ekterya.com

रीराइटेबल डीवीडी कैसे प्रारूपित करें

डीडीआर-आरडब्लू डिस्क आपको उन्हें स्वरूपित करने और डेटा को कई बार लिखने की अनुमति देते हैं ("आरडब्ल्यू" से आता है "फिर से लिखना" अंग्रेजी में) इस तरह, आप फ़ाइलों को स्थानांतरित या सहेजने के लिए फिर से और फिर उनका उपयोग कर सकते हैं। इससे पहले कि आप डिस्क पर डेटा को नष्ट कर सकते हैं "इसे पुनः रिकॉर्ड करें"। यह प्रक्रिया डिस्क को स्वरूपित करने की अनुमति देती है कि वह आपकी आवश्यकताओं के आधार पर कैसे और कब उपयोग किया जा सकता है। डीवीडी-आरडब्ल्यू को मिटा और स्वरूपण करने की प्रक्रिया काफी सरल है, हालांकि यह आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर भिन्न हो सकती है (उदाहरण के लिए Windows या Mac)।

चरणों

विधि 1
विंडोज़ का उपयोग कर एक डीवीडी-आरडड प्रारूप करें

छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 1
1
डीवीडी बर्नर ड्राइव में एक डीवीडी-आरडब्ल्यू डालें सुनिश्चित करें कि इकाई डीवीडी को जला सकती है, अन्यथा आप डिस्क को नए डेटा को हटाने, प्रारूप या लिखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आप Windows XP या Windows का कोई अन्य पुराने संस्करण का उपयोग करते हैं, तो आपको DVD-RW डिस्क को पहचानने के लिए सर्विस पैक 3 डाउनलोड और इंस्टॉल करना पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 2
    2
    डिस्क पर डेटा हटाएं यदि डीडीआर-आरडब्ल्यू पर डेटा है, तो आपको सबसे पहले उन्हें हटाना होगा। पर क्लिक करें "दीक्षा"->"कंप्यूटर"->"विंडोज एक्सप्लोरर" और फिर डीवीडी आइकन पर। यह डीवीडी जलते कार्यक्रम खोल देगा। उपकरण पट्टी में, क्लिक करें "प्रारूप डिस्क" और निर्देशों का पालन करें।
  • विंडोज 8 और 10 में, आपको पहले टैब पर क्लिक करना होगा "प्रबंधन"।
  • छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 3
    3
    खिड़की तक पहुंचें "डिस्क पर फ़ाइलें जलाएं"। यह दिखाई देगा जब आप रिक्त डिस्क डालें या विंडो में रिक्त डिस्क पर डबल क्लिक करें "कंप्यूटर"।
  • यदि आप डिस्क की सामग्री को हटाते समय विंडो स्वचालित रूप से प्रकट नहीं होती है, तो इसे हटा दें, रिकॉर्डर इकाई में रिक्त डिस्क को फिर से सम्मिलित करें और विंडो प्रदर्शित होने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 4
    4
    डिस्क को नाम दें आपको डिस्क के लिए एक नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह नाम तब दिखाई देगा जब डिस्क सम्मिलित हो जाएगी और इसे मान्यता प्राप्त होने की अनुमति होगी। इसे एक ऐसा नाम दें जो इसकी सामग्री का यथासंभव सर्वोत्तम वर्णन करता है।
  • छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 5
    5
    वह स्वरूप चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। विंडोज में एक डीवीडी- RW स्वरूपण करते समय दो विकल्प होते हैं: "एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव के रूप में" (के रूप में भी जाना जाता है "लाइव फाइल सिस्टम") या "एक सीडी या डीवीडी प्लेयर के साथ" (के रूप में भी जाना जाता है "स्वामी")। आपकी पसंद इस बात पर निर्भर करेगा कि आप डिस्क का उपयोग कैसे करना चाहते हैं।
  • "लाइव फाइल सिस्टम" यह उचित है यदि आप किसी भी समय डिस्क से फ़ाइलें जोड़ना और हटाना चाहते हैं डिस्क एक यूएसबी ड्राइव के रूप में कार्य करेगा और फाइलें उस पर दर्ज की जाएंगी जैसे ही वे जोड़े जाते हैं।
  • नोट: डिस्क के साथ इस तरह से बनाया "लाइव फाइल सिस्टम" वे केवल विंडोज के साथ संगत हैं
  • मोड "स्वामी" यह उचित है यदि आप डिस्क को बंद सिस्टम के रूप में काम करना चाहते हैं इस तरह सभी फाइलें एक बार दर्ज की जाएंगी जब आप उन्हें जोड़ते हैं और जब तक आप डिस्क को प्रारूपित नहीं करते हैं तब तक आप और नहीं जोड़ पाएंगे।
  • नोट: मोड "स्वामी" आमतौर पर कई फाइलें रिकॉर्ड करना बेहतर होता है इसके अलावा, मास्टर डिस्क अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है।
  • छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 6

    Video: कैसे Windows 10 के तहत एक डीवीडी आरडब्ल्यू मिटा करने के लिए (रीराइटेबल डीवीडी)

    6
    फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया समाप्त करें एक बार जब आप स्वरूपण विधि का चयन कर लेंगे, तो यूनिट डिस्क तैयार करेगी। आपको कुछ क्षणों की आवश्यकता हो सकती है समाप्त होने पर, आप डिस्क में फ़ाइलें जोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 7
    7
    फ़ाइलों को डिस्क में जोड़ें। की खिड़की में डिस्क खोलें "एक्सप्लोरर", और उन फ़ाइलों को खींचें और छोड़ें जिन्हें आप जला देना चाहते हैं। यदि आप इसका उपयोग करते हैं "लाइव फाइल सिस्टम", फ़ाइलों को ड्रैग के अनुसार रिकॉर्ड किया जाएगा और जब आप इसे निकालेंगे डिस्क पूरी हो जाएगी। यदि आप मोड का उपयोग करते हैं "स्वामी", आपको क्लिक करना होगा "डिस्क पर रिकॉर्ड करें" जब आप अपनी इच्छा के सभी फाइलों को जोड़ते हैं



  • विधि 2
    मैक का उपयोग करके एक डीवीडी-आरड्यू प्रारूपित करें

    छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 8
    1
    ड्राइव में DVD-RW डिस्क डालें मैक कंप्यूटर पर अधिकांश डीवीडी प्लेयर डीवीडी को जला सकते हैं यदि आपके पास डिस्क ड्राइव के बिना एक मैक है, तो आपको बाहरी ऑप्टिकल ड्राइव को कनेक्ट करना होगा।
  • छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 9
    2
    खोलता है "डिस्क उपयोगिताओं"। इसमें इसे ढूंढना संभव है "उपयोगिताएँ" फ़ोल्डर के अंदर "अनुप्रयोगों"।
  • छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 10
    3

    Video: कैसे फॉर्मेट करें करने के लिए / मिटाएं सीडी या डीवीडी एल के बीच डीवीडी-आर, डीवीडी आरडब्ल्यू अंतर [हिंदी / उर्दू]

    में डीवीडी-आरडब्ल्यू खोजें "डिस्क उपयोगिताओं"। डीवीडी-आरडब्ल्यू का चयन करें "डिस्क उपयोगिताओं"। विंडो के बाईं ओर सूची में इसे ढूंढना संभव है।
  • छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 11
    4
    टैब पर क्लिक करें "प्रारूप" फ़ॉर्मेटिंग टूल खोलने के लिए आपको बीच में चयन करने के लिए कहा जाएगा "उपवास" या "पूर्ण"। अधिकांश समय स्वरूपण "उपवास" यह पर्याप्त है, हालाँकि आपको डिस्क के साथ समस्या हो रही है, चयन करें "पूर्ण"।
  • स्वरूपण विकल्प "पूर्ण" यह कई मिनट लगते हैं, अर्थात यह विकल्प से अधिक समय तक रहता है "उपवास"।
  • छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 12
    5
    बटन पर क्लिक करें "प्रारूप"। जब प्रक्रिया समाप्त हो जाती है तो आपके पास एक रिक्त डीवीडी-आरडब्ल्यू तैयार होगा जिस पर लिखना है।
  • Video: डिस्क / डीवीडी से डाटा मिटा

    छवि शीर्षक प्रारूप डीवीडी आरडब्ल्यू चरण 13
    6
    DVD-RW पर डेटा रिकॉर्ड करें डेस्कटॉप पर डिस्क पर डबल-क्लिक करें और उन फ़ाइलों को खींचें जो विंडो पर खुलती हैं "साधक"। जब आप फ़ाइलों को जोड़ना समाप्त कर लें, तो बटन पर क्लिक करें "अभिलेख" डिस्क पर उन्हें जलाने के लिए डिस्क अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत होगा।
  • युक्तियाँ

    • अगर सुविधा दिखाई नहीं दे रही है "हटाना" जब आप उपरोक्त तरीकों में से किसी एक का उपयोग करते हैं, तो आपके पास एक डीवीडी हो सकती है (जिसमें आप केवल एक बार लिख सकते हैं) और नहीं DVD-RW (पुन: लिखने योग्य)।
    • DVD-RW को डेटा को जलाने के लिए एक डीवीडी रिकॉर्डर प्रोग्राम का उपयोग करने पर विचार करें रोक्सियो, नीरो और अन्य कंपनियां आसान उपयोग करने वाली डीवीडी बर्निंग कार्यक्रम प्रदान करती हैं, अगर आप ऑपरेटिंग सिस्टम में बनाए गए रिकॉर्डिंग उपकरण से निराश हो जाते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डीवीडी-आरडब्लू डिस्क
    • डीवीडी रिकॉर्डर ड्राइव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com