ekterya.com

कंप्यूटर को विंडोज एक्सपी के साथ फ़ॉर्मेट कैसे करें

कंप्यूटर अपने डेटा और ऑपरेटिंग प्रक्रियाओं को हार्ड ड्राइव नामक उपकरणों पर संग्रहीत करता है। डिस्क से इस डेटा को हटाने की प्रक्रिया को स्वरूपण कहा जाता है। आपको अपने कंप्यूटर को प्रारूपित करने की ज़रूरत पड़ सकती है, अगर आपको समस्याएं हैं जो आप हल नहीं कर सकते हैं कंप्यूटर को स्वरूपित करने से सब कुछ खत्म हो जाएगा और पूरी तरह से हो जाएगा "सफाई", इस प्रकार प्रदर्शन समस्याओं को हल करना या वायरस के कारण होता है।

चरणों

विधि 1
फ़ॉर्मेटिंग के लिए कंप्यूटर तैयार करें

रिफॉम्रेट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 1 नामक छवि
1
पहले विचार करें को defragment या एक का उपयोग करें एंटीमॅलवेयर प्रोग्राम. यह कंप्यूटर प्रदर्शन को बेहतर बनाने और स्वरूपण को रोकने में मदद कर सकता है। शायद आप भी विचार करना चाहते हैं पुनर्स्थापित करें Windows XP.
  • यदि आप वायरस को समाप्त करने की कोशिश करते हैं, तो यह सभी फाइलों को नहीं हटाएगा ऑपरेटिंग सिस्टम को पुन: स्थापित करने के बाद वायरस अभी भी उपस्थित हो सकता है
  • रिफॉम्रेट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 2 नामक छवि
    2
    जांचें कि आपके कंप्यूटर के निर्माता में एक बहाली डिस्क शामिल है अधिकांश ब्रांड निर्माताओं में ऐसी डिस्क शामिल होती है जो आपको उस कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करने की अनुमति देता है, जिस दिन आप इसे खरीदा था। कुछ में केवल एक Windows XP डिस्क शामिल है जबकि अन्य के पास कुछ भी नहीं है अगर आपके पास एक बहाली डिस्क है तो आप अपने कंप्यूटर को प्रारूपित करने के लिए बचा सकते हैं।
  • रिफॉर्मेट एक पीसी नामांकित छवि विंडोज एक्सपी चरण 3
    3
    फ़ॉर्मेटिंग करने के लिए आपको आवश्यक सभी निर्देशों को रिकॉर्ड या प्रिंट करें। जब आप प्रक्रिया शुरू करते हैं तो आप कंप्यूटर या इंटरनेट की फाइलों तक पहुंच नहीं पाएंगे। अगर आपके पास समस्याएं हल करने के लिए आवश्यक चरणों और प्रक्रियाओं की एक मुद्रित कॉपी है, तो आपको इसकी आवश्यकता होने पर आप उनसे परामर्श कर सकेंगे।
  • रिमोटैट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने डेटा का बैकअप बनाएं इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले आपको सभी महत्वपूर्ण डेटा की बैकअप प्रतिलिपि बनाना चाहिए। याद रखें कि जब आप इसे प्रारूपित करते हैं तो हार्ड ड्राइव पर सब कुछ खो जाएगा लेख पर एक नज़र डालें विंडोज एक्सपी का बैक अप कैसे करें. सुनिश्चित करें कि आप उस बैकअप को एक सीडी, फ्लैश ड्राइव या बाहरी हार्ड ड्राइव में सहेजते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास अतिरिक्त डिवाइस प्रोग्राम जैसे कि प्रिंटर या आपके द्वारा खरीदे गए अन्य प्रोग्राम के साथ सीडी है अगर आप उन्हें डाउनलोड करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर को फ़ॉर्मेट करने के बाद प्रोग्राम को फिर से स्थापित करने में सक्षम होने के लिए आप उन्हें फिर से डाउनलोड कर सकते हैं या उन फ़ाइलों का बैकअप ले सकते हैं
  • आप अपने डिवाइस के निर्माता और मॉडल लिख सकते हैं। आप उन्हें तलाश कर सकते हैं "डिवाइस प्रबंधक" मेनू में "दीक्षा"। एक बार "डिवाइस प्रबंधक", आप स्थापित किए गए उपकरणों की जांच करने के लिए प्रत्येक श्रेणी पर क्लिक कर सकते हैं।
  • Video: कैसे Windows XP आसानी से और तेजी से 2017 फॉर्मेट करें करने के लिए

    विधि 2
    कंप्यूटर पर विभाजन बनाएँ

    रिफॉम्रेट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कंप्यूटर में Windows XP सीडी या डीवीडी डालें। यह भी Windows XP कॉन्फ़िगरेशन डिस्क का उपयोग करना संभव है यदि आप डिस्क का उपयोग करते हैं, तो आपको स्थापना के दौरान पूछे जाने पर आपको उनमें से प्रत्येक को स्थापित करना होगा।
  • रिमोटैट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 6 नामक छवि
    2

    Video: Windows XP प्रारूपण और स्वच्छ स्थापना

    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें यह Windows XP की स्थापना प्रक्रिया शुरू करेगा।
  • Video: कैसे प्रारूपित करें और पुनर्स्थापित करें Windows XP के लिए

    रिमोटैट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 7 नामक छवि
    3
    जब पूछा जाए तो सीडी से शुरू करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं (POSTERIOR) पावर-अप परीक्षण के बाद शीघ्र ही यह संदेश दिखाई देगा। जब सीडी लोड होती है, तो कुंजी दबाएं "पहचान" स्क्रीन पर "विन्यास में आपका स्वागत है"।
  • रिमोटेट एक पीसी नामांकित छवि विंडोज एक्सपी चरण 8
    4
    ऐसा करने के लिए कहा जाने पर Microsoft उपयोगकर्ता लाइसेंस को स्वीकार करने के लिए F8 कुंजी दबाएं चूंकि Windows XP की पिछली स्थापना है, इसलिए आपको इसे सुधारने के लिए कहा जा सकता है। कुंजी दबाएं "Esc" इस विकल्प को छोड़ने के लिए और हार्ड ड्राइव को स्वरूपित करना जारी रखें।
  • पीसी पर चलने वाला विंडोज एक्सपी चरण 9 चल रहा है
    5
    प्रत्येक फ़ील्ड का चयन करें जिसमें संदेश नहीं है "असाइन किया गया स्थान"। सभी मौजूदा विभाजन और स्थान जो विभाजन नहीं है स्क्रीन पर दिखाई देते हैं। उन फ़ील्ड का चयन करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें, जिन्हें आप हटाना चाहते हैं।
  • रिमोटैट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 10 नामक छवि
    6
    कुंजी दबाएं "डी" प्रत्येक क्षेत्र को खत्म करने के लिए कुंजी दबाएं "एल" पुष्टि करने के लिए कि आप जब पूछा गया विभाजन को हटाना चाहते हैं यह कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव से सभी पुराने डेटा को हटा देगा।
  • रिमोटैट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 11
    7
    दोवें चरण 6 और 7 दोहराएं जब तक कि केवल शेष फ़ील्ड ही नहीं हो "असाइन किया गया स्थान"। जब आप सभी विभाजन हटाते हैं, तो कुंजी दबाएं "सी" एक नया विभाजन बनाने के लिए प्रेस "पहचान" अधिकतम आकार के साथ विभाजन बनाने के लिए
  • विधि 3
    प्रारूप और स्थापित करें Windows XP

    पीसी पर चलने वाला विंडोज एक्सपी चरण 12 अपडेट करें



    1
    नए विभाजन का चयन करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें। प्रेस "पहचान" नॉन-रिक्त स्थान में Windows XP स्थापित करने के लिए इसके बाद स्थापना विकल्पों की एक सूची होगी।
  • रिमोटैट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 13
    2
    फास्ट फ़ॉर्मेटिंग के साथ इंस्टॉलेशन का चयन करें तब NTSF फाइल सिस्टम का चयन करें यह विंडोज एक्सपी की पसंदीदा फाइल सिस्टम है
  • यदि आप कंप्यूटर को किसी त्रुटि को ठीक करने के लिए प्रारूपित करते हैं, तो आपको पूर्ण स्वरूप करना चाहिए या अन्यथा त्रुटि अभी भी मौजूद हो सकती है।
  • रिमोटैट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 14
    3
    कंप्यूटर रिबूट होगा और आपको अपनी स्थानीय भाषा और वरीयताओं को चुनना होगा जब कहा जाए आप अधिक विकल्प प्राप्त करने के लिए त्वरित चयन विकल्पों में से चुन सकते हैं या कस्टम विकल्पों पर क्लिक कर सकते हैं।
  • रिफॉम्रेट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप चाहते हैं पासवर्ड दर्ज करें जब व्यवस्थापक पासवर्ड अनुरोध प्रकट होता है, तो एक दर्ज करें जब आप चाहते हैं। एक पासवर्ड चुनें जो केवल आप ही जानते हैं और दूसरों के द्वारा पता लगाने में काफी मुश्किल है।
  • विधि 4
    डेटा पुनर्स्थापित करें

    रिफॉम्रेट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    डिस्क या फ्लैश ड्राइव लें जिसमें बैकअप प्रति होता है इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले आपके द्वारा सहेजे गए दस्तावेज़ों को पुनर्स्थापित करने के लिए सही ड्राइव पर बैकअप रखें और एप्लिकेशन को पुनर्स्थापित करें।
  • पीसी पर चलने वाला विंडोज एक्सपी चरण 17 अपडेट करें
    2
    मेनू पर क्लिक करें "दीक्षा"। यह स्क्रीन के निचले बाएं कोने में स्थित है। बैकअप को पुनर्स्थापित करने के लिए, चुनें "सभी कार्यक्रम" और फिर "सामान"। फिर चयन करें "सिस्टम टूल" और "बैकअप"। जब कार्यक्रम का "बैकअप", क्लिक करें "निम्नलिखित" जारी रखने के लिए
  • रिफॉम्रेट एक पीसी रनिंग विंडोज एक्सपी चरण 18 नामक छवि
    3
    चुनना "फ़ाइलों और सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करें"। पर क्लिक करें "निम्नलिखित" अगले पैनल के लिए अग्रिम पर क्लिक करें "खोज" सीडी या फ्लैश ड्राइव पर अपना बैकअप ढूंढने के लिए और फिर "निम्नलिखित" जारी रखने के लिए
  • प्रतिलिपि शीर्षक वाली छवि, पीसी चलाना विंडोज एक्सपी चरण 1 9
    4
    पर क्लिक करें "पूरा" बैकअप प्रतिलिपि माउंट करने के लिए बैकअप बड़े होने पर इसे पूरी तरह से बहाल होने में कुछ मिनट लग सकते हैं। पर क्लिक करें "पास" जब बहाली पूरा हो गया है। बैकअप फ़ाइलों को नए स्वरूपित कंप्यूटर पर दिखाई देगा।
  • विधि 5
    समस्याओं का समस्या निवारण

    1
    यदि सीडी स्वरूपण को पूरा नहीं करता है, तो कोशिश करें कंप्यूटर पर मेमोरी टेस्ट करें. त्रुटियों के मामले में आपको एक या दोनों स्मृति प्लेटों को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 2
    ऑप्टिकल ड्राइव और डेटा केबल बदलने की कोशिश करें कुछ केबल समय के साथ पहनते हैं, इसलिए उन्हें क्षतिग्रस्त या दोषपूर्ण होने पर आपको उन्हें बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 3
    सीडी ड्राइव की जांच करें एक और सीडी डालने की कोशिश करें और जांच लें कि कंप्यूटर इसे पढ़ सकता है। यदि यह मामला नहीं है, तो आपको शायद सीडी ड्राइव को बदलने की आवश्यकता होगी।
  • 4
    सुनिश्चित करें कि सीडी खरोंच नहीं है सीडी चालू करें और इसे प्रकाश के नीचे देखें यदि सीडी खिसक जाती है तो सीडी यूनिट को पढ़ने में कठिनाई होगी। किसी भिन्न सीडी का प्रयोग करें या खरोंच सीडी ठीक करें.
  • चेतावनी

    • नोट: कंप्यूटर में निम्न न्यूनतम आवश्यकताओं के लिए Windows XP की आवश्यकता है: 233 मेगाहर्ट्ज प्रोसेसर। 128 MB सिस्टम मेमोरी (रैम) 1.5 GB हार्ड डिस्क स्थान 800 x 600 पिक्सल का न्यूनतम स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन एक सीडी या डीवीडी ड्राइव एक कीबोर्ड और माउस
    • चेतावनी: महत्वपूर्ण विद्युत संकटों और संभावित आग से बचने के लिए, यह गीला या गंदे होने पर विंडोज़ डिस्क डालें।
    • नोट: जब आप इस प्रक्रिया का पालन करते हैं, तो सभी उपयोगकर्ता डेटा हटा दिए जाएंगे, इसलिए कृपया प्रत्येक चीज की बैकअप प्रतिलिपि बनाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंप्यूटर जो विंडोज़ एक्सपी आवश्यकताओं को पूरा करता है
    • एक Windows XP स्थापना डिस्क
    • एक Windows XP सीडी कुंजी
    • लगभग एक घंटे का समय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com