ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 7 के माध्यम से उद्धृत नौकरियों का एक पृष्ठ स्वचालित रूप से कैसे उत्पन्न किया जाए

एक ग्रंथ सूची मूल रूप से उन स्रोतों की एक सूची है, जो अपने दस्तावेज़ को तैयार करने के लिए किसी जांच के दौरान उपयोग करता है। जो कोई भी अंतिम शोध पत्र या किसी अन्य लिखित कार्य के लिए किया है उसे करना होगा। ऐसे कई अलग-अलग शैलियों हैं जिनके माध्यम से ग्रंथ सूचीएं उद्धृत की जा सकती हैं। डेटिंग शैलियों में ये शामिल हैं: विधायक, एपीए, शिकागो और अन्य।

वर्तमान में, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड 2007 लोगों को अपने काम के पेज को स्वतः उत्पन्न करने की संभावना प्रदान करता है। यदि यह एक ऐसा काम है जिसमें सही और अपडेट किए गए प्रारूप की आवश्यकता हो, तो आपको इसे कई बार समीक्षा करनी चाहिए यह अद्यतन नहीं किया जा सकता है एपीए, विधायक, शिकागो, जीबी 7714, गोस्ट- नाम आदेश, GOST- शीर्षक आदेश, आईएसओ 690- पहला तत्व और तारीख, आईएसओ 690- संख्यात्मक संदर्भ, वर्ड 2007 आपको इन 10 शैलियों में से किसी भी का उपयोग करके इस कार्य को पूरा करने की अनुमति देगा। SISTO2, और टरबियन अधिकांश लोग विधायक और एपीए का उपयोग कर अधिक आरामदायक महसूस करते हैं।

वहाँ दो तरीके हैं जिसके द्वारा आप ग्रंथसूची बना सकते हैं। एक को टेम्पलेट्स ढूंढना है और दूसरा सिर्फ यही है जो आपको यह लेख दिखाएगा।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 7 चरण 1 के माध्यम से स्वचालित रूप से एक वर्क उद्धृत पृष्ठ जेनरेट करने वाला इमेज
1
आपके कंप्यूटर को प्रारंभ करने के बाद, प्रोग्राम पर क्लिक करें और Microsoft Office चुनें उसके बाद, Word 2007 पर क्लिक करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 7 चरण 2 के माध्यम से स्वचालित रूप से एक वर्क उद्धृत पेज जेनरेट करने वाला इमेज
    2
    जब आप किसी दस्तावेज़ में एक नई नियुक्ति जोड़ते हैं, तो आप एक नया स्रोत बनाते हैं जो ग्रंथ सूची में दिखाई देगा। "संदर्भ" टैब ढूंढें और उस पर क्लिक करें। समूह "नियुक्तियां और ग्रंथसूची" (यह तीसरा बॉक्स बाएं से दाएं) है, "शैली" के बगल में तीर पर क्लिक करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 7 के माध्यम से स्वचालित रूप से एक वर्क उद्धृत पृष्ठ जेनरेट करने वाला इमेज
    3
    वह शैली चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए: नर्सों के लिए एक पेशेवर लेखन वर्ग में, प्रशिक्षक यह सुझाव दे सकता है कि वे एपीए शैली का उपयोग स्रोतों और नियुक्तियों के लिए करते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 7 चरण 4 के माध्यम से स्वचालित रूप से एक वर्क उद्धृत पेज जेनरेट करने वाला इमेज
    4
    फिर, "निवेदन" टैब में, "नियुक्तियां और ग्रंथसूची" बॉक्स में, "सम्मिलित नियुक्ति" पर क्लिक करें आपके पास दो विकल्प हैं:
  • "नया स्रोत जोड़ें" पर क्लिक करने से आप जानकारी का एक स्रोत जोड़ सकते हैं
  • "नया प्लेसहोल्डर जोड़ें" पर क्लिक करने से आप अपॉइंटमेंट बना सकते हैं और बाद में स्रोत से जानकारी भर सकते हैं। फ़ॉन्ट प्रबंधक में, एक प्रश्न चिह्न प्लेसहोल्डर फ़ॉन्ट के बगल में दिखाई देगा।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 7 के माध्यम से स्वचालित रूप से एक वर्क उद्धृत पृष्ठ जेनरेट करने वाला इमेज
    5
    इस ट्यूटोरियल के लिए "नया स्रोत जोड़ें" विकल्प चुना जाएगा। "ग्रंथ सूची का प्रकार" का चयन करके, आप स्रोत से जानकारी को भरना शुरू करते हैं। शायद आपका स्रोत एक किताब, एक पत्रिका, एक अखबार, एक वेबसाइट या किसी अन्य स्रोत का स्रोत है याद रखें, सभी प्रकार के फ़ॉन्ट Word 2007 में नहीं हैं, लेकिन उनमें से अधिकतर सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं
  • इसके अलावा, यदि आप किसी स्रोत के बारे में अधिक जानकारी जोड़ना चाहते हैं, तो आप "सभी ग्रंथ सूची फ़ील्ड दिखाएँ" चेकबॉक्स पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप "स्रोत प्रबंधित करें" विकल्प पर क्लिक करके स्रोत जोड़ सकते हैं। "स्रोत प्रबंधित करें" विकल्प का उपयोग करके, आप प्रविष्ट किए गए स्रोतों और ग्रंथसूची का पूर्वावलोकन कर सकते हैं। नोट: यदि आप एक नया दस्तावेज़ शुरू करते हैं जिसमें उद्धरण शामिल नहीं है, तो पिछले दस्तावेज़ में उपयोग किए गए सभी स्रोत "सामान्य सूची" के नीचे दिखाई देंगे। आपको बस उन स्रोतों का चयन करना होगा जो आप उपयोग कर रहे हैं और उन्हें "वर्तमान सूची" में कॉपी कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 7 चरण 6 के जरिए स्वचालित रूप से एक वर्क उद्धृत पेज जेनरेट करें
    6
    उस वाक्य या वाक्यांश के अंत पर क्लिक करें जिसे आप उद्धृत करना चाहते हैं और फिर "नियुक्ति सम्मिलित करें" का चयन करें। यह आपकी नियुक्ति के रूप में दिखाई देनी चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 7 के माध्यम से स्वचालित रूप से एक वर्क उद्धृत पेज जेनरेट करने वाली छवि 7
    7
    अपने काम के पृष्ठ या उद्धृत बिब्बिलोग्राफी बनाएँ यह विकल्प "संदर्भ" टैब में दिखाई देगा। "अपॉइंटमेंट्स और ग्रंथसूची" बॉक्स में, आपको "बिबिलोग्राफी" का चयन करना होगा दो पूर्व-डिज़ाइन किए गए ग्रंथ सूची स्वरूप हैं। आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले पर क्लिक करें और यह स्वचालित रूप से आपको स्रोतों की सूची दिखाएगा। अगर आपको फ्रांसीसी इंडेंट डालना है, तो आपको इसे संपादित करना होगा। आपको शायद फ़ॉन्ट, फ़ॉन्ट के आकार, और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार लाइनों की रिक्ति संपादित करना चाहिए।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस होम और स्टूडेंट 2007 प्रोग्राम में शामिल हैं: वर्ड 2007, एक्सेल 2007, पावरपोइंट 2007, और वन-नोट 2007। आप इसे वॉल-मार्ट में खरीद सकते हैं या अधिकतर स्टोरों में कंप्यूटर प्रोग्राम बेच सकते हैं।
    • एक कंप्यूटर जो कार्यक्रम की आवश्यकताओं को पूरा करता है इन आवश्यकताओं को प्रोग्राम बॉक्स के लेबल पर विस्तृत किया गया है।

    युक्तियाँ

    • अंतिम कार्य और निबंध करते समय यह आपको बहुत समय बचा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com