ekterya.com

विधायक प्रारूप में शीर्ष लेख कैसे बनाएं

आधुनिक भाषा संघ (विधायक) लगभग 30,000 शिक्षाविदों का समूह है इसका उद्देश्य "भाषा और साहित्य का अध्ययन और शिक्षण को मजबूत करना" है। इस कार्य को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए, विधायक ने शैक्षिक और शोध दस्तावेजों के मानकीकरण के लिए एक शैली गाइड विकसित किया। विधायक शैली पुस्तिका में दस्तावेजों को प्रारूपित करने के तरीके, स्रोतों का हवाला देते हुए और दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से अन्य बातों के अलावा कैसे भेजने का निर्देश दिया गया है। विधायक प्रारूप का पालन करने के लिए आपको एक कस्टम हेडर बनाने और उपयुक्त प्रारूप का उपयोग करना होगा। शीर्ष लेख में पाठ या संख्याएं होती हैं, जो पाठ के मुख्य शरीर पर प्रत्येक पृष्ठ पर दोहराई जाती हैं। यह आलेख आपको सिखाना होगा कि विधायक प्रारूप में हेडर कैसे बनाया जाए।

चरणों

विधायक प्रारूप चरण 1 में शीर्षक बनाएँ
1
वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में एक नया दस्तावेज़ खोलें। हालांकि कई वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम हैं, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि उनके हेडर को अनुकूलित करना आसान है।
  • विधायक प्रारूप चरण 2 में एक शीर्ष लेख बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    दस्तावेज़ लिखने या शीर्षलेख बनाते समय मार्जिन और दस्तावेज़ सेटिंग समायोजित करें
  • 2.54 सेमी (1 इंच) का मार्जिन चुनें आप इसे "फ़ाइल" मेनू के पृष्ठ सेटअप विकल्प में पा सकते हैं।
  • आमतौर पर इस्तेमाल किए गए फ़ॉन्ट का चयन करें, जैसे टाइम्स न्यू रोमन, 12 अंकों के आकार में। सामान्यतया, इसे पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित या शीर्ष क्षैतिज मेनू में स्थित स्वरूपण टूलबार में परिवर्तित किया जा सकता है।
  • लाइन स्पेसिंग विकल्प में एक डबल रिक्ति चुनें।
  • विधायक प्रारूप चरण 3 में शीर्षक बनाएँ
    3
    शीर्ष मेनू से हेडर खोलें हेडर स्वतः रिक्त दस्तावेज़ में नहीं दिखाई देता है आपको सबसे ऊपर मेनू में से एक में यह विकल्प चुनना होगा। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हेडर और पाद लेख के विकल्प "व्यू" मेनू में हैं यह वह स्थान है जो शीर्ष हाशिया से ऊपर दिखाई देता है, जो पृष्ठ संख्या, एक ग्राफिक या अन्य पाठ दर्शाता है। विधायक प्रारूप में आपको केवल पाठ और पृष्ठ संख्या का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • विधायक प्रारूप में एक हेडर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    शीर्ष लेख अनुभाग पर क्लिक करें जब यह दिखाई देता है ऊपरी दाएं कोने में दिखाई देने के लिए हेडर को सेट करें, पृष्ठ के शीर्ष किनारे से 1/2-इंच और दाएं हाशिया से चिपकाएं। आप इसे ड्रॉप-डाउन मेनू विकल्पों में या सही हाशिया का चयन करने के लिए संरेखण विकल्प का उपयोग करके कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।



  • विधायक प्रारूप चरण 5 में शीर्षक बनाएँ
    5

    Video: गूगल डॉक्स: विधायक स्वरूप निबंध (2016)

    अपना अंतिम नाम लिखें और पाठ के दाईं ओर कर्सर के साथ एक स्थान छोड़ दें।
  • विधायक प्रारूप चरण 6 में शीर्ष लेख बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2010 से विधायक हैडर स्थापना

    6
    "सम्मिलित करें" मेनू का चयन करें और "पृष्ठ नंबर" विकल्प चुनें। मेनू में स्थिति, प्रारूप और संरेखण चुनें।
  • कुछ प्रोफेसरों का मानना ​​है कि पहले पृष्ठ में कोई संख्या नहीं है। यह भी चुनने के लिए "पृष्ठ नंबर" मेनू में एक वैकल्पिक बॉक्स भी है, यदि पहले पृष्ठ पर संख्या 1 दिखाई देनी चाहिए।
  • विधायक प्रारूप चरण 7 में शीर्ष लेख बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    "स्वीकार" या "दर्ज करें" बटन पर क्लिक करके हेडर सहेजें उसके बाद, कर्सर को एक बिंदु के बाहर ले जाएं। अब, आप बाकी दस्तावेज़ को लिखना जारी रख सकते हैं
  • विधायक प्रारूप चरण 8 में एक हेडर बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    टेक्स्ट दस्तावेज़ में परिवर्तन सहेजें आपका अंतिम नाम और पृष्ठ संख्या प्रत्येक पृष्ठ पर अनुक्रमिक रूप से दिखाई देनी चाहिए जिसका उपयोग आप दस्तावेज़ लिखने के लिए करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक एप्पल दस्तावेज़ में हेडर जोड़ने के लिए, शीर्ष क्षैतिज टूलबार पर "दृश्य" मेनू पर क्लिक करें। "डिज़ाइन दिखाएं" चुनें। अब, शीर्ष लेख और पाद लेख दस्तावेज़ में दिखाई देगा। अपना अंतिम नाम दर्ज करें और शीर्ष पर सम्मिलित करें मेनू पर जाएं। "स्वचालित नंबरिंग" विकल्प चुनें समाप्त होने पर, "छुपाएं डिजाइन" पर क्लिक करें
    • यदि आपको कई अकादमिक या शोध दस्तावेजों को लिखना है, तो एक अकादमिक दस्तावेज़ टेम्पलेट के रूप में अपने कंप्यूटर पर यह लेखन रिकॉर्ड करें। इस दस्तावेज़ से प्रत्येक नए लेखन को प्रारंभ करें और टेम्पलेट बरकरार छोड़ने के लिए "सहेजें" के बजाय "सहेजें एज़" पर क्लिक करें।
    • हालांकि एप्पल के टेक्स्टएडिट में हेडर बनाना संभव है, यह पूर्व-सेट पेज शीर्षक और संख्याओं के साथ बनाया गया है - यही कारण है कि वे विधायक प्रारूप में नहीं दिखाई देंगे। TextEdit में एक हेडर प्रिंट करने के लिए, "फाइल" विकल्प पर क्लिक करें और "गुण दिखाएं" का चयन करें अपना अंतिम नाम और शीर्षक दर्ज करें जब आप प्रिंट करने के लिए तैयार हों, तो "फ़ाइल" विकल्प पर क्लिक करें और फिर "प्रिंट करें"। पॉप-अप मेनू पर क्लिक करें और "शीर्षलेख और पादलेख मुद्रित करें" बॉक्स।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com