ekterya.com

बाइबिलोग्राफी वर्णानुक्रमिक रूप से क्रमबद्ध कैसे करें

वर्णानुक्रम में एक ग्रंथ सूची व्यवस्थित करना एक जटिल कार्य की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में नहीं है। हालांकि, आपको पहले विषय के बारे में कुछ बुनियादी अवधारणाओं को जानने चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको पता है कि वर्णानुक्रम में कैसे सॉर्ट करना है, तो आपको यह नहीं पता होगा कि स्क्रिप्ट के साथ बनाए गए शब्द या लिखे गए शब्दों का सामना करते समय क्या करना है। इसके अलावा, आपको अपने स्रोतों को ऑर्डर करने का तरीका जानने के लिए, ग्रंथ सूची के बुनियादी नियमों के बारे में पता होना चाहिए। तभी आप अपनी सूची को वर्णानुक्रमिक क्रम में व्यवस्थित कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
वर्णमाला क्रम के बारे में अवधारणाओं को लागू करें

छवि का शीर्षक वर्णमालाइज़ एक ग्रंथसूची चरण 1
1
पत्र के द्वारा आगे पत्र ले जाएँ पहला पत्र आमतौर पर इंगित करता है कि आपको अपने संदर्भ में अपनी संदर्भ क्यों रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, अंतिम नाम के साथ "लोहार", इस "एस" इंगित करता है कि इसे बाकी अक्षर "एस" के साथ जाना चाहिए फिर, आपको अगले पत्र, "एम" पर आगे बढ़ना होगा इसलिए जब तक आप शेष शब्दों की सूची में अपना स्थान निर्धारित नहीं करते, तब तक आपको पत्र द्वारा पत्र जारी रखना चाहिए।
  • इस उदाहरण में, यह विचार है कि आखिरी नाम वाले लेखकों को वर्णमाला बनाना होगा "शेल्डन", "लोहार" और "स्पेन देश की सफ़ेद मदिरा"। "शेल्डन" और "स्पेन देश की सफ़ेद मदिरा" उनके पास पहले तीन अक्षर हैं प्रत्येक में चौथा है क्रमशः "एल" और "आर"। चूंकि "एल" वर्णमाला में "आर" से पहले चला जाता है, इसलिए "शेल्डन" ग्रंथ सूची में "शेरी" से पहले होगा। इसलिए, आपके लेखक निम्न क्रम में जाएंगे: शेल्डन, शेरी और स्मिथ
  • "लोहार" अंत में जाता है क्योंकि इसका दूसरा अक्षर, "एम", के बाद आता है "एच" वर्णमाला में, जो का दूसरा अक्षर है "शेल्डन" और "स्पेन देश की सफ़ेद मदिरा"।
  • चित्र का शीर्षक alphabetize एक ग्रंथ सूची चरण 2
    2
    लेखक का नाम या काम का शीर्षक खोजें। यदि आपके पास दो से अधिक कार्य हैं जिनके लेखकों का एक ही अंतिम नाम है, तो आपको प्रत्येक संदर्भ को वर्णमाला के लिए उनके नामों का उपयोग करना होगा। यदि आपके पास एक ही लेखक द्वारा दो या दो से अधिक काम हैं, तो आपको सूची का क्रम देने के लिए शीर्षक का उपयोग करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी लेखक का नाम रॉबर्ट स्मिथ है और दूसरे का नाम सिंथिया स्मिथ है, तो पहले सिंथिया स्मिथ के काम की जानकारी दी जाएगी।
  • आप दो पुस्तकों या अन्य सिंथिया स्मिथ द्वारा लिखित स्रोत है, तो आप प्रत्येक कार्य के शीर्षक को ध्यान देना होगा। उदाहरण के लिए, यदि कार्यों में से एक "पक्षियों के किस्से" शीर्षक से किया जाता है और अन्य "जीवन चिड़ियाघर" फिर "बर्ड टेल्स" सूची में पहले जाना होगा और "चिड़ियाघर लाइफ" का पालन करेंगे है।
  • चित्र का शीर्षक alphabetize एक ग्रंथ सूची चरण 3
    3
    एक शब्द के रूप में परिसर उपनामों पर विचार करें दूसरे शब्दों में, संदर्भों की सूची में इसे स्थान देने के लिए एक कंपाउंड उपनाम के पहले अक्षर का उपयोग करें। इसलिए, यदि आपके पास अंतिम नाम है "शेल्डन-मेयर्स", यह विचार वर्णानुक्रम में इसे व्यवस्थित करने के लिए केवल उपनाम "शेल्डन" पर विचार करना है
  • दूसरी ओर, यदि आपके पास उपनाम के साथ लेखकों हैं "शेल्डन" और "शेल्डन-मेयर्स", संक्षिप्त नाम हमेशा पहले चला जाता है इसलिए, आपकी सूची में आपके पास सबसे पहले होगा "शेल्डन" और फिर "शेल्डन-मेयर्स"।
  • छवि का शीर्षक alphabetize एक ग्रंथ सूची चरण 4
    4
    विराम चिह्न और रिक्त स्थान को अनदेखा करें जब आप वर्णानुक्रम में आदेश देते हैं, तो यह लहजे, रिक्त स्थान या राजधानियों पर ध्यान देना जरूरी नहीं है। आपको अपनी सूची को व्यवस्थित करने के लिए पत्र द्वारा पत्र का मूल्यांकन करना जारी रखना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अंतिम नाम है "Mc Murry" सूची में, यह विचार इस पर विचार करना है "McMurry" वर्णमाला क्रम के प्रयोजनों के लिए
  • छवि शीर्षक वर्णमालाइज़ एक ग्रंथसूची चरण 5
    5
    उन शब्दों को अनदेखा करें जो महत्वहीन हैं कभी-कभी, किसी कार्य के शीर्षक के अनुसार वर्णानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित करने के लिए आवश्यक है। इस मामले में, शुरुआत में छोटे शब्दों को आमतौर पर अनदेखा किया जाता है। इनमें से कुछ लेख हैं, जैसे "द" या "एक"
  • दूसरे शब्दों में, अगर काम का शीर्षक है "बिल्ली सो नहीं सकता है," शब्द है कि आप alphabetize को यह संदर्भ "बिल्ली" है इस्तेमाल किया। इसका एक कारण यह इस नियम है इतने सारे खिताब कि आइटम कि अगर इन से संगठित, वर्गों भी कई संदर्भ है और एक विशिष्ट खोज बनाने के लिए काफी मुश्किल होगा के साथ शुरू देखते हैं कि है।
  • भाग 2
    एक ग्रंथ सूची के लिए वर्णमाला क्रम के बारे में बुनियादी अवधारणाओं को लागू करें

    छवि शीर्षक वर्णमालाइज़ एक ग्रंथसूची चरण 6
    1
    एक संदर्भ के अनुसार वर्णमाला के क्रम में लेखक की उपनाम का प्रयोग करें। ज्यादातर शैली गाइडों में, एक ग्रंथ सूची ऑर्डर करने का मुख्य तरीका लेखक के अंतिम नाम के साथ होता है यदि आपकी पुस्तक में एक से अधिक लेखक हैं, तो सबसे पहले प्रकट होने वाले का उपयोग करें, हालांकि आपको संदर्भ में दोनों नामों को भी देना होगा।
    • उदाहरण के लिए, अधिकांश ग्रंथ सूचीएं लेखक के अंतिम नाम से शुरू होती हैं, उसके बाद उसका पहला या आरंभिक नाम: स्मिथ, जोसी
    • इसलिए, शब्द को वर्णानुक्रम में जगह देने के लिए उपयोग करना आवश्यक है "लोहार"।
    • यदि आपकी पुस्तक के दो लेखक हैं, तो निम्नानुसार संकेत दिया गया है: "स्मिथ, जोसी, और रॉबर्टा जॉर्ज"। इसलिए, सूची में आपकी जगह एक समान रहेगी, जब तक कि एक ही पुस्तक में रॉबर्टा जॉर्ज का नाम पहले नहीं है। गाइड के रूप में पुस्तक के कवर का उपयोग करें
  • चित्र का शीर्षक alphabetize एक ग्रंथ सूची चरण 7



    2
    प्रकाशक के नाम के अनुसार एक संकलन का आदेश दें कुछ काम, जैसे कि संकाय, लेखक के बजाय मुख्य योगदानकर्ता के रूप में एक संपादक है। दूसरे शब्दों में, जब आप एक या अधिक प्रकाशकों द्वारा विभिन्न लेखकों द्वारा काम करता है का एक संकलन के साथ काम अपनी सूची को सॉर्ट करने लेखकों के बजाय संपादक के नाम का उपयोग करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि प्रकाशक का नाम जेस जैकब है, तो वर्णमाला क्रम जैकब, जेस से बनाया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक वर्णमालाइज़ एक ग्रंथसूची चरण 8
    3
    यदि पुस्तक में कोई लेखक नहीं है, तो शीर्षक देखें कभी-कभी, संदर्भ में कोई निर्दिष्ट लेखक नहीं होता है। यदि यह मामला है, तो आपको लेखक के अंतिम नाम की बजाय वर्णानुक्रम में संदर्भ क्रमबद्ध करने के लिए शीर्षक का उपयोग करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि स्रोत का शीर्षक "बिल्लियों और उनकी नींद की आदतों" है, तो आदेश के लिए विचार करने वाला शब्द "बिल्लियों" होगा।
  • छवि शीर्षक वर्णमालाइज़ एक ग्रंथसूची चरण 9
    4
    एक स्टाइल गाइड के बाद एक ही लेखक के कामों को ऑर्डर करें कभी-कभी, आपकी सूची में एक ही लेखक द्वारा एक से अधिक कार्य हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको प्रत्येक संदर्भ अलग से रखना होगा, लेकिन यह ऑर्डर आपके कार्य के लिए उपयोग की जाने वाली शैली पर निर्भर करेगा। अगर आपको यकीन नहीं है कि आपका शिक्षक या ट्यूटर किस शैली को पसंद करता है, तो पूछना सुनिश्चित करें
  • अपनी ग्रंथ सूची को अनुसार क्रमबद्ध करने के लिए एपीए स्टाइल, अपने ग्रंथ सूची के निम्नलिखित लेखों को लिखें एपीए शैली प्रत्येक संदर्भ के लिए, लेकिन प्रकाशन की तिथि के अनुसार उन्हें आदेश। उदाहरण के लिए, यदि 1 99 3 में एक काम प्रकाशित हुआ और 1 99 7 में, 1 99 3 का काम सूची पर पहले दिया जाएगा।
  • निम्नलिखित के बाद अपनी ग्रंथसूची को व्यवस्थित करने के लिए विधायक शैली, लेखक की रचनाओं के संदर्भों की सूची के साथ शुरू होती है, जिसका अंतिम नाम आपकी सूची में वर्णानुक्रम में सबसे पहले आता है। उदाहरण के लिए, जेन ऑस्टेन द्वारा किए गए कार्यों की सूची में, गर्व और पूर्वाग्रह से पहले जाना होगा भावना और संवेदनशीलता उसके बाद, एक नया संदर्भ दें, लेकिन अपने अंतिम नाम और प्रथम नाम को दोहराने के बजाय शुरुआत में केवल दो हाइफ़न रखें
  • भाग 3
    वर्णमाला क्रम में अपनी ग्रंथसूची को व्यवस्थित करें

    एक शीर्षक सूची का शीर्षक वर्णित करना 10
    1
    अपने संदर्भों को सॉर्ट करें अपनी ग्रंथसूची को वर्णमाला देने से पहले, सुनिश्चित करें कि संदर्भ सही हैं। इसके लिए, आपको यह जानना होगा कि आपका शिक्षक किस दिशा में मार्गदर्शन करता है या आपके स्कूल की आवश्यकता है मुख्य शैलियों में से कुछ हैं विधायक (अंग्रेजी में, आधुनिक भाषाओं के संघ), एपीए (अंग्रेजी में, मनोविज्ञान के अमेरिकन एसोसिएशन) और शिकागो के मैनुअल ऑफ स्टाइल।
    • उदाहरण के लिए, विधायक शैली में एक बुनियादी ग्रंथसूची संदर्भ कुछ ऐसा दिखता है: स्मिथ, जॉर्ज बिल्लियों के व्यवहार न्यूयॉर्क: कैट पब्लिशिंग हाउस, 1 9 8। मुद्रित
    • इस मामले में, लेखक का नाम जॉर्ज स्मिथ है "कंडक्टस डे लॉस गैटोस" शीर्षक है "न्यूयॉर्क" प्रकाशन शहर है और "कैट पब्लिशिंग हाउस" प्रकाशन घर है, जबकि "1989" प्रकाशन का वर्ष है "मुद्रित" प्रकाशन प्रारूप है
    • यदि आप शिकागो शैली का इस्तेमाल करते हैं, तो संदर्भ ऐसा दिखेगा: स्मिथ, जॉर्ज बिल्लियों के व्यवहार न्यूयॉर्क: कैट पब्लिशिंग हाउस, 1989 "। यह विधायक शैली के समान है।
    • वही संदर्भ एपीए शैली में दिखेगा: स्मिथ, जी (1 9 8 9)। बिल्लियों के व्यवहार न्यूयॉर्क: कैट पब्लिशिंग हाउस विचार करें कि यह शैली केवल लेखक के नाम के प्रारंभिक का उपयोग करती है और शुरुआत के निकट प्रकाशन तिथि रखती है
  • छवि शीर्षक वर्णमालाइज़ एक ग्रंथसूची चरण 11
    2
    वर्णमाला क्रम में मैन्युअल रूप से अपनी ग्रंथसूची को व्यवस्थित करें ऐसा करने का सबसे आसान तरीका पत्र "ए" से शुरू करना है उन सभी संदर्भों को खोजें जो "ए" से शुरू होते हैं और उन्हें सूची के शीर्ष पर चिपकाएं। उन्हें ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें कि वे वर्णानुक्रमिक क्रम में हैं और फिर उन संदर्भों पर जाएं जो "बी" के साथ शुरू होते हैं। जब तक आप सभी संदर्भों को पूरा नहीं करते तब तक जारी रखें
  • आपके संदर्भों की सूची के अनुसार वर्णानुक्रम के नियमों को लागू करें।
  • चित्र का शीर्षक वर्णमाला का आकार 12
    3
    पाठ संपादन कार्यक्रम के साथ अपनी ग्रंथसूची को सॉर्ट करें। एक सूची को वर्णमाला के लिए एक और तरीका है कि आपके कंप्यूटर को काम करने दें संदर्भों को अलग पैराग्राफ में रखें - अर्थात यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक संदर्भ के बीच एक पंक्ति है। फिर, पाठ को चुनें यदि आप Microsoft Office के साथ काम करते हैं, तो "प्रारंभ" टैब में क्लिक करते हुए बटन पर क्लिक करें "AZ" और उसके पास एक छोटा तीर है
  • हो सकता है कि आपको सॉर्ट बटन के आगे, "टेबल" मेनू में दिखना चाहिए। वहां आप चुन सकते हैं कि आप तत्वों को किस प्रकार ऑर्डर करना चाहते हैं पैराग्राफ और टेक्स्ट के आरोही क्रम में विकल्प चुनें।
  • इस प्रकार, सूची को वर्णानुक्रम में वर्णित किया जाएगा, लेकिन आपको उचित संदर्भ और प्रारूपों के साथ अपने संदर्भ को प्रारूपित करना होगा।
  • छवि का शीर्षक वर्णमालाइज़ एक ग्रंथसूची चरण 13
    4
    एक ग्रंथ सूची जनरेटर का उपयोग करें आखिरी विकल्प है कि विशेष रूप से ग्रंथ सूची उत्पन्न करने के लिए बनाए गए टूल का उपयोग करना है। जनरेटर टैब में आवश्यक जानकारी रखें। इससे आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिलती है कि संदर्भ आपके द्वारा आवश्यक शैली के अनुसार सही हैं और उपयोग के लिए तैयार वर्णानुक्रमिक क्रम में एक सूची तैयार करता है।
  • हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि जब आप समाप्त करते हैं, तब भी ग्रंथ सूची के संदर्भों की समीक्षा करें, क्योंकि ये सिस्टम हमेशा पूरी तरह से काम नहीं करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com