ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक ब्रोशर बनाने के लिए

वर्ड 2007 में मुद्रण ब्रोशर के लिए उपयोगी टूल की एक विस्तृत विविधता है। अगर आप अपने खुद के मुद्रण पर या व्यावसायिक इंप्रेशन के वेबपेज को ब्रोशर से गुजरने के बारे में सोच रहे हैं, तो वर्ड 2007 के साथ आप अधिकतर काम कर सकते हैं। बस इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करें ताकि आप तुरंत पीडीएफ संस्करण में एक पेशेवर ब्रोशर निर्यात कर सकें।

चरणों

विधि 1
टेम्पलेट का उपयोग करें

वर्ड चरण 1 में एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला इमेज

Video: शब्द 2010 में खरोंच से एक ब्रोशर बनाने

1
एक पेशेवर ब्रोशर टेम्पलेट खोजें और डाउनलोड करें
  • अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले एक टेम्पलेट के लिए एक पेशेवर वेबसाइट, जैसे माइक्रोसॉफ्ट, सेव-वर्ड-टेम्पलेट या वर्ड-टेम्पलेट-ऑनलाइन खोजें यदि आप नौकरी के लिए उपयुक्त टेम्पलेट चुनते हैं, तो आपको शुरुआत से कम बदलाव करना होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आप Save-word-templates का उपयोग करते हैं, तो बड़ी संख्या में फ़ाइलें दिखाई देंगी। ब्रोशर के विषय के आधार पर, मुख्य फ़ाइल या डाउनलोड बटन पर क्लिक करें https://savewordtemplates.net/booklet-template.html टेम्पलेट डाउनलोड करने के लिए जो आपकी व्यावसायिक आवश्यकताएं पूरी करते हैं
  • वर्ड चरण 2 में एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    टेम्पलेट को अनुकूलित करें
  • टेम्पलेट में कुछ क्षेत्रों में इस तरह के उत्पाद का नाम, समय सीमा और अन्य जानकारी के बीच कार्य शीर्षक के रूप में उपयोगकर्ता, के विशेष उद्देश्य को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए। कंपनी के लोगो के रूप में क्लिप आर्ट और ग्राफिक्स बदलकर चयनित टेम्पलेट अनुकूलित, स्थिति, आकार और अन्य विशेषता सहित उपयोगकर्ता वरीयताओं, पूरा करने के लिए। प्रारूप आप फ़ॉन्ट, पाठ स्वरूपण, रंग और कागज के ओरिएंटेशन बदलने के लिए अनुमति देता है, तो अपनी पसन्द के अनुसार चलते हैं।
  • आप देख सकते हैं कि कुछ खंड बहुत प्रतिबंधात्मक हैं या यह कि संपूर्ण लेख उस उपयोगकर्ता से मेल नहीं खाता है जो उपयोगकर्ता की तलाश में है। आप इन भागों को समाप्त कर सकते हैं, हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे संपूर्ण समझौते की वैधता और संरचना को प्रभावित न करें।
  • वर्ड चरण 3 में एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    ब्रोशर टेम्पलेट सहेजें
  • एक व्यापार योजना के लिए एक ब्रोशर उदाहरण के रूप में उपयोग करते हैं। व्यवसाय का नाम रखने के बाद, संपर्क विवरण और अन्य जानकारी, "सहेजें" बटन पर क्लिक करें। यदि आप Microsoft शब्द स्वरूप में बचत कर रहे हैं, तो फ़ंक्शन का उपयोग करें "पुरालेख > के रूप में सहेजें" वर्ड प्रोसेसर का जो आप सॉफ्टवेयर में उपयोग कर रहे हैं
  • सहेजने के बाद, आप विकल्प का उपयोग करके आसानी से कोई भी अतिरिक्त परिवर्तन कर सकते हैं "सब कुछ खोजें और बदलें" सहेजे गए वर्ड दस्तावेज़ में इसके अलावा, "सहेजे गए टेम्पलेट" विकल्प का उपयोग करके, सभी उपयोगकर्ता-विशिष्ट जानकारी को पूरा करके और संपूर्ण ब्रोशर को अपडेट करके दस्तावेज़ को स्वचालित रूप से कस्टमाइज़ करना आसान होगा। दस्तावेज़ को टेम्पलेट के रूप में सहेजने के लिए याद रखें ताकि आप इसे बाद में उपयोग कर सकें।
  • वर्ड चरण 4 में एक पुस्तिका बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    सहेजे गए टेम्पलेट का उपयोग करें
  • रक्षित टेम्पलेट आगे काम के लिए आदर्श है। उदाहरण के लिए, विवरणिका आप कर रहे हैं एक अखबार या पत्रिका, कई पार्टियों है कि आप गुणवत्ता की समीक्षा के लिए एक के बाद एक के लिए जा रहा द्वारा कुछ समय की बचत होगी टेम्पलेट पूरा कर लिया है में से एक के लिए है अगर।
  • आप अपने ब्रोशर को कस्टमाइज़ करने और इसे प्रिंट करने के लिए किसी भी समय सहेजे गए टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं। फ़ंक्शन का उपयोग करें "पुरालेख > छाप" या "Ctrl + P" अपने ब्रोशर को मुद्रित करने के लिए Word का प्रिंट करने से पहले आपको पूर्वावलोकन की आवश्यकता है, तो विकल्प का पालन करें "पुरालेख > छाप > पूर्वावलोकन छवि प्रिंट करें"। टेम्पलेट्स नहीं सॉफ्टवेयर, कर रहे हैं पेशेवरों, जो सॉफ्टवेयर नहीं हो सकता है प्रोग्रामर द्वारा बनाई सरल दस्तावेज हैं। हालांकि, वे काम तेजी से, आसान और अधिक व्यावहारिक बनाने के बस क्योंकि उपयोगकर्ता महत्वपूर्ण जानकारी पर केंद्रित है और टेम्पलेट प्रारूप संभालने दें।
  • विधि 2
    एमएस वर्ड का उपयोग करें

    वर्ड चरण 5 में एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आप "प्रिंट डिज़ाइन" दृश्य में हैं। Word 2007 विंडो के निचले हिस्से में कुछ विकल्प हैं ताकि आप अपना दस्तावेज़ देख सकें। "प्रिंट लेआउट" पर क्लिक करें ताकि आप मार्जिन और पृष्ठ परिवर्तन देख सकें।
  • Video: शब्द 2007 में खरोंच से एक ब्रोशर बनाने

    वर्ड चरण 6 में एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2



    मार्जिन सेट करें प्रिंट डिज़ाइन पर क्लिक करें -> मार्जिन -> तंग। आप इच्छित हाशिया आकार सेट कर सकते हैं, लेकिन "संकीर्ण" शुरू करने का एक अच्छा विकल्प है।
  • वर्ड चरण 7 में एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    रिक्त स्थान को साफ़ करें और प्रारूप को व्यवस्थित करें। आप एक शब्द को सिलेबल्स द्वारा अलग करके या टेक्स्ट को सही ठहराने के द्वारा रिक्त स्थान हटा सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए पूरे दस्तावेज़ को खोजें कि आपका पाठ आपके लिए आवश्यक है और आप को रिक्त स्थान की व्यवस्था करें।
  • वर्ड चरण 8 में एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    ब्रोशर के मुद्रण विकल्प का चयन करें एक ब्रोशर के पन्नों हमेशा एक ही क्रम में पृष्ठ हैं में मुद्रित नहीं है। उदाहरण के लिए, आप कागज 11x17 पर अपने ब्रोशर प्रिंट कर रहे हैं, तो आप एक शीट पर चार पृष्ठों (दो पृष्ठों आगे और दो पृष्ठों वापस) डाल विकल्प कार्यालय पर जाएँ कर सकते हैं -> प्रिंट -> प्रिंट पूर्वावलोकन।
  • वर्ड चरण 9 में एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    5
    पेपर का आकार सेट करें पेज सेटिंग में, साइज़ पर क्लिक करें और टैब्लोइड चुनें। आप अन्य पेपर आकारों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इस उदाहरण के लिए हम दो पृष्ठों को कागज़ की शीट पर मुद्रित करने जा रहे हैं।
  • वर्ड में एक बुकलेट शीर्षक से चित्र चरण 10
    6
    कागज अभिविन्यास और अन्य विवरण सेट करें पेज सेटिंग बटन में, पेज-ऑप्शन में शीट ओरिएंटेशन के रूप में क्षैतिज और "प्रति पृष्ठ 2 पृष्ठों" चुनें> एकाधिक पृष्ठों
  • वर्ड चरण 11 में एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    7
    अपने ब्रोशर को प्रिंट करें! हमारे उदाहरण में, हम एक पीडीएफ फाइल मुद्रित करने जा रहे हैं ताकि हम अपने काम की समीक्षा कर सकें या ब्रोशर प्रिंटिंग कंपनी को अपलोड कर सकें। आपके कंप्यूटर पर स्थापित सॉफ़्टवेयर के आधार पर, आप पीडीएफ के रूप में प्रिंट कर सकते हैं या पीडीएफ के रूप में सहेज सकते हैं। के रूप में सहेजने के लिए, कार्यालय विकल्प पर जाएं -> के रूप में सहेजें -> पीडीएफ या एक्सपीएस
  • वर्ड चरण 12 में एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    8
    दस्तावेज़ प्रकाशित करें सुनिश्चित करें कि पीडीएफ़ को "मानक" के रूप में अनुकूलित किया गया है ताकि आपकी छवियों को संपीड़ित न करें। अपने ब्रोशर को नाम दें और प्रकाशित करें क्लिक करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com