंध लेखन सेवाओं से संबंधित साइटों के लिए यादृच्छिक लिंक डालते हैं। स्पैमर्स का एक और संभावित हमला यह है कि यूजीजी बूट जैसे विषयों से संबंधित स्पैमबॉट्स के जरिए बनाए गए यादृच्छिक पृष्ठ हैं। इन पृष्ठों में अन्य विषयों के लिए यादृच्छिक लिंक भी शामिल हैं चाहे वे प्रारंभिक विषय से संबंधित हों या क्या वे व्याकरणिक रूप से सुसंगत रूप में रखे जाते हैं।
    • दो चीजें हैं जो आप यह पता कर सकते हैं कि आपके ईमेल पते पर या आपकी वेबसाइट पर स्पैम इकट्ठा करने में कोई समस्या है या नहीं।
    • यदि आपके पास कोई वेबसाइट है, तो ब्राउज़र में संपर्क पृष्ठ खोलें, जैसे कि फ़ायरफ़ॉक्स, और फिर पेज के स्रोत कोड की जांच करें। आम तौर पर यह विकल्प नीचे है "राय > पृष्ठ का स्रोत कोड"। खिड़की में "स्रोत कोड", कंट्रोल-एफ दबाएं (से "खोज" इसका मतलब क्या है "खोज") और एक प्रतीक दर्ज करें "@"। प्रेस "दर्ज"। जब तक आपको कोड में सभी @ प्रतीकों नहीं मिलें, तब तक F3 (खोज फिर से) को दबाए रखें। नीचे लिखें जो ईमेल पतों में प्रतीत होता है अगर आपको कोई मिल जाए, तो अपनी वेबसाइट के रख-रखाव से संपर्क करें और आग्रह करें कि आपको स्पैम संग्रह से सुरक्षा की आवश्यकता है।
    • में अपना ईमेल पता खोजें "गूगल" या प्रमुख खोज इंजनों में से कोई भी यदि आपको सूचीबद्ध पृष्ठों में से किसी एक के स्रोत कोड के भीतर अपना ईमेल पता मिलता है, तो उन सभी पृष्ठों के मालिकों से संपर्क करें और उन्हें अपना पता हटाने या उसे सुरक्षित रखने के लिए कहें।
  • एक विकल्प के रूप में, आप उपयोग कर सकते हैं https://meandmyid.com, जो आपको अनन्य अद्वितीय और निजी ईमेल पते बनाने की अनुमति देता है ये ईमेल आपके व्यक्तिगत ईमेल खाते में अग्रेषित किए जाते हैं, ताकि वे निजी बने रहें, लेकिन आप उन सभी पतों को ब्लॉक कर सकते हैं या हटा सकते हैं जो बाद में स्पैम को आकर्षित करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com